वजन बढ़ाने के तरीके – Mota hone ke upay – How to Gain Weight Fast

आजकल दुबलेपन से परेशान लोग वजन बढ़ाने के तरीके, mota hone ka tarika या weight kaise badhaye सर्च करते नजर आ रहे है। इस लेख में हम आपको mota hone ke upay, वजन बढ़ाने के तरीके पतंजलि भी बतायंगे।

हम सभी जानते है कि कम वज़न या दुबलापन वाले लोगों का बहुत मज़ाक उड़ाया जाता है। कम वज़न कुपोषण (Malnutrition) जैसी भयानक समस्याओं की और ले जाता है। बल्कि आपके व्यक्तिगत विकास यानी कि “Personal Development” में भी यह आपके लिए एक बहुत बड़ी परेशानी के रूप में आपके सामने है।

वजन बढ़ाने के तरीके अपनाते हुए बहुत से लोग Market products ख़रीदकर Instant weight gain करना चाहते हैं जो की भविष्य में उनके लिए अनेक स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याएं खड़ी कर सकता है।

लेकिन आप घबराइए मत, क्योंकि आज हम आपको इस लेख के माध्यम से दुबलेपन से छुटकारा पाने और Vajan badhane ke tarike बताएँगे। जिन्हें जानने के बाद आपको फिर कभी Internet पर इस problem का solution ढूंढ़ने के लिए बार-बार search नही करना पड़ेगा और न ही Market products ख़रीदने पड़ेंगे।

But firstly इसके लिए ये जानना बहुत जरूरी है कि वजन कम क्यों होता है? और दुबलेपन के नुकसान क्या है?

दुबलेपन से आखिर क्या नुकसान हैं? – Underweight Health Risks

1) पतले-दुबले होने के कारण आपकी हड्डियां अक्सर Proper Calcium न मिलने की वजह से कमजोर रह जाती हैं।

2) Fat की कमी के कारण शरीर की त्वचा में रूखापन रहता है, जिसकी वजह से आपकी Skin दिन पर दिन बेजान सी नजर आने लगती है।

3) Underweight लोगों का शारीरिक विकास बाकी सामान्य लोगों की तुलना में बहुत धीमी गति से होता है।

4) यह Depression, Tiredness, चिड़चिड़ापन, उदासी, मायूसी जैसी समस्याओं को भी जन्म देता है।

5) दुबले-पतले व कम वज़न वाले लोगों में अक्सर पेट और लीवर की समस्याओं के साथ-साथ Low Immunity की दिक्कत भी रहती है।

दुबलेपन के कारण – Reasons for underweight in Hindi

1) अगर अग्न्याशय ( Pancreas ) में Infection है तो ये आप के दुब्लेपन का पहला मुख्य कारण है।

2) Medicines के Side-effects के कारण भी आपका वजन कम होने लगता है।

3) तनाव भी एक Major Component है आपके दुबलेपन का।

4) Proteins, Nutrients, Vitamins या भूख कम लगने के कारण भी आप पतले होते चले जाते हैं और आपका वजन कम होने लगता है।

5) अगर आप लंबे समय से डायरिया, Diabities या किसी और बीमारी से जूझ रहे हैं तो यह भी आपके दुबलेपन का एक बहुत बड़ा कारण है।

6) थायराइड की समस्याएं( Thyroid problems ) होने से metabolism को बढ़ावा मिलता है और वजन कम होने लगता है।

तो चलिए, अब हम ये तो जान ही चुके हैं कि दुबले होने की Major Demerits क्या-क्या हैं। आइए अब जानते हैं कि इस दुबलेपन की problem को Solve कैसे करना है…

वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय- Home remedies for weight gain in Hindi

mota hone ka tarika
mota hone ka tarika

Time से खाना खाएं :

मोटे होने के लिए या वजन बढ़ाने के लिए यह जरूरी नहीं कि आप पूरे दिन खाते ही रहें बल्कि जरूरी यह है कि आप अपने Meal को Properly – Time to Time लें।

Try to Consume more Calories through liquids :

हमारा शरीर Liquid Items कम समय में आसानी से पचा लेता है, इसलिए कोशिश करें कि ज्यादा से ज्यादा Fruit Juice, Milk (Must have 2 glass in a day) इत्यादि के जरिए Calories Consume करें।

Proper Exercise or Yoga :

रोज सुबह उठकर Exercise या Yoga करने का अभ्यास करें और अगर Possible हो तो रोज़ “जिम” जाना शुरू कर दें।

Stop Overthinking : ( अपने दिमाग को अधिक सोचने से कैसे रोकें )

Overthinking यानि unnecessarily सोचना न केवल आपके दिमाग के लिए हानिकारक है बल्कि यह साथ ही आपके शरीर को अंदर ही अंदर कमजोर करता जाता है। इसलिए इससे बचें और जिंदगी को खुलकर जिएं और आज ही से Stress को हमेशा के लिए Bye-Bye कह दें।

अच्छी नींद लें ( benefit of sleep):

अपने सोने और उठने का एक Proper Time Table बनाएं। क्योंकि अच्छी नींद आपकी Body में Servo Oil की तरह काम करती है।

पोषक तत्वों से भरपूर भोजन करें – Supply of Surplus Nutrients :

सुबह, दोपहर और रात के खाने के बीच-बीच में थोड़ी-थोड़ी Nutrients वाली चीजें खाएं, जैसे, अखरोट, बादाम, Nuts या कोई ताजा फल खाएं।

नारियल तेल का इस्तेमाल करें – Use Coconut Oil :

जो खाना रिफाइंड Oil या सरसों के तेल में बनाते हैं उसे कुछ दिन तक नारियल तेल में बनाकर खाएं। क्युकी Coconut Oil में वज़न बढ़ाने की अचूक शक्तियां होती है, जो आपको weight gain करने में बहुत हेल्प करेगा।

आलू से करें दोस्ती – Benefits Of Potatoes :

Potatoes में Carbohydrate काफी मात्रा में होता है जो कि वजन बढ़ाने में बहुत सहायक है इसलिए अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा आलू का Use करें।

किशमिश का चमत्कार – Raisins health benefits:

जब आप रात को सोने जाएं तो उस वक्त थोड़े से किशमिश भिगोने डालना न भूलें और सुबह उठकर उन्हें खाएं आपको 2 Months के Duration के अंदर ही अपने Weight में एक बड़ा इजाफा देखने को मिलेगा।

No बहाना with BANANA – Eat Bananas :

मोटा होने किए लिए रोजाना दिन में 4 से 6 केले खाएं और अगर संभव हो तो दूध के साथ दो केले जरूर खाएं। केले में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होते हैं जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाते हैं. अगर आप रोजाना केले का सेवन कर रहे हैं तो आपकी पाचन क्रिया अच्छी रहेगी।

घी और चीनी का Mixture :

खाना खाने से पहले “एक चम्मच घी में एक चम्मच चीनी” मिलाकर के कम से कम एक महीने खाएं।

Peanut Butter को अपने दैनिक नाश्ते में शामिल करें – Use Peanut Butter:

मूंगफली में Fatty acids, proteins, minerals और vitamins होता हैं। मूंगफली को खाने से भी वजन बढ़ाने में मदद मिलती है। इसी तरह से आप मूंगफली से बने Peanut Butter को daily diet में शामिल कर सकते है Peanut Butter में high calories होती है, जिससे आप अपने वजन को आसानी से बढ़ा सकते है।

पनीर को अपनी diet में शामिल करें :

पनीर में Fat, protein, calcium, and calories का अच्छा स्रोत होता है। वजन बढ़ाने की चाह रखने वाले व्यक्ति को fat cheeses को अपनी daily diet में लेना चाहिए।

Banana Shake के साथ अपनी सुबह की शरुआत करें :

Banana calories से भरपूर होते हैं और हमें instant energy lift देते हैं। यही कारण है कि ज्यादातर सभी खेल खिलाड़ी अपने खेल के बीच एक केला जरुर खाते हैं। लेकिन वजन बढ़ाने के लिए, केले को एक गिलास दूध के साथ लें या फिर Banana Shake की तरह लें और इसे अपनी सुबह / शाम की चाय या कॉफी के साथ replace करें।

Afternoon Nap एक अच्छी रात की नींद जितनी महत्वपूर्ण है :

हां, आपने उसे सही पढ़ा है। दोपहर में लगभग 45 मिनट से एक घंटे तक सोने से आपके mind and muscles को आराम मिलता है। यह न केवल आपको वजन बढ़ाने में मदद करता है, बल्कि आपको रात में अच्छी नींद लेने में भी मदद करता है। बिना gym जाए तेज़ी से वजन बढ़ाने ( fastest ways to gain weight ) का आसान तरीका है।


इसे भी पढ़े:-

— रोज़ाना 30 मिनट साइकिल चलाने से कम होगा उम्र का प्रभाव, मिलेंगे ये फायदे – Benefits of Cycling

— आपको योग क्यों करना चाहिए,ये हैं 5 बड़े कारण – 5 reasons why you should do yoga

— कैसे घटाएं अपना वज़न ? – motapa kam karne ke upay


यहाँ कुछ Energy-dense foods diet plan हैं, जो वजन बढ़ाने के लिए एकदम सही हैं:- Dried fruits ( Dried fruit khane ke fayde ) :

सूखे मेवे खाने के बहुत से फायदे है सूखे मेवे में Calories, nutrients and fiber का अच्छा स्रोत होता हैं। अत: आप अपने आहार में किशमिश, बादाम, अखरोट और काजू शामिल करें। एक कप किशमिश में लगभग 449 Calorie होती हैं जबकि एक कप बादाम में 529 Calorie होती हैं।

High-fat dairy product ( dairy product khane ke fayde ):

शरीर के weight को increase करने में वसा का भी महत्वपूर्ण रोल होता है। उचित मात्रा में इन डेयरी उत्पादों का सेवन करना बहुत उपयोगी हैl ये डेयरी उत्पाद fats, calcium & vitamins का Important source हैं l दूध से बने उत्पाद जैसेः- घी, मक्खन, पनीर, दही आदि के सेवन से आपको अपने वजन को बढ़ाने में मदद मिलेगी

Whole Grains ( sabut anaj khane ke fayde ):

साबुत अनाज जैसे brown rice,गेहूं की ब्रैड ( Whole Wheat Breads ) कुकीज़ और दलिया ( Cookies And Oatmeal ) का सेवन रोज़ाना करने से शरीर में carbohydrate और fiber की कमी को पूरा होती है और तेजी से वजन बढ़ाने में मदद मिलती है।

Weight gain के लिए daily routine में क्या करना चाहिए…? ( Daily routine for weight gain ):-

वजन बढ़ाने के तरीके आप अपनी daily routine में कुछ easy tips का इस्तेमाल कर सकते है, जिससे आपको healthy weight gain करने में आसानी होगी।

1) प्रतिदिन अपने भोजन को बढ़ाएँ।

2) Calorie और fiber-rich foods खाएं।

3) अपने आप को stress से दूर रखें।

4) दोपहर में कम से कम एक घंटे की नींद लें।

5) अपने आप को Hydrate रखें।

6) बहुत सारे ताजे फल और सब्जियां खाएं।

7) योग का अभ्यास करें। ( benefit of yoga in hindi ) पूरा पढ़े!

किन चीजों को करें avoid…? ( what to avoid to gain weight ):-

आमतौर पर लोग जल्दी वजन बढ़ाने के लालच में कुछ ऐसी चीजें कर बैठते हैं जो उन्हें बिल्कुल नहीं करनी चाहिए। जैसे कि…

1) धूम्रपान करना छोड़ें।

2) अपने भोजन से पहले कोई भी तरल पदार्थ न पिएं क्योंकि यह आपकी भूख को दबाता है।

3) कई बार लोग दवाइयाँ, Suppliments, Proteins available in markets, Injections आदि का Use करते हैं, जो कि शरीर के लिए बहुत ही ज़्यादा खतरनाक साबित होते हैं।

4) खाली पेट फल खाने से बचें क्योंकि इससे शरीर का वजन कम होता है।

5) इसके अलावा काफी लोग Junk Foods का खूब सेवन ये सोच कर करते हैं कि उससे Fat बढ़ेगा। पर ऐसा नहीं है, इस सब से आप बाहर से तो healthy दिखते हो, लेकिन अंदर से आपके Body Organs बेकार होने लगते हैं, और आप अंदर ही अंदर खोखले और कमजोर होते चले जाते हैं।

Weight gain करना कोई आसान काम नहीं है और ना ही इसका कोई fix तरीका है। कुछ लोगों में Obesity or underweight genetic होता है, इसलिए अगर इन तरीकों के जरिए भी वजन नहीं बढ़ रहा है तो आप डॉक्टर से संपर्क करें।

दोस्तों उम्मीद करते हैं कि हमारा ये Article वजन बढ़ाने के तरीके आपको पसन्द आया हो और इस Article से आपको पतलेपन या दुबलेपन से हमेशा- हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए काफी जानकारी मिली होगी। अगर Article Helpful लगा हो तो Share जरूर करें। अगर कोई Feedback या Suggestion है तो नीचे जरूर बताएं।

धन्यवाद ।

image Credits- freepik.com , Pixabay.com

2 thoughts on “वजन बढ़ाने के तरीके – Mota hone ke upay – How to Gain Weight Fast

Leave a Reply

Your email address will not be published.