Skip to content

Holika Dahan Upay 2022 | होलिका दहन के दिन करें ये उपाय

    Holika Dahan Upay

    Holika Dahan Upay 2022: होलिका दहन (holika dahan me kya kare upay) के दिन ज्योतिष शास्त्र में ऐसे कई उपाय बताए गए हैं, जो आपके घर की सभी समस्याओं को दूर कर सकते हैं। साथ ही आपके घर की आर्थिक स्थिति में भी सुधार होगा।

    होलिका दहन होली से एक दिन पहले मनाया जाता है। आपको याद दिला दें कि फाल्गुन मास में अष्टमी से शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तक होलाष्टक आठ दिनों तक चलता है। इस दौरान कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जाता है। पूर्णिमा के दिन होलिका दहन किया जाता है। होलिका दहन के अगले दिन होली पर लोग रंगों से खेलते हैं। इस वर्ष होलिका दहन 17 March 2022 को मनाया जाएगा। 

    ये भी पढ़ें:- Ghar Me Barkat Ke Upay | घर में बरकत लाने के कुछ खास उपाय


    एक प्रचलित पुराण कथा के अनुसार, राजा हिरण्यकश्यप ईश्वर विरोधी था, लेकिन उसका पुत्र प्रह्लाद ईश्वर का भक्त था। अपने पिता की अस्वीकृति के बावजूद भी पुत्र प्रह्लाद भगवान पर आस्था रखता था, राजा हिरण्यकश्यप को उसकी ईश्वर भक्ति मंज़ूर नहीं थी। इसलिए राजा ने अपनी बहन होलिका को पुत्र प्रह्लाद को गोद में लेकर जलती हुई लकड़ियों पर बैठकर प्रहलाद को भस्म करने के लिए कहा। 

    होलिका को देवताओं से वरदान मिला था कि वह आग से नहीं जलेगी; फिर भी, भगवान ने भक्त प्रह्लाद को बचा लिया, और होलिका, जिसने गलत काम किया, आग में जल गई। तब से हर साल होलिका दहन किया जाता है और दूसरे दिन एक दूसरे को रंग लगाकर खुशी मनाई जाती है।


    1. धनवृद्धि के लिए होलिका दहन के समय ‘ओम् श्रीं हृीं श्रीं महालक्ष्मय नमः’ मंत्र का 108 बार जाप करें और अग्नि में शक्कर की आहुति डालते जाएं। 

    2. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि किसी लड़की के विवाह में बाधा आती है या कोई महिला अपने पारिवारिक जीवन में काफी असंतुष्ट रहती है। तो, उसके लिए आप एक चुटकी सिंदूर लें और होलिका दहन अग्नि में डाल दें। ऐसा करने से आपकी समस्या दूर ही जाएगी।

    3. यदि आप अपने जीवन में कुछ पाना चाहते हैं तो होली के दिन विधि विधान से भगवान शिव की पूजा करें। ऐसा करने से आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होंगी।

    4. होलिका दहन के दूसरे दिन होलिका की राख को घर ले आएं और उसमें थोड़ी सी राई और नमक डालकर घर में छुपाकर रख लें। इस उपाय को करने से व्यक्ति भूत-प्रेत या बुरी नजर से मुक्त हो जाता है।

    5. होलिका दहन के समय 11 लाल मिर्च के दाने होलिका की आग में डाल दें। इससे आपके घर में शांति बनी रहेगी और बुरी नजर से भी बचाव होगा।

    6. यदि कोई नियमित रूप से स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहा  हैं, तो होलिका दहन के बाद बची हुई राख को रोगी के सोने की जगह पर छिड़कने से लाभ मिलता है।

    7. सफलता प्राप्ति के लिए होलिका दहन स्थल पर नारियल, सुपारी और सुपारी चढ़ाएं।

    8. होलिका दहन के समय होलिका की 7 परिक्रमा करें। इससे अक्षय पुण्य मिलता है।

    9. 21 गोमती चक्र होलिका दहन की रात्रि में शिवलिंग पर चढ़ाने से आपके व्यापार में लाभ होगा।

    10. होलिका की अग्नि में जौ का आटा चढ़ाने से घरेलू परेशानियां दूर होती हैं और सुख-शांति की प्राप्ति होती है।


    उम्मीद करते है आपको ये लेख पसंद आया होगा। ऐसे ही और आसान उपाय पढ़ें के लिए Lifewingz.com को follow जरूर करें। 
    Image Credit:- Canva, Freepik

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.