happy married life tips – आखिर क्यों है शादी-शुदा ज़िंदगी में तनाव?

happy married life tips in hindi

आजकल शादीशुदा ज़िन्दगी हर दुसरे couples की अच्छी नहीं है। Happy married life का सपना हर couple देखता है. लेकिन husband wife relationship बहुत नाज़ुक होता है। relationship problems तो आजकल आम बात है। पति और पत्नी का रिश्ता एक कच्ची डोर से बंधा होता है। इस लेख में हम healthy relationship tips for couples और happy married life tips in hindi में लाये हैं। जिनको पढने के बाद आप इस pyar ke rishte को और मजबूत और romantic बना पायंगे.

शादी एक बहुत ही beautiful relationship का नाम हैं, कहा जाता हैं की marriage सिर्फ दो इंसानों के बीच का relation नहीं, बल्कि दो families का relation होता हैं, इसलिए पति – पत्नी का relation दुनिया का most beautiful relationship माना जाता हैं।

कई बार couples इन्टरनेट पर happy married life tips in hindi search करते हैं।

कई reasons से marriage life में problem आ जाती है। जिससे पति पत्नी के relationship में दूरी आ जाती हैं, इसी दूरी को मिटाने के लिए कुछ ऐसे tips जिन्हें पढ़कर आपकी married life और भी अच्छी हो जायेंगी।

तो आईये पढ़ते है एक वैवाहिक जीवन को सुखमय बनाने के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए:-

इस लेख का Audio सुनिए:-

इस लेख का Video देखें:-

” वही शादी सफल शादी होती हैं जिसमें पति-पत्नी एक दुसरे की छोटी-छोटी खुशियों का ख्याल रखते हैं। ”   

1. नए माहौल में ढलने की कोशिश करना – Trying to get into a new environment

हर newly married couple को चाहिए की वो सबसे पहले एक-दूसरे को समझते हुए new environment में धीरे-धीरे ढलने की कोशिश करें, क्योंकि पहले आप अकेले थे और अब आपके साथ आपकी wife भी है।

इसलिए आप उसके साथ adjust करने की थोड़ी कोशिश तो कर ही सकते हैं आखिर पूरी जिंदगी साथ जो रहना है।

2. एक दुसरे के प्रति इमानदार रहना – Be Honest with each other

Marriage से पहले जो भी relation रहे हो । Marriage के बाद अपनी पत्नी या पति के अलावा किसी से relation रखना न केवल आपकी married life को spoil कर सकता है,बल्कि आपके बच्चों के futures को भी spoil कर सकता है। अगर आपको अपने partner से कोई problems है तो उससे openly बात कर लें।

3. रोमांस को जिंदा रखें – Be romantic

अगर आप सोच रहे हो कि शादी को सफल कैसे बनाया जाए? अपने रोमांस के साथ पुराने स्कूल जाओ। रोमांटिक तरीके कई हो सकते हैं – किसी दिन उसे एक फूल देने की कोशिश करें या अपने ब्रीफ़केस या बैकपैक में एक love letter रखें।

कभी कभी ऐसे ही couple dance करें। romantic शरारतें  करने की कोशिश करें।

अपने पसंदीदा भोजन के साथ उसे आश्चर्यचकित करें, या सूर्यास्त को एक साथ देखें। विचारों की कोई कमी नहीं है, और आप इस बात से चकित होंगे कि थोड़ा सा रोमांस रिश्ते को मजबूत करने की दिशा में कितना आगे जाता है।

4. Intimacy को जीवित रखें

shadishuda zindagi
shadishuda zindagi

Successful married life के लिए सेक्स बहुत जरूरी है। सेक्स नियमित होना चाहिए, और चिकित्सक आपको तब भी ऐसा करने का सुझाव देते हैं जब आप मूड में नहीं होते हैं!

हम यह सुझाव देते हैं कि आपको जो कुछ भी पसंद है, उसके बारे में बात करके और किसी भी fantasy role-playing, positions or bedroom stuff  को जोड़कर यह दिलचस्प रखने के लिए आप इसे रोमांचक बनाए रख सकते हैं।


# ये भी देखें: Bollywood Style Saree Online Shopping

bollywood replica sarees online shopping
bollywood replica sarees online shopping

Read More –  Ranveer Singh : Success Story in Hindi – रणवीर सिंह की

5. अपनी patni का सम्मान करें – Respect your wife

ज्यादातर husbands को ये लगता है कि सिर्फ उनकी wife ही उनकी respect करें, तो ये पूरी तरह से wrong है। आपको भी अपनी wife का पूरी respect करनी चाहिए, साथ ही उन्हें ये realize करवाना चाहिए की आपकी life में वो क्या importance रखती हैं।

और जिस दिन आपने ये feeling उन्हें दिला दिया, उस दिन से Madam का love तो आपके लिए और भी ज्यादा बढ़ जाएगा।

6. प्यार का इज़हार करें – Express your love

couple hugging

अपने partner को अपने प्यार का feel कराते रहि‍ए। भले ही ये आपसी understanding हो। आपका कोई Love word,र पर हाथ रखने का touch या फिर garden का छोटा सा flower ही क्यों न हो। ये छोटी- छोटी चीजें ही आपके partner को प्यार का एहसास दिलाने में बेहद important role निभाती हैं।

 

7. दूसरे के परिवारों को सम्मान दे – Respect each other’s families

अक्सर आपने देखा होगा बहु को अपनी सास से बहुत परेशानी होती है, इसलिए वह सारा गुस्सा अपने husband पर निकालती है। wife के कुछ भी wrong करने पर husband उसकी माँ या family को दोष करने लगता है।

यह सब बातें कही न कही husband wife के बीच distances ले आती है। इसलिए एक दूसरे के parents के बारे में गलत language use न करे। और उनकी respect करें।


इसे भी पढ़े :-

— रोज़ाना 30 मिनट साइकिल चलाने से कम होगा उम्र का प्रभाव, मिलेंगे ये फायदे – Benefits of Cycling

— आपको योग क्यों करना चाहिए,ये हैं 5 बड़े कारण – 5 reasons why you should do yoga

—  कामेच्छा की कमी, कारण और उपचार – Loss of libido, Causes & Treatment


8. पत्नी के साथ बिताएँ समय – Time to spend with a wife

cute couple

अपनी wife के साथ time spent करना सबसे अच्छा tact है अपने relation को strong बनाने के लिए।  इसलिए जब भी आपके पास time हो आप उन्हें घूमाने ले जाएं या फिर long drive पर जाना भी एक बेहतर विकल्प हो सकता है, साथ ही उन्हें lunch या dinner पर ले जाएं।

ताकि आपकी wife भी अच्छा feel करें और आपके बीच love और trust भी बढ़े।

 

9. अपेक्षायें करें पर सोच समझ कर – Less expectations less hurt

बहुत ज्यादा expectations करने से बात बिगड़ जाती है। अपने partner से ऐसी अपेक्षाएं ही करें जो साधारण हो, असाधारण चीज़ों को करने के लिए उनसे न कहें न खुद करें, थोड़ी बहुत fight या बहस को कभी भी personal न लें।

अपने साथी की क़द्र करें और उनका ख्याल रखें कुछ सालों बाद “Thank You” और “I Love You” ना जाने कहाँ खो जाते हैं। अपने partner को हमेशा ये realize दिलाएं की वो special हैं।

10. एक दुसरे की असहमति से सहमत होना सीखें।

“कोई भी दो लोग हर बात पर सहमत नहीं हैं, और यह ठीक है, लेकिन एक दूसरे के मतभेदों के साथ ठीक होना महत्वपूर्ण है।” Lee Bowers, LP, PhD


# ये भी देखें: Bollywood Style Saree Online Shopping

bollywood replica sarees online shopping
bollywood replica sarees online shopping

Read More –  Ranveer Singh : Success Story in Hindi – रणवीर सिंह की

Friends अगर आपको ये article अच्छा लगा है, तो इस को आप अपने Friends के साथ share जरुर करें 

तो दोस्तों ये थे happy married life tips in hindi . आशा करती हूँ आपको सबको ये लेख अच्छा और रोमांटिक लगा हो।

image credits- pixels.com, unsplash.com, pixabay.com

“happy married life tips – आखिर क्यों है शादी-शुदा ज़िंदगी में तनाव?” पर 2 विचार

    1. Hi Apurva!
      सबसे पहले ये जानना ज़रूरी है कि आप दोनों में बात कियूं नहीं होती। आप दोनों में जो भी misunderstanding है, उसे clear करना ज़रूरी है। इसमें 2 बातें हो सकती हैं, एक आपके पति की nature कम बात करने की है ( जो ज़्यादातर पतिओं में होती है) या फिर उनको किसी बात की टेंशन है। सबसे पहले उन्हें समझने की कोशिश करें, उनको किन बातों से ख़ुशी मिलती हैं? ये जानना ज़रूरी है। और अब रही sex करने की बात, sex से stress दूर होता है तो ये आप पर निर्भर करता हैं।
      By Mehak
      lifewingz

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.