Skip to content

Santa Claus Life Story: सांता क्लॉज़ कौन है, उनका इतिहास (Who is Santa Claus in Hindi)

santa claus kaun hai

सांता क्लॉज़ कौन है? santa claus kaun hai (कहां रहते हैं, कितने वर्ष के है, किन किन नामों से जाने जाते है, इतिहास, कहानी) (Who is Santa Claus in Hindi) [History, Story]


Santa Claus Life Story: हर साल 25 दिसंबर को दुनिया भर में लोग क्रिसमस मनाते हैं। इस दिन सांता क्लॉज घर-घर जाकर बच्चों को गिफ्ट और चॉकलेट देते हैं। जब क्रिसमस आता है, तो बच्चे भी सांता क्लॉज से मिलने का इंतजार करते हैं। क्रिसमस के दिन गिरजाघरों में प्रार्थना के साथ-साथ प्रभु यीशु के जन्मदिन का उत्सव भी मनाया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सांता क्लॉज कौन है?, सांता क्लॉज़ का असली नाम क्या है?, क्यों गिफ्ट्स देते है सांता क्लॉज़?(Santa Claus history in Hindi) अगर आप नहीं जानते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़ें। क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको सांता क्लॉज से जुड़ी सभी जानकारी देंगे। 

सांता क्लॉज का असली नाम सेंट निकोलस था, जिसे क्रिस क्रिंगल के नाम से भी जाना जाता है। कहानी तीसरी शताब्दी की है। संत निकोलस का जन्म 280 ईस्वी में आधुनिक तुर्की में मायरा के पास पतारा में हुआ था। संत ने अपनी विरासत में मिली सारी संपत्ति दान कर दी और अक्सर गरीबों और बीमारों की मदद करने के लिए ग्रामीण इलाकों में घूमते रहे।

उनके पवित्र हृदय के बारे में सबसे प्रसिद्ध कहानियों में से एक उस समय के बारे में है जब उन्होंने तीन लड़कियों को उनके अपने पिता द्वारा वेश्यावृत्ति में बेचे जाने से बचाया। निकोलस अपने कार्यों के लिए लोकप्रिय हो गए और बच्चों के रक्षक के रूप में जाने जाने लगे। 6 दिसंबर को संत निकोलस दिवस के रूप में मनाया जाता है। 

सांता क्लॉज़ को सेंट निकोलस, फादर क्रिसमस (क्रिसमस के जनक), क्रिस क्रिंगल, या सिर्फ “सांता ” के नाम से जाना जाता है। 

यह अवधारणा वास्तव में संत निकोलस से उत्पन्न हुई, जो गरीबों को उदार उपहार देने के लिए प्रसिद्ध एक संरक्षक संत थे। डच में सेंट निकोलस को “सिंटरक्लास” के नाम से जाना जाता था, जहां से सांता क्लॉज नाम आया। 

कुछ लोगों ने कहा कि संता उत्तरी अमेरिका में रहा करते था। लेकिन पक्के तौर पर नहीं कह सकते, क्योंकि कुछ लोग कहते थे कि वह उत्तरी ध्रुव पर रहते थे। वह एक साधु थे, लेकिन उन्होंने शादी भी की और जिस महिला से उन्होंने शादी की, उसका नाम जेसिका था, जो बाद में मिसेज कलॉस के नाम से जानी गईं। सांता क्लॉज को क्रिसमस फादर के नाम से भी जाना जाता था, लेकिन उनके माता-पिता के बारे में कहीं कोई जानकारी नहीं है।

बहुत से लोग सवाल करते हैं कि सांता क्लॉज़ रात में बच्चों की इच्छाओं को पूरा करने के लिए क्यों आते हैं और खिलौनों के साथ उनके स्टॉकिंग्स को भरते हैं। इसके पीछे एक प्रसिद्ध कथा है जो निकोलस की उदारता और लोगों के प्रति समर्पण को दर्शाती है। वृत्तांत के अनुसार, एक गरीब व्यक्ति था जो अपनी तीन बेटियों की शादी नहीं कर सकता था, इसलिए उसने उन्हें वेश्यावृत्ति में धकेल दिया। निकोलस ने तब वेश्यावृत्ति से उन तीन लड़कियों को बचाने के लिए उन तीनों की बाहर सूख रही जुराबों में चुपके से सोने के सिक्कों की थैलियाँ रख कर अपनी उदारता दिखाई।

बच्चे अभी भी क्रिसमस की पूर्व संध्या पर घरों की छतों पर अपने मोज़े और बैग लटकाते हैं ताकि सांता उन्हें उपहारों से भर दें।

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि क्रिसमस और सांता क्लॉज एक दूसरे से संबंधित नहीं हैं। इस बात के प्रमाण हैं कि सांता क्लॉज़ की परंपरा लगभग चौथी शताब्दी में तुर्किस्तान के मीरा शहर के बिशप संत निकोलस के नाम से शुरू हुई, जो गरीब और बेसहारा बच्चों को उपहार देते थे।

संता क्‍लॉज के बिना क्रिसमस संभव नहीं कारण जो भी हो, इसमें कोई संदेह नहीं है कि सांता क्लॉज के बिना क्रिसमस नहीं मनाया जा सकता है, या दूसरे शब्दों में, सांता क्लॉज के बिना क्रिसमस की कल्पना नहीं की जा सकती है, आप भी इस त्योहार को अपने बच्चों के साथ भी मना सकते हैं। स्वयं सांता क्लॉज बनकर अपने बच्चों के छोटे-छोटे सपनों को साकार करें।

 

18वीं शताब्दी के अंत में अमेरिकी लोकप्रिय संस्कृति में संत निकोलस को देखा गया। उसके बाद न्यूयॉर्क के एक समाचार पत्र ने दिसंबर 1773 में, और फिर 1774 में, कहा कि डच परिवारों के समूह उनकी पुण्यतिथि मनाने के लिए एकत्र हुए थे।

उम्मीद करते है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। कृपया इसे शेयर करें और हमारे आने वाले सभी आर्टिकल्स को सीधे पाने के लिए lifewingz.com को फ्री में सब्सक्राइब जरुर करें। 


अक्सर पूछे जाने वाले सवाल


1. सांता क्लॉस (Santa Claus) कौन है?

संत निकोलस के नाम से जाना जाने वाला सांता क्लॉज एक रहस्यमय और जादूगर इंसान है। 

2. सांता क्लॉस (Santa Claus) कब आते हैं?

सांता क्लॉस क्रिसमस के दिन आते है।

3. सांता क्लॉस (Santa Claus) का असली नाम क्या है?

सांता क्लॉस का असली नाम संत निकोलस है।

4. क्या सांता क्लॉस (Santa Claus) असली में होते हैं?

आज से डेढ़ हजार साल पहले जन्मे संत निकोलस (saint nicholas) को असली सांता कहा जाता है। हर साल क्रिसमिस के दिन एक आदमी को सांता बनाकर बाजारों को गलियों में बच्चों को उपहार देने के लिए भेजा जाता है। लेकिन संत निकोलस (saint nicholas) को सांता का जनक माना जाता है।

5. सांता क्लॉस (Santa Claus) क्या करते हैं?

कहते हैं ये बच्चों को गिफ्ट देते हैं।

.


Author

  • Lifewingz

    Lifewingz.com भारत की एक ऑनलाइन पत्रिका है। जो स्वास्थ्य, फिटनेस, योग, प्रेरक लेख, जीवन शैली लेख, रोचक तथ्य, आध्यात्मिक दर्शन,धार्मिक और मनोरंजन की हिंदी भाषा में जानकारी प्रदान करता है। हमने समृद्ध और सदाबहार विषय देने पर ध्यान केंद्रित किया जो हिंदी रीडर के लिए उपयोगी हो। हमारा उद्देश्य सरल हिंदी और सामान्य शब्दों में आवश्यक जानकारी प्रदान करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *