Gunjan Saxena: “The Kargil Girl” Biography in Hindi

first woman pilot in india

क्या आप जानते है हमारे देश की first woman pilot कौन थी। नही जानते है ना, लकिन दोस्तों आज हम आपको एक brave girl की biography बतानें जा रहे है। जो की first woman pilot in india है और हमें पूरी उम्मीद है कि यह biography भारत की हर बेटी को motivate करेगीं।

 

जी हाँ हम बात कर रहे है Gunjan Saxena की जिसकी वीरता से प्रेरित होकर, Bollywood “Gunjan Saxena” की real life story पर एक फिल्म बना रहे है। गुंजन सक्सेना first woman pilot in india रह चुकी है। Gunjan Saxena की इस movie का नाम है Gunjan Saxena: The Kargil Girl यह film इस साल 24 April 2020 को release होने वाली है।

Gunjan Saxena और Sri vidya Rajan। यह दो नाम समय के साथ कही खो गए। जिन्हें हमें कभी नहीं भूलना चाहिए था। लकिन आज फिर Gunjan Saxena को सब जान सकें गए। गुंजन सक्सेना को first woman fighter pilot भी कहा जा सकता है।

हम आपको बताना चाहे गए की गुंजन सक्सेना first woman pilot of india हैजिन्होंने ने kargil war of 1999 के दौरान निडरता पूर्वक Cheetah helicopter उड़ाया था। तब वे Dras and Batalik की ऊंची पहाड़ियों से उठाकर वापस सुरक्षित स्थान पर लेकर आईं थीं।

गुंजन जी अब रिटायर हो चुकी हैं। उन्हें kargil girl के नाम से भी जाना जाता है। उन्हें शौर्य पुरस्कार से भी नवाजा जा चुका है।

 

गुंजन सक्सेना का जीवन परिचय- Gunjan Saxena biography

 

Gunjan Saxena एक Indian Air Force officer थीं और first woman lieutenant general भी थीं जिन्होंने 1999 Kargil war में महत्वपूर्ण योगदान दिया था। हालांकि, बटालियन में महिलाओं का प्रवेश वर्ष 2016 में शुरू हुआ था। वह first woman pilot of india IAF officer थीं जिन्होंने kargil war में लड़ने के लिए उड़ान भरी थी।

Gunjan Saxena का जन्म 4 जून 1972 हुआ था। उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के हंसराज कॉलेज से graduation की थी। Graduation की पढ़ाई पूरी करने के बाद, वह दिल्ली में Safdarjung Flying Club में शामिल हो गईं।

अपने एक interview में, गुंजन ने बताया कि जब वह पांच साल की थी, तब उसने पहली बार fighter jet देखा। उसी समय, उन्होंने Airforce में शामिल होने का फैसला किया। वह IAF Trainee pilot में शामिल होने वाली पहली महिला हैं।

कुछ समय बाद, गुंजन ने sashastra seema bal (SSB) परीक्षा उत्तीर्ण की और एक pilot के रूप में Indian Air Force में शामिल हो गईं।

 

गुंजन सक्सेना का व्यक्तिगत जीवन- Gunjan saxena Personal life

 

Gunjan Saxena का जन्म एक military family में हुआ था। उनके पिता और भाई भारतीय सेना में कार्यरत थे। गुंजन का विवाह एक Indian Air Force officer से हुआ, जो Indian Air Force’s के Mi-17 helicopter के pilot थे उनकी एक बेटी भी है जिसका नाम प्रज्ञा है।

 

गुंजन सक्सेना व्यवसाय- Gunjan saxena Career

 

वर्ष 1994 में, गुंजन एक female trainee के रूप में Indian Air Force में शामिल हुईं। जिसके कारण वह उधमपुर, जम्मू और कश्मीर (हिमाचल प्रदेश) में तैनात थे। गुंजन ने अपने सहयोगी Lt Sri vidya Rajan के साथ मिलकर वर्ष 1999 में भारत और पाकिस्तान के बीच हुए कारगिल युद्ध में अहम भूमिका निभाई।

जून 1999 में, गुंजन ने कारगिल की लड़ाई में भारतीय वायु सेना में एक पायलट का प्रतिनिधित्व किया। गुंजन ने कारगिल की लड़ाई में अपने घायल साथी सैनिकों को बचाने के लिए काम किया।

गुंजन सक्सेना को कारगिल युद्ध के दौरान outstanding work के लिए Shaurya Veer Award से सम्मानित किया गया, और इस तरह का पुरस्कार पाने वाली पहली महिला बनीं।

 

गुंजन सक्सेना के बारे में कुछ रोचक तथ्य- Gunjan saxena Interesting Fact

 

Kargil War में अपने कर्तव्यों का पालन करते हुए, Gunjan ने एक helicopter की मदद से पाकिस्तानी सैनिकों को मार डाला।

उन्हें Kargil Girl के नाम से जाना जाता है।

सूत्रों के मुताबिक, फिल्मी दुनिया में गुंजन सक्सेना पर एक biopic बनाई जा रही है, जिसमें Janhvi Kapoor ने Gunjan की भूमिका निभाई है।

आज गुंजन एक गृहिणी के रूप में अपने परिवार के साथ Jamnagar में रह रही है।

 

first woman pilot in india

first woman pilot in india

Gunjan Saxena ने इतिहास बनाया जब वह Kargil War के दौरान एक युद्ध क्षेत्र में उड़ान भरी और 1999 में कारगिल से घायल सैनिकों को निकाला।

आग का सामना करने के बावजूद, Gunjan and lieutenant Srividya Rajan सैनिकों को घर लाने में कामयाब रहे। उसके साहस के लिए, गुंजन को Shaurya Chakra से सम्मानित किया गया।

गुंजन सक्सेना द कारगिल गर्ल के एक और पोस्टर को साझा करते हुए, करण ने लिखा, “बिना साहस और बहादुरी के साथ, उसने एक आदमी की दुनिया में अपनी पहचान बनाई।

गुंजन सक्सेना – #TheKargilGirl, 13 मार्च, 2020 को रिलीज़ होनी थी लकिन coronavirus की वजा से अब यह movie 24 April 2020 को रिलीज़ होगी!

 

 


ये भी पढ़े

 

Neem Karoli Baba Biography in Hindi – Steve Jobs के मार्गदर्शक!

 

Top motivational story in hindi 2020 – women entrepreneurs of india (हिंदी)

 

बिजनेस टाइकून धीरूभाई अंबानी की कहानी ऐसी की सुन कर आप भी दंग रह जाएंगे।


 

दोस्तों! “Gunjan Saxena: “The Kargil Girl” Biography in Hindi” आपको कैसी लगी, अगर अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ शेयर करना ना भूलें! hindi biography और हमारी अन्य article पढ़ने के लिए हमें follow ज़रूर करें!

धन्यवाद!

by Mehak Gupta

Lifewingz Team

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.