दोस्तों इस लेख में मैं एक ख़ास समस्या कामेच्छा की कमी,  sex power kaise badhaye ( ling ko kaise kathor kare in hindi ) के बारे में विचार और हल बताऊंगा। पूरा लेख पढने से आप जानेगे कि Low libido जैसी समस्या को हम बिना दवाई के भी ठीक कर सकते हैं। 

 

Libido क्या है? ( Libido meaning in hindi )

क्या आप जानते है Low libido क्या है ?  libido का मतलब क्या है? और क्यों low libido की समस्या हर तीसरे व्यक्ति को होती है? आइये इस पर चर्चा करते हैं और समस्या का हल निकालते हैं।

libido यौन इच्छा (sexual desire) को कहते है। बहुत सारे लोगों को low Libido problem को face करना पड़ता है। लेकिन उनमें से कुछ लोग इस बारे में बात करना पसंद नही करते। और वह healthy sex life से वंचित रह जाते हैं।

 

इस लेख में मैं कुछ Sexologist Doctors के सुझाव बताऊंगा, जैसे कि; 

– कामेच्छा में कमी के कारण –  ( reasons of low libido ) 

– Low libido को कैसे बढ़ाया जाये  – ( sex power kese badhaye )

– ling ko kaise kathor kare in hindi  

– सेक्स पावर कैसे बढ़ाये –  ( sex power kese badhaye) 

– कामोत्तेजना को बढ़ाने वाले आहार –  ( sex power food hindi)  

– सेक्स पॉवर बढ़ाने के लिए व्यायाम और योग –  ( best exercise for sex power )

 

इस लेख का audio सुने:-

 

हमारे समाज में sex को ऐसा topic बना दिया है, जिस पर खुलकर हम बात नही कर सकते है। और यही कारण है कि सेक्स से जुड़ी समस्याएं (Sexual Problems) बढ़ती जाती हैं और उनका इलाज ( sex power kaise badhaye ) तक नहीं कराया जाता हैं।

जिससे कई शादीशुदा लोग इसी सोच में रहते हैं कि “चरम सुख कैसे पाये” (how to have better orgasm)? उसके लिए google पर sex power kaise badhaye या ling ko kaise kathor kare in hindi आदि search करते हैं।

यौन इच्छा की कमी (Lack of sexual desire) रिश्तों पर भी प्रभाव डाल सकती है। यौन संबंध में किसी भी साथी की यौन इच्छाओं में बदलाव, यदि निरंतर और अनसुलझे हैं, तो रिश्ते में समस्याएं पैदा हो सकती हैं। 

बहुत से लोग बाजार में मौजूद यौन इच्छा (Medicines for increase your sexual power) बढ़ाने वाली दवाइयों का सेवन करते है।

क्या यह दवाएँ आपके लिए सही हैं ? क्या आप  इन sex medicines के बिना भी अपनी sex power बढ़ा सकते हैं? (How to Increase sex power without medicine)

जी हाँ, आप without medicine से भी sex power बढ़ा सकते है, आप अपनी diet में कुछ changes कर sex power increase कर सकते है। इसमें हम अच्छे खाद्य पदार्थों के बारे में बात करेंगे, जो कुदरती तौर पर आपकी sexual life को खुशहाल कर सकते हैं।

हालांकि, लंबे समय तक कम कामेच्छा कुछ लोगों के लिए चिंता का कारण हो सकती है। यह कभी-कभी अन्य बीमारी का संकेत भी हो सकता है। तो आइए जानते है:-

 

कामेच्छा की कमी के कारण क्या है? – low sex drive ( low libido ) causes

how to increase sex power
how to increase sex power

1.  तनाव – Side effect of stress on sex drive

तनाव (stress) ही काम वासना की कमी का (low sexual desire) सबसे बड़ा कारण है। Scientific Research and Essays में प्रकाशित एक अध्ययन ने इस धारणा का समर्थन किया कि तनाव का पुरुषों और महिलाओं दोनों में यौन ( kam vasna ) शक्ति पर सीधा प्रभाव पड़ता है। 

जब कभी भी कोई internet पर कामोत्तेजना बढ़ाने के उपाए ( sex power kaise badhaye ), तो इसका जवाब सबसे पहले येही आता है कि तनाव को कम करें।

 तनाव से बचना थोड़ा मुश्किल है। बहुत से ऐसे कारण (stress causes) हो सकते है, जिससे आपको तनाव हो सकता है और सेक्स की इच्छा (sexual desire) को बहुत प्रभावित कर सकती हैं।

 

2.  शराब या नशीली दवाओं का उपयोग – Side effect of drugs on sexual desire

शराब और नशीली दवाओं का उपयोग आपकी Sexual life को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है और sexual risks को भी बढ़ा सकता है। धूम्रपान और शराब की लत को जितना जल्दी हो छोड़ दें।

दवा के दुष्प्रभाव पुरुषों में कम कामेच्छा के सामान्य कारण हैं। इनमें दवाओं के पूरे वर्ग शामिल हो सकते हैं।

 

3.  नींद की कमी- lack of sleep causes low libido

नींद की कमी cortisol level को बढ़ा सकती है, जिससे कामेच्छा भी कम होती है। शोधकर्ताओं ने एक वर्ष के लिए 60 साल तक के लगभग 4,000 पुरुषों और महिलाओं का पालन किया।

उन्होंने पाया कि खराब नींद पुरुषों के लिए स्तंभन दोष (erectile dysfunction) और महिलाओं के लिए कामोत्तेजना की समस्याओं और orgasm की कठिनाई से जुड़ी थी।

 

4.  दवाओं के नुकसान – Side effects of medicine

अवसाद, उच्च रक्तचाप और अन्य सामान्य बीमारियों के उपचार के लिए उपयोग की जाने वाली कुछ दवाएँ कामेच्छा को प्रभावित कर सकती हैं या यौन रोग का कारण बन सकती हैं। 

हैं जो किसी व्यक्ति की सेक्स ड्राइव को अलग-अलग डिग्री तक प्रभावित कर सकते हैं।

आम दवाइयों में स्टेटिन, बीटा-ब्लॉकर्स, एंटीडिप्रेसेंट्स, एंटीसाइकोटिक्स, बेंज़ोडायज़ेपींस और एंटीकॉनवल्सेंट शामिल हैं। संदिग्ध दवा को रोकना या बदलना स्थिति को उलट सकता है, हालांकि कुछ पुरानी दवाओं के साथ यह हमेशा संभव नहीं है।

एक खुराक समायोजन भी मदद कर सकता है। हमेशा की तरह, अपने चिकित्सक से बात किए बिना दवा या खुराक को न बदलें।

 

5.  हार्मोन का असंतुलन – hormone imbalance side effects

पुरुषों और महिलाओं दोनों में उम्र के साथ सेक्स ड्राइव धीरे-धीरे कम होती जाती है, लेकिन महिलाओं की उम्र बढ़ने के साथ-साथ Sex drive में गिरावट आने की संभावना दो से तीन गुना अधिक होती है।

शरीर में हार्मोन के असंतुलन से यौन इच्छा और स्वास्थ्य समस्याओं जैसे कि बालों का झड़ना, हड्डियों का टूटना और बांझपन जैसी कई बीमारियाँ हो सकती है।

महिलाओं में 40 और 50 की उम्र के अंत सेक्स ड्राइव कम हो जाती है।

टेस्टोस्टेरोन (Testosterone) एक महत्वपूर्ण पुरुष हार्मोन है। पुरुषों में, यह ज्यादातर अंडकोष में उत्पन्न होता है। आपके Testosterone का level भी आपके सेक्स ड्राइव को प्रभावित करता है।

जब टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का स्तर कम हो जाता है, तो आपकी सेक्स की इच्छा भी कम हो जाती है।

अगर आपको लगता है कि Hormone imbalanced है, अपने डॉक्टर से बात करें। आप अपने टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने के लिए hormones supplements और testosterone gels ले सकते हैं।

 

6.  मासिक धर्म का बन्द होना- Menopause meaning in hindi

महिलाओं को कई कारणों से menopause  के दौरान कम कामेच्छा का अनुभव हो सकता है। इन वर्षों के दौरान estrogen level अचानक गिर जाता है, menopause भी testosterone को कम कर सकते है।

योनि में blood flow में कमी के कारण, कई प्रीमेनोपॉज़ल और पोस्टमेनोपॉज़ल ( premenopausal and postmenopausal ) महिलाएं एस्ट्रोजेन के स्तर में परिवर्तन से गुजरती हैं। 

यदि low level of estrogen आपके HSDD लक्षणों का कारण है, तो आपका डॉक्टर एस्ट्रोजेन थेरेपी की सिफारिश कर सकता है

 

सेक्स पावर कैसे बढ़ाये – Sex power badhane ke upay

 

A)  कामोत्तेजना को बढ़ाने वाले आहार ( sex power food hindi )

sex drive foods for males
sex power food hindi
तरबूज का सेवन करें – (Eat watermelon)

2008 में, Texas A&M में किए गए शोध में दिखाया गया था कि तरबूज में ” Viagra effect “ होता है। तरबूज में पाए जाने वाले lycopene, beta-carotene and citrine के रूप में जाना जाने वाला phytonutrient रक्त वाहिकाओं को आराम करने में मदद करता है।

यह bedroom में बिना किसी नकारात्मक प्रभाव के सहायक हो सकता है जब आप स्वाभाविक रूप से कामेच्छा में सुधार करना चाहते हैं।

 

पौष्टिक आहार लें- ( healthy food to increase stamina )

Raj Laungani, M.D. कहते हैं कि कोई पुख्ता सबूत नहीं है जो भोजन को कामेच्छा  से जोड़ता है, लेकिन वह कहते है कि खान-पान energy level and mood को प्रभावित करता है, जो सेक्स ड्राइव और sex power को प्रभावित कर सकता है। ये sex life को अच्छा कर देता है।

कुछ अध्ययनों से संकेत मिला है कि Testosterone का लेवल zink और vitamin B से control होता है, जो कुछ खाद्य पदार्थों में पाया जा सकता है। आजकल पोष्टिक आहार से sex drive को लाभ मिल सकता है।

पौष्टिक आहार खाने से अच्छे स्वास्थ्य और दिल की सेहत को बढ़ावा मिलता है। लेकिन junk foods आपके metabolic syndrome और heart disease शारीरिक यौन क्रिया को प्रभावित कर सकते हैं।

इसके अलावा, polycystic ovarian syndrome hormone के स्तर को प्रभावित कर सकता है, जो कामेच्छा को भी बाधित कर सकता है।

इसलिए आज से ही fast food को कम से कम खाएं।

 

डार्क चॉकलेट- ( Dark chocolate is best for sperm count )

Dark चॉकलेट kam vasna को बढ़ाने के लिए Superfood की तरह काम करता है। dark chocolate में L-arginine, amino acid होता है जो सेक्स ड्राइव को बेहतर बनाता है। और आपकी sexual life को आनंद-मई बनाता है।

 

मेथी का सेवन करें- (Fenugreek increase sperm count)

मेथी सेक्स की इच्छा को बढ़ाने में मदद करती है, विशेष रूप से पुरुषों में, मेथी का उपयोग कामेच्छा और यौन सुख (Libido and sexual pleasure) में सुधार कर सकता है और साथ ही खराब testosterone levels को नियंत्रित कर सकता है।

मेथी के पत्तों में कुछ कड़वी गंध होती है लेकिन एक बार पकने पर स्वादिष्ट हो जाती है।

 

दिन में बार बार पानी पियें – ( Be hydrated )

पानी एक cleansing के रूप में कार्य करता है, जो आपके शरीर में अशुद्धियों ( impurities ) और विषाक्त पदार्थों ( toxins ) को साफ करता है।

यदि आप पानी का सेवन कम करते हैं, तो अशुद्धियाँ, प्रदूषक और विषाक्त पदार्थ आपके tissues में बढ़ने लगते हैं और आपके biochemical balance से पर बुरा प्रभाव डालते हैं। इसलिए ये आपके हार्मोन और कामेच्छा ( kamukta ) को प्रभावित कर सकते हैं।

और तो और वीर्य की मात्रा ( Semen volume )  के लिए भी यही कहा जा सकता है। बहुत कम पानी पीने से semen production पर समान प्रभाव पड़ता है।

यदि शरीर में पर्याप्त पानी नहीं है, तो वीर्य गाढ़ा होगा और शुक्राणु को तैरने में परेशानी हो सकती है। वीर्य एक fluid है इसलिए आपको अधिक पानी पीना चाहिए।

केले का सेवन – ( banana benefits for sex )

केला fiber का अच्छा source है। इससे भी अच्छा यह कि इसमें मौजूद fiber soluble होते है।  यह यौन शक्ति को बढ़ाने ( Enhance sexual power ) में मदद करता है।

केले में मौजूद vitamins और mineral sex power को बेहतर कर सकते हैं। केला sexual stamina foods की लिस्ट में top 5 में आता है।

केला आपको आगे और आगे बढ़ने के लिए आवश्यक ऊर्जा भी देता है; यह आपकी कामेच्छा ( sex power ) को भी बढ़ाता है। इसलिए, अपने केले के भोजन का सेवन दोगुना करें कि sexual life बस वहीं से अद्भुत हो जाए। 

 

कामुकता बढ़ाने के लिए खाएं लहसुन- ( पौरुष शक्ति बढ़ाने के उपाय ) 

लहसुन खाना दोनों ही genders के लिए अच्छा है। लहसुन पुरुष और महिला दोनों के लिए यौन शक्ति वर्धक  होता है।

लहसुन खाने से blood worm होता है, जो शरीर के तापमान को बढ़ाता है और Blood flow तेज होता है। यह जब यौन अंगों में रक्त का प्रवाह बढ़ता है और यौन जीवन पर positive प्रभाव छोड़ता है।

NOTE- हाई blood pressure वाले पेशेंट लहसुन ना खायं। 

 

केसर के फायदे – ( Saffron for mardana taqat ki dawa )

केसर Antioxidant मसाला है। यह स्वास्थ्य लाभ से जुड़ा हुआ है, जैसे कि बेहतर मूड, कामेच्छा और यौन कार्य, साथ ही साथ पीएमएस के लक्षणों में कमी और वजन में वृद्धि।

केसर का इस्तेमाल शुरू से ही कामोत्तेजना ( sexual desire ) को बढ़ाने के लिए किया जाता रहा है। केसर प्राकृतिक कामोत्तेजक खाद्द पदार्थ है, जो हार्मोन को उत्तेजित करता है।

केसर को दूध में मिलाकर पीने से शरीर में कामोत्तेजना ( sexual desire ) का संचार बढ़ता है।

केसर estrogen, serotonin और अच्छे hormones को बढ़ावा देते हैं जो stress को कम कर मन में शांति का अहसास कराते हैं और बिस्तर पर आपके नज़दीकी पलों को बढ़ाते हैं। 

 

अंडे खाने के फायदे- ( Egg for sex drive ) 

अंडे आपकी यौन शक्ति को बढ़ाने में मदद करते हैं। अंडे में vitamins B5 और B6 होते हैं, जो आपकी married life को बेहतर बनाने का काम करते है।

Egg में protein काफी मात्रा में होता है। जो sexual stamina बढ़ाने का काम करता है। इतना ही नहीं अंडे में मौजूद nutrients हमारी कमज़ोरी दूर करते हैं और साथ ही कई तरह की बीमारियों से भी लड़ते हैं।

एक sarvey ने पाया है कि अंडे हार्मोन के स्तर को संतुलित कर सकता है और तनाव को कम कर सकता है – ये दोनो चीजें, जो एक स्वस्थ कामेच्छा ( kam vasna ) को बनाए रखने में बड़ी भूमिका निभाती हैं।

 

शिलाजीत के फायदे  – ( benefits of shilajit in hindi ) 

शिलाजीत का प्रयोग स्वप्नदोष, यौन दुर्बलता, शारीरिक दुर्बलता दूर करने के लिए उत्तम माना गया है! एक रिसर्च के अनुसार भारत में प्राचीन काल से ही शिलाजीत का सबसे ज्यादा प्रयोग यौन शक्ति बढ़ाने के लिए किया जाता रहा है।

“कामसुत्र” में भी इसका उल्लेख sex power की दवाई के तौर पर किया गया है। यह एक सेक्स पावर बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा है लेकिन इसके और कई health benefits भी हैं।

 

B)  योग से यौन शक्ति बढ़ाये – Yoga se sex power badhane ke upay

how to increase sexual stamina
how to increase sexual stamina

क्या आप जानते हैं कि योग आपकी कामेच्छा (sexual desire) और आपके यौन जीवन (sexual life) को भी उत्तेजित करने में मदद कर सकता है?

2009 में हुए एक अध्ययन से पता चला है कि “नियमित योग अभ्यास महिलाओं में यौन क्रिया के कई पहलुओं में सुधार करता है, जिसमें कामेच्छा, उत्तेजना, संभोग और पूर्ण संतुष्टि शामिल है।

 

ध्यान लगाना – ( Meditation Improves Physical Stamina )

ध्यान ( Meditation ) एक सरल उपाय है, जो अगर हर दिन 10 मिनट के लिए किया जाये, तो आप तनाव से मुक्ति पा सकते है। आपका तनाव कम होगा तो sexual desire बढेगी। 

ध्यान का अभ्यास हजारों वर्षों से किया जाता रहा है, हम सभी जीवन में तनावपूर्ण परिस्थितियों का अनुभव करते हैं, जैसे कि किसी प्रियजन की मृत्यु, तलाक इत्यादि इन सभी को उच्च-तनाव का कारण माना जाता है। 

पद्‍मासन ( Lotus position or Padmasana )

पद्मासन करने से यौन समस्या दूर होने के साथ ही यौन शक्ति में बढ़ोतरी होती है। इसके नियमित अभ्यास से शरीर में उत्तेजना ( libido in hindi ) का संचार होता है, जिससे आप जल्द ही चरमसुख (ऑर्गेज्म पाने के उपाय) के आनंद तक पहुंच सकते हैं

 

भद्रासन ( Bhadrasana Yoga )

भद्रासन का sex life पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ता है। भद्रासन को रोज़ करने से सेक्स के दौरान धैर्य और एकाग्रता बढती है। इससे सेक्स के दौरान चरम सुख ( orgasm ) की अनुभूति होती है।

जिन लोगों को शीघ्रपतन की समस्या है, उन्हें भी इसका भद्रासन ज़रूर करना चाहिए, बहुत जल्द शीघ्रपतन (Premature ejaculation) से छुटकारा मिल सकता है।

 

धनुरासन ( Dhanurasana benefits )

धनुरासन के नियमित अभ्यास करने से पुरुष और स्त्री दोनों की यौन शक्ति सुधरती है। यह कामेच्छा (Libido) को जगाने और संभोग क्रिया का समय बढ़ाने में सहायक है।

जिन लोगों को शीघ्रपतन (Premature ejaculation) की समस्या है उन्हें धनुरासन ज़रूर करना चाहिए।

 

C)  काम वासना बढ़ाने के लिए व्यायाम – ( Best exercise for sex power )

Best-exercise-for-sex-power
how to increase sex power

ये तो आप जानते ही हैं कि workout करना आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिम करने से आपको बेहतर सेक्स करने (charamsukh) में भी मदद मिल सकती है ।

Exercise physiologist Pete McCall का कहना है कि, 

“एक सप्ताह में तीन से चार बार काम करना आपकी यौन शक्ति, लचीलेपन और धीरज में सुधार आता है,”

जब आपकी मांसपेशियां ढीली और लचीली होती हैं, तो आपके पास अच्छी सम्भोग की गति (speed) होती है, जिसका अर्थ है कि आप अधिक समय तक सम्भोग बिस्तर में कर सकते हैं।

आइए उन सभी exercises को देखें जो कामेच्छा और यौन स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं:- 

 

भार उठाने वाला व्यायाम ( Strength training )

अपनी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने के लिए कुछ पुश-अप्स, सिट-अप्स और क्रंचेस करें। कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​है कि strength training कामेच्छा को cardio exercises से थोड़ा अधिक बढ़ा देता है

Strength training में मसल्स को मजबूत बनाने के लिए resistance, or weights का इस्तेमाल शामिल होता है। हैवी weight exercise करने से शरीर को Testosterone का उत्पादन करने में मदद मिलती है, जो एक हार्मोन हैं जिससे sex drive बढती है।

 

केगेल एक्सरसाइजेज ( Kegel exercises ) 

केगेल कसरतों के दौरान शरीर के निचले हिस्से यानी पेल्विक pelvic floor भाग की मांसपेशियों की कसरत होती है जिससे इस हिस्से का रक्त संचार ठीक रहता है।

कूल्हों के बीच का एक क्षेत्र है, जो मूत्राशय, छोटी आंत और मलाशय को सहारा देती है।

कुछ सूत्रों का कहना है कि केगेल व्यायाम, जो श्रोणि मंजिल ( pelvic floor ) की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है, पुरुषों और महिलाओं दोनों में कामेच्छा को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

आमतौर पर, इन अभ्यासों का उपयोग मूत्र रिसाव या आंत्र नियंत्रण जैसी समस्याओं को कम करने के लिए किया जाता है। लेकिन महिलाओं में, केगल्स better intercource के लिए योनि की मांसपेशियों को मजबूत कर सकते हैं।

पुरुषों में, ये अभ्यास स्खलन (ejaculation) में देरी करने में मदद कर सकते हैं।

 

तेज़ पैदल चलना ( Fast walking or Brisk walk )

हार्वर्ड के एक अध्ययन के अनुसार हर दिन सिर्फ 30 मिनट पैदल चलने से पुरुषों में स्तंभन दोष ( Erectile Dysfunction ) की समस्या में 41% तक की कमी हो सकती है।

एक अलग परीक्षण ने संकेत दिया कि इस तरह के मध्यम व्यायाम से मध्यम आयु वर्ग के, मोटे पुरुषों में स्तंभन दोष ( Erectile Dysfunction ) को रोकने में मदद मिल सकती है।

 

तैरना ( Swimming )

पैदल चलने के समान, एक और हार्वर्ड के अध्ययन के अनुसार, केवल 30 मिनट के लिए तीन बार साप्ताहिक रूप से तैराकी करने से सेक्स ड्राइव ( sex drive ) को बढ़ावा मिल सकता है।

और तैराकी से वजन कम हो सकता है, जिससे kamukta में भी सुधार होता है।

 

अच्छी आदतों से सेक्स पावर कैसे बढ़ाये ( how to increase sex power with good habbits ):-

sex power kaise badhaye
how to increase sex power 

मालिश करना ( massage for libido ) 

मालिश करना व्यक्ति में कामेच्छा पैदा करने में मदद करता है। कनेक्शन मौजूद है। ऐसे मामले सामने आए हैं जब लोग नियमित अंतराल में मालिश की मदद से उच्च कामेच्छा ( sexual desire ) प्राप्त करने में सफल हुए हैं। दरअसल, मसाज करने से तनाव दूर होता है और मूड भी तारो-ताज़ा होता है।

 

सुबह की धूप लें ( Sunlights for better libido )

भारत के आयुर्वेद में लिखा हुआ है कि सुबह की किरणों में बहुत शक्ति होती है। सेक्स पावर को बढ़ाने के लिए यह एक दमदार उपाय है। यह सब विटामिन डी नामक एक छोटी सी चीज के लिए होता है, जिसे अक्सर सेक्स विटामिन कहा जाता है, जो हमें सूरज के संपर्क में आने से मिलता है। 

 

तनाव को कम करें ( Stress-Sex Connection )

क्या आपको पता है कि “आपका सबसे बड़ा यौन अंग आपका मस्तिष्क है,“। यहीं से कामुकता की भावना शुरू होती है। यदि आपका दिमाग ज्यादा व्यस्त और तनाव में रहता है तो इसका बुरा असर आपकी sex life पर पड़ता है।

तनाव ग्रस्त दिमाग सेक्स के दौरान विचलित होता है, और यह आपकी उत्तेजना, आनंददायक संवेदनाओं, या संभोग (sex intercourse) पर ध्यान केंद्रित करने में मुश्किल पैदा करता है।

इसलिए जितना हो सके दिमाग को stress free रखें।

 

परिवार या दोस्तों के साथ गपशप और फन करें ( how to increase sex power in hindi )

यह सवाल how to increase sex power का मुख्य जवाब येही है फन करना। आपको ये तरीका शायद अटपटा लग रहा हो, लेकिन एक अध्यन के अनुसार जो लोग काम करते वक्त या घर पर या बहार दोस्तों के साथ हंसी मज़ाक और गप-शप करते हैं और किसी भी काम ज्यादा serious नहीं लेते, ऐसे लोगों में sex problem बहुत कम पायी गई है।

उदाहरण के तोर पर भारत में पुराने समय में लोग ज्यादा तनाव नहीं लेते थे क्योंकि वे अकेले कम रहते थे, बड़े परिवार थे और गप शप, हंसी मज़ाक क्या करते थे। इसलिए उनको sex power problem बहुत कम होती थी।

 

अति महत्वाकांक्षी न बने ( Side effects of being ambitious )

आप महत्वाकांक्षी बने, लेकिन एक limit तक। क्योंकि बहुत अधिक महत्वाकांक्षा रखने वालों को आराम करने में मुश्किल होती है। ज्यादा उम्मीदें हमें भय से भर देती है।

इससे साधारण सुखों का आनंद लेना चुनौती-पूर्ण लगता है। इन सबसे फिर stress बढ़ने लगती है और जिसका बुरा प्रभाव आपकी sex life पर पड़ता है। 


इसे भी पढ़े :-

—  आखिर क्यों है शादी-शुदा ज़िंदगी में तनाव?

—  रोज़ाना 30 मिनट साइकिल चलाने से कम होगा उम्र का प्रभाव

— Sex Kaise Karte Hain – Sex Education in Hindi


 

दोस्तों ! आशा करता हूँ कि आपको यह लेख ( how to increase sex power ) अच्छा और फ़ायदेमंद लगा हो। आप comment करके ज़रूर बताइयेगा। और कृपया इसे share करें। 

नोट –  इस लेख जो भी low libido के उपाय या sex power badhane ke upay बताई गई हैं,वह सब शिक्षा या सलाह के तोर पर बताई गई है। कृपया पहले किसी सेक्स विशेषज्ञ और योग विशेषज्ञ से परामर्श ज़रूर करें। क्योंकि हर एक व्यक्ति के लिए दवाई और exercise की मात्रा अलग अलग होती है। lifewingz इसकी कोई भी ज़िम्मेदारी नहीं लेता है। 

 

By Neeraj Kumar

Lifewingz Team

 

Image credits – freepik.com, pixels.com, pixabay.com