Best Government Jobs After 12th -12वीं के बाद सरकारी नौकरियां

sarkari job for 12th pass

हर साल कई government jobs निकलती है। आज का यह लेख government jobs for 12th pass है। अगर आप भी भारत में सरकारी नौकरी ( government jobs in india ) करना चाहते हो और आप 12th तक ही पढ़े हो, तो आज के इस आर्टिकल में बताई गई यह दस indian government jobs आपके लिए ही है। हम आज के sarkari job for 12th pass लेख में आपको वो jobs बताने जा रहे है जिसमें आप आसानी से अपना Career बना सकते है।

 

Hello Friends, Welcome to LifeWingz !!

दोस्तों पहले हर Student को ये Tension रहती है कि किसी तरह वो 10th पास करले। उसके बाद फिर 12th की tension !! जैसे तैसे करके 12th भी निकलता है तो उसके बाद Graduation और बाकी Courses करते हैं। 12th तक तो सबकी पढ़ाई एक ही जैसी होती है, उसके बाद कुछ लोग आगे की पढ़ाई करते हैं तो वहीं कुछ Students Government Job की तैयारी में लग जाते हैं।

जैसा कि सबको पता है कि Govt Job लेना लगभग हर किसी का सपना होता है, क्योंकि सरकारी नौकरी में अच्छे और Secure Future की Guarantee होती है। इसी के साथ Society में भी Govt Employee की Reputation अच्छी होती है।

काफी बच्चों का 12th के बाद ही Govt Job लेना Target हो जाता है जिसके लिए वो कड़ी मेहनत भी करते हैं, लेकिन चूंकि काफी Students को केवल यही लगता है कि Govt Job के लिए तो Graduation करना ही पड़ेगा, इसीलिए Students को पता ही नहीं होता कि 12th के बाद भी अच्छी Govt Jobs हैं जिनके लिए Graduation की जरूरत नहीं है।

तो Friends आज हमको आपको 12th के बाद कुछ Government Jobs के बारे में जानकारी देंगे जो 12th Pass Out Student के लिए Life में एक बहुत अच्छी Career Opportunities हो सकती हैं।

 

( Note- Post में Top 1,2,3… के हिसाब से List को नहीं रखा गया है। सभी Jobs को Randomly Mention किया गया है )

 

1. NDA ( National Defence Academy ):-

 

Friends बात करें NDA की तो आप में से लगभग सभी ने इसके बारे में सुना ही होगा। NDA Arms Forces से Related Job है, जहाँ आपको अलग-अलग Recruitment के हिसाब से अलग-अलग Force जैसे Army, Navy या फिर Airforce में Job मिलती है।

Friends NDA का exam UPSC conduct करवाता है। Youngsters में NDA के लिए काफी Craze होता है क्योंकि NDA Clear करना मतलब एक बड़ी बात। बात करें इसकी qualification की तो इसके लिए बस 12th पास होना जरूरी है। अगर आप NDA clear करके Airforce, Navy जॉइन करना चाहते हैं तो आपके 12th में फिजिक्स केमेस्ट्री मैथ होना जरूरी है।

वहीं अगर अगर आप एनडीए से केवल Army ज्वाइन करना चाहते हैं तो आपके 12th में कोई भी सब्जेक्ट हो आप एनडीए का एग्जाम दे सकते हैं। दोस्तों एक 12th pass out स्टूडेंट के लिए एनडीए एक बहुत ही अच्छा करियर ऑप्शन हो सकता है क्योंकि एनडीए क्लियर करने पर न केवल अच्छा Salary पैकेज मिलता है बल्कि और भी बहुत सी सुविधाएं मिलती हैं।

इसीलिए एनडीए यंगस्टर्स के बीच बहुत ही Attractive करियर ऑप्शन होता है जिसके लिए यंगस्टर्स कड़ी मेहनत भी करते हैं। तो अगर आप ट्वेल्थ पास आउट हैं और Arms Forces में जाना चाहते हैं तो NDA की तैयारी शुरू कर सकते हैं।

 

2. Airforce X and Y Group ( Airman Recruitment ):-

 

फ्रेंड्स 12th के बाद बहुत से लोगों का मन एयर फोर्स में जाने का होता है लेकिन काफी Students को ये लगता है कि12th में PCM होगा तभी Airforce Join कर सकते हैं। तो जैसा कि हमने ऊपर आपको बताया कि अगर आप एनडीए क्लियर करके एयरफोर्स जॉइन करेंगे तो आपके ट्वेल्थ में फिजिक्स केमिस्ट्री और मैथ सब्जेक्ट जरूरी है लेकिन NDA के अलावा भी एयरफोर्स जॉइन करने का और ऑप्शन है जिसका Exam Indian Air Force की तरफ से करवाया जाता है।

इस exam से Airforce में Airmen ( एयरमैन ) की भर्ती की जाती है, जो X ( Technical Post ) और Y ( Non-Technical Post ) दो Groups में बटें होते हैं। इसमें X Group के लिए वही Candidate apply कर सकता है जिसने 12th में PCM लिया हो।

लेकिन Don’t worry, अगर आपने 12th में PCM नहीं लिया, फिर भी आप Y ग्रुप के लिए Apply कर सकते हैं चाहे 12th में कोई भी Subjects हों। इसके अलावा सबसे जरूरी ये है कि आपके 12th में English Subject में 50% या उससे ज्यादा Marks होने चाहिए और इस exam में english का ज्यादा Importance है।

दोस्तों, Intermediate के बाद Airforce की नौकरी भी बहुत अच्छा Career Option है। तो अगर आप 12th में हैं या पास कर चुके हैं और Airforce Join करना चाहते हैं तो तैयारी में लग जाइये।

 

3. SSC CHSL ( Staff Selection Commission ):-

 

Friends SSC ( Staff Selection Commission ) के बारे में तो सभी जानते हैं। पूरे देश का लगभग सबसे बड़ा Jobs का भंडार यहाँ मिलता है। बहुत सी नौकरियां Graduation और PG Level तक की हैं तो वहीं SSC 12th Level पर भी बहुत सी Vacancies निकालती है।

उन्हीं में से एक Vacancy है SSC CHSL ( Combines Higher Secondary Level ) !! SSC हर साल CHSL की Posts के लिए Vacancies निकालती है और CHSL के अंतर्गत अलग-अलग Post पर भर्ती करती है।

SSC CHSL में DEO ( Data Entry Operator), LDC ( Lower Divisional Clerk ), Sorting Assistant और Personal Assistant जैसे पदों पर भर्ती करती है। खास बात ये है कि ये सभी Posts की Eligibility Criteria केवल 12th पास है।

यानी अगर आप 12th के बाद SSC की Govt Jobs के बारे में सोच रहे हैं तो SSC CHSL आपके लिए एक शानदार Career Option है। बाकी ज्यादा जानकारी के लिए आप SSC की website विजिट कर सकते हैं।

 

4. CRPF Head Constable :-

 

दोस्तों बात करें अगले Job की तो ये है CRPF की तरफ से। CRPF जिसका पूरा नाम Central Reserve Police Force है। CRPF में हर साल Head Constable के पदों पर भर्ती होती है। ये नौकरी बहुत ही शानदार नौकरी होती है।

आगे बात करें तो ये भी 12th level की सरकारी नौकरी है। अगर किसी ने 12th पास किया है तो वो इस नौकरी की तैयारी कर सकता है। चाहे वो किसी भी Subjects से 12th पास किया हो, वो CRPF Head Constable की post के लिए Eligible है।

इसकी Vacancy हर साल निकलती है और इस Job में बहुत आराम रहता है। तो अगर 12वीं के बाद सरकारी नैकरी की तलाश है, तो आपके लिए ये Job भी एक अच्छा Option है।

 

5. UPSSSC Junior Assistant :-

 

Friends वैसे तो आप चाहे जो सरकारी नौकरी की इच्छा रखें सारी नौकरियाँ बढ़िया है। लेकिन सरकारी नौकरी की लिस्ट में ये बहुत ही अच्छी और आरामदायक Job है। अगर आप आरामदायक Govt Job और ज्यादा Salary वाले Package के बारे में सोचेंगे तो हमारे हिसाब से इस Job का नाम आना चाहिए।

UPSSSC ( Uttar Pradesb Subordinate Service Selection Commission ) हर साल Junior Assistant ( JA ) के पद के लिए Vacancy निकालती है। और जैसे कि 12th Level Jobs की बात हो रही है तो इस Post के लिए भी Candidate का बस 12वीं पास होना जरूरी है।

इसी के साथ CCC का Certificate और Computer Typing भी आनी चाहिए जो कि Skill Test में शामिल होता है। दोस्तों ऐसा इसलिए है क्योंकि इस जॉब में सारा काम Official Computer Work है, इसीलिए ऐसी Requirements हैं। बाकी अगर आप 12th पास हैं तो ये नौकरी भी आपके लिए अच्छा विकल्प है।

 

6. RRB TT/TC/NTPC/Group D:-

 

Friends RRB ( Railway Requirement Board ) जो कि केवल India का नहीं बल्कि दुनिया भर में सबसे बड़े Railways के boards में से एक है। RRB हर साल Indian Railway में अलग अलग post पे भर्तियां करता है। उन्हीं में से कुछ Posts जैसे RRB NTPC, TC, TT, Group D और भी काफी posts के लिए भर्ती करता है।

जो Students ने 12th पास किया है या अभी 12th में पढ़ रहे हैं और 12वीं के बाद सरकारी नौकरी की तलाश में है, उनके लिए रेलवे Golden Opportunity की तरह है। RRB NTPC में, Group D में, TT और बाकी Vacancies में अलग-अलग Recruitment के हिसाब से Posts पे भर्ती की जाती है।

इन सबके लिए Qualification बस 12th Pass है। तो अगर आप 12th के बाद Railways में नौकरी चाहते हैं तो इन Exams की तैयारी कर सकते हैं।

 

7. SSC GD Constable:-

 

दोस्तों SSC GD अच्छे Govt Jobs में से एक है। देश मे बड़ी-बड़ी Forces जैसे CRPF, Para Military वगैरह में Constable की भर्ती करता है। ये 12th के बाद नौकरी तलाश करने वालों के लिए काफी Popular form है। चूंकि ये Central Level की नौकरी है इसीलिए पूरे देश से Candidate इस form के लिये Apply करते हैं।

SSC CGL में जितने फॉर्म भरे जाते हैं लगभग इसमें उससे भी ज्यादा Form भरे जाते हैं। इसीलिए Obviously Competition थोड़ा ज्यादा जरूर होता है लेकिन जिन्होंने अच्छे से तैयारी कर ली तो फिर उनके लिए ये 12th के बाद काफी अच्छी और आराम वाली नैकरी है। समय-समय पर SSC इसके Recruitment के लिए Notification जारी करता है।

 

8.Army :-

 

Friends, ये नौकरी तो Special Catagory में आती है और इसका Reason आप सबको पता है। आर्मी की Job हर युवा के लिए एक सपने की तरह होती है। क्योंकि Friends Indian Army की Job बहुत ही शानदार, Prestigious और बहुत ज्यादा Salary वाली होती है।

अगर आप आर्मी Join करके देश की सेवा करने का जुनून रखते हैं तो ये Job आपके लिए अच्छी हो सकती है। Indian Army भी समय-समय पर Vacancies निकालता रहता है। जो बच्चे 12th पास हैं वो Army की नौकरी ले सकते हैं बशर्ते बस आपको पढ़ाई के साथ साथ Physically or mentally काफी Healthy होना होगा।

तो दोस्तों अगर आप 12वीं के बाद आर्मी join करना चाहते हैं तो हमारी आपको सलाह है कि अभी से अपनी सेहत और exercise पर ध्यान देना शुरु कर दें।

 

9. Delhi Police :-

 

Delhi Police की नौकरी भी 12th पास करने वाले ले सकते हैं। दोस्तों जिस तरह state पुलिस की नौकरी के forms आते हैं, उसी तरह Delhi Police भी समय-समय पर भर्ती करती है। जो बच्चे 12th पास कर चुके हैं वो इसके लिए apply कर सकते हैं।

ये जॉब काफी अच्छी है क्योंकि ये Central level की नौकरी होती है जहाँ आप Central Level पर work करते हो और आपके काम का माहौल भी अच्छा होता है और अगर आप इसका Comparison दूसरे State Jobs से करेंगे तो कहीं ना कहीं आप ये जॉब ज्यादा अच्छी पाएंगे। तो आपके लिए दिल्ली पुलिस की नैकरी 12वीं के बाद अच्छा विकल्प हो सकता है।

 

10. Forest Guard :-

 

Friends ये नौकरी List में इस पोस्ट की आखिर नौकरी है। वन सम्पदा और पर्यावरण हर देश के लिए कितने जरुरी होते हैं ये सबको पता है क्योंकि साफ जंगलों और पर्यावरण से ही सब Healthy रहते हैं। और उन्ही पर्यावरण और वन संपदा की रक्षा के लिए वन विभाग Forest Guard ( वन रक्षक ) की Vacancy निकलता है।

अच्छी बात ये है कि इस exam की Qualification Eligibility 12th pass है। आप अगर 12th पास हैं और वन विभाग की Life enjoy करना चाहते हैं तो ये नौकरी आपके लिए Best हो सकती है।

 


अपनी general knowledge बढ़ाने के लिए पढ़े :-Important GK Questions & Interesting Facts – महत्वपूर्ण GK और तथ्य


 

By Kamal Sharma,

Lifewingz !

Guys तो ये थी आपके लिए 12th के बाद Govt Jobs की list !! हमने पूरी कोशिश की है कि आपको Best Information provide कर सकें। अगर ये पोस्ट आपको आपके और आपके Friends के Career के लिये Helpful लगी हो तो Please इसे Share जरूर करियेगा और अगर इस पोस्ट में कोई भी गलती या इससे Related कोई भी शिकायत हो तो हमें जरूर बताएँ। हम जल्द से जल्द उसे सही करेंगे।

जितने भी Student Govt Job की Preparation कर रहे हैं, उन सबको हमारी तरफ से All the best !!

ऐसे ही और Useful Post पढ़ने के लिए Follow करना ना भूलें !!

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.