Skip to content

सुबह उठकर खाली पेट पानी पीने के फायदे – Drinking Water In Morning

    drinking water benefits in hindi

    Drinking hot water इस लेख में हम आपके साथ शेयर कर रहे है सुबह खाली पेट पानी पीने के लाभ ( benefits of drinking warm water in the morning) क्या होते है क्यों हमे खाली पेट पानी पीना चाहिए। 

    क्या आप जानते हैं कि अगर आप morning में empty stomach पानी पीते हैं, तो आपकी कितनी बीमारियां ठीक हो सकती है? कई बीमारियां हमारे stomach से जन्म लेती हैं और यदि आप खाली पेट पानी पीते हैं, तो आप इस खतरे को control में कर सकते है।

    सुबह उठने के बाद empty stomach पानी पीने के इतने सारे लाभ ( drink warm water benefits ) हैं कि आप हैरान रह जाएंगे।

    सुबह खाली पेट पानी पीना बहुत ज़रूरी होता है । पूरी रात शरीर में पानी की कमी हो जाती है, तो उसको सुबह 2 -3 गिलास पानी पी कर पूरा करना चाहिए।

    मनुष्य शरीर के लिए पानी अति आवश्यक है। ध्यान देने की आवश्यकता गर्मी के दिनों में पड़ती है कि पानी मात्रा दिन में कम से कम 6 से 8 लीटर की होनी चाहिए ।

    आइये जानते हैं कि खाली पेट पानी पीने से क्या होता है ( khali pet pani peene se kya hota hai ):-

    1. पेट साफ़ करने में सहायक – Helps to clean stomach

    कई बार आप जब मल त्याग के लिए जाते हैं तो आपका पेट साफ नहीं होता है। या constipation problem होने पर आपको मल त्याग के लिए बहुत परेशानी होती है।

    ऐसे में एक ग्लास गुनगुना पानी gas, constipation जैसी problems से छुटकारा दिलाने में help करता है। साथ ही morning में पानी पीने से digestive system भी मजबूत होता है।

    जो व्यक्ति सुबह ब्रश करने से पहले खाली पेट पानी पीते हैं, उन्हें कभी भी कब्ज की बीमारी नहीं होती। सुबह पेट साफ होने की वजह से ऐसे लोग जो कुछ भी खाते हैं उसका उनके शरीर को पूरा फायदा मिलता है। कब्ज की वजह से होने वाले अन्य रोग भी नहीं होते।

    2. मेटाबोलिज्म को सक्रीय करे – Activates metabolism

    Morning में खाली पेट पानी पीने से metabolism सक्रिय हो जाता है। यदि आप weight lose करने की कोशिश कर रहे हैं, तो जितनी जल्दी हो सकें empty stomach पानी पीना शुरू करें। इससे आपका weight कम होने लगेगा।

    3. त्वचा को रखे जवान – Keeps skin young

    पानी आपकी age को छुपाने के लिए काम करता है, जो आपकी skin पर easily से दिखाई देने लगती है। दरअसल पानी की कमी से हमारी body पर बुढ़ापे के symptoms जल्दी आने लगते हैं।

    यदि आप पानी का अच्छी तरह से सेवन नहीं करते हैं तो आपकी skin dry हो जाएगी।

    पानी पीने से skin में shine आती है और skin खिली-खिली रहती है। अगर आप daily खाली पेट पानी पीएंगे, तो कुछ ही दिनों मेंआपकी skin साफ हो जाएगी और glow भी करने लगेगी।

    4. बढ़ाए इम्‍यूनिटी – Increases immunity

    आप शायद यह जानकर surprised हो जाएंगी कि पानी body की immunity बढ़ाने के लिए बेहद जरूरी है। दरअसल, पानी विषैला तत्‍वों को बाहर निकाल देता है, जिससे body के parts healthy और active बने रहते हैं। इससे body की immunity भी बढ़ती है।


    इसे भी पढ़े:-

    — रोज़ाना 30 मिनट साइकिल चलाने से कम होगा उम्र का प्रभाव, मिलेंगे ये फायदे – Benefits of Cycling

    — आपको योग क्यों करना चाहिए,ये हैं 5 बड़े कारण – 5 reasons why you should do yoga

    — कैसे घटाएं अपना वज़न ? – motapa kam karne ke upay


     

    5. सिरदर्द होने से बचाए – Avoids headache

    कई बार जब हम सुबह उठते है तो हमे headache feel होती है। मैं आपको बताना चाहूंगी कि कभी-कभी सिर में दर्द हमारे body के अंदर पानी की कमी के कारण भी होता है। अगर आपको भी ऐसी problem face करनी पड़ती है।

    तो आपको अपने दिन की शुरुआत empty stomach पानी पीने से करनी चाहिए, ताकि headache से छुटकारा मिल सके।

    6. बालों को फायदा – Benefits of drinking warm water in the morning for hair

    सुबह खाली पेट पानी पीना बालों के लिए काफी beneficial होता है। क्योंकि morning में खाली पेट पानी पीने से बालों की roots में पाई जाने वाले cell को energy मिलती है। इससे बालों का झड़ना बंद हो जाता है। औऱ time से पहले बाल भी white नहीं होते है।

    7. पेट की समस्याओं से छुटकारा – Get rid of stomach problems

    Morning में उठकर पानी पीने से menstruation, stomachache, urination और kidneys सम्बंधित कई problems body से दूर रहती हैं।



    तो दोस्तों, आपको ये पोस्ट “garam pani k fayde” कैसा लगा ? कृपया comment box में टिप्पणी ज़रूर करें। 

    आप और जानकारी के लिए Wikipedia पर भी पढ़ सकते हैं।  

    Friends अगर आपको ये article अच्छा लगा है, तो इस को आप अपने Friends के साथ share ज़रुर करें।



    NOTE-  हमारा प्रयास है कि हम अपने उपभोक्‍ताओं तक स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल यानी हेल्‍थ केयर से संबधित सूचनाएं पहुंचाएं। कृपया पहले किसी डॉक्टर से सलाह ज़रूर लें।  


    Leave a Reply

    Your email address will not be published.