त्वचा में कसाव लाने के घरेलू उपाय | Home Remedies For Skin Tightening

Home Remedies For Skin Tightening

हैलो दोस्तों, आज हम आपको बताएंगे त्वचा में कसाव लाने (home remedies for skin tightening) के घरेलू उपाय। एक उम्र के बाद त्वचा की elasticity कम होने की वजह से ये त्वचा loose होने लगती है। इसके अलावा ऐसे भी बहुत से लोग हैं जिनको यंग एज में ही ये समस्या हो जाती है। इसकी वजह से आप अपनी उम्र से बड़े लगने लगते हैं। लोगों से मिलने-जुलने में confidence भी नहीं आता।

कुछ लोग ज्यादा conscious हो जाते हैं और फेस लिफ्ट या बोटॉक्स जैसे इलाज की तरफ चल देते हैं। जबकि इनके बहुत से साइड इफेक्ट्स होते हैं। इसलिए आज का आर्टिकल आपको इस समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए ही है। क्योंकि हम इसमें आपको आसान से घरेलू उपाय बताएंगे।


त्वचा ढीली होने के कारण- What Causes of Sagging Skin in Hindi?

इसके कारणों में ageing, dehydration, नींद पूरी न होना, pollution, तेज धूप, genetic factors, pregnancy, smoking, तेजी से वजन कम हो जाना शामिल हैं।

वैसे तो पूरे शरीर की त्वचा इससे प्रभावित हो सकती है पर इसका सबसे ज्यादा असर चेहरे, गर्दन और हाथों पर नजर आता है। प्रेग्नेंसी के बाद पेट और जांघों की त्वचा भी ढीली पड़ सकती है।

आइए अब कुछ घरेलू नुस्खे जानते हैं जो आपकी स्किन को टाइट रखने में मदद करेंगे। लेकिन इससे पहले एक बात और समझना जरूरी है। कभी-कभी हम puffiness, double chin और loose skin को एक ही समझ लेते हैं।लेकिन इन सबकी वजह और लक्षण अलग होते हैं। इसलिए कन्फ्यूज न हों। अगर आप puffiness या double chin के बारे में ज्यादा जानकारी चाहते हैं तो हमें कमेंट सेक्शन में बताएं।


स्किन टाइट करने के घरेलू उपाय – Home Remedies For Skin Tightening in Hindi

हम सबसे पहले कुछ ऑयल, उनके गुण और इस्तेमाल के तरीके जानेंगे। क्योंकि मसाज करने पर ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। और स्किन हेल्दी और यंग रहती है। जिन लोगों की स्किन सेंसेटिव होती है वे भी oil का इस्तेमाल आसानी से कर लेते हैं।

1. एवोकेडो ऑयल- ये बहुत ही लाइट होता है और स्किन में जल्द ही absorb हो जाता है। इसमें विटामिन E, A, D, पोटेशियम, एंटी ऑक्सीडेंट, बीटा कैरोटीन जैसे तत्व होते हैं। ये सभी तत्व स्किन को अच्छी तरह moisturize करते हैं। और elasticity बेहतर बना देते हैं। अगर आपकी स्किन पर stretch marks हैं तो ये उन्हें कम करने में भी मदद करता है। अच्छी तरह मालिश करके एक से दो घंटे रहने दें फिर पानी से साफ कर लें। ये आपको sun protection भी देता है।

2. नारियल का तेल- नारियल का तेल स्किन को बहुत अच्छी तरह hydrate करता है। इसमें विटामिन E होता है। जो कि स्किन सेल्स को rejuvenate भी करता है। आप 5-10 मिनट तक स्किन पर मसाज करें। ज्यादा अच्छा result पाने के लिए आप इसे रात भर रहने दे सकते हैं।

3. सरसों का तेल- ये भी बहुत फायदेमंद होता है। आप इसे गुनगुना कर लें। अब थोड़ी देर मसाज करें। 20-30 मिनट बाद नहा लें। अगर आपको इसकी महक पसंद न हो तो कुछ बूंदें अपने मनपसंद essential oil की मिला सकते हैं।

4. फिश ऑयल- अगर आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं तो ये बहुत ही बढ़िया रिजल्ट देता है। इसमें विटामिन A, D और E भरपूर मात्रा में होते हैं। इसके रोजाना इस्तेमाल से स्किन टाइट तो होती ही है ग्लो भी करने लगती है।

5. आर्गन ऑयल- इसे आप direct massage कर सकते हैं। किसी बॉडी लोशन में मिलाकर भी रख सकते हैं। आर्गन ऑयल anti ageing होता है। ये आपको किसी भी chemist की शॉप पर मिल जाएगा। ऑनलाइन भी आसानी से ऑर्डर कर सकते हैं। ये UV rays से भी protect करता है।

आप ऊपर बताए किसी भी ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। चाहें तो बदल-बदल कर भी लगा सकते हैं। अब स्किन टाइटनिंग के कुछ और घरेलू नुस्खे जानते हैं।


स्किन टाइट करने के लिए कुछ और टिप्स – Other Tips For Skin Tightening in Hindi


1. नींबू का रस और शहद- नींबू में विटामिन सी होता है। ये collagen fibre बनाने में मदद करता है। Collagen से स्किन की elasticity बनी रहती है। शहद भी त्वचा में कसाव ले आती है। एक नींबू का रस और एक चम्मच शहद अच्छी तरह मिलाकर प्रभावित हिस्सों पर लगा लें। सूख जाने पर इसे धो लें।

2. कॉफी- कॉफी पाउडर, चीनी और नारियल का तेल बराबर मात्रा में लें। इन सबको अच्छी तरह मिला लें। इसे स्किन पर लगाकर हल्के हाथों से रब करें। सूख जाने पर साफ कर लें। कॉफी में कैफीन होता है जो excess oiliness को कम करता है। चीनी की वजह से स्किन अच्छी तरह exfoliate हो जाती है। और नारियल तेल स्किन को hydrate कर देता है। इस तरह स्किन में कसाव आने लगता है। इसे आप हफ्ते में दो बार लगा सकते हैं।

3. Egg white- एक अंडा लेकर उसमें से egg white अलग कर लें। अब इसे ब्रश की मदद से स्किन पर लगा लें। ये जल्दी ही सूख जाता है पर इसे 15-20 मिनट लगा रहने दें। इसके बाद सादे पानी से साफ कर लें। जो लोग egg इस्तेमाल कर सकते हैं उनको ये उपाय जरूर करना चाहिए।

4. दालचीनी- इससे collagen प्रोडक्शन में तेजी आती है। आप इसे गुलाबजल, शहद या किसी भी तेल में मिलाकर लगा सकते हैं।

5. खीरे का रस- खीरा एक नेचुरल टोनर की तरह काम करता है। इसका रस प्रभावित स्थान पर लगाकर सूखने दें। फिर पानी से धो लें। इसका नियमित इस्तेमाल जल्द ही असर दिखाता है।


ध्यान रखने योग्य बातें

कुछ बातों का ध्यान रखकर आप ज्यादा फायदा ले सकते हैं।
• कोई भी उपाय करने के पहले स्किन के एक छोटे हिस्से पर पैच टेस्ट जरूर करें। ताकि अगर किसी चीज से आपको एलर्जी हो तो पहले ही पता चल जाए।
• दोस्तों किसी भी तरह का मास्क या पैक लगाने से पहले स्किन को साफ करना जरूरी होता है। ताकि dirt, oil सब हट जाए।
• जब मास्क पूरी तरह सूख जाए तभी इसे हटाना चाहिए।
• जब तक आपने चेहरे पर मास्क लगाया हुआ है तब तक बातचीत कम से कम करें।
• ऑयल और तरह-तरह के पैक्स लगाने के अलावा आप अपनी डाइट पर भी ध्यान दें।
• ऐसा भोजन लें जिसमें प्रोटीन की अच्छी मात्रा हो।
• पानी पीते रहें। अगर आपको प्यास न भी लगती हो तो भी intentionally पानी पीते रहें।
• नींद पूरी करें। आप जितनी भरपूर नींद लेते हैं आपकी स्किन उतनी rejuvenate होती है।
• धूप में जाने से पहले स्किन कवर करें।
• योगासन और एक्सरसाइज भी आपकी स्किन टाइट रखने में मदद करते हैं।

Conclusion
आज आपने पढ़ा home remedies for skin tightening. आपको ये आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताइए। अपने बहुमूल्य सुझाव भी जरूर दें। ताकि हम अपना काम और बेहतर ढंग से कर सकें।

हम अपने ब्लॉग पर नियमित रूप से हेल्थ, फिटनेस, योगासन, रेसिपी के आर्टिकल लाते रहते हैं। आप चाहें तो हमारा होम पेज विजिट करके ये आर्टिकल पढ़ सकते हैं। आपको हमारा काम पसंद आए तो हमें सब्स्क्राइब करें।

Image Credit:- Canva

और पढ़ें:

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.