best hand sanitizer in india – अच्छे और सस्ते हैंड सैनिटाइजर 2021

Image

best hand sanitizer in india की लिस्ट और कुछ hand sanitizer price की लिस्ट नीचे दी गई है। साथ में कुछ सावधानियां भी।

 

कोरोना महामारी के चलते Hand Sanitizer हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया हैं। Doctor and specialist जब भी संभव हो हाथ धोने की सलाह देते हैं, लेकिन कई बार हम ऐसी situation में होते है कि हाथ धोना सम्भव नही होता और उस समय हम hand sanitizer का उपयोग करके अपने हाथों को साफ कर सकते है। 

hand sanitizer पहले भी market में मिलता था, लेकिन इसका इस्तेमाल बहुत कम लोग करते थे। बहुत से लोगो ने कोरोना महामारी के चलते Hand Sanitizer का नाम भी अभी सुना होगा। आज के इस article में मैं आपको बताऊँगी best hand sanitizer in india और alcohol based hand sanitizer के बारे में।

 

1. हैंड सैनिटाइज़र क्या होता है?

2. आप market से कौन सा Hand Sanitizer खरीद सकते है? 

3. hand sanitizer कितने प्रकार के होते है?

4. कौन सा हैंड सैनिटाइज़र आपके लिए सही है?

5. आप अच्छे hand sanitizer को कैसे चेक कर सकते है?

 

हैंड सैनिटाइज़र क्या होता है? What is Hand Sanitizer ?

 

वैसे तो अपने हाथों को साफ रखना कीटाणुओं के फैलाव को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है। अपने हाथों को साबुन और पानी से साफ करना, लेकिन कई बार इस तरह का इस्तेमाल करना संभव नहीं होता। उस समय में एक Hand Sanitizer ज्यादा कारगर साबित होता है। सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे कहीं भी और कभी भी उपयोग कर सकते हैं, भले ही पानी उपलब्ध न हो।

Hand Sanitizer आपके हाथों पर कीटाणुओं को मारने के लिए इस्तेमाल होने वाला liquid है। इस प्रकार यह Bacteria and germs को फैलने से भी रोकता है।

 

Market में बहुत से Hand Sanitizer आए है, चलिए जानते है आपको अपने लिए कौन सा Hand Sanitizer खरीदना चाहिए।

 

Himalaya Hand Sanitizer

himalaya hand sanitizer

 

Himalaya एक Popular brand है । जो कि best hand sanitizer in india की top list में आता है। Himalaya ब्रांड द्वारा यह Hand Sanitizer काफी लोकप्रिय है। Himalaya brand का दावा है कि यह साबुन या पानी का उपयोग किए बिना आपके हाथों पर मौजूद 99.9% कीटाणुओं को मार डालेगा। क्योंकि यह सैनिटाइजर एक पंप डिस्पेंसर के साथ सुविधाजनक पैकिंग में आता है, इसलिए आपको इसका उपयोग करने के लिए बोतल उठाने की ज़रूरत नहीं होगी।

यह नींबू, लीची, और हरे सेब की तरह विभिन्न सुगंध में आता है। यह कोमल सैनिटाइजर आपकी त्वचा पर बहुत नरम होता है और आपकी हथेलियों को मॉइस्चराइज करता है। Himalaya Hand Sanitizer Non sticky है। 

 

Dettol Instant Hand Sanitizer

dettol sanitizer

Dettol 1933 से भारत में सबसे भरोसेमंद कीटाणुनाशक ब्रांडों में से एक है, Dettol Instant Hand Sanitizer भारत में एक और Popular choice है, जिसे आप आसानी से Online और अपने पास की market से खरीद सकते हैं। इस सैनिटाइजर में हल्की खुशबू होती है और जब आप इसका इस्तेमाल अपने हाथों को साफ करने के लिए कर रहे होते हैं तो आप फ्रेश महसूस करते है।

यह क्लासिक डेटॉल खुशबू के साथ आता है जो हर बार रिफ्रेश रहता है। आप मूल, पुष्प सार, और स्प्रिंग फ्रेश सहित तीन अलग-अलग सुगंध वाले pack भी चुन सकते हैं। बच्चों और बूढ़ों दोनों किसी भी चिंताओं के बिना इस सैनिटाइजर का उपयोग कर सकते हैं। सभी प्रकार की त्वचा के लिए सुरक्षित है। dettol sanitizer price भी under bugdet है।

 

Lifebuoy Care Hand Sanitizer

lifebuoy sanitizer

Lifebuoy alcohol based hand sanitizer आपके हाथों को रोगाणु मुक्त बनाने का एक सुविधाजनक और स्वच्छ तरीका प्रदान करता है। आपको इसे इस्तेमाल करने के लिए पानी की जरूरत नहीं है बस इसकी एक बूंद लें और absorbed होने तक अपनी हथेली पर रगड़े।

lifebuoy sanitizer में हानिकारक कीटाणुओं, बैक्टीरिया और वायरस को मारने के लिए 70% शराब शामिल है। इस जेल सैनिटाइजर में Isopropyl Alcohol and Ethyl Alcohol की उचित संरचना है जो कहीं भी और कभी भी हानिकारक रोगाणुओं के खिलाफ सर्वोत्तम सुरक्षा प्रदान करती है।

यह कीटाणुओं से लड़ें और आपकी त्वचा को साफ करता है आपकी त्वचा को नमी देता, हाथों को नरम और कोमल बनाता है। Non sticky और अच्छी खुशबू वाला है। इसके छोटे पैक आपकी जेब में आसानी से फिट बैठता है। बच्चों और वयस्कों दोनों के लिए उपयुक्त है।

 

Purell hand sanitizer

purell hand sanitizer

purell hand sanitizer त्वचा पर बैक्टीरिया को कम करने में मदद करता है। सबसे अधिक कीटाणुओं को मारता है हाथो को नरम रखता है। ताज़ा जेल कीटाणुओं से लड़ता है और आपकी त्वचा को चिकना बनाता है। इसमे ट्रिपल एक्शन मॉइस्चराइजर शामिल हैं। 

 

Tri-Activ Instant Hand Sanitizer

tri active hand sanitizer

Tri-Activ Instant Hand Sanitizer एक कीटाणुनाशक हैंड सैनिटाइजर जेल है जो बीमारी पैदा करने वाले कीटाणुओं को 99.9% तुरंत मार देता है, जिससे हाथ साफ और बैक्टीरिया मुक्त हो जाते हैं। यह बैक्टीरिया और कीटाणुओं के खिलाफ ट्रिपल सुरक्षा प्रदान करता है। साबुन और पानी के बिना ऑन-द-गो सुरक्षा करता है। त्वचा को धीरे से साफ करता है इस में हल्की खुशनुमा खुशबू है। 

 

Dabur Sanitize Hand Sanitizer

Dabur Sanitize Hand Sanitizer

अगर हम best hand sanitizer in india की बात करते है, तो भारत का सबसे भरोसेमंद Ayurvedic Brand Hand Sanitizer – Dabur Sanitize है – साबुन और पानी के उपयोग के बिना 99.9% कीटाणुओं को मारता है। कीटाणुओं और संक्रमणों से बचाव पर- किसी संक्रमित व्यक्ति के सीधे संपर्क में या बाहरी स्रोत से हस्तांतरित कीटाणुओं से सुरक्षा करता है 3 खुशबू में उपलब्ध है  – Regular, Strawberry and Lemon। dabur sanitizer price आपके बजट से बाहर नहीं है। 

 

BoroPlus Advanced Anti-Germ Hand Sanitizer

boroplus hand sanitizer

BoroPlus Advanced Anti-Germ Hand Sanitizer इंडिया के नंबर 1 Antiseptic Cream brand -BoroPlus से आता है। यह शराब, नीम और तुलसी से बना एकAnti-Germ Hand Sanitizer है। इसमें एंटीसेप्टिक और मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं जो आपके हाथों को रोगाणु मुक्त और मुलायम बनाता है। यह त्वचा को किसी भी तरह का नुकसान पहुंचाए बिना आवश्यकतानुसार उपयोग किया जा सकता है।

 

Palmolive Antibacterial Hand Sanitizer

palmolive hand sanitizer india

Palmolive Antibacterial Hand Sanitize 99.9% रोग-जनित कीटाणुओं को तुरन्त मार देता है, बिना साबुन या पानी के उपयोग के। यह आपके हाथों को साफ रखता है और कीटाणुओं को फैलने से रोकने में मदद करता है।

इसका 72% अल्कोहल आधारित फॉर्मूला आपको और आपके परिवार को रोगाणु और संक्रमण पैदा करने वाली बीमारी से बचाने में मदद करता है। आपके हाथों की देखभाल करता है। Non-sticky, gel-based Palmolive आपके हाथों के लिए सुरक्षित है ऑन-द-गो संरक्षण।

Palmolive Antibacterial Hand Sanitizer कभी भी, कहीं भी उपयोग किया जा सकता है – अपने घर, कार, कार्यालय, यात्रा में, अपने भोजन से पहले और खेल के समय भी आप इसका इस्तेमाल आसानी से कर सकते है। 

 

Savlon hand sanitizer savlon sanitizer

Savlon sanitizer लोगों के लिए एक और सबसे अच्छा विकल्प है। यह भारी मादक रचनाओं पर आधारित नहीं है, जो इसे बच्चों और वयस्कों दोनों के लिए सुरक्षित बनाते हैं। इसके अलावा हैंड सैनिटाइजर 100 से ज्यादा बीमारियों से सुरक्षा देने का दावा करता है। savlon hand sanitizer price आप उपर दी गई image पर click करके चेक कर सकते हैं।

 




 

हैंड सैनिटाइज़र कितने प्रकार के होते है? Types of Hand Sanitizer

 

Hand Sanitizer दो प्रकार के होते है:- 

1. Alcohol-based hand sanitizer

2. Alcohol-free hand sanitizer

 

Alcohol-based hand sanitizer

 

हैंड सैनिटाइजर जिसमें कम से कम 60 से 95 प्रतिशत अल्कोहल की मात्रा होती है, उसे Alcohol based hand sanitizer कहा जाता है। बैक्टीरिया और अधिकांश वायरस को मारने के लिए शराब आधारित हैंड सैनिटाइजर तुरंत और प्रभावी ढंग से काम करता है अल्कोहल आधारित हैंड सैनिटाइजर कोरोनावायरस जैसे संक्रामक रोगों की तरह बहुत से फ्लू को कम करता है।

Alcohol based hand sanitizer बच्चों के लिए सही नहीं है क्योंकि यह उनकी त्वचा को रूखा बना सकते है। इसलिए अपने बच्चो के हाथ आप साबुन और पानी के साथ ही साफ़ करें। बहुत जरूरी हो तो hand sanitizerहैण्ड का इस्तेमाल करें। 

The Centers for Disease Control and Prevention के अनुसार, कम से 40% alcohol युक्त hand sanitizer के साथ अपने हाथों को साफ़ करना सही होगा यदि आप अपने हाथ धोने में सक्षम नहीं हैं।

 

Alcohol-free hand sanitizer 

 

Alcohol free hand sanitizer में कीटाणुओं को मारने के लिए शराब के बजाय क्वाटरर्नी, अमोनियम यौगिक होता है। ये एजेंट शराब की तुलना में कम प्रभावी होते हैं। वे हाथ रगड़ने के बाद थोड़ा फोम बनाते हैं उनकी कोई खुशबू नहीं है। बाजार में ज्यादातर अल्कोहल मुक्त हैंड सैनिटाइजर्स पानी आधारित फोम हैं। यह अल्कोहल आधारित हैंड सैनिटाइजर्स पर आपकी त्वचा पर कम रुखा होता है।

 

कौन सा हैंड सैनिटाइज़र आपके लिए सही है? Which Hand Sanitizer Is Right For You?

 

Alcohol free sanitizer कोरोनावाइरस के कारण बनने वाले कीटाणुओं को मारने में कारगर नहीं होते। WHO  ने Alcohol based hand sanitizer का उपयोग करने की सला दी है।

 

आप Hand Sanitizer की घर पर कैसे जाँच कर सकते है?

 

1. टिशू पेपर टेस्ट:-

एक टिशू पेपर लें और एक पेन की मदद से इसके बीच में एक सर्कल बनाएं। अब इस सर्कल के अंदर हैंड सैनिटाइजर की कुछ बूंदें डालें। यदि स्याही फैल जाती है, तो इसका मतलब है कि आपका हैंड सैनिटाइज़र नकली है। लेकिन अगर सर्कल बना रहता है और पेपर पर जल्दी सूख जाता है, तो आपका हैंड सैनिटाइजर अच्छी गुणवत्ता और प्रभावी है।

 

2. हेअर ड्रायर टेस्ट:-

इस टेस्ट को करने के लिए आपको एक हेअर ड्रायर और एक छोटी कटोरी की आवश्यकता होगी। एक कटोरी में हैंड सैनिटाइज़र की कुछ बूंदें डालें। अब हेयर ड्रायर लें और इस हैंड सैनिटाइजर को सुखाने की कोशिश करें। सैनिटाइजर को सूखने के लिए 5 सेकंड से अधिक समय नहीं लगना चाहिए। यदि सैनिटाइज़र सूखता नहीं है, तो यह मूल रूप से सही हैंड सैनिटाइज़र नहीं है।

 

3. आटा के साथ टेस्ट :-

आप आटे का उपयोग करके हाथ सेनिटाइज़र का भी परीक्षण कर सकते हैं। एक कटोरे में कुछ आटा लें और उसमें कुछ हैण्ड सेनिटाइज़र डालें। आटा गूंधने की कोशिश करें। यदि आप आटे को आसानी से गूंध सकते हैं जैसे आप पानी के साथ करते हैं, तो इसका मतलब है कि हैण्ड सैनिटाइज़र नकली है।

 

कैसे अपने खुद के शराब आधारित Hand Sanitizer बनाने के लिए?




COVID-19 के बढ़ते मामलों के साथ, hand Sanitizer अधिक कीमत वाले हैं और बाजार में भी स्टॉक से बाहर हैं। ऐसे में अगर यह उपलब्ध नहीं है तो आप घर पर ही अपना alcohol based hand sanitizer बना सकते हैं।

2/3 कप 99% रगड़ने वाली अल्कोहल (Isopropyl Alcohol or Ethanol Alcohol) और आधा कप एलोवेरा जेल मिलाएं। इसमें खुशबू के लिए आप आवश्यक तेल की पांच से दस बूंदें भी डाल सकते हैं। फिर मिश्रण को Spray bottle or liquid soap dispenser में डालें। जरूरत पड़ने पर इसका इस्तेमाल करें।

 

सावधानियां – Warnings:-

– आग से दूर रहें। केवल बाहरी उपयोग के लिए। इस उत्पाद का उपयोग करें।

– आंखों में या उसके पास उपयोग नहीं करते हैं। 

– बच्चों की पहुंच से दूर रखे। 

– त्वचा पर बैक्टीरिया को कम करने में मदद करने के लिए हैंड सैनिटाइजर का इस्तमाल करें। 

– बार-बार हैंड सैनिटाइजर उपयोग ना करें। जरूरी समय में ही इसका इस्तमाल करें।  

 


# नई जानकारी के लिए Lifewingz Facebook Page को फॉलो करें  

ये भी पढ़ें :-

kamar dard ke karan – 7 आदतें जो आपकी रीढ़ की हड्डी के लिए हानिकारक है!

Depression (अवसाद) क्या है? इसके लक्षण, कारण और उपचार- Depression Treatment

कोरोना वायरस ( Coronavirus )क्या है, लक्षण क्या है, और इससे खुद को कैसे बचाएं!

 

by Pooja Sharma

 

Best hand sanitizer in india की list में और भी hand sanitizer है लेकिन हम ने आपके साथ alcohol hand sanitizer ही share करें है, जिनको इस्तेमाल करने की सलाह खुद सरकार ने दी है। 

धन्यवाद!

 

 

लेख के बारे में टिप्पणी करें

नई जानकारी के लिए मुफ्त में सब्सक्राइब करे

फॉलो करें