जादुई तेल का चमत्कार ! hindi stories for kids – hindi stories with moral 2021

magical Hair Oil

दोस्तों, आज हम आपके लिए लेकर आए है ये एक magical story in hindi ( hindi stories ) में से ही एक रोचक कहानी है जो ( moral stories in hindi short ) dadimaa ki kahaniya में से एक है!

एक समय की बात है एक सेठ दूर-दूर राज्यों में कपड़ो का व्यापार करता था ,और अपने सामान के लिए देश-विदेश में प्रसिद्ध था, किसी को कैसा भी कपड़ा चाहिए होता वह सेठ से ही खरीदते थे!

अपनी इमानदारी और कड़ी मेहनत के कारण सेठ के पास जमीन जायदाद, रुपए पैसे की कोई कमी नहीं थी।

सेठ का कोई बच्चा नहीं था। केवल एक पत्नी थी, जिसे सेठ बहुत प्यार करता था ,और देश-विदेश से अपनी पत्नी के लिए तरह तरह  के सुंदर सुंदर उपहार लेकर आया करता था।  

 

आप ये hindi story सुन भी सकते हैं:

एक बार उसने देखा उसकी पत्नी बड़ी परेशान नजर आ रही है, पूछने पर पता चला कि पत्नी के बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं!

पहले तो सेठ को यह कोई बड़ी समस्या नहीं लगी किंतु धीरे-धीरे सेठ को भी लगने लगा कि उसकी पत्नी के बाल पहले से काफी कम होते जा रहे हैं!

सेठ देश-विदेश से पत्नी के लिए दवाई लाने लगा, किंतु किसी दवाई से भी पत्नी के बाल ठीक नहीं हुए !

अब तो सेठ बड़ा उदास हो गया और सोचने लगा “इतना रुपया पैसा होने का क्या फायदा जब मैं अपनी पत्नी का ही इलाज़  ना करा पाऊ, इस बिचारी के बाल इतनी तेजी से झड़ रहे हैं कि 1 दिन यह पूरी तरह से गंजी हो जाएगी और लोग मुझे गंजी का पति कह कर बुलायेंगे!”

पत्नी के बालों के लिए इतना चिंतित हो गया कि रात में तो उसको अपनी पत्नी के ही सपने आते और महसूस होता कि चारों  तरफ लोग उसे गंजी का पति, गंजी का पति कहकर बुला रहे हैं और उसकी पत्नी यह सब सुनकर बहुत रो रही है!

पत्नी के बालों के चक्कर में सेठ का मन उसके व्यापार में ना लगता, जिसके कारण सेठ के ग्राहक भी कम होने लगे, यहां तक कि वह महीनों से दूसरे नगरों में भी नहीं गया था।

एक दिन जब सेठ की पत्नी स्नान करके बाहर आई तो सच में ही उसके सारे बाल गायब हो चुके थे और मैं पूरी तरह से गंजी हो चुकी थी।

उसने जब अपनी पत्नी का यह हाल देखा तो जोर-जोर से रोने लगा और  गांव के बाहर बने देवी के मंदिर में चला गया, उसे लगा वहां बैठकर उसे शांति मिलेगी!

जब वहां पर बैठा हुआ था, वहां पर एक साधु आया और उसने  सेठ से उसकी उदासी का कारण पूछा !

साधु के प्यार भरे शब्द सुनकर सेठ  सिसक सिसक कर रोने लगा और बोला महाराज मेरी पत्नी के सारे बाल गिर गए और वह पूरी तरह से गंजी हो गई है मुझे समझ में नहीं आ रहा है कि मैं अब सबको अपना मुंह कैसे दिखाऊं!

साधु बोला बेटा मैं तुम्हें वर्षों से जानता हूं मुझे पता है कि तुम एक बहुत ही मेहनती सच्चे और दयालु इंसान हो मेरे पास एक जादुई तेल है।

तुम यह तेल अपनी पत्नी को दे दो रोज इस तेल को अपने सर में लगाने के बाद तुम्हारी पत्नी के बाल  फिर से वापस उग जायेंगे और बहुत ही लंबे हो जायेंगे किंतु याद रखना यह  जादुई तेल है!

इसका काम है किसी भी चीज को बड़ा कर देना इसलिए इसका प्रयोग सोच समझकर करना और काम हो जाने के बाद इस तेल को गांव के सरोवर में डाल देना!

सेठ बहुत खुश हुआ और साधु से तेल लेकर उसने अपनी पत्नी को दे दिया पत्नी पति के कहे अनुसार रोज उस तेल को अपने सर पर लगाने लगी।

सच ही उसके बाल बड़े लंबे हो गए, सेठ की सारी परेशानी दूर हो गई और वह दूसरे नगर को व्यापार के लिए गया!

किंतु जब वह 1 हफ्ते के बाद लौट कर आया तो यह देखकर हैरान हो गया कि उसकी पत्नी उसके सामने नहीं आ रही है!

बहुत मिन्नतें और सिफारिश करने के बाद जब पत्नी सामने आई तो वह यह देखकर हैरान हो गया की पत्नी की ज़ुबान उसके मुंह से बाहर लटक रही थी, और वह  बड़ी ही भयानक लग रही थी! 

कारण पूछने पर पत्नी ने कहा सुनिए मुझसे बहुत बड़ी भूल हो गई आपने कहा था कि तेल केवल सर पर लगाना यह जादुई तेल है!

किंतु तेल खत्म होने के बाद तेल वापस कैसे मिलेगा क्यों ना मैं तेल को घर पर ही बना लूं ऐसा सोचकर मैंने तेल को अपनी जीभ पर लगा कर उसका स्वाद लेना चाहा था कि जान सकूं इस में क्या-क्या मिला है और ऐसा करते ही मेरी जीभ इतनी बड़ी हो गई!”

सेठ सिर पकड़ कर बैठ गया मैं समझ गया कि अब इस समस्या का कोई निदान नहीं उसके बाद सेठ  की पत्नी को किसी ने घर के बाहर कभी नहीं देखा, और सेठ अपनी पत्नी की मूर्खता के कारण पूरे जीवन एक इतनी लंबी जीभ वाली पत्नी के साथ जीता रहा, और यह कहावत बन गई की पत्नियों की जीभ बहुत लंबी होती है!

Moral of the story in hindi:-

“बिना सोचे समझे हमे किसी भी वास्तु का और कामो में उपयोग नही करना चाहिए”

दोस्तों, जिस वस्तु का इस्तमाल जितना होता है उतना ही करना चाहिए अगर हम उस वस्तु का उपयोग और काम में करें गए तो हमारी अपनी ही हानि होगी!

दोस्तों अगर कहानी ( hindi stories for children ) आपको अच्छी लगी, तो शेयर ज़रूर कीजिएगा। 

इसे भी मजेदार कहानियां पढ़ें :

मुक्ति चुड़ैल की – Bhoot chudail – Ghost real story in hindi

गरीब बुढ़िया की खीर का जादू – Jadu ki Kahani – Magic Story in Hindi

महामूर्ख दोस्तों का जादू – Jadu ki Kahani – Magic Story in Hindi

जादुई पत्तियों का पेड़ और लालची कलंदर – Jadui Kahani in Hindi


by Shubhi Gupta ( शुभी गुप्ता )
Hindi Stories and Poem Writer

हमें पूरी उम्मीद है कि आपको हमारी आज की हिंदी कहानी  “जादुई तेल का चमत्कार ”  magical story in hindi )कैसे  लगी हमे comment करके ज़रूर बताएं। अगर आपको  यह कहानी अच्छी लगी हो तो आप इस कहानी को share करना मत भूलना।

Hindi में कोई भी article, short moral hindistories , quotes, jadu ki kahaniya , inspirational story या  inspire poem  इत्यादि कुछ भी हिन्दी में पढना चाहते हैं, तो हमें follow ज़रूर कीजिये ।

धन्यवाद !

image credits:-  freepik.com

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.