Immunity booster kadha recipe in hindi | इम्युनिटी बढ़ाने के लिए काढ़ा

Immunity Booster Kadha

आज के इस लेख में आप पढ़ने जा रहे है immunity booster kadha जो आज के समय में सब के लिए एक जरूरी पेय बन गया है। इस लेख में immunity booster kadha recipe दी गई है। जो बनाने में बहुत आसान है, kadha recipe में प्रयोग की जाने वाली ज्यादातर सामग्री आपको किचन में ही मिल जाएगी। एक और बात यह kadha recipe for cold और cough में भी इस्तेमाल की जा सकती है।


दोस्तों, जैसे की आप सब जानते है पिछले साल से आया वायरल अभी तक खत्म नहीं हुआ है। आज भी हमारे कई अपनों ने महामारी के कारण जान गंवाई है। ऐसे माहौल में हमें खुद अपना और अपनों का ख्याल रखना है। इस वायरस से खुद को बचाने के लिए एकमात्र तरीका है। उचित स्वच्छता बनाए रखना, सामाजिक दूरी का पालन करना और अपनी immunity को स्ट्रांग करना।

बचपन में जब हम बीमार होते थे तो दादी हमे जबरदस्ती कड़वा काढ़ा पिलाया करती थी। उस काढ़े से मुँह तो कड़वा होता था लेकिन उस काढ़े का असर दवाइयों से ज्यादा होता था। इसलिए आज मैं आप सब के साथ दादी के बनाए गए काढ़े की रेसिपी शेयर करने जा रही हूँ।

काढ़ा एक पारंपरिक भारतीय पेय है, जिसे अक्सर कहवा या चाय के रूप में पिया जाता है और इसे खांसी, सर्दी-जुकाम और मौसमी फ्लू के खिलाफ प्रभावी माना जाता है। भारतीय जड़ी-बूटियों और मसालों के साथ निर्मित, काढ़ा एक प्राकृतिक प्रतिरक्षा बूस्टर है और इसे बुखार और गले में खराश के खिलाफ सबसे अच्छा उपाय कहा जाता है। यह खांसी को भी ठीक करता है और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है।

ये Homemade drink बनाना बहुत आसान है और यह आपकी immunity को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है। ये काढ़ा प्रभावी हैं और कई चिकित्सकों द्वारा भी सिफारिश किया जाता हैं।

तो, यहाँ कुछ आसान होममेड ड्रिंक / काढ़ा हैं जो संक्रमणों से (immunity booster kadha recipe) लड़ने में मदद कर सकते हैं।


गिलोय का काढ़ा  – How to make giloy kadha?

गिलोय का काढ़ा संक्रमण से लड़ने के लिए सबसे प्रभावी काढ़ा माना जाता है। गिलोय को आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों में से एक माना जाता है, गिलोय का उपयोग दवाओं में भी किया जाता है। गिलोय में बैक्टीरिया से लड़ने और विषाक्त पदार्थों को (giloy benefits in hindi) दूर करने के गुण होते है। गिलोय को डेंगू, स्वाइन फ्लू, मलेरिया जैसी खतरनाक बीमारियों से लड़ने के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है इसका नियमित सेवन आपके रक्त शर्करा के स्तर को भी नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। तो चलिए जानते है गिलोय का काढ़ा कैसे बनाते है।

सामग्री:-

गिलोय की जड़
अदरक का छोटा टुकड़ा
7-8 तुलसी के पत्ते
6-7 नीम के पत्ते
5 लौंग 
6 साबुत काली मिर्च
 

कैसे तैयार करें:-

– एक बर्तन लें और उसमें दो गिलास पानी डालें।

– गिलोय को छीलकर छोटे टुकड़ों में काट के सभी सामग्री के साथ मिलाएं और पानी में डाल दें। 

– मध्यम आंच पर इसे तब तक उबालें, जब तक पानी आधा ना हो जाए। 

– आप का काढ़ा तैयार है एक कप में छलनी की सहायता से काढ़ा छानें और गरमा गरम काढ़ा सिप सिप करके पिए।

–  काढ़ा सुबह के समय पीना ज्यादा फायदेमंद है, काढ़ा सुबह खाली पेट ज्यादा असर करता है। 


तुलसी का काढ़ा:- Tulsi kadha benefits

तुलसी में Vitamin C और zinc के गुण पाए जाते है। तुलसी एक natural immunity booster के रूप में कार्य करती है इसमें अपार anti-bacterial, anti-viral और anti-fungal गुण होते हैं जो हमें कई तरह के संक्रमणों से बचाते हैं यह किसी भी तरह के जुकाम या फ्लू से राहत दिला सकती है। आप दिन में 1-2 बार तुलसी का काढ़ा पी सकते हैं क्योंकि यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ा सकती है। 

सामग्री:-

4-5 तुलसी के पत्ते
1 छोटा अदरक का टुकड़ा
3-4 किशमिश
1/4 चम्मच काली मिर्च पाउडर
1/2 चम्मच दालचीनी पाउडर


कैसे तैयार करें:-

– एक पैन में दो गिलास पानी डालें। 

– तुलसी, काली मिर्च पाउडर, दालचीनी पाउडर, अदरक और किशमिश डालें। 

– इस मिश्रण को अच्छे से मिलाएं और इसे लगभग 15 मिनट तक उबलने दें। 

 – काढ़ा बनकर तैयार है छलनी से काढ़ा एक कप में छानें और चाय की तरह पिएं।   

  
हल्दी काढ़ा – How to make turmeric kadha

हल्दी का काढ़ा न सिर्फ Immunity strong करता है बल्कि सर्दी-जुकाम और गले में खराश की समस्या को भी दूर करने में मदद करता है, हल्दी बलगम को कम करके खांसी से राहत देने और सांस लेने की आपकी क्षमता में सुधार करने में मदद कर सकती है।

इस काढ़ा में शामिल सभी मसाले अपने प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुणों के लिए जाने जाते हैं, खासकर Antioxidant हल्दी एक अच्छा Antiseptic and anti-fungal मसाला है। यह हमारे शरीर में किसी भी तरह के संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। आइए जानते हैं हल्दी का काढ़ा कैसे बनाते है।

सामग्री:-

2 कप पानी
5-6 पत्ते तुलसी
1 बड़ी इलायची
2 छोटी इलायची
4 लौंग
1 चम्मच अजवाइन
1 चम्मच अदरक
2 चुटकी काली मिर्च
1 टुकड़ा दालचीनी
आधा चम्मच हल्दी 

कैसे तैयार करें:-

– एक बर्तन लें और उसमें पानी डालें।

– इन सभी मसालों को बर्तन में डालें, और अच्छी तरह से उबाल लें।

– जब पानी आधा रह जाए तो समझ जाए हल्दी काढ़ा बन गया है।

– एक कप में काढ़ा छान कर डालें, थोड़ा सा शहद डालें और सिप सिप करके पिएं। 


दालचीनी काढ़ा – Immunity booster kadha recipe in hindi

दालचीनी कई तरह के Antioxidants से भरा हुआ है और इसमें कई Anti-inflammatory गुण पाए जाते हैं। प्रतिरक्षा के लिए यह दालचीनी काढ़ा रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है और संक्रमण से लड़ने के लिए सबसे प्रभावी घर का बना काढ़ा साबित हो सकता है।

सामग्री:- 

दालचीनी पाउडर
पानी
शहद


कैसे तैयार करें:-

– आधा चम्मच दालचीनी पाउडर लें। 

– इसे एक कप पानी में डालकर कुछ देर उबालें। 

– इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इस काढ़े को पीएं।

ये संक्रमण से लड़ने के लिए कुछ सहायक और प्रभावी घरेलू पेय है। वे ठंड, खांसी या बुखार जैसे विभिन्न बीमारियों  से राहत देने में मदद कर सकते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखे कोई भी मसाला अधिक मात्रा में न डाले। जैसे आप अपने लिए चाय बनाते है और चीनी, चाय पत्ती, चाय मसाला नापकर डालते है वैसे ही काढ़ा बनाने के लिए सभी सामग्री को नापकर डाले।


दोस्तों, अगर आपको यह immunity booster kadha recipe in hindi लेख informative लगा हो, तो अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ इसे जरूर शेयर करें ऐसे ही और informative article पढ़ने के लिए Lifewingz को follow करना न भूलें।
धन्यवाद।

By:-Meenakshi Verma
Lifewingz.com
Image credits: canva.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.