Relationship Advice – स्री-पुरुष क्या चाहते हैं प्यार में ?

दोस्तों,आज के इस लेख आपका स्वागत है। आज का यह लेख husband wife relationship पर है। इस लेख में जाने गए healthy relationship tips for couples जो कि relationship advice for women and men दोनों के लिए है।

 

पुरुष और महिलाएं दोनों अलग-अलग होते हैं और उनकी सोच भी अलग होती है। लेकिन फिर भी वह एक शादी के बंधन में बंध कर एक साथ अपना जीवन जीते हैं। एक दूसरे की खामियों को अच्छाइयों को अपनाते हैं लेकिन फिर भी उन दोनों को एक दूसरे से कई शिकायतें होते हैं।

यदि आप एक प्यार से भरपुर दीर्घकालिक संबंध चाहते हैं, तो आप दोनों को इन बातों का ध्यान रखना चाहिए। आज के इस लेख में हम आपको बतायेगे कि पुरुष और महिला एक दूसरे से क्या चाहते हैं। तो चलिए जानते है स्री-पुरुष क्या चाहते हैं? प्यार में।

ये भी पढ़ें :— कामेच्छा की कमी, कारण और उपचार – Loss of libido, Causes & Treatment

एक पति अपनी पत्नी से क्या चाहता है?

 

relationship husband wife

रिश्तों की खूबसूरती एक दूसरे को समझने में है,
खुद जैसा इंसान तलाश करोगे… तो अकेले रह जाओगे!

 

1. एक पुरुष अपनी पत्नी की नजरों में सम्मान चाहता है:-

एक पति अपनी पत्नी की नजरों में अपने लिए सम्मान चाहता है। वह चाहता है कि उसकी पत्नी उस पर पूरा विश्वास करें उसकी प्रशंसा करें और उसके द्वारा हमेशा वफादार रहे, समय आने पर दुनिया के खिलाफ अपने पति के साथ खड़ी रहे।

 

2. पति मुश्किल समय में अपने पत्नी का साथ चाहता है:-

आमतौर पर पति हर मुश्किल का सामना स्वयं ही करते हैं। वह कभी भी अपनी पत्नी या परिवार के सदस्यों को अपने परेशानी नहीं बताते है। लेकिन पत्नी अपने पति के चेहरे को देखकर उसकी परेशानी समझ जाती है। पत्नी के पूछने पर भी पति अपनी परेशानी नहीं बताते हैं वह केवल यही चाहते हैं कि उनकी पत्नी हर मुश्किल समय में उनके साथ खड़ी रहे।

 

3. परिवार के सदस्यों का करें सम्मान:-

हर पुरुष यही चाहता है कि उसकी पत्नी और उसके परिवार में स्नेह बना रहे। वह एक दूसरे का सम्मान करें, एक दूसरे का ध्यान रखें, वह यही चाहता है कि जैसे उसकी पत्नी अपने माता-पिता और भाई-बहन का ध्यान रखती थी। वैसे ही उसके परिवार का भी ध्यान रखें।

 

4. मॉडर्न और रोमांटिक बनें:-

अधिकांश पति चाहते हैं कि उनकी पत्नी मॉडर्न और रोमांटिक हो, उसकी पत्नी अपनी सुंदरता का ध्यान रखें और अच्छे वस्त्र पहने। शादी की शुरुआत में तो हर स्त्री अपने आप का अच्छे से ध्यान रखती हैं। लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता जाता है वह केवल अपने घर परिवार का ही ध्यान रखती है और अपनी उम्र से ज्यादा बूढ़ी लगना शुरू हो जाती हैं।

हर पति यही चाहता है कि उनकी पत्नी सबसे खूबसूरत लगे। इसलिए हर स्त्री को कुछ समय अपने लिए जरूर निकालना चाहिए। ताकि वह भी सुंदर और रोमांटिक बन सकें।

 

5. प्रेम और रोमांटिक वातावरण:-

समय के साथ-साथ पति पत्नी के बीच प्रेम और रोमांस कम होने लग जाता है। जिसकी वजह से दोनों में तनाव शुरू हो जाता है। ऐसे में हर पति अपनी पत्नी से थोड़ा सा प्रेम और रोमांस चाहता है। दिन भर की थकान दूर करने के लिए वह एक रोमांटिक वातावरण चाहता है।

 


यह भी पढ़ें :-यौन शक्ति बढ़ाने के आसान तरीके – stamina kaise badhaye


 

तो चलिए अब जानते हैं कि पत्नी अपने पति से क्या चाहती है?

 

husband wife relationship in hindi

 

1. जब भी जरूरत हो उसके लिए खड़े हो जाओ:-

शादी के बाद, एक महिला को आपके घर में आपके माता-पिता के साथ एडजस्टमेंट होने में कुछ समय लगेगा। जब भी कोई असुविधा होती है, तो आपको अपनी पत्नी का समर्थन करने की आवश्यकता है।

अगर कुछ ऐसा है जो वह करने में सहज नहीं है, तो उसके और उसके विश्वास के लिए खड़े हो जाएँ। अधिकांश तर्क ससुराल वालों के साथ सांस्कृतिक मतभेदों के कारण होते हैं। यही वह जगह है जहाँ उसको आपकी आवश्यकता है।

 

2. उसके प्रति ईमानदार रहें:-

आपके और आपकी पत्नी के बीच झूठ के लिए कोई जगह नहीं होनी चाहिए। यदि आपने कभी झूठ बोला और वे झूठ आपकी पत्नी ने पकड़ लिया तो वह कभी भी आप पर भरोसा नहीं कर पाएगी। इसलिए हर समय उसके प्रति ईमानदार रहें और झूठ बोलने से बचें। इसके लिए वह आपकी सराहना करेगी। यह उसके साथ आपकी बॉन्डिंग को भी बेहतर करेगा।

 

3. उनकी बातों को समझे:-

बहुत से पुरुष ऐसे होते हैं जो अपनी पत्नियों के साथ ज्यादा बात नहीं करते हैं और ना ही उनकी बातों को समझते हैं। ऐसे में पत्नी दुखी और ना खुश रहने लगती है। इसलिए हर पति को कुछ समय के लिए अपनी पत्नी की बातें सुननी चाहिए और उनकी बातों को समझना चाहिए, कि वह क्या चाहती हैं और क्या नहीं, जब उसे आपकी आवश्यकता हो, तो उस पर ध्यान दें। यह उसके प्रति आपके प्यार को दर्शाता है।

 

4. एक ऐसा साथी जो एक अच्छा दोस्त हो:-

शादी के पश्चात एक औरत ऐसे घर में प्रवेश करती है जहां पर वह किसी को नहीं जानती। उस समय आप एकमात्र व्यक्ति हैं जिस पर वह भरोसा कर सकती है। आप केवल एक हैं जिसके साथ वह अपने विचार साझा कर सकती हैं और अपने मन की बात कह सकती हैं।

संक्षेप में, वह आप में एक दोस्त की तलाश करती है, एक दोस्त जो उसके साथ हमेशा और हमेशा के लिए है। उसे कंपनी दें, उसके साथ समय बिताएं, एक दूसरे का अच्छा दोस्त बनने से आपका रिश्ता मजबूत और बहुत ही सुंदर होगा।

 

5. जिम्मेदार और समझदार पुरुष:-

महिलाओं को ऐसे पुरुष के साथ रिश्ते में रहना पसंद है जो जिम्मेदार और समझदार हो। ऐसा पुरुष जो अपनी जिम्मेदारियों को समझे हर मुश्किल समय में समझदारी और धैर्य से काम करें। पत्नियों को अपने पतियों की तरह समझदार होना चाहिए ताकि वे संगठित तरीके से परिस्थितियों को संभाल सकें।

 

6. ऐसा पुरुष जो उन्हें सुरक्षित महसूस कराता है:-

सुरक्षा एक ऐसी बात है जो एक महिला के लिए बहुत मायने रखती है। वह एक ऐसे व्यक्ति के साथ रहना पसंद करती है जो उसे सुरक्षित रख सके। जब वह अपने पति के साथ बाहर जाए तो उसके पति में उसकी रक्षा करने की हिम्मत होनी चाहिए।

 

7. ऐसा पति जो उनकी करें प्रशंसा :-

महिलाओं को अपनी प्रशंसा सुनना बहुत पसंद होता है। खासकर जब उनके पति उनकी प्रशंसा करते हैं तो वह और ज्यादा खुश हो जाती हैं। महिलाओं को छोटी-छोटी बात पर प्रशंसा सुनने की आदत होती है। अगर उनकी कोई प्रशंसा कर दे तो वह और अच्छे से अपने कार्य करना शुरू कर देती हैं। इसलिए हर पति को अपनी पत्नी की प्रशंसा किसी न किसी रूप में जरूर करनी चाहिए।

 

प्यार बढ़ाने के असरदार टिप्स

 

relationship advice reddit

 

– ज़रूरत से ज़्यादा एक दूसरे से अपेक्षाएं ना रखें।

– एक दूसरे से प्यार करें, अधिकार जताएं लेकिन हुकूमत ना चलाएं।

– एक दूसरे के अच्छे दोस्त बने।

– करीब रहें, पर इतना भी नहीं कि सांस लेना मुश्किल लगने लगे।

– एक दूसरे को किसी बंधन में ना बांधे।

– एक दूसरे पर विश्वास करें।

– अपने रिश्ते को थोड़ी स्पेस दे।

– एक दूसरे पर रोका टोकी ना करें।

– पति पत्नी एक दूसरे का पूरा सम्मान करें।

– माफी माँगना और क्षमा करना सीखें यह आपके और आपके रिश्ते के लिए अच्छा विकल्प है।

 


ये भी पढ़ें :—

# Happy married life tips – आखिर क्यों है शादी-शुदा ज़िंदगी में तनाव?

# कामेच्छा की कमी, कारण और उपचार – Loss of libido, Causes & Treatment


 

 

पति-पत्नी का रिश्ता बहुत ही खूबसूरत है। लेकिन यह एक ऐसा रिश्ता है जिसमें इसे मजबूत बनाने और इसे जारी रखने के लिए दोनों भागीदारों को कड़ी मेहनत करनी होगी।

अपनी शादी को दैनिक आधार पर प्राथमिकता देकर अपने रिश्ते को फिर से बनाएं और मजबूत करें। लेकिन कभी-कभी चीजें गलत हो जाती हैं और तनाव हो जाता है, थोड़ा प्रयास, धैर्य और समझदारी, यह सब पति-पत्नी के रिश्ते और आपके विवाह के रिश्ते को बेहतर बनाने में मदद करते है।

ऐसी ही और relationship advice, strong and healthy relationship tips जानने के लिए हमारे साथ बने रहे।

धन्यवाद।

By:- Rimple Verma

Image credit:- canva, pexels, freepik

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.