Arijit Singh Biography – सिंगिंग के बादशाह अरिजीत सिंह की जीवनी

arijit singh biography

दोस्तों, आज के लेख में हम सिंगिंग के बादशाह Arijit Singh की Biography लेकर आए है। आज के समय में बहुत से indian singer है। लेकिन Arijit Singh ने अपनी आवाज के साथ अपनी एक अलग पहचान बनाई है। अरिजीत सिंह ने best singer in india की लिस्ट में अपना नाम दर्ज कर लिया है।

 

arijit singh photo

अरिजीत सिंह एक बहुत ही मशहूर और प्रतिभावान बॉलीवुड गायक हैं। ये अब तक 500 ज्यादा गाने गा चुके हैं जोकि हिंदी , बंगाली , कन्नड़ , और भी कई भाषाओँ में हैं। वैसे तो अरिजीत सिंह पहले भी कई गाने चुके हैं , लेकिन उनको लोकप्रियता 2013 में आयी फिल्म आशकी 2 से मिली। इस फिल्म में उनका गाया गानातुम ही हो” काफी लोकप्रिय हुआ और इस गाने ने बहुत सारे अवार्ड्स भी जीते।

इस गाने की सफलता ने अरिजीत सिंह को लोकप्रियता कीबुलंदी पर पंहुचा दिया और वो बॉलीवुड के सबसे ज्यादा पॉपुलर सिंगर बन गए। इसके बाद अरिजीत सिंह ने कई सुपरहिट गाने दिए जैसे की चन्ना मेरेया, मुस्कराने की वजह तुम हो, हमारी अधूरी कहानी, इत्यादि। तो आइए आज अरिजीत सिंह की लाइफ , करियर और उनसे जुडी कुछ बातों से आपको रूबरू कराते हैं।

 

अरिजीत सिंह की पर्सनल लाइफ

 

arijit singh songs download

अरिजीत सिंह का जन्म 25 अप्रैल 1987 को बंगाल में हुआ था। इनके पिता सिक्ख और माता बंगाली हैं। अरिजीत सिंह शुरू से ही संगीत के प्रेमी थे और बहुत छोटी उम्र में ही शास्त्रीय संगीत सीखने लगे थे। संगीत की शुरुआती शिक्षा इन्होने ने अपनी दादी और चाची से ली। इनकी माता भी संगीतप्रेमी थी और तबला बजाती थी।

अरिजीत सिंह बचपन में पढ़ने में अच्छे थे मगर इनका पहला प्यार संगीत ही था। संगीत के प्रति अरिजीत सिंह का प्रेम देख कर इनके परिवार ने इन्हे संगीत की शिक्षा के लिए गुरु राजेंद्र प्रसाद हज़ारी के पास भेज दिया। गुरु राजेंद्र प्रसाद हज़ारी से इन्होने ने रबिन्द्र संगीत और पॉप म्यूजिक की शिक्षा ली। 9 वर्ष में इन्हे सरकार की तरफ से भारतीय शास्त्रीय संगीत सीखने के लिए स्कालरशिप भी मिली।

अरिजीत सिंह की शुरुआती पढाई भी बंगाल में ही हुई। पहले राजा बिजय सिंह हाई स्कूल और फिर श्रीपत सिंह कॉलेज से स्नातक की। संगीत के प्रति अतिप्रेम होने के कारण इन्होने अपना करियर संगीत में ही बनाने का निर्णय लिया और परिवार ने भी इनके निर्णय में इनका साथ दिया।

 

Other Useful Link: Arijit Singh Special WhatsApp Status Video Download

 

शुरुआती करियर

 

singers from india

अरिजीत सिंह का संगीत करियर गुरु राजेंद्र प्रसाद हज़ारी के यहाँ से ही शुरू हुआ। वहां से इन्होने ने शिक्षा ली और बहुत से छोटे मोटे कार्यक्रम में हिस्सा लिया। अरिजीत सिंह को पहली लोकप्रियता सन २००5 में एक रियलिटी शो फेम गुरुकुल से मिली।

हालाँकि वो ये शो जीत नहीं पाए थे मगर बहुत से बॉलीवुड सिंगर , डायरेक्टर की नज़र इन पर पड़ी। इस शो के विजेता क़ाज़ी तौकीर थे और अरिजीत सिंह फाइनल तक भी नहीं पहुंच पाए थे।

फेम गुरुकुल में परफॉर्म करते हुए एक बार संजय लीला भंसाली की नज़र इन पर पड़ी और उन्होंने अपनी आने वाली फिल्म सांवरिया के एक गाने के लिए अरिजीत सिंह को प्रोपोज़ किया मगर बाद में फिल्म के स्क्रिप्ट चेंज होंगे के कारण ये गाना वो नहीं गा पाए।

ऐसा ही एक किस्सा और है जहाँ अरिजीत के हाथ से बॉलीवुड में गाने का मौका निकल गया। फेम गुरुकुल ख़त्म होने के बाद कुमार टिप्स म्यूजिक के कुमार तौरानी अरिजीत सिंह के साथ एक एल्बम करना चाहते थे मगर किसी कारणवश ये एल्बम भी नहीं बनी और अरिजीत सिंह के हाथ फिर से मायूसी लगी।

 

फ़िल्मी करियर

 

arijit singh song

इसके बाद अरिजीत सिंह ने कई बड़े बड़े म्यूजिक डायरेक्टर के साथ असिस्टेंट का काम किया और बॉलीवुड को नज़दीक से समझा।

इसी दौरान इन्होने दूसरी भाषाओँ में गाना शुरू किया और इनका पहला गाना तेलुगु में "नीवे ना नीवे नागाया। इसके बाद इन्होने कई गाने अलग अलग भाषाओँ में गाये मगर खाद लोकप्रियता नहीं मिली।

बॉलीवुड में पहला मौकामर्डर 2” फिल्म में मिला , जिसमे इन्होनेफिर मोहब्बत करने चला है तूगाना गाया।

इसके बाद अरिजीत सिंह के पास थोड़े गाने के ऑफर आने लगे और थोड़ा बहुत काम मिलने लगा। इस दौरान इन्होने एजेंट विनोद , प्लेयर्स , कॉकटेल , बर्फी आदि फिल्म में गाने गाये और धीरे धीरे इनको लोकप्रियता मिलने लगे और लोग इन्हे पहचानने लगे।

अरिजीत सिंह की सबसे बड़ी सफलता मिलीआशिकी 2” फिल्म से मिली। इस फिल्म में अरिजीत सिंह द्वारा गाया गानामेरी आशिकी तुम ही होरातों रात सुपरहिट हो गया और आगे चलकर इस गाने ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए और अरिजीत सिंह को कामयाबी के शिखर पर बिठा दिया। इसके बाद अरिजीत ने बहुत सारे हिट गाने दिए और आज भी हर फ़िल्ममेकर की पहली पसंद अरिजीत सिंह ही हैं।

 

अवार्ड्स

 

arijit singh songs download

अरिजीत सिंह ने हिंदी सिनेमा के हर बड़े अवार्ड्स को जीता है जैसे की फिल्म फेयर , नेशनल फिल्म फेयर , iifa , gima आदि। उनकी पूरी अवार्ड्स लिस्ट के लिए आप उनके विकिपीडिया पेज देख सकते हैं।

और अभी उनका सफर ख़त्म नहीं हुआ है। आज भी हर म्यूजिक डायरेक्टर और फ़िल्ममेकर की पहली पसंद अरिजीत सिंह हैं। और हम उम्मीद करते हैं कि वो ऐसे ही बॉलीवुड को सुपरहिट गाने देते रहें और बहुत सारे अवार्ड्स जीतें।

 

Top 10 Arijit Singh Famous Songs

 

दोस्तों, अब हम आप के साथ शेयर करने जा रहे है arijit singh songs list all जिसमें उनके नए-पुराने सभी गाने है।

 

1. Koi Dua Karo Mere Layi

2. Chal Ghar Chale Mere Humdum

3. Raanjhana

4. Rehna Tu Pal Pal Dil Ke Pass

5. Bada Pachtaoge

6. MERA PYAR TERA PYAR

7. Main Phir Bhi Tumko Chahunga

8. Nashe Si Chadh Gayi

9. Channa Mereya

10. Sanam Re Sanam Re (Title Song)

 

यह थे arijit singh new and old song अब हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है arijit song all जो All time Hits Song है और मुझे भी बहुत पसंद है।

 

“Aa Raat Bhar” Heropanti

“Aaj Dil Shayrana” Holiday

“Aaj Phir” Hate Story 2

“Aayat” Bajirao Mastani

“Agar Tum Saath Ho” Tamasha

“Aye Dil Bata” Ishq Actually

“Ashk Na Ho” Holiday

“Ae Zindagi Gale Laga Le” Dear Zindagi

“Baatein Ye Kabhi Na” Khamoshiyan

“Baaton Ko Teri Na” All Is Well

“Bolna” Kapoor & Sons

“Chahun Main Ya Na” Aashique 2

“Channa Mereya” Ae Dil Hai Mushkil

“Chori Chori” Hunterr

“Chal Wahan Jaate Hai” The Epic Collection

“Darkhaast” Shivaay

“Daayre” Dilwale

“Dekha Hazaro Dafa” Rustom

“Dil Cheez Tujhe Dedi” Airlift

“Dilli Wali Girlfriend” Yeh Jawaani Hai Deewani

“Duaa” Shanghai

“Dhoka Dhadi” R Rajkumar

“Desi Romance” Shaadi Ke Side Effects

“Enna Sona” OK Jaanu

“Gazab Ka Hai Ye Din” Sanam Re

“Gerua” Dilwale

“Girl I Need You” Baaghi

“Hamari Adhuri Kahani” Title Song

“Hasi” Hamari Adhuri Kahani

“Hamdard” Ek Villian

“Har Kisiko Nahi Milta” Boss

“Hum Mar Jayenge” Aashique 2

“Hum Tere Bin” Aashiqui 2

“Ijazat” One Night Stand

“Illahi” Yeh Jawani Hai Deewani

“Itni Si Baat Hai” Azhar

“Janam Janam” Dilwale

“Janib” Dilliwali Zaalim Girlfriend

“Jiya” Gunday

“Judaai” Badlapur

 

दोस्तों, यह थी arijit singh biography और arijit singh songs की list हम उम्मीद करते है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा।

धन्यवाद।

images credit:- canva

 

 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.