फटी एड़ियों को ठीक करने के 10 घरेलू उपाय | Home remedies for cracked heels

fati ediyo ka ilaj

Cracked heels in hindi: नमस्ते दोस्तों ! आज के इस लेख में फटी एड़ियां के घरेलु उपचार ( home remedies for cracked heels ) विस्तार पूर्वक बताया गया है!


फटी एड़ियां होना एक आम समस्या है ये समस्या आमतौर पर ठण्ड के मौसम में होती है, परन्तु कई महिलाओं एवं पुरूषों को यह परेशानी गर्मी के मौसम में भी हो जाती है।

फटी एड़ियां देखने में तो बदसूरत लगती ही है साथ में इनमें दर्द भी होने लगता है, आप कुछ घरेलू टिप्स ( fati ediyo ka ilaj ) अपनाकर अपनी फटी एड़ियों से छुटकारा पा सकते है और इन्हे सुंदर बना सकते हैं।

सरसों के तेल और मोम (Mustard oil and wax)

सरसों के तेल में मोम को पिघलाकर मलहम बना लें और रात को सोने से पहले इसे अपनी एड़ियों पर लगाकर ऊपर से मोजे पहन लें। सरसों का तेल त्वचा को पोषण देता है और मोम काफी अच्छा मॉइस्चराइजर है और लम्बे समय तक त्वचा को नम बनाये रखता है।

गुलाब जल और ग्लिसरीन (Rose water and glycerin)

गुलाब जल और ग्लिसरीन को बराबर मात्रा में मिलाकर एक छोटी डिब्बी में डालें और रात को सोने से पहले इससे अपने पैरों की मालिश करें। ग्लिसरीन त्वचा को मुलायम करती है और गुलाब जल त्वचा को विटामिन ए, बी3, सी, डी और ई के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट,एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक प्रॉपर्टीज प्रदान करता है।

शहद (Honey)

शहद को एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक माना जाता है जो फटी एड़ियों को ठीक करने में मदद करता है। गर्म पानी के टब में एक कप शहद डाल दें। अब इस टब में अपने पैरों को 15 से 20 मिनट के लिए डुबोकर रखें। इस दौरान अपनी फटी एड़ियों को धीरे-धीरे स्क्रब भी करें। यह उपाय काफी प्रभावी है।

home remedies for cracked heels in hindi
home remedies for cracked heels in hindi

नीम की पत्ती (Neem leaf)

नीम की पत्ती भी फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए फायदेमंद होती है। नीम सूखी और खुजलीदार त्वचा को नमी प्रदान करती है इस पेस्ट को बनाने के लिए एक कटोरी नीम की पत्तियों को पीस लें और उसमें तीन चम्मच हल्दी मिला लें। इस पेस्ट को अपनी फटी एडियों पर लगाकर दो घंटे के लिए छोड़ दें। अब अपने पैरों को गुनगुने पानी से धो लें।

केले और नारियल का पेस्ट (Bananas and coconut paste)

पके हुए केले के पेस्ट को फटी एड़ियों पर लगाने से स्किन सॉफ्ट और मॉइस्चराइज होती है। पके हुए केले और नारियल को मिक्सी में पीस कर पेस्ट बना लें और फटी हुई एड़ियों पर ये पेस्ट लगाएं। इसे 10 से 15 मिनट के लिए ऐसा ही लगा रहने दें, फिर ठंडे पानी से धो लें। यह दिन मे एक बार जरूर करे ।

गरम पानी और नमक (Hot water and salt)

गरम पानी में नमक डालकर आधे घंटे तक उसमें पैर डालें इससे आपकी डेड स्किन निकल जायेगी और एड़ियां नर्म हो जायेंगी।

विटामिन कैप्सूल्स (Vitamin E capsules)

विटामिन ई त्वचा को पोषण देता है साथ ही हाइड्रेट भी करता है। इससे आपकी एड़ियां कोमल और मुलायम बनती हैं। विटामिन ई कैप्सूल्स को खोलें और उसमे से तेल को निकालें अब इस तेल को रात को सोने से पहले अपनी एड़ियों पर लगाकर कुछ मिनट तक मसाज करें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में दो-तीन बार अपनाएं।

सही खानपान (Perfect food)

सही खानपान करने से भी फटी एड़ियां ठीक होती हैं। सही खानपान के लिए दूध, दही, ताज़ी सब्ज़ियों, मांस तथा अन्य पोषक पदार्थों का सेवन करें।

पेट्रोलियम जेली (Petroleum jelly)

पेट्रोलियम जेली त्वचा को नमी प्रदान करके उसे फटने या सूखने से रोकती है। रोज रात को सोने से पहले पेट्रोलियम जेली से अपने पैरों की मालिश कर पैरों में मोजे पहन लें, ताकि स्किन पेट्रोलियम जेली को ठीक से सोख सके।

पैरों की सफाई (Foot cleaning)

 पैरों की सफाई का विशेष ध्यान रखें। अक्सर अपने पैरों को रात को सोने से पहले धो लेना चाहिए।


इसे भी पढ़े :-

— रोज़ाना 30 मिनट साइकिल चलाने से कम होगा उम्र का प्रभाव, मिलेंगे ये फायदे – Benefits of Cycling

— आपको योग क्यों करना चाहिए,ये हैं 5 बड़े कारण – 5 reasons why you should do yoga

— कैसे घटाएं अपना वज़न ? – motapa kam karne ke upay


“फटी एड़ियों को ठीक करने के 10 घरेलू उपाय | Home remedies for cracked heels” पर 2 विचार

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.