Summer Skin Care Tips in Hindi: गर्मियों में ऐसे करें स्किन की देखभाल

summer skin care tips in hindi

Summer skin care tips in hindi: गर्मियों में स्किन का बचाव करना है बेहद जरूरी, ये स्किन केयर टिप्स रहेंगे असरदार। घर पर ही करें (skin care tips at home) स्किन की देखभाल।

चिलचिलाती गर्मी आ गई है, जो अपने साथ त्वचा की कई समस्याओं को लेकर आई है। इस मौसम में आपको रैशेज, टैन, सनबर्न और मुंहासों से बचना चाहिए क्योंकि आपकी त्वचा को सुरक्षा की जरूरत होती है। स्किन संबंधी समस्याओं से बचने के लिए आप समर स्किन केयर रूटीन (summer skin care routine) पर खास ध्यान दें, ताकि आपकी स्किन इस मौसम में भी मुस्कुराती रहे।

अत्यधिक गर्मी और पानी की कमी त्वचा के लिए सही नहीं होती। इसलिए गर्मियों में त्वचा तैलीय हो जाती है और रोम छिद्र बंद हो जाते हैं। लेकिन अगर आप कुछ जरूरी बातों पर ध्यान दें और कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाएं तो गर्मी के मौसम में भी आपकी त्वचा दमकती रहेगी।

1. होममेड बॉडी स्क्रब
2. टैनिंग दूर करने के पैक

3. समर फेस पैक

1. शुगर-ऑलिव ऑयल स्क्रब:-
आधा कप शक्कर में थोड़ा-सा ऑलिव ऑयल मिलाएं और नहाने से पहले इसे बॉडी पर लगाकर स्क्रबिंग करें। 

2. कॉफी स्क्रब:-
कॉफी गर्मियों में एक बेहतरीन बॉडी स्क्रब है। कॉफी और चीनी को एक साथ पीस लें। फिर इसमें थोड़ा सा जैतून का तेल मिलाएं और इसमें कुछ विटामिन ई कैप्सूल मिलाकर स्क्रब बनाएं और नहाने से पहले इसे बॉडी पर लगाकर स्क्रबिंग करें। 

3. हल्दी-बेसन स्क्रब:-
यह हल्दी, बेसन, चावल का आटा और दूध से बना स्क्रब रूखी और नॉर्मल त्वचा दोनों के लिए अच्छा है। दो चम्मच बेसन, एक चम्मच चावल का आटा, आधा चम्मच हल्दी और 4 -5 चम्मच दूध मिलाकर स्क्रब बना लें। इस होममेड फेशियल स्क्रब को अपने चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। बाद में इस पेस्ट को अपने चेहरे पर फेस पैक की तरह लगाएं और लगा रहने दें। 20 मिनट बाद पानी से धो लें।

4. मसूर दाल और दूध का स्क्रब:-
चेहरे पर होने वाले मुंहासे और दाग-धब्बों से अगर आप पीड़ित हैं और सब कुछ आजमाकर थक चुके हैं, तो यह घर का बना फेस स्क्रब आपके लिए है। 2 बड़े चम्मच मसूरदाल को रात भर दूध में भिगो दें, फिर सुबह इसे पीस लें। अब इस स्क्रब से अपने चेहरे पर 5 मिनट तक मसाज करें और फिर इसे फेस पैक की तरह लगा लें। कुछ देर तक लगाने के बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। इस फेस स्क्रब से चेहरे से डेड सेल्स हट जाते हैं और मुंहासों और काले धब्बे भी साफ होने लगते हैं।

5. ग्रीन टी स्क्रब:-
ग्रीन टी में एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं जो मृत त्वचा को ठीक करने में मदद करते हैं। ग्रीन टी एक औषधीय पदार्थ है जो त्वचा को धूप से बचाती है, उम्र बढ़ने के शुरुआती लक्षणों को कम करती है। इस उपाय के लिए एक चम्मच ग्रीन टी या दो बैग ग्रीन टी का इस्तेमाल करें। एक कटोरी में, इसे एक चुटकी चीनी और 1/3 कप पानी के साथ मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। इस स्क्रब को अपने चेहरे पर लगाएं। लगभग 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर धो लें। 


1. दही और नींबू का रस:-
दही सेहत और सौंदर्य दोनों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। दही को अच्छी तरह से फेंटने के बाद इसमें नींबू का रस मिलाएं और इसे टैनिंग वाली जगह पर लगाएं। 30 मिनट बाद पानी से धो लें।

2. टमाटर का रस:-
क्या आप जानते हैं कि टमाटर से टैनिंग आसानी से दूर हो जाती है। ऐसा करने के लिए टमाटर को कद्दूकस कर लें और उसका रस निकाल लें। अब इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर प्रभावित जगह पर लगाएं। 30 मिनट बाद पानी से धो लें। ऐसा रोजाना करने से टैनिंग त्वचा हट जाएगी और आपकी रंगत निखरेगी।

3. आलू का रस:-
विटामिन सी के गुणों से भरपूर आलू टैनिंग के लिए कारगर होता है। इससे त्वचा पर पड़े काले धब्बे धीरे-धीरे हल्के होने लगते हैं। आप चाहें तो इसे पीसकर पेस्ट बनाकर लगा सकती हैं। अगर ज़्यादा समय नहीं है, तो आलू की पतली-पतली स्लाइस काटें और टैनिंग वाली जगह पर रगड़ें आलू का रस भी लगा सकती हैं। इसके लिए आलू को पीसकर उसका रस निकाल लें और इसमें खीरे का रस मिलाकर लगाएं, जल्द फ़ायदा मिलेगा। 

4. कॉफी और नींबू:-  
नींबू का रस विटामिन सी से भरपूर होता है ये त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है और सनबर्न से छुटकारा पाने का एक आसान तरीका है। इसे बनाने के लिए आपको एक कटोरी में एक चम्मच कॉफी और एक चम्मच नींबू का रस मिलाना है। इस मिश्रण को अच्छी तरह मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। इसे 15 मिनट तक लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें। बेहतर परिणाम के लिए इस उपाय को हफ्ते में दो या तीन बार दोहराएं।

5. खीरा, गुलाब जल और नींबू का रस:-
नींबू एक प्राकृतिक ब्लीच के रूप में कार्य करता है जबकि खीरा गुलाब जल कूलिंग एजेंट के रूप में कार्य करता है। एक छोटी कटोरी में एक बड़ा चम्मच खीरे के रस में गुलाब जल और नींबू का रस मिलाएं और अच्छी तरह मिलाएं। टैनिंग वाली जगह पर रूई से लगाएं और लगभग 10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से धो लें। बेहतर परिणाम के लिए इसे रोजाना इस्तेमाल करें।

1. लेमन फेस पैक:-
नींबू गर्मी में बेहद फायदेमंद होता है। नींबू के फेस पैक से चेहरे के दाग-धब्बे दूर किए जा सकते हैं। शहद और नींबू के रस का मिश्रण तैयार करें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं। 30 मिनट के बाद अपना चेहरा धो लें।

2. स्ट्राॅबेरी, नींबू, शहद और दही का फेस पैक:-
स्ट्रॉबेरी में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है। और नींबू में प्राकृतिक एस्ट्रिंजेंट होते हैं, जो त्वचा को चमकदार और गोरा करने में मदद करते हैं। एक चम्मच दही में 2-3 स्ट्रॉबेरी मिलाएं। आधा चम्मच नींबू का रस और शहद मिलाएं। इस फेस मास्क को अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। सूखने के बाद अपने चेहरे को पानी से धो लें।

3. खीरा फेस पैक:-
खीरा में पानी की मात्रा अधिक होती है। गर्मी में अपने चेहरे को हाइड्रेट रखने के लिए खीरे का फेस पैक लगाएं। खीरे को पीसकर उसमें पिसी हुई शक्कर और दही मिलाएं। इसे अब अपने चेहरे पर लगाएं। 30 मिनट बाद चेहरा धो लें।

4. शहद और दूध का फेस पैक:-
शहद और दूध में एंटी-एजिंग गुण होते हैं जो त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करते हैं, इसे बनाने के लिए दूध और शहद को मिला लें। फिर इस फेस पैक से अपने चेहरे पर मसाज करें। इसे 30 मिनट तक रखें फिर चेहरे की त्वचा को साफ पानी से धो लें। आप देखेंगे कि त्वचा मुलायम और चमकदार हो गई है। यह स्किन व्हाइटनिंग पैक भी है। यह सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त है।

5. अंडे और बादाम का मास्क:-

रूखी त्वचा वाले लोगों के लिए यह फेस मास्क बहुत अच्छा है। एक मिक्सिंग बाउल में एक अंडे को फेंट लें और पिसे हुए बादाम मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद अपने चेहरे को पानी से धो लें।



1. गर्मी के मौसम में पसीने से शरीर की नमी खत्म हो जाती है। इससे त्वचा शुष्क हो जाती है। अपने शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है। इसलिए आप ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं।

2. अपनी त्वचा की सुरक्षा के लिए टोनर का इस्तेमाल जरूर करें। सोते समय टोनर लगाएं।

3. दिन में कम से कम दो बार अपना चेहरा धोएं और बाहर जाने से पहले अपने चेहरे पर सनस्क्रीन लगाएं।


Read also:-

1. अंडे का फेस पैक : 8 Skin Care Tips in Hindi | अंडे से पाएं ख़ूबसूरत और जवां त्वचा

2. How to remove dark circles at home – डार्क सर्कल हटाने के उपाय

3. पसीने की बदबू से हैं परेशान, तो अपनाएं यह आसान दादी माँ के नुस्खे

4. चेहरे पर निखार और चमक लाने के आसान तरीके- How To Get Fair Skin


हालांकि ये फेस पैक सभी प्रकार की त्वचा के लिए बहुत प्रभावी हैं। नेचुरल चीजों पर हर किसी की त्‍वचा की प्रतिक्रिया अलग होती है, इसलिए उपयोग करने से पहले एक पैच टेस्ट अवश्य कर लें। सौंदर्य संबंधी अधिक जानकारी के लिए lifewingz.com से जुड़े रहें।

Image Credit:- Canva

Leave a Reply

Your email address will not be published.