Red sauce pasta recipe | घर पर आसानी से बनाए रेड सॉस पास्ता

Red sauce pasta

क्‍या आपने कभी घर पर Red sauce pasta बनाया है। अगर नहीं तो एक बार रेड सॉस पास्ता अपने घर पर जरूर ट्राई करें। आज के इस लेख में हम आपके लिए Red sauce pasta recipes लेकर आए है। पास्ता एक इटैलियन डिश है। इसे बनाना बहुत ही आसान है तो चलिए जानते है Red sauce pasta recipe italian स्टाइल में कैसे बनाते है।

Red sauce pasta recipe: Red sauce pasta यह एक इटालियन व्यंजन है, लेकिन फिर भी भारत में बहुत सारे लोग इसे बहुत ही मजे से खाते हैं क्योंकि इसका स्वाद ही लाजवाब होता है। Red sauce pasta बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी लोग खाना पसंद करते हैं और इसे आप अपने बच्चों के टिफिन के अंदर भी दे सकते हैं। इसलिए आज का यह पोस्ट (red sauce pasta recipe hindi) आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होने वाला है। यदि आप हमारे द्वारा दिए गए हर एक steps को follow करते हैं तो हम दावे के साथ कह सकते कि आप एक खुशबूदार और स्वाद से भरपूर पास्ता बना पाएंगे।

रेड सॉस पास्ता की सामग्री – Ingredients for Red sauce pasta

पास्ता बॉईल करने के लिए:
5 cups पानी 
1 tsp नमक
2 cups पास्ता

टमाटर प्यूरी के लिए:
पानी, उबलने के लिए
5 टमाटर कटे हुए
2 सूखी लाल मिर्च

रेड सॉस बनाने के लिए:
2 टेबल स्पून olive तेल
2 लहसुन कटे हुए
1 प्याज बारीक कटा हुआ
1 tsp चिल्ली फ्लेक्स
1 tsp मिक्स्ड हर्ब्स
½ tsp नमक
2 टेबल स्पून tomoto sauce

Read also:- How to make white sauce pasta – वाइट सॉस पास्ता बनाने का आसान तरीका


रेड सॉस पास्ता बनाने की विधि – Red sauce pasta recipe italian

Step no.1

सबसे पहले आपको टमाटर काट लेने हैं और मिर्च के अंदर से बीज भी निकाल देने हैं, उसके बाद एक बर्तन के अंदर 5 कप पानी डाल देना है तथा इसमें मिर्च Add कर देनी है और गैस की आंच medium रखनी है। 2-3 मिनट तक मिर्च को गर्म होने दे ओर जैसे ही मिर्च गरम हो जाए उसके बाद उसमें 5 टमाटर डाल दीजिए (बर्तन को ढक कर थोड़ी देर के लिए गर्म होने दे यानी कि जब तक पानी का colour लाल ना हो जाए) जैसे ही टमाटर पक जाएं उसके बाद एक बड़ा सा बर्तन ले, उसमें थोड़ा सा पानी डालें।

अब टमाटर और मिर्च को इस बर्तन के अंदर डाल दीजिए (एक बात का खास ध्यान रखें कि टमाटर का ऊपर का छिलका निकालना ना भूले) थोड़ी देर तक टमाटर और मिर्च को बर्तन के अंदर रखने के बाद इन्हें मिक्सचर के अंदर डाल दीजिए और इसमें 2-3 कप पानी भी add करें, अब आप इससे बारीक पीस कर पेस्ट तैयार कर लीजिए।

Step no.2

टमाटर का पेस्ट बनाने के बाद अब आपको पास्ता बना लेना है। तो इसके लिए सबसे पहले आपको एक बड़ा सा बर्तन लेना है जिसमें की 1 लीटर पानी add करें और गैस की flame को high रखें। अब इसमें 1 टी स्पून नमक डाल देना है तथा थोड़े समय के लिए पानी को गर्म होने देना है (कभी भी पास्ता को नमक के साथ ना डालें मतलब की जब तक पानी ना उबलने लगे तब तक आपको पास्ता नहीं डालना है) अब जैसे ही पानी उबलने लगे तो इसमें 2 कप पास्ता add कर दीजिए। पास्ता को नरम होने तक उबलने दीजिए और बीच-बीच में चम्मच से चला लीजिए ताकि यह नीचे से ना जल जाए और इसे 5-7 मिनट तक उबलने दें।

Read also:- Momos recipe in hindi – घर पर बनाएं रेस्टोरेंट जैसे मोमोज़ और चटनी


Step no.3

जब पास्ता अच्छी तरह से उबल जाए तो उसके बाद एक कप पानी निकाल लीजिए क्योंकि यह ग्रेवी में बहुत ही ज्यादा काम आएगा। तो अब आप को Red sauce pasta बनाना है इसके लिए एक दूसरे कटोरे में 2 टी स्पून तेल, कटा हुआ प्याज, 2 लहसुन कटे हुए डालें (गैस की flame को medium रखें) और इसे हल्का सा भूरा होने तक पकाना है। जैसे ही इसका रंग भूरा हो जाएं तो इसमें टमाटर का पेस्ट add कर देना है साथ ही साथ इसमें 1 tsp नमक भी डाल देना है, और इसे थोड़े समय के लिए पकने देना है।

Step no.4

जैसे ही टमाटर पक जाए तो इसमें 1 tsp मिक्स्ड हर्ब्स,1 tsp चिल्ली फ्लेक्स,1 चम्मच चीनी भी डाल देनी है और जैसे ही टमाटर उबलने लगे तो इसमें 1 कटोरी पानी जो कि हमने पास्ता के समय निकाला था वह डाल देना है और थोड़े समय के लिए पकने देना है। अब इसमें पास्ता डाल देना है तथा इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लेना है। अब आपका पास्ता बन चुका है सिर्फ एक चीज डालना बाकी है और वह यह है कि इसमें थोड़ा सा butter डाल देना है ताकि इसका स्वाद और भी ज्यादा tasty आने लगें।

अब आपका लाजवाब पास्ता बन चुका है और इसमें से बहुत ही अच्छी खुशबू आ रही होगी। जब आप इसको खाएंगे तो आपको ऐसा लगेगा कि आप restaurant के अंदर खा रहे हैं क्योंकि इसका taste बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है।

सुझाव: हमारे द्वारा लिखे गए इस पोस्ट (recipe for pasta in hindi) को अच्छी तरह से पढ़िए उसके बाद ही पास्ता बनाना शुरू कीजिए, क्योंकि कोई भी गलती से आपका पास्ता खराब बन सकता है।


आज के समय में पास्ता एक ऐसी डिश बन चूका है, जो बच्चों से लेकर बड़ों तक सब को पसंद है। आप अपने बच्चे के टिफ़िन में red sauce pasta recipe या white sauce pasta बनाकर डाल सकते है या फिर संडे के दिन पास्ता पार्टी कर सकते है। ऐसे ही और खाने की रेसिपी के लिए lifewingz को follow जरूर करें।  

By:- Kishan Ahir
Lifewingz
Image credit:- Canva

Leave a Reply

Your email address will not be published.