चाणक्य बुद्धि – Amit Shah की सफलता की कहानी- Amit shah wiki

Amit Shah Biography

दोस्तों, आज हम बात करेंगे Amit Shah Biography पर। अमित शाह at present top politicians of India में आते हैं। जिनकी ज़िन्दगी एक motivational success story है, जिसे हर aspiring politician को जानना चाहिए या जो how to be a politician की search करते हैं। top 10 powerful politicians in india की लिस्ट में इनका नाम दर्ज है।

Gujarat की Gandhinagar seat से जब Amit shah ने चुनाव लड़ा था उन्होंने कहा था कि:- “मुझे वह दिन याद है जब मैं युवक कार्यकर्ता के रूप में नारनपूरा इलाके में BJP के वरिष्ठ नेताओं के लिए पोस्टर चिपकाता था। साल बीत गए और मैं बहुत बड़ा हो गया हूं। लेकिन वह यादें आज भी ताज़ा है मुझे याद है मेरी यात्रा यहीं से शुरू हुई थी।”

बीते कुछ सालों में BJP की जीत का कारण Narendra Modi और Amit Shah की जोड़ी को माना जाता है। Amit Shah को राजनीति में BJP का चाणक्य और मोदी को Mastermind कहा जाता है।

इस लेख का Audio सुनिए:-

इस लेख का Video देखें:-

वास्तव में पिछले 10 सालों में न केवल केंद्र की राजनीति में BJP का Positive effect दिखा है। बल्कि बाकी राज्यों में भी राजनीति में Amit Shah की कूटनीति से BJP का पक्ष बहुत मजबूत हुआ है।

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में गृहमंत्री के तौर पर अमित शाह ने जम्मू कश्मीर से धारा 370 को हटाने का बड़ा फैसला लिया जिससे उनके Determined और निर्भय स्वभाव का पता चलता है। और हमें इनकी जीवनी ( amit shah biography ) को लिखने के लिए प्रेरित किया

आइए अब कुछ रोचक बातें amit shah biography के बारे में जानते हैं कैसे उन्होंने यह मुकाम हासिल किया:-

Amit Shah biography – Amit Shah का पूरा नाम अमितभाई अनिलचन्द्र शाह हैं Amit Shah  का जन्म 22 October 1964 ( amit shah age 54 yrs ) को मुंबई में एक संपन्न गुजराती परिवार में हुआ उनके पिता का नाम अनिल चंद्र शाह और माता का कुसुम बेन था। इनके पिता का PVC pipes का bussiness था।

अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद Amit Shah अपने पिता के bussiness में ही उनका हाथ बटाने लगे। इसके साथ ही वह stock-broker का भी काम करते थे। 

Amit Shah बचपन से ही संघ की शाखाओं में शामिल होते थे।  कॉलेज के दिनों से Amit Shah ने संघ साथ जुड़े और volunteer के रूप में काम करना शुरू कर दिया यहीं से उनका Political Career शुरू हुआ।

1983 में RSS से जुड़ने के बाद उन्होंने इसकी शाखा ABVP के लिए काम किया।  

संघ में ही Amit Shah, Narendra Modi से मिले और इन दोनों की दोस्ती समय के साथ गहरी होती चली गई। Narendra Modi के कहने पर ही Amit Shah ने 1986 भारतीय जनता पार्टी का सदस्य बनने के बाद Narayanpur Ward में वह Agent का पद सौंपा गया। 

जिसे उन्होंने बखूबी निभाया। उसके बाद में उसी Board का Secretary बना दिया गया अपनी मेहनत और लगन के कारण BJP में यह एक के बाद एक ऊंचे पद पर पहुंचते गए। 

amit shah wife
                                                amit shah wife

Amit Shah गुजरात के home Minister कब और कैसे बने :

2002 में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले Amit Shah को गौरव यात्रा का पद संभालने के लिए दिया गया। यह यात्रा सफल रही और प्रदेश में Narendra Modi के नेतृत्व में सरकार बनी।

Amit Shah 1,58,036 वोटों से जीते और उन्हें booth Management का Master मानते हुए गुजरात का गृह मंत्री बनाया गया।

यहीं से Amit Shah को एक नेता की तरह नहीं बल्कि एक Mastermind की तरह देखा गया।

amit shah wikipedia in hindi

                                amit shah wikipedia in hindi

कैसे दिलाई UP में फतेह:

2014 लोकसभा चुनाव के दौरान उन्हें Uttar pradesh की कमान दी गई। जिसका बहुत ही शानदार नतीजा रहा 80 में से 73 सीटों पर जीत हासिल की।

उत्तर प्रदेश में जैसे उन्होंने Party की कमान संभाली, वह क़ाबिले तारीफ थी। इससे उनका पार्टी में और ज्यादा रुतबा बढ़ गया।

जीत के बाद Narendra Modi ने जब Amit Shah की तारीफ की तो उन्होंने कहा कि-

“Amit Shah के रूप में देश को बढ़िया कार्यकर्ता मिल गया”

इसके बाद Narendra Modi ने कांग्रेस पर ताना कसते हुए कहा कि जितनी सीटें कांग्रेस ने 30 states में भी नहीं जीती उनसे Double तो Amit Shah केवल यूपी में ही ले आए। इसी के साथ Amit Shah को पार्टी के अध्यक्ष पद से सम्मानित किया गया।


इसे भी पढ़ें:- 

JK Rowling – Deep Depression से $1000 Millions तक का सफ़र

बिजनेस टाइकून धीरूभाई अंबानी की कहानी ऐसी की सुन कर आप भी दंग रह  जाएंगे।

Top 10 Women Entrepreneurs in India – फर्श से अर्श तक की कहानी


फर्जी Encounter केस:

Amit Shah पर Sohrabuddin Sheikh, उनकी पत्नी Kausar Bi और उनके साथी Tulsiram Prajapati की हत्याओं का आरोप लगा था।

CBI के अनुसार, राजस्थान के 2 businessmen ने अमित शाह को Sohrabuddin से छुटकारा पाने के लिए पैसे दिए थे, क्योंकि सोहराबुद्दीन उन दो व्यवसायियों को परेशान कर रहा था। मामले की Report से पता चलता है कि murder की योजना बनाई गई थी और अपराधियों को एक असाधारण मुठभेड़ में मार दिया गया था।

जिसमें Amit Shah, DIG DG Vanzara और SP Rajkumar भी शामिल थे। लेकिन Amit Shah  ने इन allegations को मानने से इंकार कर दिया था और इसे Congress की साज़िश बताई थी।

Amit Shah पर कथित तौर पर 2002 के Gujarat दंगों में evidence से छेड़छाड़ और गवाहों को प्रभावित करने का आरोप लगाया गया था, साथ ही Ishrat Jahan fake मुठभेड़ मामले में एक महिला पर जासूसी करने के अवैध तरीके से आदेश पारित किए गए थे।

विपक्ष ने ‘Snoopgate’ मामले के तहत जांच किए जाने की मांग की। लेकिन मई 2014 में, महिला ने court  में गवाही दी कि उस पर निगरानी व्यक्तिगत अनुरोध पर आधारित थी। उसने अदालत से अपनी गोपनीयता बनाए रखने के लिए किसी भी जांच को रोकने का आग्रह किया।

Amit Shah अपने बयानों के लिए जाने जाते हैं जिन्होंने धर्मों के बीच नफरत और गैर-इच्छा को बढ़ावा दिया है। अप्रैल में उन्होंने पश्चिमी उत्तर प्रदेश के Muzaffarnagar में Hindu residents से बात की, उन्हें मतपत्र पर revenge प्राप्त करने के लिए अपने मतों का उपयोग करने के लिए कहा। 

When CBI Arrested Amit Shah:

Amit Shah, जिन्हें Gujarat के Chief Minister के रूप में Narendra Modi  का पूर्ण उत्तराधिकारी माना जाता था, 25 July 2010 को Sohrabuddin fake encounter case में गिरफ्तार किया गया था। उन्होंने हत्या और जबरन वसूली सहित कई आरोपों का सामना किया।

इन्होंने CM पद के लिए अपनी दावेदारी पेश की। बाद में उन्होंने जमानत के लिए आवेदन किया लेकिन CBI ने कहा कि वह जांच को प्रभावित कर सकती है। शाह को अक्टूबर, 2010 में जमानत दी गई थी लेकिन गुजरात में प्रवेश करने से रोक दिया गया था।

Amit Shah ने अपने जीवन में बहुत से उतार-चढ़ाव देखे पर वह कभी रुके नहीं, कभी थके नहीं, कभी हारे नहीं। हमें इन से inspiration लेकर अपने Goal की ओर सीधा बढ़ते रहना चाहिए। 

Amit Shah का परिवार (Amit Shah’s Family):

amit shah wikipedia
                                          amit shah wikipedia

अमित शाह के पिता का नाम अनिल चन्द्र शाह बताया जाता है और इनकी मां का नाम कुसुमबा था। वहीं इनकी पत्नी ( amit shah wife ) का नाम सोनल है और इनका एक बेटा जय शा (amit shah son ) है और वो पेशे से एक व्यापारी है। जय ने निरमा विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है।

Amit Shah के चुनावी रिकॉर्ड:

1989 से 2014 के बीच शाह गुजरात राज्य विधानसभा और विभिन्न स्थानीय निकायों के लिए 42 छोटे-बड़े चुनाव लड़े, लेकिन वे एक भी चुनाव में पराजित नहीं हुये। हमेशा चाणक्य निति को अपनाने वाले अमित शाह की जीवनी ( amit shah biography ) लिखने के लिए हमें उत्साहित किया।

गुजरात के विधान सभा चुनाव में उनकी उपलब्धियां इस प्रकार है:-

चुनाववर्षनिर्वाचन क्षेत्रपरिणाममत% मत प्रतिशत 
गुजरात विधानसभा चुनाव (उप-चुनाव))1997सरखेजविजयी7683956.10% 
गुजरात विधानसभा चुनाव1998सरखेजविजयी193,37369.81% 
गुजरात विधानसभा चुनाव2002सरखेजविजयी288,32766.98% 
गुजरात विधानसभा चुनाव2007सरखेजविजयी407,65968.00% 
गुजरात विधानसभा चुनाव2012नरनपुराविजयी103,98869.19% 
लोकसभा के लिए आम चुनाव2019गांधीनगरविजयी888,21069.76%

Source : amit shah biography Wikipedia 

Amit shah biography in hindi :-

amit shah age :                        54 yrs
amit shah son :                        Anil Chandra Shah
who amit shah:                        Minister of Home Affairs
amit shah date of birth :             22 October 1964
amit shah cast :                       Hindu
amit shah wife :                       Sonal Shah
amit shah education :                 B.Sc. degree in biochemistry                      amit Shah Net worth:                 Rs 38.81 crore ( 2019 )

दोस्तों अगर आपको ये article अच्छा लगा है, तो इस को आप अपने Friends के साथ share करें। ताकि उनको भी पता चले की amit shah biography (amit shah wiki) के बारे में। और सब  story motivational in hindi के बारे में और motivation story in hindi जैसी कहानिया पढ़ें।

image credits-
wikipedia.com
https://www.hindustantimes.com

“चाणक्य बुद्धि – Amit Shah की सफलता की कहानी- Amit shah wiki” पर 1 विचार

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.