Skip to content

Homemade Face Pack: गर्मियों में ग्लोइंग स्किन पाने के लिए ट्राई करें, ये 10 होममेड फेस पैक

Homemade Face Pack

Homemade Face Pack: क्या आप इस बात से चिंतित हैं कि गर्मी के मौसम में आपकी त्वचा का क्या होगा? तो हम आपको बताते हैं ऐसे घरेलू फेस पैक जो आपकी त्वचा को गर्मियों में भी ग्लोइंग और सॉफ्ट (homemade face pack for glowing skin in summer) बनाकर रखेंगे।

गर्मी के मौसम में अक्सर लोगों को त्वचा की कई तरह की समस्याएं होती हैं, जैसे:- त्वचा का रूखा होना, टैनिंग, अत्यधिक तेलीयपन, पिंपल्स और रैशेज। हालांकि, कई सरल घरेलू उपचार हैं जो इन तमाम समस्याओं का मुकाबला कर सकते हैं। 

आज के इस हिंदी लेख में हम आपको गर्मियों में टैन रिमूवल और ग्लोइंग स्किन के लिए 10 आसान होममेड फेस पैक (Homemade face pack for tan removal and glowing skin) के बारे में बताएंगे, जो आपकी त्वचा को लंबे समय तक चमकदार और आकर्षक बना सकते हैं, साथ ही त्वचा संबंधी कई तरह के विकारों को दूर करने में सहायक हो सकते हैं।

होममेड पैक (Homemade face pack) जानने से पहले हम आपको बताते है। कि आपकी त्वचा किस वजह से प्रभावित होती है।  

ग्लोइंग स्किन एक या दो नहीं बल्कि कई तरह के कारकों से प्रभावित होती है। कई बार जाने-अनजाने में हमारी अपनी गलतियां त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं। जैसे:-

— डाइट सही न होना। 
— अधिक प्रदूषण में रहने से। 
— नींद की कमी की वजह से। 
— अधिक तनाव में रहने से।
— कम पानी पीने से।
— कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का ज्यादा इस्तेमाल करने से। 

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए इन होममेड फेस पैक की मदद ले सकते है। इन फेस पैक का इस्तेमाल कर के आप अपनी त्वचा में तुरंत फर्क नजर देख सकते है। खूबसूरत त्वचा के लिए घरेलू फेस पैक (Homemade Face Packs) इस प्रकार हैं।

1. गर्मियों में नेचुरल ग्लो के लिए मिक्स्ड फ्रूट्स पैक (Natural Face Pack at Home)
एक नेचुरल फेस मास्क बनाने के लिए मैश किया हुआ केला, सेब, पपीता और संतरे को तब तक मिलाएं जब तक कि एक चिकना पेस्ट न बन जाए। मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और 20-30 मिनट के लिए लगा रहने दें। फिर पानी से अपना चेहरा लें। इस मास्क में मौजूद फ्रूट एसिड आपकी त्वचा के लिए अद्भुत काम करेंगे।

2. एलोवेरा और बेसन का फेस पैक (Daily Face Pack for Glowing Skin)
एलोवेरा और बेसन का फेस पैक तैयार करने के लिए आपको एक चम्मच बेसन और एक चम्मच एलोवेरा की जरूरत पड़ेगी। एक अच्छा पेस्ट बनाने के लिए, उन्हें एक साथ मिला लें। इसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट के लिए लगा रहने दें। फिर, अपने चेहरे को पानी से धो लें। इसका इस्तेमाल हर हफ्ते दो से तीन बार करें।

3. टमाटर-नींबू पैक (Best Face Pack in Hindi)
एक टमाटर को मैश कर लें और उसमें दो चम्मच नींबू का रस मिला लें। अच्छी तरह मिलाएं और अपनी गर्दन और त्वचा पर लगाएं। बीस मिनट के बाद, सुंदर, स्वस्थ त्वचा पाने के लिए अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। 

नींबू में ब्लीचिंग केमिकल्स होते हैं, जो टैनिंग में मदद करते हैं। अपनी त्वचा को बेहतरीन बनाए रखने के लिए इस मास्क को हफ्ते में तीन बार लगाएं।

Glowing Skin Tips: बेदाग और चमकदार त्‍वचा पाने के लिए करें, इन स्किन केयर रुटीन को फॉलो।



4. शहद और बेसन से बना फेस पैक (Honey and Besan Face Pack in Hindi)
ग्लोइंग स्किन पाने के लिए बेसन और शहद को अपने चेहरे पर लगाएं। इसके लिए दो चम्मच बेसन लें। फिर इसमें एक चम्मच शहद मिला लें। अब दोनों को अच्छी तरह मिला लें।

इस फेस पैक को अब अपने चेहरे पर लगाएं। 15 से 20 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें। बेसन और शहद को हफ्ते में 2-3 बार चेहरे पर लगाने से त्वचा का कालापन और दाग-धब्बे दूर होते हैं। इससे त्वचा की रंगत में भी निखार आएगा।

5. एलोवेरा फेस पैक (Aloe Vera Face Pack in Hindi)
एलोवेरा एक नेचुरल इंग्रेडिएंट्स है जिसमें एलोइन होता है, यह एक सुरक्षित पदार्थ है जो प्रभावी रूप से हाइपरपिग्मेंटेशन का इलाज कर सकता है और त्वचा को हल्का कर सकता है।

त्वचा पर काले धब्बे हटाने के लिए भी यह बहुत अच्छा है। एलोवेरा का पैक बनाने के लिए इसमें थोड़ी मात्रा में ग्लिसरीन मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 20 मिनट तक लगा रहने देने के बाद, चेहरे को पानी से धो लें। इससे आपकी त्वचा साफ और चमकदार दिखेगी।

6. बेसन और टमाटर का फेस पैक (Besan and Tomato Face Pack in Hindi)
बेसन और टमाटर का फेस पैक तैलीय और मुंहासे वाली त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। बेसन अतिरिक्त तेल को सोखने में मदद करता है जबकि टमाटर छिद्रों को बंद करने और त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है।

ये फेस पैक बनाने में आसान हैं टमाटर को अच्छी तरह पीस लें, फिर बेसन में मिला लें। अच्छी तरह से ब्लेंड करने के बाद फेस मास्क के रूप में चेहरे पर लगाएं। 10 से 12 मिनट बाद चेहरा पानी से धो लें। ऐसा प्रत्येक सप्ताह में 2  या 3  बार करें।

7. शहद और कॉफी फेस पैक (Honey and Coffee Face Pack in Hindi)
कॉफी और शहद का फेस पैक त्वचा को एक्सफोलिएट करने और फिर से जीवंत करने के लिए एकदम सही है। कॉफी एक प्राकृतिक एक्सफोलिएंट है जो मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देने में मदद करता है, जबकि शहद एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है जो त्वचा को आराम और पोषण देता है। 

इस पैक को बनाना बहुत आसान है एक चम्मच कॉफी में शहद मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें, और फिर इस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। सूख जाने पर पानी से चेहरा धो लें। 

Summer Skin Care Tips in Hindi: गर्मियों में ऐसे करें स्किन की देखभाल



8. मुल्तानी मिट्टी फेस पैक (Multani Mitti Face Pack in Hindi) 
त्वचा में कसाव लाने का सबसे असरदार और आसान तरीका है। मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक, इस पैक को बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल और थोड़ी सी हल्दी मिलाकर अच्छे से मिक्स करके पेस्ट तैयार कर लें, और फिर अपने चेहरे पर लगाएं। चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी लगाने के बाद बोलने से परहेज करें। 10 से 12 मिनट बाद चेहरा पानी से धो लें। इस पैक का इस्तेमाल कम से कम हफ्ते में दो बार करें।

9. केला-दही का फेस पैक (Banana and Curd Face Pack in Hindi)
केला-दही का फेस पैक शुष्क और सुस्त त्वचा के लिए आदर्श है। केले विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं जो त्वचा को हाइड्रेट और चमकदार बनाने में मदद करते हैं, जबकि दही में लैक्टिक एसिड होता है जो त्वचा को एक्सफोलिएट और कसने में मदद करता है। 

इस फेस पैक को बनाने के लिए मैश किए हुए केले में दो बड़े चम्मच दही और एक छोटा चम्मच शहद मिलाएं। अच्छी तरह मिलाने के बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इसे लगभग पूरी तरह से सूखने दें। जब यह पूरी तरह सूख जाए तो अपने चेहरे को पानी से धो लें। यह मास्क आपको बेबी स्मूद स्किन प्रदान करेगा।

10. पपीता फेस पैक (Papaya Face Pack in Hindi)
पपीते का फेस पैक है जो त्वचा की बनावट में सुधार और काले धब्बों को कम करने के लिए बहुत अच्छा है। पपीते में एंजाइम होते हैं जो त्वचा को धीरे से एक्सफोलिएट करने और हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करने में मदद करते हैं। 

यदि आप आसान और प्रभावी होममेड फेस पैक की तलाश कर रहे हैं, तो आप इस फेस पैक को घर पर आसानी से बना सकते है। फेस पैक तैयार करने के लिए पपीते को मैश करें और इसे चंदन पाउडर या मुल्तानी मिट्टी पाउडर के साथ मिलाएं। फिर अपने चेहरे पर लगाएं, अपने चेहरे पर इस पैक को सूखने दें। अच्छे से सूख जाने के बाद अपने चेहरे को पानी से धो लें। इस फेस पैक से आपकी त्वचा की चमक काफी बढ़ जाएगी।


ये होममेड फेस पैक बनाने में सरल हैं, और सभी घटक घर और दुकानों दोनों में आसानी से उपलब्ध हैं। हालांकि हमारे फेस पैक के घटक प्राकृतिक हैं,  फिर भी किसी एलर्जी की जांच के लिए पैच टेस्ट की सलाह दी जाती है।

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए इन होममेड फेस पैक का इस्तेमाल करते हुए सही लाइफस्टाइल अपनाने की सलाह दी जाती है। अब जब आप चमकदार त्वचा के लिए होममेड फेस पैक बनाना जानते है, तो इस जानकारीपूर्ण लेख को दूसरों के साथ साझा करें और चमकती त्वचा के लिए सबसे अच्छा फेस पैक बनाने का ज्ञान फैलाएं।

हम आशा करते हैं कि आपको यह लेख इन्फोर्मटिवे लगा होगा। यदि आप इसी तरह के और लेख पढ़ने में रुचि रखते हैं, तो कृपया कमेन्ट बॉक्स में कमेंट कर के हमें बताएं। ऐसे ही और  इन्फोर्मटिवे लेख पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट, Lifewingz से जुड़े रहें। हमारे लेख को पढ़ने के लिए समय निकालने के लिए धन्यवाद।

By:- Shruti Sharma
Lifewingz.com
Image credits:  canva.com

Author

  • Lifewingz

    Lifewingz.com भारत की एक ऑनलाइन पत्रिका है। जो स्वास्थ्य, फिटनेस, योग, प्रेरक लेख, जीवन शैली लेख, रोचक तथ्य, आध्यात्मिक दर्शन,धार्मिक और मनोरंजन की हिंदी भाषा में जानकारी प्रदान करता है। हमने समृद्ध और सदाबहार विषय देने पर ध्यान केंद्रित किया जो हिंदी रीडर के लिए उपयोगी हो। हमारा उद्देश्य सरल हिंदी और सामान्य शब्दों में आवश्यक जानकारी प्रदान करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *