चेहरे पर निखार और चमक लाने के आसान तरीके- How To Get Fair Skin

beauty tips in hindi

Suggested by Dr. Asmani Bhave Deshmukh, Pune. इस Post में Dr. Asmani Bhave ने स्वाभाविक रूप से beauty tips in hindi और face pack for fair skin share किए हैं।

दोस्तों, आज मैं आपको बताऊँगी ( beauty tips in hindi ) किस तरह से आप घर में बैठे-बैठे अपनी Skin को कुछ घरेलु फेसपैक ( home remedy glowing skin ) की मदद से बहुत ज्यादा सुन्दर और कोमल बना सकते हैं।

आपको यहाँ मैं कुछ homemade beauty tips और beauty tips in hindi के बारे में बताने जा रही हूँ, जिनका उपयोग करके कई लोगों ने फायदा लिया है, तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें

Clean and glowing skin अक्‍सर हम लड़कियों का ख्‍वाब होता है। बचपन में हम सबकी soft and beautiful skin होती है, लेकिन जैसे-जैसे हम बड़े होते जाते है, हमारी skin rough and dry दिखने शुरू हो जाती है। और हम internet पर गोरा होने के तरीके या beauty tips in hindi जैसे articles ढूँढ़ते रहते है। इस लेख को पढने के बाद आपकी तलाश ख़त्म हो जायगी।

हम लड़कियाँ अपने dry and dull face को लेकर बहुत ही ज्यादा tension में रहती हैं  कि हम क्या करें, जिससे हमारे चेहरे पर भी निखार आए और हम भी सुंदर और attractive दिखे, और इस तलाश में रहती हैं कि कैसे हम healthy और चमकती त्वचा ( how get glowing skin ) पा सके?

तो आइए बात करते हैं कि वह कौन कौन से घरेलू उपाय हैं, जिससे आप अपने चेहरे को और भी ज्यादा आकर्षित बना सकते हैं और भी ज्यादा सुंदर दिख सकते हैं।

नीचे कुछ घरेलू उपाय ( beauty tips in hindi ) बताए गए है, जिसका इस्तेमाल करके आप अपनी त्वचा पर निखार और कोमलता पा सकते हैं:-

1. टमाटर का इस्तेमाल ( Tomato for the skin )

Glowing skin के लिए हम टमाटर को तीन तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं, तीनों उपाय बहुत ही कारगर साबित होते हैं।

Skin whitening tomato facial करने से हमारी skin और भी ज्यादा मुलायम और आकर्षित दिखाई देती है इसीलिए महीने में दो बार हमें natural तरीके से facial ज़रूर करना चाहिए।

सबसे पहले बात करते हैं टमाटर के पहले उपयोग के बारे में जिसे हम Cleansing कहते हैं।

   A) क्लीनसिंग ( how to make cleanser for face ) –

Cleanser बनाने के लिए एक कटोरी में एक चम्मच टमाटर का रस और एक चम्मच कच्चा दूध अच्छे से मिला लीजिए और अब आपका cleanser तैयार हो गया है। अब आप  इसे एक रूई के सहारे से अपनी त्वचा पर अच्छे से लगाए, इस तरह cleanser के इस्तेमाल से त्वचा में अपने आप निखार आता है।

दूध में vitamin और nutrients होते हैं साथ ही टमाटर त्वचा को glowing बनाता है। Cleanser को 15 मिनट तक लगा रहने दें और फिर चेहरे को पानी से धो दीजिए। आप इस मिश्रण को अपने चेहरे पर रोज लगा सकते हैं।

   B) स्क्रबिंग ( homemade face scrubber ) –

Scrubber बनाने के लिए एक कटोरी में एक चम्मच बेसन और एक चम्मच चीनी लेकर उसे अच्छे से मिला लीजिए। अब एक टमाटर को आधा काट के उसके रस वाले हिस्से में इस मिश्रण को लगाए और फिर उसे धीरे धीरे अपने चेहरे या त्वचा पर लगाए।

ये scrub सुस्त कोशिकाओं को हटाने में बहुत कारगर है और साथ ही इससे त्वचा साफ, कोमल और चमकने लगती है। scrub करने के 5 मिनट बाद आप अपने चेहरे या त्वचा को पानी से धो लीजिए।

  C) फेस पैक ( how to make face pack at home ) –

Face pack बनाने के लिए एक टमाटर को लगभग 10-12 टुकड़ों में काट दीजिए और फिर उसका एक पेस्ट बना लीजिए। अब आप उसमे एक चम्मच दही और आधा चम्मच शहद और 2 से 3 चम्मच बेसन डाल दीजिए और उसे अच्छे से मिला लीजिए।

अब आप उस face pack को अपने चेहरे पर अच्छे से लगायें यह face pack आपके चेहरे को एक tone देता है और आपके चेहरे से तेलीय पदार्थों को बाहर निकालता है।

आप इसे 30 मिनट तक रहने दे और फिर इसे साफ पानी से धो लें। यदि आप इस face pack को एक बार भी इस्तेमाल करते हैं तो आपको बहुत अच्छा परिणाम मिलेगा। हर महीने में बस दो बार इस face pack का इस्तेमाल करें।

rang gora karne ka tarika
rang gora karne ka tarika

2. बेसन, शहद और नींबू ( Gram flour, honey, lemon ) –

यदि आपके चेहरे पर pimples, acne या फिर dark circles है तो यकीन मानिए यह सामग्री फिर आपके लिए ही है। आइए बात करते हैं कि इसे कैसे बनाया जाए और कैसे इस्तेमाल किया जाता है।

एक कटोरी में एक चम्मच बेसन को लेकर उसमें आधा चम्मच शहद मिला दे और फिर उसमें आधा कटा हुआ नींबू को निचोड़ ले और फिर उसे अच्छे तरीके से मिला दे और लीजिए आपका मिश्रण तैयार हो गया।

इस्तेमाल कैसे करें–  इसके इस्तेमाल से पहले ये ध्यान रहे कि आपको अपना चेहरा अच्छे से धो लेना है और फिर उसके बाद इस मिश्रण को अपने चेहरे 15 मिनट तक लगाएँ। फिर साफ पानी से अपने चेहरे को धो लें।

यदि आप चाहते हैं कि भविष्य में आपको pimples और acne या dark circle ना आए तो इस मिश्रण का इस्तेमाल आप हफ्ते में 2 बार जरुर करें।

आपको पता ही होगा की बेसन आपके चेहरे के tone को बढ़ाएगा, आपकी dead skin को खत्म करेगा और आपकी त्वचा को साफ करेगा। इसमें जो शहद है वह आपके acne को खत्म करेगा और भविष्य में acne को नहीं आने देगा।

अंतिम में जो इसमे नींबू होता है और हम यह जानते हैं कि नींबू में विटामिन C प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो आपके dark circle को कम करने में मदद करेगा।

3. एलोवेरा का उपयोग ( Aloe vera for face uses ) –

Benefits of Aloe Vera – जैसा कि हम सभी जानते हैं कि Aloe Vera हमारे स्किन के लिए बहुत कारगर होता है। Aloe Vera के बहुत फायदे है। इसमें विटामिन C, E और beta carotene होता है, जो आपके चेहरे को और भी ज्यादा चमकदार और कोमल बनाने में मदद करता है। यह आपकी त्वचा के ऊपर सुरक्षा कवच की तरह काम करता है। Aloe vera beauty tips in hindi में काफी मशहूर है।

आइए हम जानतें है कि एलोवेरा का हम किस तरह  इस्तेमाल कर सकते है।

A) स्क्रबर ( Scrubber ) –

अलोवेरा के पत्ते को 4 हिस्सों में काट दीजिए और फिर उसके चारो तरफ से उसके ऊपरी परत को हटा दीजिए ताकि उसके मुख्य हिस्से का लाभ उठाया जा सके।

फिर Aloe Vera के कटे हुए पत्ते के ऊपर चावल के आटे को लगा दीजिए और आपका scrubber तैयार हो गया।

B) टोनर ( Toner )-

Toner बनाने के लिए सबसे पहले आप Aloe Vera gel को निकाल लीजिए और एक कटोरी में डालिए और उसमे 2 चम्मच गुलाब जल और 2 ही चम्मच साफ पानी मिलाएं और इस मिश्रण को खूब अच्छे से shake कर लीजिए।

अब एक छोटा सा Spray bottle लें और उसमें उस घोल को डाल दीजिए। आप इसे 10 दिन तक रेफ्रिजरेटर मे रख सकते हैं और हर बार इसे अपने चेहरे पर लगाने के पहले अच्छे से shake कर  लें।

इस्तेमाल कैसे करें ( how to use aloe vera ) —  चेहरे पर ये मिश्रण लगाने के पहले चेहरे को अच्छे से धो लें। उसके बाद Aloe Vera के एक टुकड़े को अच्छे से अपने चेहरे पर लगाएँ। इसके बाद एक सूखे कपड़े को पानी से भीँगाकर अपने चेहरे को पोंछ लें।

अब दूसरा Aloe Vera के टुकड़े को लेकर जिसे हम लोगों ने scrubber बनाया था उसे अपने चेहरे पर लगाएं।

पूरे चेहरे को एक से दो मिनट तक scrub किजिये। ध्यान रहे कि इसे हफ्ते में बस 2 से 3 दिन तक ही इस्तेमाल करें। अब चेहरे को साफ पानी से धो लीजिए।

अब Aloe Vera toner जो हम लोगों ने पहले ही बनाया था उसे चेहरे पर छिड़क लीजिए और रात भर रहने दीजिए।

जैसे ही सुबह आप उठते हैं तो आपके पास एक बहुत ही सुंदर और कोमल सी त्वचा रहती है जो बहुत चमकदार है।

face pack in home
face pack in home

4. गुलाब जल और शहद ( rose water, and honey ) –

एक कटोरी में थोड़ा सा गुलाब जल और एक चम्मच शहद लिजिये और दोनों को बहुत अच्छे से मिलाएँ। इसे आप चेहरे या अपने शरीर के उस भाग में लगायें जहाँ पर आपके acne के दाग है या फिर पिंपलस के। आप इस घोल को 2 हफ्तों तक रोज 5 मिनट तक लगाए। आपको इसके परिणाम जल्द ही दिखने लगेगा।


इसे भी पढ़े :-

— रोज़ाना 30 मिनट साइकिल चलाने से कम होगा उम्र का प्रभाव, मिलेंगे ये फायदे – Benefits of Cycling

— आपको योग क्यों करना चाहिए,ये हैं 5 बड़े कारण – 5 reasons why you should do yoga

— कैसे घटाएं अपना वज़न ? – motapa kam karne ke upay


5. दही, गुलाब जल और नींबू ( curd, rose water, lemon ) –

जब कभी भी homemade facepack या beauty tips in hindi की बात होती है तो दही, गुलाब जल और नींबू का ज़िक्र ज़रूर होता है। एक कटोरी में थोड़ा सा दही लेकर उसमे गुलाब जल को डालें और फिर नींबू का रस डालें और उसे अच्छे तरह से मिलाए।

जिस व्यक्ति के चेहरे पर छोटे छोटे छिद्र होते है, उनको यह रोज इस्तेमाल करना चाहिए। रोज इस्तेमाल करने से उनके छिद्र बिल्कुल गायब हो जाते हैं।

6. आलू, दही और नींबू (potato, curd, lemon) –

सबसे पहले आलू को उबालकर इसे छोटे- छोटे टुकड़ों में काट दीजिए। अब एक कटोरी लीजिए और उसमें दही आलू और नींबू के रस को अच्छे से मिलाएं। इसे रोज आप अपने चेहरे पर 10-15 मिनट तक लगायें, इससे आप अपने dark spots से छुटकारा पा सकते हैं।

मुझे पूरा विश्वास है कि इन सब gharelu upaye ( beauty tips in hindi ) का इस्तेमाल करके आप एक बहुत ही अच्छी और चमकदार त्वचा ( glowing skin )पा सकते हैं।

मैं आशा करती हूँ कि यह पोस्ट ( beauty tips in hindi )आपके लिए उपयोगी रहा हो यदि आपको किसी भी तरह की संदेह हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं और इस तरह की जानकारियों के लिए हमारे वेबसाइट से जुड़े रहे।

# Click Here to Contact Dr. Asmani Bhave for following issues:-

weight loss tips for hindi
1) Glowing skin ke liye kya khaye
2) Hair fall solution
3) Cosmetic tips and tricks
4) Beauty tips for face
5) Without exercise weight loss, motapa kam karna

Online Consultation at Mob- 9822429127

Image credits-

pixabay

3 thoughts on “चेहरे पर निखार और चमक लाने के आसान तरीके- How To Get Fair Skin”

  1. Extremely well written and useful guide. That’s really impressive and helpful information you have given, very valuable content. Thanks for sharing nice information.

Leave a Reply

Your email address will not be published.