7 Best Home Remedies for Blackheads Removal | ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

8 best home remedies for blackheads removal

आज का हमारा टॉपिक है ब्लैकहेड्स। इसमें हम आपको 7 best home remedies for blackheads removal और best blackhead remover mask बताएंगे। साथ ही ब्लैकहेड्स से बचाव के तरीके बताएंगे। इन best blackhead remover को जानने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़ें।


ब्लैकहेड्स क्या है? – What is Blackheads?

हमारी स्किन में छोटे-छोटे pores होते हैं। इनको रोम छिद्र कहा जाता है। जब इनमें ऑइल, डेड सेल्स या गंदगी जमा होने लगती है तो इनमें काले रंग के granules बनने लगते हैं। इस कंडीशन को ब्लैकहेड्स कहा जाता है। Hair follicles के ब्लॉक होने पर भी ब्लैकहेड्स होते हैं। यह नाक पर ज्यादा होते हैं पर गालों, माथे, पीठ और कंधों पर भी हो सकते हैं।

ब्लैकहेड्स अच्छे से अच्छे इंसान की सुंदरता को कम कर देते हैं। ये बहुत ही कॉमन skin problem है। अगर आप भी इससे प्रभावित हैं तो आप सही आर्टिकल पढ़ रहे हैं। क्योंकि इस आर्टिकल में आपको इनसे छुटकारा पाने की बहुत आसान सी जानकारी दी जाएगी। आइए, सबसे पहले जानते हैं ब्लैकहेड्स होने के कारणों के बारे में।


Read also:- Summer Skin Care Tips | गर्मियों में त्वचा की करें ऐसे देखभाल


ब्लैकहेड्स के कारण – Causes of Blackheads

ब्लैकहेड्स किसी को भी हो सकते है, और किसी भी उम्र में हो सकते है। ब्लैकहैड्स होने के कई कारण हो सकते है, उनमें से कुछ खास कारण हम जानते है:-

Hormonal Changes होने के कारण
जब आप puberty की stage में पंहुचते हैं तो शरीर में horminal changes होते हैं। इसका असर स्किन और चेहरे पर भी नजर आता है। स्किन में oil और sebum का secretion बढ़ जाता है। इस वजह से pores block होकर ब्लैकहेड्स की वजह बनते हैं।

इसी तरह प्रेग्नेंसी के दौरान और गर्भ निरोधक दवाइयों की वजह से भी हार्मोन्स का लेवल बदलता है। इससे भी ब्लैकहेड्स होने की संभावना रहती है।

प्रदूषण होने के कारण
अगर आप dust के संपर्क में आते हैं तो भी ब्लैकहेड्स होने के चांसेस बढ़ जाते हैं। क्योंकि धूल के कण रोम छिद्रों में जम कर उनको बंद कर देते हैं।

Dairy and oily products का ज्यादा इस्तेमाल
ऐसा माना जाता है कि बहुत ज्यादा डेयरी प्रोडक्ट या ऑइली खाने से भी स्किन में ऑइलीनेस हो जाती है। जिससे ब्लैकहेड्स होते हैं। वैसे अभी इस बारे में एक सटीक राय नहीं बन पाई है।

– Excessive sweating
ज्यादा पसीना आने की वजह से hair follice और pores बंद हो सकते हैं।

– Makeup products का अधिक इस्तेमाल करना
इनसे भी ब्लैकहेड्स हो सकते हैं। लंबे समय तक मेकअप किए रखने पर स्किन को हवा नहीं मिल पाती। मेकअप प्रोडक्ट शेयर करने पर बैक्टीरियल इन्फेक्शन का खतरा भी रहता है। कई बार मेकअप पूरी तरह से रिमूव भी नहीं होता। इन सबसे ब्लैकहेड्स हो सकते हैं।


ब्लैकहेड्स हटाने के घरेलू उपाय – 7 Best Home Remedies for Blackheads Removal

अब हम आपको ब्लैकहेड्स हटाने के बहुत आसान घरेलू उपाय बता रहे हैं। इनके नियमित इस्तेमाल से आपको ब्लैकहेड्स की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

1. ग्रीन टी करें स्किन से ऑइल और गंदगी साफ:-
ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। यह स्किन से ऑइल और गंदगी को अच्छी तरह साफ करके उसे चमकदार बना देती है।

ग्रीन टी का एक बैग उबाल लें। अब इसे छानकर रुई की मदद से स्किन पर अच्छी तरह लगा लें। सूख जाने पर पानी से साफ कर लें। इसे आप हर दूसरे दिन इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. टी ट्री ऑइल से करें मसाज:-
इसकी कुछ बूंदे उंगलियों पर लेकर चेहरे और प्रभावित हिस्सों पर हल्की मसाज करें। इससे बड़े pores shrink होने लगते हैं। आप इसे रातभर लगा रहने दे सकते हैं।

3. ब्लैकहेड्स से छुटकारा दिलाए दही:-
दो चम्मच दही लेकर त्वचा पर लगा लें। पांच मिनट तक मसाज करें। इसे आप रोजाना इस्तेमाल कर सकते हैं। दही में विटामिन सी और ए होता है। यह ब्लैकहेड्स तो ठीक करता ही है। Skin को सॉफ्ट और glowing भी बनाता है।

4. बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल:-
इसे मीठा सोडा भी कहा जाता है। यह एक अच्छा exfoliater है। सोडे को पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इसे ब्लैकहेड्स पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। अब इसे धो लें। आप इसे हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे लगाते हुए ध्यान रहे कि आंखों से इस पेस्ट को दूर रखें। वरना हल्का irritation हो सकता है।

5. दालचीनी का पाउडर:-
दालचीनी एंटी बैक्टीरियल होती है। इसे शहद के साथ मिक्स करके गाढ़ा पेस्ट बना लें। 15 मिनट तक स्किन पर लगाकर साफ कर लें।

6. केले का छिलका करें ब्लैकहेड्स की समस्या को दूर:-
केला सेहत के लिए अच्छा होता है यह सब जानते हैं। लेकिन इसके छिलके का भी फायदा होता है। केले का छिलका लें। इसका सफेद हिस्सा त्वचा पर rub करें। एक हफ्ते के अंदर ब्लैकहेड्स की समस्या ठीक हो जाएगी। इतना ही नहीं अगर स्किन dry या blemish है तो वह भी smooth और glowing बन जाएगी।

7. चावल का आटा का उपयोग:-
यह एक अच्छा exfoliater होता है। एक चम्मच चावल का आटा, चुटकी भर हल्दी और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे ब्लैकहेड्स पर लगाकर सूखने दें। अब हाथों को गीला करके मसाज करते हुए इसे साफ करें।


Read also:- Home remedies for pimples on face | चेहरे से कील मुंहासे हटाने के उपाय



नाक से ब्लैकहेड्स हटाने के उपाय – How to Remove Blackheads from Nose

ब्लैकहेड्स सबसे ज्यादा नाक पर ही नजर आते हैं। लेकिन इन तरीकों से आप इनसे आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।

1. टूथपेस्ट:- नाक पर टूथपेस्ट लगाकर पांच मिनट छोड़ दें। जब यह सूखने लगे तो मसाज करते हुए इसे छुड़ा लें। यह नाक से ब्लैकहेड्स हटाने का बहुत कारगर उपाय है। इसे आप रोज कर सकते हैं।

2. चीनी और नमक:- नाक को गीला कर लें। अब बराबर मात्रा में चीनी और नमक लेकर दो बूंद नींबू का रस मिला लें। इससे ब्लैकहेड्स पर मसाज करें। 10 मिनट बाद साफ कर लें।

3. अंडा:- अंडे का सफेद हिस्सा नाक पर लगा लें। यह पांच से दस मिनटों के अंदर पूरी तरह सूख जाता है। सूखने पर इसे peel off mask की तरह खींच कर निकाल लें। इस तरह यह अपने साथ ब्लैकहेड्स को भी निकाल लेता है।

4. स्ट्रॉबेरी का पल्प:- स्ट्रॉबेरी में अल्फा हाइड्रॉक्सिल एसिड पाया जाता है। यह स्किन से extra oil को सोक कर लेता है। इस तरह pores clean रहते हैं। स्ट्रॉबेरी के पल्प को चार से पांच मिनट रब करें। फिर पानी से धो लें।

5. सी सॉल्ट:- सी सॉल्ट में थोड़ा सा पानी मिला लें। इसे नाक पर लगाकर मसाज करें। सी सॉल्ट डेड स्किन को रिमूव करता है। इसके फायदे और भी हैं। यही वजह है कि इसे आजकल बहुत से ब्यूटी प्रोडक्ट में इस्तेमाल किया जाता है।

6. एस्पिरिन:- आपने एस्पिरिन का इस्तेमाल सरदर्द में ही देखा होगा। लेकिन यह ब्लैकहेड्स के लिए भी बहुत काम की है। एस्पिरिन की दो टेबलेट तीन-चार चम्मच पानी में घोल लें। इसे नाक पर लगाकर दस मिनट रहने दें। इसके बाद सादे पानी से धो लें। हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करने पर ही अच्छा रिजल्ट मिलने लगेगा।


ब्लैकहेड्स हटाने के लिए मास्क – Masks for Blackheads

अब हम आपको कुछ बेहतरीन मास्क की जानकारी दे रहे हैं। हमने साथ में इनकी लिंक भी दी है। ताकि आपको इनको ढूंढने में मेहनत न करनी पड़े।

1. Good Vibes Charcoal Peel Off Mask

blackheads remover cream
blackheads remover cream


इसमें पाया जाने वाला चारकोल स्किन को गहराई से साफ करता है और pores tight करता है।

2. Madchen Salicylic Blackhead Remover Ice Cream

cream to remove blackheads
cream to remove blackheads


यह मास्क एलोवेरा और Centella Asciatica (ब्राम्ही) के गुणों से भरपूर है। ये तत्व स्किन को क्लीन करते हैं और excess oil सोख लेते हैं। यह मास्क जेल फार्म में होता है इसलिए यह सभी स्किन टाइप के लिए suitable है।

3. Dr. Seth’s Claryfying Sulphur Mask

blackheads cream
blackheads cream


इसमें सल्फर, विटामिन E और पैशन फ्रूट extract होते हैं। यह ब्लैकहेड्स हटाता है। स्किन का ऑइल बैलेंस बनाकर रखता है। और scar भी दूर करता है।

4. Joy Green Clay


यह मास्क pores को क्लीन करता है। इसमें ग्रीन टी, और लेमन ग्रास जैसे ingredients होते हैं।


5. Generic Green Mask Stick

blackheads removal gel
blackheads removal gel


यह प्रोडक्ट सेमी सॉलिड क्रीम फार्म में आता है। इसकी unique packing की वजह से इसे apply करना बहुत आसान हो जाता है।


Read also:- घरेलू नुस्खों से हटाएं चेहरे के अनचाहे बाल



ब्लैकहेड्स से बचाव – Prevention Tips for Blackheads

ब्लैकहेड्स से बचने के लिए आप कुछ आसान टिप्स को अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं।

– चेहरे की सफाई का पूरा ध्यान दें। धूल मिट्टी और प्रदूषण से बचें।

– रात को सोते हुए चेहरा धोएं। ताकि skin पर oil या dirt न रहे। अगर आप मेकअप करते हैं तो इसे पूरी तरह साफ करके चेहरा धो लें।

– स्क्रबिंग करने से डेड स्किन हटती रहती है। लेकिन बहुत ज्यादा स्क्रबिंग नुकसानदायक होती है। इसी तरह जरूरत से ज्यादा साबुन का इस्तेमाल भी नुकसान करता है। स्किन रूखी हो जाती है और pores बड़े हो जाते हैं।

– ऑयल बेस्ड मेकअप प्रोडक्ट की जगह वॉटर बेस्ड प्रोडक्ट बेहतर रहते हैं।

– ब्लैकहेड्स को कभी दबाकर या रगड़कर निकालने की कोशिश न करें। इससे निशान रह जाते हैं।

– ब्लैकहेड्स पर कुछ apply करने के बाद आप एक ही डायरेक्शन में मसाज करें।



Conclusion
आज आपने पढ़ा ब्लैकहेड्स हटाने के घरेलू उपाय के बारे में। ये आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें जरूर बताइएगा। आपके सुझाव और शिकायतों का भी स्वागत है। इससे हम अपना काम और बेहतर बना सकेंगे।



आपको हमारे होम पेज पर इस तरह के बहुत से informative articles मिलेंगे। समय निकालकर उनको भी पढ़िएगा। आप चाहें तो हमें सब्स्क्राइब भी कर सकते हैं। इससे नई पोस्ट की नोटिफिकेशन आप तक सबसे पहले आ जाएगी।

अगर आप किसी टॉपिक पर आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं तो कमेंट सेक्शन में बताइएगा। इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए धन्यवाद।


By:- Nidhi Neer
Lifewingz.com
Image credits:- canva.com


Leave a Reply

Your email address will not be published.