क्‍या आप जानते हैं योग के इन फ़ायदों के बारे में?Yoga benefits in hindi या importance of yoga आदि, आपको इन सब के बारे में जानकारी ज़रूर होनी चाहिए। 

 

Yoga सही तरह से जीने का नाम है। अक्सर हम लोग समझते हैं कि yoga का मतलब body को टेढ़ा-मेढ़ा करना है, तो मैं आपको बताना चाहती हूँ कि yoga का मतलब जोड़ना है।

Yoga  brain और body के मिलन का नाम है। आपको पता भी नहीं होगा कि simple सा yoga करने से आपको कितने benefits हो सकते हैं।

Yoga करने से body के हर छोटे से छोटे part का exercise होती है। Successful life जीने के लिए body को positive energy और intellectual power की जरूरत होती है, जो हमें yoga से ही मिलती है। इस article से जानिए yoga के और क्या-क्या benefits हैं:-

 

शरीर को मजबूत बनायें – Makes body strong

Gym करने से body को बाहरी रूप में ज़्यादा benefit होता है, लेकिन muscles को strong करने के लिए yoga करना important है। क्योंकि इसके आसन आपकी body की एक-एक muscle को stretches देती हैं, जिससे इनको strength मिलती है।

 

सांस लेने में फ़ायदेमंद –  Breathing yoga benefits in hindi 

सांस तो सब लेते है लेकिन Yoga से आपको comfortable breathing लेने में आसानी होती है, और आगे चल कर ये आपके immune system को strengthens provide करती है, जिससे कि आपको health problem भी कम होगी।

 

मन को करे शांत – Keeps mind calm and relax

Yoga posture और regular meditation से mind शांत होता है और body में balance भी बना रहता है। yoga करने से brain के दोनों भाग काम करते हैं जिससे internal communication अच्छा होता है। regular yoga करने से हमारी सोचने समझने की क्षमता भी बढ़ती हैं।

 


इसे भी पढ़े :-

— रोज़ाना 30 मिनट साइकिल चलाने से कम होगा उम्र का प्रभाव, मिलेंगे ये फायदे – Benefits of Cycling

— आपको योग क्यों करना चाहिए,ये हैं 5 बड़े कारण – 5 reasons why you should do yoga

— कैसे घटाएं अपना वज़न ? – motapa kam karne ke upay


 

मोटापे पर नियंत्रण – Yoga benefits in hindi Over Obesity

Actually ऐसा नहीं है, कि body में fat होना ही नहीं चाहिए। केवल हमे इन बातों का ध्यान रखना है कि जितनी calories आप खा रहे हैं, उतनी calories का इस्तेमाल भी करें, और workout भी करें।

Yoga एक मात्र ऐसी क्रिया है जिसमें आपका fat कम होता है, पर आपके body structure को कोई harm नहीं होता। जबकि gym करने से body को नुकसान होने की संभावना को भी नकारा नहीं जा सकता।

 

गर्भावस्‍था में योग के लाभ- Benefits of yoga in pregnancy

Pregnancy में यदि आप regular yoga करें, तो आप healthy बनी रह सकती हैं। इस दौरान yoga करने से आप में strength आयेगी। Regular yoga से fatigue and stress दूर होता है, और muscles भी flexible बनते हैं।

pregnancy में yoga करने से नींद न आना, पीठ का दर्द, पैरों में खिचाव और अपच जैसी problems से भी मुक्ति मिलती है। लेकिन yoga postures का चुनाव करने से पहले एक बार अपने doctor से advice ज़रूर लें, कि कौन से months में आप कौन सा yoga कर सकती हैं।

 

Friends अगर आपको ये article अच्छा लगा है, तो इस को आप अपने Friends के साथ share ज़रुर करें ।