क्या आप internet पर कुछ ऐसी queries search करते है? जैसे  “ inspirational & motivational story in hindi ” etc. क्योंकि आपको लगता है कि आप ज़िन्दगी में successful person नहीं है या आपकी किस्मत आपका साथ नहीं दे रही, वक्त बुरा चल रहा है।

 

आज मैं आपको एक ऐसे famous personality की संघर्ष भरी story बताउंगी, जिनकी motivational story in hindi  पढ़ने के बाद आप अपने आपको खुश-किस्मत मानोगे और अपने लक्ष्य कि तरफ बढ़ोगे। इनकी कहानी top inspirational hindi stories में आती है।

ये कहानी है Joanne Kathleen Rowling  [ writer of harry potterकी है जो कभी depression का शिकार थी और सब कुछ खो चुकी थी सिवाए अपनी हिम्मत, हौसला और never give up attitude को।  तो चलिए  jk rowling biography कहानी शुरू करते हैं                                        

Harry potter writer JK Rowling सबसे influential women में से एक हैं जिन्होंने दुनिया को दिखाया कि दृढ़ संकल्प और विश्वास आपको किसी भी तरह के बुरे हालात से बाहर खींच सकते हैं, और कड़ी मेहनत वास्तव में safalta दिलाती है। इस जीवनी से शायद आपको safalta ke sutra ( safalta ke mantra ) मिल जाएँ

इस लेख का Video देखें :-

 

J.K. Rowling ब्रिटेन की एक प्रसिद्ध लेखिका है, जिसने Harry Potter novel series लिखी है। Harry Potter novels दुनिया कि सबसे ज़्यादा बिकने वाली book series है, जिसकी अब तक million copies बिक चुकी है।

 

“असफलता का मतलब ग़ैर ज़रुरी चीज़ों का चले जाना ”  JK Rowling 

“जो आनेवाला है वह ज़रूर आएगा और हमें सिर्फ इससे मिलना होता है जब यह घटित होता है “    – JK Rowling

J.K. Rowling  [ writer of harry potter ] अपने जीवन में सबसे दर्दनाक पल का वर्णन करती है, जिस दिन उसकी माँ का निधन हुआ था – यह 1991 में नव वर्ष का दिन था जब राउलिंग 25 वर्ष की थी। वह अफ़सोस जताते हुए बताती है कि उसकी मां को नहीं पता था कि वह novel लिख रही थी।


#इसे भी पढ़ें:    

बिजनेस टाइकून धीरूभाई अंबानी की कहानी ऐसी की सुन कर आप भी दंग रह  जाएंगे।

Top 10 Women Entrepreneurs in India – फर्श से अर्श तक की कहानी

चाणक्य बुद्धि – Amit Shah की सफलता की कहानी


अपनी मां की मृत्यु के बाद, राउलिंग एक नई शुरुआत के लिए उत्तरी पुर्तगाल चली गई और अंग्रेजी को एक विदेशी भाषा के रूप में पढ़ाया। उसके बाद उसने एक ऐसे व्यक्ति के साथ डेटिंग शुरू कर दी, जिससे उसने बाद में शादी की और अपनी बेटी जेसिका के साथ गर्भवती हुई।

अपनी बेटी, बेरोज़गारी और दरिद्रता के साथ एक तंग अपार्टमेंट में रहते हुए, Rowling एक गहरे अवसाद ( deep depression ) का शिकार हो गई और suiside करने के बारे में सोचने लगी। लेकिन उसने हिम्मत नहीं हारी और noval को पूरा लिखने का फैसला किया।

success story in hindi
Daniel Radcliffe, J.K. Rowling,  actress Emma Watson,  Rupert Grint

“मैं मानती हूँ कि जबतक आप जीवित हैं, आप काम कर रहे हैं और सीख रहे हैं ”    – JK Rowling 

ब्रिटिश सरकार से मिलने वाली unemployment money कि सहायता के बल पर वह ना केवल अपनी बेटी का पालन पोषण करने लगी बल्कि एक cafe में Harry Potter लिखने में ज्यादा से ज्यादा समय बिताने लगी।

Rowling ने सन 2008 में Harvard University में एक भाषण में कहा था  “एक असफल शादी ने मुझे अन्दर से तोड़ दिया था, और मैं बेरोजगार थी, एक अकेली माँ, नये ब्रिटेन में बहुत ज्यादा गरीब, मैं जानती थी कि मैं ज़िन्दगी में हर तरफ से हार चुकी थी।”

Rowling नेHarry Potter & The Philosopher’s Stoneकी मेनुस्क्रिप्ट कई book publishers को भेजी, लेकिन सबने उसे यह सोचकर मना कर दिया कि बच्चों की जादूमई कहानियों में वह दम नहीं होता, जो लोगों को आकर्षित कर सके. 12 Publishers ने उनकी menu-script को reject किया, लेकिन Rowling एक उम्मीद के साथ novel स्क्रिप्ट को publishers को भेजती रही।

तब आखिर वो वक्त आ गया जब सन 1997 में London के publishing house “Bloomsbury” के चेयरमैन कि बेटी ने Harry Potter में रूचि दिखाई और ये देख चेयरमैन ने इस novel को छापने का फैसला क्या और Rowling को 2000 pounds भी दिए।

यहीं से Rowling कि ज़िन्दगी में नया सवेरा हुआ जब पहले novel “Harry Potter & The Philosopher’s Stone” ने पूरी दुनिया में धूम मचा दी। बच्चोँ और बड़ों दोनों को novel काफी रोमांचक लगा।

“Scottish Art Council” उनके काम से इतनी प्रभावित हुई कि उन्हें ‘Harry Potter’ की पूरी सिरीज़ लिखने के लिए ग्रांट प्रदान की। इसके बाद ‘Harry Potter’ सिरीज़ के सात और novel छपे और सभी novel को रिकॉर्ड तोड़ सफ़लता प्राप्त हुई।

‘Harry Potter’ novel की बदौलत Rowling न सिर्फ विश्व की सबसे famous writers में शुमार हुई, बल्कि उनकी गिनती विश्व के most rich and influential people में होने लगी। Rowling को कई awards भी मिलने लगे।

इसके बाद Rowling ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और कई novels लिखे। अब Rowling बेहद rich author बन चुकी थी। उनकी कुल संपत्ति 2016 में 1 अरब डॉलर तक आंकी गई। लेकिन Rowling ने अपनी कमाई का एक बड़ा हिस्सा सामाजिक काम और लोगों की भलाई के लिए दान करती रही। उनका कहना था कि अगर ज़रूरत से ज्यादा पैसा हो तो उसे लोगो कि भलाई के लिए इस्तेमाल करना चाहिए।



तो दोस्तों ये थी JK Rowling कि motivational story in hindi , जो हमें सिखाती है कि:-

 

“ अगर हमारा कोई भी dream है या passion है, और हम बार बार reject या fail हो रहे हो तब भी आप रुके नहीं बल्कि कोशिश करते रहे। ”

“यदि आप अपने जीवन में कठिन समय से गुज़र रहे हैं, लेकिन किसी ऐसी चीज पर काम कर रहे हैं , जिस पर आप वास्तव में विश्वास करते हैं, उसे बीच में अधूरा  ना छोड़ें। क्या पता, आप रिकॉर्ड तोड़ दें।”

” अगर आपका मनोबल टूट रहा हो तो शांत मन से motivation story in hindi आदि किताब पढ़े”

 

मुझे उम्मीद है कि यह real life successful story आपको अवसाद और चिंता को हराने के लिए प्रेरणा और आशा [ motivation story in hindi ] देगी और आप उन चीजों पर काम करना शुरू कर दोगे जो जिसका आप सपना देखते हैं। अगर ऐसा है तो नीचे कमेंट में अपने सपने के बारे में लिखे

JK Rowling ने ‘Harry Potter’ series के सात novels लिखे –  [ harry potter series in hindi ]
  1. हैरी पॉटर और पारस पत्थर  – Harry Potter And The Philosopher’s Stone
  2. हैरी पॉटर और रहस्मयी तहखाना – Harry Potter And The Chamber Of Secret
  3. हैरी पॉटर और अज्क्बान का कैदी – Harry Potter And Prisoners Of Azkaban
  4. हैरी पॉटर और आग का प्याला – Harry Potter And Goblet Of Fire
  5. हैरी पॉटर और मायापंछी का समूह – Harry Potter And The Order Of The Phoenix
  6. हैरी पॉटर और हाफ-ब्लड प्रिंस – Harry Potter And The Half-Blood Prince
  7. हैरी पॉटर और मौत के तोहफे – Harry Potter And The Deathly Hallow
     
success story in hindi
success story in hindi

 

दोस्तों अगर आपको ये article अच्छा लगा है, तो इस को आप अपने Friends के साथ share करें ।  ताकि उनको भी पता चले की safalta kaise paye  और motivational story in hindi जैसी कहानिया पढ़ें।