Instant Home Remedies For Headache | सिरदर्द का घरेलू इलाज

Home Remedies For Headache

Home remedies for headache: क्या सिरदर्द से जल्दी छुटकारा मिल सकता है? बहुत से लोग सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए दर्द निवारक दवाओं का सहारा लेते हैं, लेकिन बिना दवा के सिरदर्द (head pain) से राहत (sir dard ka ilaj) पाना संभव हो सकता है। सिरदर्द के सभी आसान उपायों के बारे में जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।


आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में, सिर दर्द एक बहुत ही कॉमन प्रॉब्लम है। वैसे भी दिन रात एक मशीन की तरह काम करने के बाद, अन्य समस्याओं के साथ साथ, सिर दर्द होना भी बिल्कुल जाहिर सी बात है। सिर का दर्द, किसी भी उम्र में, किसी को भी और कहीं भी शुरू हो सकता है, लेकिन यदि समय पर इसका उपचार नहीं किया गया, तो इसके बहुत से दुष्परिणाम हो सकते हैं। सामान्यतः शरीर के बाकी अंगों के बजाय, सिर का दर्द सहन करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है।


Read also:- Home Remedy for Menstruation Cramps – पीरियड के दर्द से राहत दिलाएंगे, ये आसान उपाय



सिर दर्द होने के कारण – Causes of Headache

– सिर दर्द के बहुत से कारण होते हैं, जिसमें से मानसिक तनाव एक प्रमुख कारण हो सकता हैं। इसके अलावा, हमारी अनियमित दिनचर्या या अव्यवस्थित जीवनशैली।
– असमय या देर से सोना।
– निंद पूरी ना होना।
– आंखों की विभिन्न समस्याएं।
– दांतों की समस्याएं।
– कानों में इन्फेक्शन।
– अधिक धूप में घूमना।
– चिंता करना, ब्लडप्रेशर कम या ज्यादा होना।
– कोई अंदरुनी दिमागी बीमारी जैसे ब्रेन ट्यूमर या इंफेक्शन होना।
– धूम्रपान या किसी प्रकार का नशा करना।
– खांसी या साइनस इत्यादि भी सिर दर्द के कारण हो सकते हैं।

सिर दर्द की परिस्थिति में कई लोग, विभिन्न प्रकार के पेन किलर्स या पॅरासिटामोल यानी कि दर्द नाशक दवाइयों का प्रयोग करने लगते हैं, जो कि बस एक टेंपररी इलाज ही होता है। कुछ समय बाद, फिर से सिर दर्द उभरकर आ जाता है। कई बार लोगों को पेन किलर्स या पॅरासिटामोल की आदत सी हो जाती है और वे डॉक्टर या विशेषज्ञ की सलाह लिए बिना ही लगातार इनका सेवन करने लगते हैं, या अत्यधिक मात्रा में चाय कॉफी पीने लगते हैं। इन सब टेंपररी उपायों की हमें आदत हो जाती है, जो कि स्वास्थ्य की दृष्टि से अत्यंत अहितकर है क्योंकि अति किसी भी चीज की अच्छी नहीं होती है।


Read also:- साइनस के लक्षण, कारण और घरेलू इलाज – Sinusitis Symptoms and Home Remedies in Hindi



सिर दर्द के घरेलू उपचार – Home Remedies for Headache

हमारे एक प्रमुख ग्रंथ, आयुर्वेद में हमारे शरीर से जुड़ी विभिन्न समस्याओं और रोगों का उपचार (natural remedies for headache) बताया गया है, और कई बार तो इनमें बताएं उपायों से समस्या का निदान भी मिल जाता है और रोग जड़ से खत्म भी हो जाता है। हमारे घरों में और मुख्यत: हमारे किचन में रखी हुई वस्तुओं द्वारा भी, हमें हमारी विभिन्न बीमारियों को दूर करने के उपाय मिल जाते हैं। और यह सब वही उपाय है, जो हमारे बड़े बुजुर्ग उपयोग करते थे और हमें भी इन्हें अपनाने की सलाह देते हैं।
बिना पॅरासिटामोल या पेन किलर्स लिए सिर के दर्द को दूर करने के लिए भी, हम कुछ उपाय करके और अपने घर में ही रखी गई वस्तुओं का इस्तेमाल करके, सिर दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। जैसे-

1. व्यायाम करना प्रत्येक दृष्टि से लाभदायक होता है। इसलिए नियमित रूप से व्यायाम करने की आदत डालें। व्यायाम करने से, हमारा शरीर स्वस्थ और निरोगी रहता है और शरीर में रक्त संचार सुचारू रूप से होता है। जिससे सिर का दर्द भी दूर होता है।

2. पूरी निंद लें। स्वस्थ और तरोताजा रहने के लिए भरपूर नींद लेना बहुत जरूरी होता है। नींद पूरी होने पर हमारा दिमाग भी शांत रहता है। और सिर दर्द भी नहीं होता है। आवश्यकता से अधिक नींद लेने पर भी सिर में दर्द की शिकायत होती है।

3. ज्यादा देर तक टीवी, मोबाइल या कंप्यूटर आदि इस्तेमाल करने से भी सिर दर्द होता है, इसलिए सिर दर्द शुरू होने पर इन सब चीजों से थोड़ी दूरी बना लें और थोड़ी देर के लिए, तेज रोशनी से दूर किसी अंधेरे कमरे में बैठ जाएं।

4. सिर में, माथे पर, गर्दन पर और बालों में हल्की हल्की तेल मालिश करें, इससे स्नायुओं में अकड़न दूर होती है और सिर दर्द भी दूर हो जाता है।

5. पानी खूब पिएं। पानी कम पीने से शरीर में डिहाइड्रेशन की स्थिति होती है और यह भी सिर दर्द का एक प्रमुख कारण है।

6. सामान्य सिर दर्द हो या माइग्रेन होने पर, माथे पर बर्फ से मसाज करना फायदेमंद होता है।

7. अदरक की चाय पीने से या अदरक को पानी में उबालकर वह पानी पीने से भी सिर दर्द से राहत मिल सकती है। आयुर्वेद में अदरक को बहुत गुणकारी माना गया है। अदरक में सिर के दर्द को दूर करने की क्षमता होती है।

8. लौंग चबाने से या लौंग का तेल माथे पर लगाने से भी सिर का दर्द कम हो जाता है। इसी तरह दालचीनी भी औषधीय गुणों से भरपूर होती है, और इसके प्रयोग से भी सिर दर्द दूर होता है।

9. सिर के दर्द में, नीलगीरी का तेल, लेवेंडर ऑइल, कॅमोमाईल एसेंशियल ऑयल व रोजमेरी ऑइल, मिंट ऑइल जैसे सुगंधित और औषधीय गुणों से भरपूर तेलों को सुंघते रहना या इन तेलों से माथे पर मालिश करना उपयोगी होता है क्योंकि इन तेलों से सिर की नसें ढ़ीली होती हैं।

10. तुलसी के पत्तों की चाय पीने से, तुलसी के पत्तों का तेल लगाने से या तुलसी के पत्तों को पीसकर माथे पर लेप करने से भी सिर के दर्द में आराम मिलता है।

11. हर्बल चाय, ग्रीन टी, लेमन टी या तुलसी के पत्तों की चाय पीने से सिर का दर्द कम होता है। सिर दर्द होने पर कॉफी पीने से भी लाभ होता है।

12. पुदीने के पत्तों में भी मेंथॉल होता है, जो सिर दर्द को कम करता है। इसलिए पुदीने के पत्ते, पुदीने का रस या पुदीने के तेल का प्रयोग करने से सिर के दर्द से बहुत राहत मिलती है।

13. शरीर में पित्त बढ़ने पर भी सिर दर्द की संभावना होती है, इसलिए जिन पदार्थों से शरीर में पित्त बढ़ता है, उन पदार्थों का सेवन ना करें।

14. सर्दी या साइनस के कारण सिर में दर्द हो रहा है तो, अजवायन को सेंककर खाएं या इसकी पोटली बनाकर, माथे पर या छाती पर सेंक करें।

15. खान पान का विशेष ध्यान रखें और बेलेंस डाइट लें। खाने में विशेष रूप से विटामिन का प्रयोग करें।

तो यह थे सिर दर्द से छुटकारा पाने के (Head pain home remedies) कुछ घरेलू उपाय, इन उपायों से सिर का दर्द निश्चित रूप (head pain relief) से दूर हो सकता है। लेकिन यदि आपको इन उपायों को करके भी राहत नहीं मिल रही है तो, अपने मन से कोई भी पेन किलर या पॅरासिटामोल आदि लेने के बजाय आप सीधे डॉक्टर से परामर्श करें। सिर के दर्द को कभी भी सामान्य दर्द ना समझे और तुरंत इसका इलाज करवाएं।

Article by
Renuka Raje
Lifewingz.com
Image credit:- Canva, freepik

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.