Suji ke gulab jamun बहुत ही स्वादिष्ट और लाजवाब व्यंजन है। भारत में, आपको हर शादी, पार्टी, जन्मदिन और त्यौहारों पर गुलाब जामुन मिलेंगे। आज के इस लेख में आप सीखेंगे सूजी के ( suji gulab jamun recipe ) गुलाब जामुन, आप मैं आपको बतायूंगी कि आप घर पर gulab jamun kaise banate hain।

 

नमस्कार दोस्तों, आप सब ने बाजार के बने गुलाब जामुन तो खाएं ही होगें। लेकिन आज मैं आपके साथ share करने जा रही हूँ। घर के बने suji ke gulab jamun recipe जो बनाने में बहुत ही आसान है।

Suji ke gulab jamun खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं और इसे बनानें के लिए हमे बाज़ार से कुछ भी लाने कि जरूरत नहीं होती हैं और न ही इसे बनाने में (Gulab Jamun Recipe in Hindi) कुछ खर्च होता हैं। आपकी रसोई घर में ही suji ke gulab jamun बनाने की सभी सामग्री उपलब्द है।

गुलाब जामुन बड़ों के साथ-साथ बच्चों की भी फेवरेट मिठाई है त्यौहार में या घर की पार्टी फंक्शन में आप आप इसे आसानी से बना सकते हैं। वैसे तो गुलाब जामुन खोया या मावा से बनाए जाते हैं लेकिन बाजार से मिलने वाला खोया और मावा भी असली नही होता इसमें भी मिलावट की जाती है।

इसलिए मैंने सोचा क्यों ना आपके साथ सूजी से बनने वाले gulab jamun ki recipe शेयर की जाएं। तो आइए देखते हैं सूजी के गुलाब जामुन ( gulab jamun kaise banate hain ) की रेसिपी।

 

चाशनी बनाने की सामग्री:-

 

2 कप चीनी

2 कप पानी

1/2 छोटा चम्मच केसर

1/2 टी स्पून इलायची पाउडर

1 चम्मच गुलाब जल

 

गुलाब जामुन बनाने की सामग्री:-

 

1 कप सूजी

1 चम्मच घी

3 कप दूध

2 चम्मच दूध पाउडर

2 बड़े चम्मच चीनी

तलने के लिए तेल या घी

 

सूजी के गुलाब जामुन बनाने की विधि/ Suji gulab jamun recipe

 

– सबसे पहले एक सूखे पैन में सूजी लें और 2 मिनट के लिए भूने, सूजी भून जाने के बाद इसे एक कटोरे में निकाल लें।

– अब एक बड़ी कड़ाही में 1 टीस्पून घी गरम करें, इस में 3 कप दूध, 2 बड़े चम्मच दूध पाउडर और 2 चम्मच चीनी डालें और अच्छी तरह से हिलाते हुए दूध को उबाल लें।

– गैस को मध्यम करते हुए, भूनी हुई सूजी गर्म दूध में डाल दें। सूजी को धीरे-धीरे मिलाएं और मिलाते रहें। गाढ़ा होने तक पकाएं।

– इसे लगातार चला चलाकर पकाना हैं जब तक कि सूजी अच्छे से दूध को सूख न लें। सूजी को दूध सूखने में 5 से 8 मिनट का समय लगता हैं।

– अब सूजी बिल्कुल सख्त हो गई हैं अब गैस को बंद कर दें, और सूजी को एक प्लेट में निकाल लें। अब इसमें देसी घी डाल कर आटे कि तरह से हल्का सा चिकना कर लें।

– जब ये अच्छे से चिकना हो जाएँ, तो फिर इसके छोटे-छोटे बोल्स बना लें, अगर आप चाहे तो इसमें ड्राई फ्रूट भी डाल सकती हैं। 

– गुलाब जामुन की बोल्स तैयार है।

– अब मध्यम आंच पर तेल या घी गरम करें और जब गर्म हो जाए तो गुलाब जामुन की बोल्स को सुनहरा होने तक तेल में भूनें। गुलाब जामुन की बोल्स भून जाने के बाद 5 मिनट के लिए ठंडा होने दें।

– गुलाब जामुन को गर्म चीनी की चाशनी में डालें। गुलाब जामुन को चीनी चाशनी में भिगोएँ और 2 घंटे के लिए छोड़ दें।

– लीजिए आपके सूजी के गुलाब जामुन खानें के लिए तैयार है गर्म-गर्म परोसें।

 

चाशनी बनाने की विधि:-

 

– एक पतीला लें और उसमे 1 कटोरी चीनी और 3-4 कटोरी पानी डाल कर चाशनी बना लें। चाशनी को ज्यादा गाढ़ा नहीं करना हैं क्योकि जब इसमें गुलाब जामुन डालेंगे तो इसे फिर पकाएंगे।

– इसमें छोटी इलायची कूट कर डाल दें और गैस को स्लो कर दें और 6 से 7 मिनट तक पका लें।

– अब चाशनी को चेक करे हमे तार वाली चाशनी नहीं चाहिए। बस थोड़ी सी चिपचिपी चाशनी चाहिएं। 

 

सुझाव:-

 

– गुलाब जामुन धीमी-मध्यम आंच पर तले ताकि गुलाब जामुन अच्छे से पक जाएँ

– ज्यादा गरम चाशनी में गुलाब जामुन मत डालिये

– गुलाब जामुन को और स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इस में केसर और गुलाब की पंखुड़िया डाल सकते है।

– गुलाब जामुन को आकर्षक बनाने के लिए आप इसमें कदूकस किये हुए नारियल के साथ सजाये।

– गुलाब जामुन को गोलाकार करते हुए इस बात का ध्यान रखें कि गुलाब जामुन के गोले कही से भी फटे नहीं।

 


 

मुझे उम्मीद है कि आपको suji ke gulab jamun banane ka tarika समझ आ गया होगा सूजी के गुलाब जामुन (suji ke gulab jamun banane ki recipe) एक ऐसी स्वीट डिश है जो हर घर में पसंद की जाती है आप भी अपने घर में gulab jamun kaise banate hain को पढ़कर जरूर Suji Ke Gulab Jamun बनाना और हमारे साथ आपना experience share जरूर करें।

By:- Kiran Bala

Image Credit:- freepik, canva