Ranveer Singh Biography in Hindi | Movies & Marriage | रणवीर सिंह की सफलता की कहानी

movie of ranveer singh

Ranveer singh biography in hindi और ranveer singh age या family of ranveer singh के बारे में जानना आजकल सभी को पसंद है।आज हम बात करेंगें एक ऐसे Indian actor ranveer singh की जिसने bollywood industry के famous actors की लिस्ट में अपना नाम शामिल कर लिया है। उन्होंने अपनी दमदार एक्टिंग से कई सारे awards भी जीते और लोगों के दिल में अपनी जगह बनाई है। वह देश के highest-paid actors में से एक हैं।

तो चलिए जानते हैं Ranvir singh के बारे में, Ranveer singh family के बारे में। क्या कहानी है इस एक्टर की ?

ranveer singh photos

ranveer singh photos

Ranveer singh biography in hindi : जैसा कि आप आज के Title से समझ गए होंगे कि आज हम एक ऐसे इंसान के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका कोई फिल्मी बैकग्राउंड तो नहीं था। लेकिन उसने अपनी मेहनत और फिल्मी दुनिया के लिए जोश के दम पर Bollywood में अपनी एक अलग पहचान बनाई और आज वो उस मुकाम पर है कि वह केवल भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के और कई देशों में भी अपनी Acting और अतरंगी अंदाज के लिए जाने जाते हैं । ये इंसान हैं Bollywood अभिनेता रणवीर सिंह।

भारत में आज की Generation में शायद ही कोई ऐसा हो जो ranveer singh को ना जानता हो। उनके अंदर के जोश और Energy से वो सबको अपना दीवाना बना चुके हैं। वो इस समय देश के new actors of bollywood में से एक हैं । कभी तो वो अपनी फिल्मों को लेकर चर्चाओं में रहते हैं, कभी अपनी Personal Life को लेकर तो कभी अपने अतरंगी अंदाज के वजह से।

तो चलिए आज आपको बताते हैं Bollywood के बाजीराव रणवीर सिंह के Success की कहानी, ranveer singh biography और उनकी ज़िंदगी से जुड़े कुछ Facts।

ranveer singh images

ranveer singh images

Ranveer Singh Family & Early Life – शुरुआती जीवन

Ranveer Singh का जन्म 6 जुलाई सन 1985 ( ranveer singh birthday ) को मुंबई में हुआ था। रणवीर सिंह का पूरा नाम Ranveer Singh Bhavnani है। लेकिन फिल्म इंडस्ट्री में आने के बाद उन्होंने अपने नाम से भवनानी हटा लिया और केवल रणवीर सिंह ही रखा।

Ranveer singh family में उनके Father का नाम जगजीत सिंह भवनानी है और उनकी मां का नाम अंजू भवनानी है। रणवीर सिंह की एक बहन भी है जिनका नाम रीतिका है।

ranveer singh family

रणवीर सिंह के दादा-दादी पाकिस्तान के कराची में रहा करते थे। लेकिन बंटवारे के बाद वो मुंबई आकर बस गए गए। रणवीर अपने दादा दादी से काफी करीब थे।

रणवीर आज से ही इतने Energy से काम नहीं करते हैं बल्कि वो अपने बचपन से ही बहुत शरारती और Energetic थे, जो कि आज उनकी Personality और उनके Performance में साफ दिखाई देता है।

कहा जाता है कि बचपन में एक बार वो अपने दादा दादी के साथ एक Party में गए थे और वहां पर उनकी दादी ने उन्हें Stage पर Dance करने के लिए कहा, बस फिर क्या था।

दादी के कहने की देरी थी कि वो Stage पर पहुँच गए और बिना शरमाये 1991 में आई अमिताभ बच्चन की फ़िल्म “हम” के सुपरहिट गाने “चुम्मा चुम्मा” पर ऐसा डांस किया कि सब उनके दीवाने हो गए।

वहाँ पर सभी लोगों ने उनके लिए खूब तालियां बजाई। एक कलाकार आखिर Appreciation और तारीफ का ही तो भूखा होता है, तो बस वहीं से रणवीर सिंह के अंदर फिल्मी दुनिया का चस्का जाग उठा था।

 

Rranveer Singh’s Education – शिक्षा

रणवीर सिंह की शुरुआती पढ़ाई मुम्बई के प्राइवेट स्कूल में हुई। इसके बाद की पढ़ाई मुम्बई के H.R. College of Commerce and Economics में हुई। रणवीर के सिर पर Acting का ऐसा नशा था कि वहाँ पर भी पढ़ाई के साथ-साथ वो College में होने वाले सभी Competition Activities, Stage Performance और Debate में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते थे।

लेकिन फिर धीरे धीरे उन्हें ये समझ आने लगा कि Acting में Career बनाना इतना भी आसान नहीं, जितना कि उन्होंने सोचा था क्योंकि रणवीर का कोई फिल्मी बैकग्राउंड ना होने की वजह से उनके लिए अपने पैर जमाना इतना आसान नहीं था और हर Field की तरह इस Field में भी बहुत Competition है, या यूं कहें कि उससे भी ज्यादा।

रणवीर बताते हैं कि Acting के साथ-साथ उनको Creative Writing में भी काफी Interest था। इसके बाद रणवीर को लगा कि Bollywood में जाना मेरे लिए आसान नहीं होगा तो उन्होंने Acting की ओर ध्यान देना कम करके अपनी पढ़ाई पर और अपने दूसरे शौक Creative Writing पर Focus करने लगे।

लेकिन कहते हैं ना कि जिसकी किस्मत में Bollywood का बाजीराव बनना लिखा हो, उसके लिए Life में कोई ना कोई मोड़ ऐसा आ ही जाता है जो उसकी मंज़िल की ओर ले जाता है।

इसके बाद रणवीर सिंह अमेरिका गए और वहाँ पर Indiana University में अपनी पढ़ाई जारी रखी और Bachelor of Arts की डिग्री हासिल की। वहाँ पर पढ़ाई दौरान उन्हें लगा क्यों ना एक बार फिर से एक्टिंग में हाथ आजमाया जाए और इसी के चलते उन्होंने वहाँ पर होने वाली Acting Classes जॉइन कर ली।

 

Starting Career – करियर की शुरुआत

ranveer singh age

ranveer singh hot pics

Indiana University से पढ़ाई पूरी करके रणवीर 2007 में मुंबई वापस आ गए। इसके बाद उन्होंने Ad Agency के लिए कॉपीराइटर के तौर पर काम किया और उस समय रणवीर अपने Acting Career में इतने Active नहीं थे तो उन्होंने 1 साल तक Copy Writer के तौर पर काम किया और कई Ad Products के लिए लिखा।

कॉपीराइटर के तौर पर काम करते हुए रणवीर सिंह की मुलाकात साथिया फिल्म के डायरेक्टर शाद अली से हुई जो उन दिनों एक ऐड की शूटिंग कर रहे थे। वहीं से दोनों की दोस्ती हुई और रणवीर ने शाद अली के साथ असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर काम करना शुरू कर दिया।

रणवीर ने एक से डेढ़ साल तक शाद अली के साथ असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर काम किया लेकिन फिर उन्हें ऐसा लगने लगा कि वह अपनी एक्टिंग फील्ड से काफी दूर आ चुके हैं। इसीलिए उन्होंने फिर से Acting पर ध्यान देना शुरू किया और मुम्बई के किशोर नमित कपूर एक्टिंग स्कूल में Admission लिया और वहां पर एक बार फिर से अपनी Acting Skills को निखारना शुरू किया।

 

Struggle In Career – करियर में संघर्ष

इसके बाद शुरू हुआ रणवीर का फिल्मों के लिए Struggle। जिसके लिए उन्हें काफी मुसीबतों का सामना करना पड़ा, जो कि हर एक उस Actor को करना पड़ता है जिसका फिल्मी दुनिया में कोई नहीं होता। किशोर नामित कपूर एक्टिंग स्कूल से एक्टिंग के गुर तो सीख लिए लेकिन उन्होंने एक्टिंग के बारे में और सीखने के लिए मुम्बई के मशहूर Theatre Group Prithvi Theatre जॉइन करना चाहा लेकिन ये उतना आसान नहीं था।

क्योंकि उन दिनों Prithvi Theatre में केवल अनुभवी एक्टर्स को ही लिया जाता था और रणवीर तो अभी बिल्कुल नए थे। तो यहीं से ही रणवीर ने Struggle शुरू किया और बाद में उन्हें Prithvi Theatre में आखिरकार जॉइन होने का मौका मिला।

फिर रणवीर फिल्मों में Lead Role के लिए ऑडिशन देने लगे और बस वही Rejection face किया जो कि शुरू में हर Actor करता है। लेकिन वो लगे रहे और एक दिन उन्हें खबर मिली कि Yashraj Films अपनी नई Romantic Drama फ़िल्म Band Baaja Baaraat के लिए Lead Role की कास्टिंग कर रहा।

movie of ranveer singh

movie of ranveer singh

खबर सुनने की देरी थी कि बस रणवीर वहां की कास्टिंग डायरेक्टर शानू शर्मा से मिले और उन्होंने फ़िल्म के लिए ऑडिशन दिया। ऑडिशन का Process पूरा होने के बाद जब रणवीर को पता चला कि उन्हें इस Role के लिए Finally Select कर लिया गया है, तो रणवीर Emotional हो गए थे और रोने लगे थे। क्योंकि यह किसी सपने से कम नहीं था जब इतना लंबा संघर्ष करने के बाद उन्हें आखिर उनकी पहली फ़िल्म मिली।

Band Baaja Baaraat रिलीज हुई और फ़िल्म हिट रही। इसके लिए रणवीर को Best Debut Actor का Filmfare Award से नवाजा गया और फिर रणवीर सिंह ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और बस Band Baja Barat के बिट्टू शर्मा से लेकर पेशवा बाजीराव और अलाउद्दीन खिलजी जैसे दमदार Character Play किये, बहुत Awards अपने नाम किये और अपनी एक्टिंग से Top Actors की List में शामिल हो गए।

रणवीर सिंह के मेहनत और संघर्ष की कहानी एक नए Actor के लिए किसी Inspiration से कम नहीं है।

 

रणवीर सिंह से जुड़े कुछ Facts – Some Facts About Ranveer Singh

1) रणवीर सिंह बताते हैं कि अपने Struggling Days में वो भी एक बार casting couch का शिकार हो गए थे। जहाँ वो शख्स उनसे ऐसी हरकतें करने को बोल रहा था, जिस पर रणवीर को बहुत गुस्सा आया था और तो और रणवीर उसे मारने वाले थे लेकिन वहाँ से निकल गए।

2) Career के starting में Prithvi Theatre में मौका पाने के लिए वो वहाँ का सारा काम भी करते थे। रणवीर बताते हैं कि वो वहाँ पर साफ-सफाई से लेकर चाय समोसा तक लाते थे।

3) Ranveer Singh का पूरा नाम रणवीर सिंह भवनानी है। लेकिन उन्होंने भवनानी अपने नाम से इसीलिए हटा लिया क्योंकि उनका नाम काफी बड़ा लगता था।

4) Facts about ranveer में एक बार ये भी अफवाह फैली कि बैंड बाजा बारात में Lead Role के लिए रणवीर के पापा ने यशराज फिल्म्स को 10 करोड़ रुपये दिए थे, लेकिन ये बात झूठ थी।

ranveer singh deepika padukone

ranveer singh deepika padukone

5) Ranvir ने बताया कि यशराज फिल्म्स इतना बड़ा प्रोडक्शन हाउस है और हर साल अरबों रुपये का बिज़नेस करता है। उसके लिए 10 करोड़ रुपये की क्या कीमत इसीलिए ये बात एकदम गलत है और वो जो भी हैं अपनी मेहनत के दम पर हैं। रणवीर की ये बात सही भी है।

6) Deepika padukone से शादी से पहले रणवीर का नाम अनुष्का शर्मा और अहाना देओल के साथ भी जोड़ा जा चुका है।

ranveer singh deepika padukone

ranveer singh deepika padukone

7) Ranveer singh sister – रणवीर अपनी बहन Ritika Bhavnani के काफी करीब हैं। और वो कहते हैं कि बहन की बांधी हुई राखी वो तब तक हाथ पर बांधे रखते हैं जब तक वो टूट के गिर नहीं जाती।

8) रणवीर सिंह और सोनम कपूर आपस में रिश्तेदार हैं। रणवीर और सोनम का Cousin का Relation है।

 

Ranveer Singh Biography

REAL NAME: Ranveer Singh Bhavnani
RANVEER SINGH AGE 34 Years ( 2020 )
RANVEER SINGH BIRTHPLACE Mumbai
HEIGHT OF RANVEER SINGH 5 ft 10 in
AVG WEIGHT 77 kgs
MARRITAL STATUS Married

Ranveer Singh Career Stats

RANVEER SINGH MOVIES 16 Movies (till May 2010)
RANVEER SINGH FIRST MOVIE Band Baaja Baarat
DEBUT YEAR 2010
HIGHEST GROSSER MOVIE Padmaavat (₹301 Crores)
300 CRORE CLUB 1 Movies
200 CRORE CLUB 1 Movies
100 CRORE CLUB 5 Movies

 

Ranveer Singh Movies – list of ranveer singh movies

1. Band Baaja Baaraat – 10 Dec 2010 – 23,16,50,000 profit – Average hit

2. Ladies vs Ricky Bahl – 09 Dec 2011 – 30,75,75,000 profit – Average hit

3. Lootera – 05 – Jul 2013 – 27,86,25,000 profit – Flop

4. Ram-Leela – 15 Nov 2013 – 1,12,97,50,000 profit – Hit

5. Gunday – 14 Feb 2014 – 73,28,00,000 profit – Semi Hit

6. Kill Dil -14 Nov 2014 – 29,98,75,000 profit – Flop

7. Dil Dhadakne Do – 05 Jun 2015 – 75,05,25,000 profit – Below Average

8. Bajirao Mastani – 18 Dec 2015 – 1,83,75,00,000 profit – Hit

9. Befikre – 09 Dec 2016 – 60,26,50,000 – Below Average

10. Padmaavat – 25 Jan 2018 – 2,82,28,00,000 – Blockbuster

11. Simmba – 28 Dec 2018 – 2,39,84,50,000 – Blockbuster Hit

12. Gully Boy – 14 Feb 2019 – 1,34,24,00,000 – Hit

 

Ranveer singh upcoming movie

1. 2020/21 83

2. 2020/21 SOORYAVANSHI

3. 2020/21 JAYESHBHAI JORDAAR


क्या आपने ये रोचक लेख पढ़े हैं ?

Gorgeous Sara Ali Khan Hot Photos – सारा अली खान – देखें खूबसूरत फोटो

# Nora Fatehi Biography – Nora Dance – Nora Fatehi Images

# Top Bollywood Actresses in Saree images – बॉलीवुड हसीनाएं साड़ी में!

Best 10 Inspirational Sandeep Maheshwari Quotes in Hindi


 

तो Friends ये था आज का Article जिसमें हमने आपको family of ranveer singh, ranveer singh photo, ranveer singh biography, ranveer singh movie list और रणवीर सिंह की सफलता की कहानी बताई और ये भी पता चला कि अगर मन में कुछ पाने और करने का जज़्बा हो तो कोई भी लक्ष्य हासिल किया जा सकता है।

उम्मीद है आपको ये लेख “movie of ranveer singh – Success Story and biography “अच्छा लगा होगा। अगर हमारा Article पसन्द आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करें और ऐसे ही Article और Post पढ़ने के लिए हमें Follow जरूर करें।

 

धन्यवाद !!

By Kamal Sharma,

LifeWingz

1 thought on “Ranveer Singh Biography in Hindi | Movies & Marriage | रणवीर सिंह की सफलता की कहानी ”

Leave a Reply

Your email address will not be published.