Business ideas in hindi | घर बैठे ऑनलाइन बिज़नेस कैसे शुरू करें?

online paise kaise kamaye


दोस्तों, अगर आप भी घर बैठे पैसे कमाना चाहते है तो आप बिल्कुल सही जगह आए है। आज आप जाने गए (business ideas in hindi) कि घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें। हमारे इस आर्टिकल में बिजनेस करने का तरीका बताया गया है। जिससे online paise kaise kamaye जा सकते है। वो बताया गया है।

 

आज के इस आधुनिक जगत में सभी लोग जानना चाहते हैं कि घर बैठे ऑनलाइन बिज़नेस करके पैसे कैसे कमाए (online business in hindi), अगर आप भी इन में से एक है तो इस लेख को अंत‌ तक पढ़ें क्योंकि इस लेख में मैं आपको ऑनलाइन बिज़नेस क्या है? और ऑनलाइन बिज़नेस करने के तरीकों के बारे में बताने जा रहा हूं। अतः इस लेख को अंत तक पढ़ने के बाद आपको ऑनलाइन बिज़नेस के बारे में प्रर्याप्त जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

 

ऑनलाइन बिज़नेस (online business) क्या है और इसके लिए कौन सी चीजें होना आवश्यक है?

ऑनलाइन बिज़नेस एक ऐसा सुविधाजनक माध्यम है। जिसमें लोग घर बैठे इंटरनेट पर अपना व्यापार शुरू कर सकते हैं। इंटरनेट पर अपना व्यापार यानी ऑनलाइन बिज़नेस शुरू करने के लिए आपके पास कुछ चीजों का होना अति आवश्यक है जैसे (स्मार्ट फोन लैपटॉप या कंप्यूटर), ( इंटरनेट कनेक्शन और इंटरनेट के बारे में जानकारी) और थोड़ी सी इन्वेस्टमेंट (investment)। बिना इन सब चीजों के आप ऑनलाइन बिज़नेस शुरू नहीं कर सकते।

घर बैठे ऑनलाइन बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको यह जानकारी होना अति आवश्यक है कि आप इंटरनेट पर किन-किन तरीकों से अपना व्यापार शुरू कर सकते हैं।

इसलिए हमने इस लेख में आगे ऐसे 8 तरीके बताए हैं जिसके जरिए आप सफलता पूर्वक घर बैठे ऑनलाइन बिज़नेस शुरू कर सकते हैं अतः इस लेख को अंत तक जरूर पढ़िए।


ये भी पढ़ें :- पैसे बचाने के 5 आसान तरीके


ऑनलाइन बिज़नेस करके पैसे कमाने के 8 बेस्ट तरीके (8 best ways to start online business):-

वैसे तो online business करके पैसे कमाने के बहुत से जरिए है, लेकिन आज के इस लेख में हम 8 बेस्ट बिज़नेस तरीके आप से शेयर कर रहे है, जो बहुत ही फेमस है

 

1) Affiliate Marketing:-

एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) एक ऐसा ऑनलाइन बिज़नेस है, जिसमें आप किसी दूसरे विक्रेता के प्रोडक्ट्स को अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर प्रमोट (promote) करते है, और साथ ही प्रोडक्ट्स का लिंक शेयर करते हैं। जब कोई व्यक्ति आपके सोशल मीडिया अकाउंट या ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर जाकर उस लिंक पर क्लिक करके उस प्रोडक्ट को खरीदता है, तो आपके बैंक अकाउंट में उचित कमीशन (commission) प्राप्त होती है। इसे ही सरल भाषा में एफिलिएट मार्केटिंग (एफिलिएट मार्केटिंग) कहते हैं।

लेकिन इस बिज़नेस में सफलता प्राप्त करने के लिए आपके पास अच्छा खासा सोशल मीडिया सर्कल होना चाहिए तभी आप एफिलिएट मार्केटिंग द्वारा अच्छी खासी इनकम (income) कर सकते हैं।

2) Blogging:-

Blogging अपनी knowledge को दूसरों के साथ शेयर करने का एक बहुत अच्छा माध्यम है। अगर आपको किसी विषय पर लिखना पसंद और आप अपनी knowledge दूसरों के साथ शेयर करना पसंद हैं, तो आप इंटरनेट पर अपना ब्लॉग या website बनाकर उस पर information शेयर कर सकते हैं और अपनी वेबसाइट को Google AdSense द्वारा monitize करा के अच्छी खासी income कर सकते हैं।

 

3) Freelancing:-

Freelancing work बहुत ही सुविधाजनक इंटरनेट द्वारा किया जाने वाला कार्य हैं। इसमें आप अपनी skills जैसे:- graphic designing, photo and videos editing, content writting, app developer आदि के अनुसार काम कर सकते हैं। यह काम long term या short term दोनों प्रकार के हो सकते है।

इंटरनेट पर कई सारी websites जैसे:- Upwork.com, truelancer.com, Fiverr.com आदि उपलब्ध हैं। जहां से clients freelancers को hire करते हैं और आपको आपके skills तथा work के हिसाब से रेटिंग्स देते हैं। इस प्रकार अगर आप के पास अच्छी skills हैं तो आपको भविष्य में और अधिक hire की जाने की संभावना increase हो जाती हैं।

 

4) E-book writing:-

E-book writing एक ऐसा काम है जिसमें writers अपनी प्रतिभा से काफी अच्छी खासी income कर सकते है। अगर आपको लिखने का काफी शौक है और काफी अच्छा लिख लेते है तो Amazon Kindle, eBay, Flipkart आदि sites पर अपनी e-book को फ्री में publish कराकर बेच सकते है और घर बैठे ऑनलाइन बिज़नेस कर सकते है।

 

5) Online teaching work:-

आज के आधनिक दौर में वीडियो कॉलिंग द्वारा दुनिया के एक कोने से दुनिया के दूसरे कोने में बैठे व्यक्ति से आसानी से बात की जा सकती है। इसी प्रकार आप वीडियो कॉलिंग द्वारा टीचिंग भी कर सकते है। अगर आप टीचिंग के शौकीन है तो आप online teaching का बिज़नेस शुरू करके अपने पसंदीदा subjects देश विदेश के स्टूडेंट्स को पढ़ाकर अच्छी income कर सकते है। लेकिन आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि जो भी subject आप पढ़ाने जा रहे हो, उसकी आपको भली-भाँति knowledge हो।

 

6) YouTube channel:-

अब बात करते है कि YouTube द्वारा आप कैसे income कर सकते है?

मान लीजिए कि आपको काफी अच्छी comedy करना आती है। तो आप अपने स्मार्ट फोन या कम्प्यूटर में अपना खुद का Youtube channel create करके उस पर अपना talent शेयर कर सकते है और जब लोग आपकी videos को पसंद करने लगेंगे और आपका channel subscribe करने लगेंगे तो एक प्रोसेस को फॉलो करके आप अपना channel monitize करा सकते है और monthly income कर सकते है। लेकिन इस बिज़नेस में आपको धेर्य रखने की काफी आवश्यकता है, क्यूंकि आपके टैलेंट को पब्लिक तक पहुंचने में काफी समय लग सकता है अतः लगातार अपना कार्य करते रहे।

 

7) Work as SEO expert:-

आप SEO यानि Search engine optimization के विषय में expert बनकर दूसरे के बहुत काम आ सकते है, क्यूंकि सभी लोग यह चाहते है कि उनका blog, Google search में ऊपर show हो सके। इसके लिए उन्हें seo expert की आवश्कता पड़ती है।

रोज Google पर हजारों लाखों blogs पोस्ट किए जाते है तो अतः आप इस फील्ड में expert हैं तो आप अच्छी income कर सकते है।

 

8) App developer and website designer:-

आज प्ले स्टोर से लाखों ऐप रोज डाउनलोड किए जाते हैं और गूगल पर हजारों वेबसाइट रोज रजिस्टर्ड की जाती है, ऐसे में है कि app developer की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ जाती है।

लोग चाहते हैं कि उनका ऐप या उनकी वेबसाइट इस तरीके से डिजाइन हो कि वह गूगल सर्च पर सबसे पहले शो करें, इसलिए वह काफी अच्छे दामों पर एप डेवलपर या वेबसाइट डिजाइनर्स को हायर करते हैं। तो यदि आप एप डेवलपमेंट या वेबसाइट डिजाइनिंग की फील्ड में एक्सपर्ट है, तो आप काफी अच्छी खासी इनकम स्पीड में कमा सकते हैं और घर बैठे अपने ऑनलाइन बिज़नेस को बढ़ा सकते हैं।

 

निष्कर्ष:- इस लेख में हमने आपको बताया कि ऑनलाइन बिज़नेस क्या होता है? ऑनलाइन बिज़नेस के लिए किन-किन चीजों की आवश्यकता होती है? और 8 बेस्ट ऑनलाइन बिज़नेस का व्याख्यान किया, आशा करते हैं कि आपको लेख पसंद आया होगा और इस लेख को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद।

 


दोस्तों, आप को समझ आ गया होगा कि ghar baithe business konsa kare और online paise kaise kamaye आप इन में से कोई भी काम कर सकते है। ऐसे ही और जानकारी के लिए Lifewingz को follow जरूर करें।

By:- Prakash Chandani
Lifewingz Team
Image credit:- Canva

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.