How to remove dark circles at home – डार्क सर्कल हटाने के उपाय

dark circle kaise hataye

Home remedy for dark circles in hindi दोस्तों,जानिए इस लेख में how to remove dark circles in hindi, dark circle kaise hataye अगर आप डार्क सर्कल से परेशान हैं। तो अब आप को टेंशन लेने की कोई जरूरत नही, क्योंकि आज के इस लेख में हम आपके लिए लेकर आए है। डार्क सर्कल हटाने के उपाय (dark circles remedy at home) इन घरेलू नुस्खों से आप हटा सकते हैं अपने डार्क सर्कल, कुछ ऐसे ही नेचुरल (how to get rid of dark circles naturally) उपाय है जो डार्क सर्कल को दूर कर आपको देंगे खूबसूरत आंखें।


डार्क सर्कल क्या होते हैं? (What are dark circles?)

हमारी आँखों के आसपास की त्वचा का रंग जब चेहरे के रंग की तुलना में गहरा हो जाता है तब उसे डार्क सर्कल कहा जाता है। Advance stage में यह cheek bone और nose के upper part तक भी extend कर सकते हैं। इनसे सुंदर सा चेहरा भी बेजान बन जाता है और हमारी उम्र भी ज्यादा लगने लगती है।

Dark circles एक बहुत आम समस्या है जो हर age group, profession और gender के व्यक्ति को हो सकती है। डार्क सर्कल एक जिद्दी बच्चे की तरह होते हैं जिनसे निपटना थोड़ा मुश्किल होता है। आज हम आपके लिए इस मुश्किल को आसान बना रहे हैं।

इस article में आपको dark circles के causes, उनको दूर करने के घरेलू उपाय, dark circles के लिए ayurvedic creams और easy prevention tips for dark circles के बारे में detail में जानकारी मिलेगी।


डार्क सर्कल होने के कारण क्या हैं? (Causes for dark circles)

हमारी आँखों के चारों ओर की skin thin होती है और इसमें less sweat and oil glands होती हैं। इस वजह से ये skin already थोड़ी dry और susceptible होती है।

Dark circle के causes को मुख्यतः 4 categories में divide कर सकते हैं।

Genetic- इस condition में upper eye lid में भी darkening होती है। यह age के साथ-साथ बढ़ती है। इसे deal करना difficult होता है। Tear trough और sunken eyes की condition में भी shadow effect की वजह से dark circles prominent लगते हैं।

Strain- इस category में नींद पूरी न होना, लंबे समय तक computer या mobile पर काम करना, eye sight weak होने पर भी glasses न पहनना जैसे factors आते हैं।

Inflammation- इनमें prolonged exposure to the sun, frequently rubbing the eyes शामिल हैं।

Poor nutrition- Anaemia, खानपान सही न होना, less water intake जैसे causes इसमें included हैं।

इसके अलावा makeup products से allergy, smoking, alcohol, hormonal imbalance, stress और chronic illness भी dark circles की वजह बनते हैं।


डार्क सर्कल हटाने के घरेलू उपाय (Home remedies for dark circles)

Market में dark circles को ठीक करने के लिए बहुत से products मौजूद हैं पर sensitive skin वाले लोग इन्हें use नहीं कर पाते हैं। हम आपको कुछ आसान घरेलू उपाय बताएंगे जिनके नियमित इस्तेमाल से आपको dark circles की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

ध्यान रखें कि eyes पर कुछ भी लगाने से पहले अपने hands और face अच्छी तरह wash करें और हमेशा ring finger की help से ही कुछ apply करें। क्योंकि eyes की skin delicate होती है और ring finger का pressure naturally कम होता है।


1. हरड़, बहेड़ा के फायदे (Inknut)

हरड़ को पानी के साथ घिस कर पेस्ट बना लें और eyes के चारों ओर लगाकर 15-20 minutes के लिए रहने दें। इसके बाद इसे धो लें। इसको लगातार सात दिन इस्तेमाल करने पर आपको आश्चर्यजनक फायदा देखने को मिलेगा। हरड़ आपको अपने नज़दीकी grocery store पर easily मिल जाएगी।

2. आलू के ब्यूटी टिप्स

आलू में मौजूद catecholase enzyme एक natural bleach की तरह काम करता है। आलू को grate करके उसे एक cotton pad की तरह eyes पर 15-20 मिनट तक रखें और फिर चेहरा धो लें। Potatoes में vitamin C भी होता है जो collagen level बढ़ाकर skin की elasticity improve करता है।

Potato की slice लगाना उतना अच्छा result नहीं देता क्योंकि slice, affected area को पूरी तरह touch नहीं करती है।


3. टमाटर और नींबू का रस

टमाटर और नींबू के रस को बराबर मात्रा में लेकर आँखों के आसपास लगाएं और सूख जाने पर चेहरा धो लें। नींबू की वजह से mild irritation हो सकता है पर यदि आपकी skin बहुत sensitive है तो परेशान न हों, आगे और भी simple yet effective उपाय दिए गए हैं।

4. टी बैग्स फॉर डार्क सर्कल्स

दो टी बैग्स पानी में अच्छी तरह dip करें। अब इन्हें पानी से निकालकर fridge में ठंडा होने के लिए रख दें। ये ठंडे tea bags कुछ देर के लिए eyes पर रखें। यह न केवल dark circles को दूर करते हैं बल्कि puffiness around the eyes के लिए भी बहुत कारगर होते हैं।

5. Almond oil for dark circles

बादाम के तेल में anti-inflammatory and antioxidant properties होती हैं। इसके साथ ही इसमें vitamin E and K होता है जो eyes की skin को nourish करता है। इसे sensitive skin वाले लोग भी बहुत आराम से use कर सकते हैं। आपको बादाम के तेल की कुछ drops लेकर around the eyes gently massage करनी है बस। आप इसे overnight भी लगा रहने दे सकते हैं।

डार्क सर्कल का इलाज (Ayurvedic creams for dark circles)

आप cream लेते वक्त expiry date का ध्यान रखें। Products हमेशा authorised dealer से ही लें और patch test करने के बाद ही कोई product use करें।


Himalaya Herbal Under Eye Cream

dark circles cream
dark circles cream

इसमें wheat germ oil और winter begonia जैसे herbs होते हैं। यह 4 weeks में dark circles को up to 50% reduce करती है।


Khadi Natural Under Eye Gel

dark circles khadi cream
dark circles khadi cream

इसके Almond oil, aloe vera, soya protein जैसे ingredients, dark circles और puffiness को कम करते हैं। 


Roop Mantra Ayurvedic Cream

dark circles ayurvedic cream
dark circles ayurvedic cream

इसमें खीरा, हल्दी, और नींबू के extract होते हैं जो त्वचा को आकर्षक और glowing बनाते हैं। यह cream dark circles के अलावा acne scars और fine lines पर भी असर करती है। 


Dark circles in children

बच्चों में भी dark circles हो सकते हैं। इनके main causes genetic, nasal congestion, chronic cough, sinusitis, asthma हो सकते हैं क्योंकि eyes के आसपास की blood vessels, nasal congestion की वजह से सूज जाती हैं और darkness cause करती हैं।

इसके अलावा ऊपर बताए गए reasons भी dark circles cause कर सकते हैं। इनके लिए आपको doctor से consult करना चाहिए।


डार्क सर्कल के लिए कुछ और उपाय (8 easy prevention tips for dark circles)

अब आप dark circles के causes और घरेलू उपचार अच्छी तरह जान चुके हैं पर कितना अच्छा होगा कि आप dark circles को prevent करना जान लें ताकि आपकी खूबसूरती फीकी न लगे। नीचे कुछ सरल उपाय दिए गए हैं जो बहुत काम के हैं।

1- Twenty-twenty का rule follow करें।
यदि लगातार screen पर काम करना आपके लिए जरूरी है तो हर 20 minute के बाद break लें और 20 seconds के लिए अपनी eyes close कर लें।

हर घंटे eyes पर पानी के छींटे मारें। Screen पर blue light filter लगाना और brightness कम रखना भी helpful है।

2- यदि आपको doctor ने चश्मा लगाने की सलाह दी है, तो उसकी बात को अपने boss का order समझकर पालन करें।

3- पर्याप्त नींद लें। यह न सिर्फ eyes बल्कि overall health को भी impact करती है।

4- हमेशा best quality makeup products use करें और रात को सोने से पहले makeup अच्छी तरह remove कर दें।

5- Healthy diet लें। भरपूर पानी पिएं। Smoking and alcohol consumption को goodbye कह दें।

6- Eyes पर अच्छा moisturizer या almond oil regularly apply करें।

7- Eyes को बार-बार rub न करें। यदि आपको dryness की समस्या है तो doctor से consult करें।

8- बाहर जाते हुए sunglasses और sunscreen का प्रयोग करें।



Conclusion-

सुंदर आँखें हमारी personality का important part होती हैं। इन्हें हमेशा साफ और सुरक्षित रखें और नियमित अंतराल पर doctor से check up कराते रहें। अगर आपको हमारा लेख अच्छा लगा तो इसे share करें और अपने valuable suggestion अवश्य दें ताकि हमारे अगले articles और बेहतर बन सकें। इसी तरह का एक और informative article लेकर हम आपसे जल्द मिलेंगे।

by
Nidhi Neer
Lifewingz.com
Image credits:  canva.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.