Home Remedies For Hair Fall – बाल झड़ने की समस्या से पाएं छुटकारा

बालों का झड़ना और गंजापन, आज के युवाओ में एक बहुत ही बड़ी प्रॉब्लम है। आज के इस article में हम आपको बताएंगे reasons, symptoms and home remedies for hair fall बहुत से युवा अपने गंजेपन को छुपाने के लिए नकली बाल लगाते है। बहुत से लोग baal jhadne ke upay जानना चाहते है इस लिए आज हम आपके लिए लेकर आए है। home remedies for hair fall and regrowth

आज के यह natural hair growth tips अपना के आपके बाल दोबारा उग सकते है। तो चलिए जानते है, hair growth tips in hindi

 

बाल झड़ना आज एक आम समस्या बन गई है, चाहे पुरुष हो या महिलाएं सब के बाल झड़ रहे हैं। खराब जीवनशैली होने के कारण कम उम्र में ही बाल झड़ने की समस्या शुरू हो जाती हैं।

कुछ लोगों के बहुत ज्यादा बाल झड़ते है तो कुछ लोगों के कम, और कुछ लोग तो समय से पहले ही गंजे हों जाते है। आखिर क्यों कम उम्र में ही लोगों के बाल झाड़ते है?

हम सब के मन में यह सवालआते है हेयर फॉल (Hair Fall) क्यों होता है, क्या बालों को झड़ने से रोका जा सकता है? बाल झड़ने के क्या क्या कारण होते है? (Hair loss Reason in hindi)

दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ घरेलु उपाय बताने जा रहे है, साथ ही हम आपको हेयर फॉल की पूरी जानकारी देंगे और आपको बताएँगे की कैसे बालों का झड़ना रोके? (How to control Hair Fall information in hindi)

 

बाल झड़ने के कारण – Reasons of hair loss

 

– कई लोगों को पीढ़ी दर पीढ़ी बाल झड़ने की समस्या होती है।

– हार्मोन्स के बदलाव होने के कारण

– पोषक तत्व की कमी के कारण

– दवाओं का अधिक सेवन

– बालों में डैंड्रफ

– थायराइड की समस्या

– स्कैल्प इन्फेक्शन होना

 

बाल झड़ने के लक्षण – Symptoms of hair loss

 

– बालों का कमजोर होना।

– बालों का टूटना।

– बालों का पतला होना

– धीरे-धीरे या अचानक बालों का गिरना

 

इन घरेलू उपाय से रोकें बालों का झड़ना – Home remedies for hair fall in hindi

 

1. एलोवेरा का करे उपयोग – Benefits of aloe vera for hair growth

 

ऐसी कोई समस्या नही है जिसे एलोवेरा हल ना कर सके। एलोवेरा त्वचा के साथ-साथ आपके बालों की समस्याओं को भी ठीक कर सकता है।

एलोवेरा बालों के झड़ने और बालों के रूखेपन को दूर करने के लिए एक बहुत ही प्रभावी घरेलू उपाय है। इसका इस्तेमाल डैंड्रफ के इलाज के लिए भी किया जा सकता है।

बालों के झड़ने को रोकने के लिए आप एलोवेरा का उपयोग इस तरह से कर सकते है। एलोवेरा का डंठल लें और गूदा निकालें।

अपने बालों और खोपड़ी पर ताजा एलोवेरा के जेल की मालिश करें और इसे लगभग 45 मिनट के लिए छोड़ दें। नियमित उपयोग के साथ, थोड़े ही दिन में आपके बाल झड़ना काफी कम हो जाएंगे।

आप Aloe vera gel, market या online भी खरीद सकते है। { click here }

 

2. बालों के लिए उपयोगी है प्याज का रस – Benefits of onion for hair

 

प्याज का रस एक संभव उपचार है। शोधकर्ताओं ने पाया कि प्याज के रस का इस्तेमाल करने के 2 हफ्तों के बाद बालों की ग्रोथ शुरू हुई, जिसे रोजाना दो बार खोपड़ी पर लगाया गया। (THE INDIE EARTH RED ONION HAIR GROWTH OIL)

प्याज का रस निकालने के लिए, प्याज को पीसें और फिर रस को निचोड़ें। रुई की गेंद को प्याज के रस में डुबोकर अपने सिर पर लगाएं। इसे 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर सामान्य पानी और हल्के शैम्पू का उपयोग करके इसे धो लें। सप्ताह में एक बार इस प्रक्रिया का पालन करें और अंतर देखें।

 

3. नीम से करें बालों का इलाज – Benefits of neem for hair

 

नीम, जो अपने औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है, बालों के झड़ने के इलाज के लिए एक प्रभावी जड़ी बूटी है। इसके एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों के कारण नीम रूसी से निजात पाने का भी एक बेहतरीन उपाय है।

यह बालों के रोम को मजबूत बनाने में मदद करता है और बालों के विकास को भी प्रोत्साहित करता है।(Old Tree Pure Neem Oil For Skin and Hair care 100 ml)

नीम की पत्तियों को अच्छे से धो कर पीस कर पेस्ट बना लें, अब इस पेस्ट को सिर में कुछ देर लगाए रखें। फिर बाल धो लें, बाल झड़ना कम हो जाएगें।

ज्यादा असरदार बनाने के लिए नीम पेस्ट में शहद और जैतून के तेल को भी मिला सकते है।

 

4. बालों में लगाएं नारियल तेल – Benefits of coconut oil for hair

 

नारियल तेल में एंटी-फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो बालों के विकास को बाधित करने वाली किसी भी बैक्टीरियल समस्याओं से बचाने में मदद करते हैं। यह आपके बालों और खोपड़ी को समग्र पोषण प्रदान करने में मदद करता है।

नारियल तेल आपके बालों को लंबे, मोटा और तेज़ी से बढ़ने में मदद करने का एक प्राकृतिक तरीका है। एक कटोरी में नारियल तेल और जैतून का तेल मिलाकर गर्म करें।

अपने बालों और खोपड़ी पर मालिश करें। लगभग एक घंटे के लिए छोड़ दें और हल्के शैम्पू से धो लें।

अगर आपके भी बाल झड़ते हैं तो आज से ही नारियल तेल का इस्तेमाल करना शुरू कर दें। Maxcare Virgin Coconut Oil (Cold Pressed) 500ML { click here }

 

5. बालों में लगाएं दही – Benefits of curd for hair growth

 

दही प्रोटीन से भरा होता है, जो पोषण प्रदान करता है। इसमें लैक्टिक एसिड होता है जो खोपड़ी को साफ करने और मृत त्वचा कोशिकाओं को साफ करने के लिए बहुत उपयोगी है। बालों का झड़ना रोकने के लिए दही एक बेहद कारगर और आसान उपाय है

आपको दही का उपयोग बाल धोने से पहले करना है 6-7 चम्मच दही लीजिए और इसे अपने बालों में ऐसे लगाएं, जैसे आप अपने सिर में तेल से मालिश करती हैं

आप चाहे तो दही में नींबू का रस और बेसन मिलाकर भी इस पेस्ट को अपने सिर में लगा सकते है इस पेस्ट की सिर पर हल्के हाथों से मसाज करनी है और फिर एक घंटे बाद आप अपने बालों को शैम्पू से धो लें।

 

6. बालों की मसाज करें – Oil massage for hair growth

 

कई अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि नियमित रूप से अपने सिर की मालिश करने से बाल झड़ने की समस्या को कम किया जा सकता है।

आपको अपने बालों में कम से कम 10 से 15 मिनट तक गुनगुने तेल से मालिश करनी चाहिए। मालिश के लिए आप आंवला, नारियल, बादाम या जैतून तेल जैसे किसी भी तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सिर की मालिश से तनाव कम करने में मदद मिल सकती है। यह माइग्रेन या सिरदर्द दर्द, कम रक्तचाप, आपके सिर और गर्दन में परिसंचरण में सुधार और बालों के विकास को बढ़ावा देने में भी मदद करता है।

 

7. बालों को कसकर ना बांधे – Don’t tie your hair tightly

 

आप बालों में कसकर चोटी बांधने से बचें। इससे आपकी खोपड़ी पर दबाव पड़ता है और बाल खींचने के कारण टूटने लगते हैं। बालों में जरूरत से ज्यादा एयरपिन, टाइट रबड़ बैंड आदि के इस्तेमाल से भी बचे।

बालों पर बार-बार किसी इलेक्ट्रिकल उपकरण का इस्तेमाल भी ना करें। बालों के ऐसे हेयर स्टाइल से भी बचे जिससे बालों के ज्यादा टूटने का खतरा बना रहता है।

 

8. खूब पानी पिएं – Benefits of drinking water for hair

 

जिस तरह हमारे शरीर के लिए पानी जरूरी होता है, उसी तरह से हमारे बालों के लिए भी पानी बहुत जरूरी है। हमे एक दिन में कम से कम दो लीटर पानी पीना चाहिए।

पानी पीने से आपके बालों की जड़ें भी मज़बूत हो जाती हैं और बालों का भी विकास बढ़ता है। डिहाइड्रेशन तुरंत बालों के विकास को रोकता है। जब जड़ें हाइड्रेटेड होंगी तो इससे डैंड्रफ जैसी समस्याएं भी खत्म होगी।

 

ऐसे करें बालों की देखभाल – Hair growth tips in hindi

 

1. बहुत से लोग अपने बालों को ऐसे ही बांध देते है जिसके कारण बाल उलझ जाते है और जब वह कंगी करते है तो बाल टूटने लगते है इसलिए आपको दिन में कम से कम 2 बार बालों में कंघी जरुर करनी चाहिए

2. आपने बालों को धुप और धुल मिटटी से बचाकर रखें और सप्ताह में कम से कम 2-3 बार अपने बालों को धोएं।

3. अपने बालों को ठंडे या गुनगुने पानी से धोएं। गर्म पानी के साथ बाल धोने से आपके बाल कमजोर होकर टूटते और झड़ते है।

4. ड्रायर या स्ट्रेटनर जैसे हीटिंग डिवाइस से बचने की कोशिश करें, खासकर जब आपको बाल झड़ने की समस्या हो।

5. सप्ताह में कम से कम दो बार अपने बालों में किसी भी तेल से हल्के हाथों से मालिश करेंमालिश करने से आपके बालों को मजबूती मिलती है और आपके बाल टूटे गए भी नहीं

6. बालों को मजबूत बनाने के लिए आपको प्रोटीन, आयरन, जिंक, सल्फर, विटामिन युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन करना चाहिए

 


इसे भी पढ़े:-

चेहरे पर निखार और चमक लाने के आसान तरीके- How To Get Fair Skin

फटी एड़ियों को ठीक करने के 10 घरेलू उपाय – Cracked Heels Home Remedies in Hindi

आपको योग क्यों करना चाहिए,ये हैं 5 बड़े कारण – 5 reasons why you should do yoga

पसीने की बदबू से हैं परेशान, तो अपनाएं यह आसान दादी माँ के नुस्खे


 

उम्मीद करते हैं कि ये घरेलू उपचार आपको गंजापन और बालों के झड़ने की समस्या को दूर करेंगें। यह घरेलू उपाय कुछ हद तक बाल झड़ने की समस्या को कम करने में मदद कर सकते हैं। दोस्तों, अगर समस्या गंभीर है तो डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।

अगर आपकी समस्या हल हुई हो तो नीचे कॉमेंट में हमें लिखें। अपने दोस्तों के साथ फेसबुक और ट्विटर पर इस लेख को शेयर भी कर दें, जिससे और भी लोग इसका लाभ उठा सकें।

धन्यवाद!

Image credits:- Canva

By:- Meenakshi

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.