Skip to content

Glowing Skin Tips: बेदाग और चमकदार त्‍वचा पाने के लिए करें, इन स्किन केयर रुटीन को फॉलो।

Glowing skin tips in hindi

Glowing skin tips in hindi: बहुत से लोग दमकती त्वचा चाहते हैं, खूबसूरत, दमकती त्वचा पाने के लिए आपको बस इतना करना है कि आप अपनी अच्छी देखभाल करें। परफेक्ट स्किन टोन पाने के लिए कुछ अलग करने की जरूरत नहीं है, बस कुछ आसान आदतों को अपनाएं।अच्छी त्वचा पाने के लिए आपको ब्यूटी पार्लर जाने या बहुत पैसा खर्च करने की ज़रूरत नहीं है। आपको बस इतना करना है कि हर दिन सही तरीके से अपनी त्वचा की देखभाल करनी है।

वैसे तो बाजार में कई तरह के उपचार उपलब्ध हैं, लेकिन वे हर किसी की त्वचा के लिए उपयुक्त नहीं होते। इसलिए हम ग्लोइंग स्किन पाने के लिए नेचुरल ब्यूटी टिप्स आजमा सकते हैं। आइए जानते हैं कि चेहरे पर चमक लाने के लिए हम क्या कर सकते हैं, ताकि हमारी त्वचा को देखकर हर कोई हमसे ग्लोइंग स्किन का राज पूछे।

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए इन आसान टिप्स को फॉलो करें: ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आपको कुछ अलग करने की जरूरत नहीं है – बस अपना ख्याल रखें। सुन्दर दिखने के लिए आप हर दिन इन ग्लोइंग स्किन टिप्स (Glowing skin tips) को फॉलो करें।

1. सुबह उठते ही पानी पीने की आदत डालें (Drink plenty of water):-
सुबह उठते ही एक या दो गिलास पानी पिएं। यह आपके शरीर से अनावश्यक तत्व को निकालने में मदद करेगा और आपको अधिक युवा दिखने में भी मदद करेगा। त्वचा को और भी चमकदार बनाने के लिए आप एक गिलास पानी में थोड़ा सा नींबू का रस और 1 चम्मच शहद भी मिला सकते हैं। इससे आपके चेहरे पर ग्लो आएगा।

2. योग का अभ्यास करें (Practice of yoga):-
योग हमारे पूरे शरीर को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका है। हर सुबह योग का अभ्यास करने से आपको प्राकृतिक चमक प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।

योग आपकी त्वचा को स्वस्थ और अधिक चमकदार (yoga for face glow) बनाने में मदद करता है। यह आपकी मांसपेशियों को मजबूत करता है और परिसंचरण में सुधार करता है, जिससे आपकी त्वचा अधिक युवा और चमकदार दिखती है। इसके अलावा, यह आपको मानसिक रूप से आराम करने में मदद कर सकता है, यदि आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा ग्लो करे उसके लिए आपको शारीरिक रूप से सक्रिय और अंदर से स्वस्थ होना महत्वपूर्ण है।

सूर्य नमस्कार, चक्रासन, सर्वांगासन, हलासन, शीर्षासन और प्राणायाम प्रमुख योग मुद्राएं हैं जो चेहरे पर चमक लाने में आपकी मदद कर सकते हैं। ये पोज़ शरीर में ऑक्सीजन और रक्त के प्रवाह को बढ़ाते हैं, जो आपकी त्वचा को एक चमक देने में मदद करता है। ये पोज़ झुर्रियों को कम करने में मदद कर सकते हैं, ढीली त्वचा को कम कर सकते हैं और चमकती त्वचा के लिए आवश्यक हैं।

3. एक्सरसाइज करें (Exercise regularly):-
एक्सरसाइज शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने और कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाने का एक शानदार तरीका है। ग्लोइंग स्किन के लिए वॉकिंग, साइकिलिंग, जॉगिंग, स्किपिंग, डांसिंग जैसे व्यायाम बहुत अच्छे हैं। और कुछ नहीं तो कम से कम रोज तेज गति से टहलें।

साथ ही अगर आप दिन में सिर्फ 5 मिनट चेहरे की एक्सरसाइज करते हैं तो एक महीने के बाद आपका चेहरा अपने आप बदल जाएगा। यह घरेलू उपाय आसान है और इसके लिए आपको किसी और चीज की जरूरत नहीं है। इससे आपकी झुर्रियां दूर होंगी और आपकी त्वचा में निखार आएगा।

4. सोने से पहले चेहरा धोएं (Clean your face before sleeping):-
रात को सोने से पहले हमेशा अपना चेहरा धोएं। दिन की धूल और आपके चेहरे पर लगा मेकअप रातों-रात आपके चेहरे को नुकसान पहुंचा सकता है। अपना चेहरा धोने के बाद बिस्तर पर जाएं। इसके अलावा, रात को सोते समय एक अच्छी नाइट क्रीम का उपयोग करें।

5. अच्छी नींद लें (Get good sleep):-
यदि आप पूरे दिन काम करते हैं, देर तक जागते हैं और पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं इससे आप थके हुए दिख सकते हैं और आपकी त्वचा सुस्त दिख सकती है। पर्याप्त नींद न लेने से सुबह आपकी आंखें सूजी हुई नजर आएंगी, और अगर आप ऐसा करते रहेंगे तो आपकी आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स हो जाएंगे। यह आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर भी नकारात्मक प्रभाव डालता है। आप हमेशा थकान महसूस करेंगे और आपकी त्वचा डल नजर आएगी।

जब आप सो रहे होते हैं, तो आपकी त्वचा की कोशिकाओं को बढ़ने और स्वस्थ रहने में अतिरिक्त मदद मिल रही होती है। जब आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो आपकी त्वचा की कोशिकाओं को यह अतिरिक्त मदद कम हो जाती है, और आप थके हुए और अस्वस्थ दिख सकते हैं। इसलिए आज से ही समय पर सोएं और सुबह जल्दी उठें।


Glowing skin tips: ग्लोइंग स्किन पाने के ये थे कुछ आसान टिप्स हैं। रोजमर्रा की जिंदगी में अपना ख्याल रखें, और आप अपनी त्वचा पर सकारात्मक प्रभाव देखेंगे। इसे प्राप्त करने के लिए कोई विशेष आवश्यकताएं नहीं हैं, बस अपनी व्यक्तिगत स्वच्छता और त्वचा की देखभाल के बारे में जागरूक रहें। आज आप ने चेहरे को सुंदर बनाने के उपाय जानें। जिसे अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में उपयोग करके आप healthy and glowing skin पाएगें।

यह लेख आपको कैसा लगा? हमें comment करके जरूर बताएं। ऐसी ही और beauty tips in hindi जानने के लिए lifewingz को follow करना ना भूलें।

By: Mehak Gupta
Image credit:- Canva

Author

  • Lifewingz

    Lifewingz.com भारत की एक ऑनलाइन पत्रिका है। जो स्वास्थ्य, फिटनेस, योग, प्रेरक लेख, जीवन शैली लेख, रोचक तथ्य, आध्यात्मिक दर्शन,धार्मिक और मनोरंजन की हिंदी भाषा में जानकारी प्रदान करता है। हमने समृद्ध और सदाबहार विषय देने पर ध्यान केंद्रित किया जो हिंदी रीडर के लिए उपयोगी हो। हमारा उद्देश्य सरल हिंदी और सामान्य शब्दों में आवश्यक जानकारी प्रदान करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *