7 Skin Care Routine | मानसून में कैसे करें आप अपनी स्किन की केयर !

6 Skin care routin

मानसून के दिनों में बारिश के बाद मौसम में humidity हो जाती है। बरसात का मौसम humidity को आमंत्रित करता है। जो त्वचा संक्रमण, एलर्जी, आदि जैसे विभिन्न संक्रमणों को जन्म दे सकता है। जिसकी वजह से त्वचा की हालत बिगड़ने लगती है इसलिए मानसून के दिनों में त्वचा की खास देखभाल बहुत जरूरी है।

इस मौसम में त्वचा पर tanning, sunburn, and heat rashes को बढ़ावा मिलता है। त्वचा पर कील मुंहासे भी हो जाते हैं इसलिए जरूरी है त्वचा को ड्राई रखें, ड्राई रखने के लिए रूटीन में Face Cleansing, Facial, Routine Face Pack लगाएं। ऐसा करने से आपकी त्वचा सुस्त और थकी हूँ नहीं दिखेगी।

बेस्ट 7 स्किनकेयर रूटीन – 7 Skin Care Routine

मानसून में त्वचा का ध्यान रखना बहुत ही आसान है। अगर आप इन 7 स्किनकेयर रूटीन को फॉलो करते है। आप को कभी भी स्किन की समस्या नहीं होगी। आप face care routine को एक बार करके जरूर देखें।


1. रोजाना चेहरा धोएं:-


बारिश के मौसम में अपने चेहरे को दिन में कम से कम 2-3 बार soap free cleanser से साफ करें। क्योंकि बरसात के मौसम में चेहरे पर धूल, जमी हुई मैल और तेल का अत्यधिक निर्माण होता है। चेहरे की सफाई करने से रोमछिद्रों में जमी अतिरिक्त नमी और गंदगी निकल जाती है।

2. स्किन को exfoliate करें:-

Exfoliation करने से चेहरे से मृत त्वचा निकल जाती है और रोम छिद्रों को खोलने में मदद मिलती है। आप किसी भी gentle scrub से अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट कर सकते है। आप कॉफी, टी बैग, चीनी, बेकिंग सोडा, पपीता, दलिया और दही आदि का उपयोग भी कर सकते हैं। आप इनको चेहरे पर स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें और 10 मिनट तक लगा रहने के बाद ताजे पानी से चेहरे को धो लें।


3. मानसून में करें face cleansing:-

फेस क्लीनिंग के लिए आप नींबू और कच्चा दूध मिक्स करें और इससे चेहरे को साफ करें ऐसा दिन में दो बार करें इससे आपके फेस की अच्छे से क्लींजिंग हो जाएगी। आप नारियल तेल, टी ट्री ऑयल, एप्पल साइडर विनेगर, एलोवेरा, शहद और नींबू और गुलाब जल का इस्तेमाल भी फेस क्लींजिंग के लिए कर सकते हैं।

4. Moisturization करना न भूलें:-

उमस भरे मौसम में त्वचा पर नमी की मात्रा ज्यादा होने की वजह से मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना जरा मुश्किल होता है। लेकिन मॉइश्चराइजर ना लगाएं तो भी सही नहीं है इसलिए इस मौसम में मॉइश्चराइजर की आदत को बदलना जरूरी है। Oil free moisturizer युक्त मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल इस मौसम में बेहतर है।

5. मानसून में टोनिंग:-

चेहरे से गंदगी और मेकअप को हटाने के लिए आप अपनी त्वचा को टोन करें। स्टोर से खरीदे गए टोनर भले ही अच्छे न हों, लेकिन अपनी त्वचा को टोन करने के लिए ग्रीन टी, नींबू का रस, गुलाब जल, खीरे का पानी जैसी प्राकृतिक सामग्री का उपयोग करें।

6. फेशियल करना न भूलें:-

त्वचा के अतिरिक्त तेल को साफ करने के लिए इस मौसम में हफ्ते में एक बार फेस क्लीन और महीने में एक बार फेशियल कराना जरूरी है इससे त्वचा के पोर्स खोलेंगे। त्वचा की गहराई तक सफाई होगी। ऐसा रेगुलर करने पर त्वचा में बड़ी उम्र तक नेचुरल ग्लो बना रहेगा।

7. Sunscreen लगाना न भूलें:-

मानसून के दिनों में भी अक्सर बारिश बंद होने बाद सूर्य की किरणें ज्यादा तेज निकलती हैं। बारिश के बाद बरसात और हल्की धूप भी स्किन पर बुरा असर डाल सकती है। इसलिए बारिश के दिनों में जब भी घर से बाहर जाए सनस्क्रीन लगाएं। चंदन युक्त sunscreen oily skin के लिए और एलोवेरा जेल नॉर्मल स्किन के लिए असरदार है। इस मौसम में त्वचा पर एलोवेरा जेल लगाने से त्वचा की टैनिंग और कॉन्बिनेशन त्वचा की समस्या दूर होती है।


मानसून में त्वचा की देखभाल के कुछ आसान टिप्स – Easy Monsoon Skin Care Tips

1. बारिश वाले दिन का मतलब यह नहीं है कि आपकी त्वचा सूरज की हानिकारक ultra-violet rays से सुरक्षित है। त्वचा की किसी भी समस्या से बचने के लिए रोजाना एक अच्छे सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें।

2. आप अतिरिक्त तेल और गंदगी से बचने के लिए दिन में कम से कम दो-तीन बार अपना चेहरा धो लें।

3. कोशिश करें कि मेकअप न करें क्योंकि यह आपकी त्वचा के छिद्रों को बंद कर सकता है।

4. मड पैक इन दिनों काफी असरदार है। होममेड फेस पैक में मुल्तानी मिट्टी, चंदन पाउडर का प्रयोग करें।

5. आपको अपनी त्वचा के लिए organic and natural products का उपयोग करना चाहिए। सभी natural and organic products आपको long term benefits देते हैं और त्वचा की किशोरावस्था को बनाए रखते हैं।


थोड़ी सी देखभाल आपकी त्वचा की सभी समस्याओं को दूर करेगी और खोई हुई चमक वापस दे देगी। तो, इस मानसून, अपनी त्वचा की देखभाल के लिए extra careful रहें। अधिक जानकारी के लिए, कृपया हमारे blog को subscribe करें। हमें अपनी query comment section में लिखें, ताकि हम आपकी skin problem को दूर कर सके, और आपको सही सुझाव दे सके।

By:- Meenakshi Verma
Lifewingz Team
Image credit:- Canva


प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.