Money Save Tips – How to save money from salary – पैसे बचाने के 5 आसान तरीके

money save tips

 

दोस्तों, आज के इस लेख में हम आपके लिए लेकर आए है money management tips जो आपकी मदद कर सकते है money saving में, यह आर्टिकल उन लोगों के लिए है जो पैसे की बचत करना चाहते है। आप इस लेख में पढ़ सकती है पैसे कैसे बचाएं (how to save money) इस लेख में हमने how to save money from salary दिए है मुझे उम्मीद है इन money save tips आपकी जरूर मदद करेंगे पैसे बचाने में।

जैसे-जैसे समय बदला हैं, वैसे-वैसे महिलाओं की स्थिति भी समाज मे बदली हैं। अब महिलाएं अपने समाज और परिवार में एक सशक्त भूमिका निभा रही हैं। आज महिला हर क्षेत्र में पुरुषों के बराबर खड़ी नजर आती हैं। चाहे वह शिक्षा के क्षेत्र में हो, ऑफिस हो, राजनीति हो या फिर समाजिक क्षेत्र हर जगह महिलाओं ने अपने आपको साबित किया हैं।

आज महिलाएं भी आर्थिक रूप से स्वतंत्र हैं। हो भी क्यों नही क्योंकि पैसा आपको आर्थिक रुप से स्वतंत्रता प्रदान करता हैं। इससे आपको एक आंतरिक खुशी मिलती हैं। इससे आपका आत्मविश्वास भी मजबूत होता हैं क्योकि आप स्वयं अपने खर्च उठाने में सक्षम होती हैं।

इसी स्वंत्रता और अतिआत्मविश्वास के कारण कई बार आपको पता ही नही चलता की आपकी मासिक तनख्वाह कहाँ चली गईं? आपको पता ही नही चलता कि आपने अपना पैसा कहां खर्च कर दिया?

इन्ही बातों को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको पैसे बचाने के पांच महत्वपूर्ण टिप्स ( money management tips ) बताने वाले हैं। जिन्हें अपनाकर आप पैसे भी बचा सकती हैं और अपनी जरूरतों को भी बड़ी आसानी से पूरा कर सकती हैं।

 

पैसे बचाने के पांच तरीके – Tips to save money

 

1. अपने बजट पर नजर रखे :-

पैसे बचाने ( how to save money from salary) का सबसे पहला पड़ाव ये हैं कि आपको अपने बजट पर नजर रखना शुरू करना चाहिए। बजट पर नजर रखने का अर्थ हैं कि आपको अपने द्वारा की गई कमाई और खर्च किए गए पैसों का पूरा हिसाब रखना चाहिए ।

इसके लिए आपको एक डायरी मेंटेन करनी चाहिए। जिसमें आपकी कमाई और आपके द्वारा खर्च किए गए रुपयों का हिसाब होगा। इससे आपको यह जानने में मदद मिलेगी की आपने किस काम के लिए कितना पैसा खर्च किया हैं।

खर्च किए गए रुपयों को याद रखने की आदत गलत हैं क्योंकि कई बार ऐसा होता हैं कि हम बहुत ज्यादा खर्च कर चुके होते हैं और बाद में हमे याद ही नही रहता कि हमने किसमे कितना खर्च किया हैं।

अपने बजट पर नजर रखने का सबसे बड़ा फायदा यह होगा की आप अपनी कमाई और खर्च में बैलेंस बना पाएंगी। जब आपकी कमाई और खर्च में आप बैलेंस बना लेती हैं तो आप बचत करने की तरफ एक सकारात्मक कदम बड़ा देती हैं।

 

2. कभी भी डिस्काउंट देखकर या आवेश में ज्यादा खरीददारी नही करें :-

money management tips अगला मुख्य विषय या आता है कि, जब आप अपने बजट पर नजर रखती हैं तो आपको पता चलता हैं कि आपने कई ऐसे सामान खरीद लिए हैं, जिनकी आपको जरूरत नही थी। आपने बिना जरूरत का सामान सिर्फ इसलिए खरीदा क्योंकि उस चीज पर आपको डिस्काउंट मिल रहा था लेकिन अब वह आपके काम की नही रही।

जिसके कारण आपका बिना जरूरत के ही पैसा खर्च हो गया, इसलिए कभी भी आवेश में आकर खरीददारी नही करें। कई बार ऐसा भी होता हैं कि आपका मन किसी सामान को खरीदने का करता होगा लेकिन आपको उसकी आवश्यक्ता नही होती। इस प्रकार से खरीददारी करने से भी बचे।

अगर आप क्रेडिट कार्ड काम लेती हैं तो यह आपको बिना बैंक बैलेंस के खरीददारी करने का मौका देता हैं लेकिन जब क्रेडिट कार्ड का बिल नही भरा जाए तो भारीभरकम इंटरेस्ट भी चुकाना होता हैं।

इसलिए उसी सामान को घर लाएं जिसकी आवश्यक्ता हो। खरीददारी करते समय संयम से काम ले। जब आप ऐसा करती हैं तो आप पाएंगी की आपने काफी पैसा बिना जरूरत के सामान को नही खरीदकर बचा लिया हैं।

 

3. बचत करना शुरू करें ( how to save money at home ):-

आपको अभी से ही थोड़ा थोड़ा बचत करने की आदत डालनी चाहिए। अनेक महिलाएं ऐसी होती हैं जो सिर्फ कमाई करना और ख़र्च करने पर ही अपना ध्यान रखती हैं। वे कभी भी बचत के बारे में सोचना तो दूर की बात है बात करना तक पसंद नही करती हैं।

अगर आप भी ऐसी महिलाओं में से एक हैं तो अब समय हैं आपकी इस आदत के बदलने का, क्योंकि एक समय के बाद हमारे शरीर की कार्यक्षमता कमजोर पड़ने लगती हैं। उस समय हमें सिर्फ आराम की आवश्यक्ता होती हैं। उस समय आप रिटायर होना चाहते हैं और आराम से अपनी जिंदगी जीना चाहते हैं लेकिन एक आरामदायक रिटायमेंट लाइफ जीने के लिए आपके पास पर्याप्त धन होना आवश्यक हैं।

अगर उस समय आपके पास पहले का बचत किया हुआ पर्याप्त रुपए हैं तो आप खुशी-खुशी अपनी रिटायमेंट लाइफ जी सकते हैं। इसके लिए आपको अनेक निवेश के तरीके अपनाने चाहिए। जैसे कि म्यूच्यूअल फण्ड में इन्वेस्ट करना, एलआईसी में इन्वेस्ट करने। आज अनेक तरीके ऐसे हैं जिसकी सहायता से आप अच्छी खासी बचत कर सकते हैं।

 

4. तुलना करना सीखें :-

जब भी आप कुछ भी खरीदने जाए तो उस वस्तु की अन्य दूसरी वस्तुओं और ब्रांड के साथ तुलना करना सीखें। इससे आपको कम कीमत में अच्छा सामान मिल जाएगा। यह तरीका आप बाजार में खरीददारी करते समय ही नही अपनाए। इस तरीको को आप अपना पैसा इन्वेस्ट करते समय भी अपनाए।

कभी भी ऐसा सामान नही खरीदे जो आपको पहली नजर में ही पसन्द आ गया हो और ना ही ऐसी जगह पैसा इन्वेस्ट करें जिसकी पॉलिसी आपको सुनते ही पसन्द आ गई हो। थोड़ा रुके और अपनी आवश्यक्ता को ध्यान में रखते हुए काम करे।

म्यूच्यूअल फण्ड जैसे पैसे इन्वेस्ट करने के तरीके लांग टर्म तरीके हैं। इस बात का भी ध्यान रखे कि आपको लांग टर्म पॉलिसी चाहिए या शार्ट टर्म पॉलिसी। अपनी फाइनेंसियल सुरक्षा को किसी ओर के हाथ में देने से अच्छा हैं कि इसे आप खुद ही अपने हाथ मे ले।

 

5. घर मे बनाए मिनी बैंक :-

बाजार से खरीददारी करते समय कुछ छुट्टे रुपए बच जाते हैं इसलिए उन्हें घर आने के बाद बचाकर रखने की आदत बनाए। यह आदत बिल्कुल बचपन की बचत की आदत के जैसे हैं। इस मिनी बैंक में जमा होने वाला पैसा एक समय मे इतना होगा की आपको इस बात का विश्वास नही होगा। यह आपकी घर की छोटी -छोटी जरुरतो को पूरा सकता हैं।

 

निष्कर्ष –

हमने इस लेख में आपको बचत ( money management tips ) से जुड़ी छोटी-छोटी बातों के बारे में बताया हैं। जिन्हें अपनाकर आप एक बड़ा अचीवमेंट प्राप्त कर सकते हैं। हमारा बचत से जुड़ा यह आर्टिकल आपको कैसा लगा? इसके बारे में अपने कीमती विचारों से जरूर अवगत करवाए ताकि हम आपके लिए कुछ नया कर सके और आपको नई-नई जानकारियों से अवगत करवा सके। इस कीमती जानकारी को अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूले।

Article by:-
Surender Hindu
Lifewingz.com

Image credit:- canva, freepik

 

“Money Save Tips – How to save money from salary – पैसे बचाने के 5 आसान तरीके” पर 1 विचार

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.