Skip to content

Tips For Slim Face: अपने गोल-मटोल चेहरे को पतला करने के लिए आज ही आजमाएं ये तरीके

Tips For Slim Face

Tips For Slim Face: क्या आप अपने चेहरे का फैट कम (how to reduce face fat) करना चाहते हैं? अगर हां, तो चेहरे की चर्बी कम करने की (Tips for slim face) जानकारी आज के इस लेख में विस्तार से दी गई है।

भरा हुआ चेहरा अक्सर आकर्षक माना जाता है, लेकिन यह उम्र बढ़ने का संकेत भी हो सकता है। हालांकि, अगर किसी का वजन बढ़ जाता है और कम उम्र में ही उसका चेहरा भारी और मोटा दिखने लगता है, तो यह चिंताजनक हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि शरीर के अन्य हिस्सों की तुलना में चेहरे पर अतिरिक्त चर्बी जल्दी जमा होती है।

जब आपकी ठुड्डी और गालों के आसपास अतिरिक्त चर्बी जमा हो जाती है, तो यह आपको असहज महसूस करा सकती है। कभी-कभी लोग अपने चेहरे को पतला दिखाने के लिए मेकअप का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन यह केवल अस्थायी होता है। यदि आप हमेशा के लिए अपने चेहरे की अतिरिक्त चर्बी से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो कुछ सहायक तरीके हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं।

इन टिप्स का पालन करके आप एक पतला और आकर्षक चेहरा प्राप्त कर सकते हैं। याद रखें, परिणाम देखने के लिए धैर्य रखना और अपने प्रयासों के अनुरूप होना महत्वपूर्ण है। यहां कुछ उपाय दिए गए हैं जो आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद कर सकते है।

1. अपने चेहरे पर फेशियल मसाज करें:-
गर्दन और ठुड्डी पर चर्बी जमा होना आम बात है, लेकिन चेहरे की मालिश त्वचा को मजबूत बनाने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है। शुरू करने के लिए ठोड़ी की त्वचा को कानों की तरफ उठाएं और इस प्रक्रिया को पांच मिनट के लिए दिन में दो बार दोहराएं। यह तकनीक रक्त प्रवाह को बढ़ावा दे सकती है और त्वचा के लचीलेपन को बढ़ा सकती है।

2. कार्डियो और एरोबिक एक्‍सरसाइज करें:-
केवल फेशियल एक्सरसाइज से चेहरे की चर्बी को कम करना संभव नहीं है। चेहरे की चर्बी कम करने के लिए जरूरी है कि नियमित व्यायाम के जरिए पूरे शरीर की चर्बी कम की जाए। जब आप वॉकिंग, जॉगिंग, डांसिंग और एरोबिक्स जैसे व्यायाम करते हैं, तो यह आपके चेहरे की चर्बी कम करने में आपकी मदद करते है। वजन कम करने से चेहरे की चर्बी कम करने पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। एरोबिक एक्सरसाइज, जिसे कार्डियो एक्सरसाइज भी कहा जाता है, वजन घटाने के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है।

3. रोजाना पर्याप्त पानी पिएं:-
भरपूर पानी पीने से हमारे शरीर को बेहतर तरीके से काम करने में मदद मिलती है। यह हमें भरा हुआ महसूस कराता है और भूख नहीं लगती। पर्याप्त पानी नहीं पीने से हमारा चेहरा फूला हुआ दिख सकता है और हमारा वजन बढ़ सकता है। इसलिए, हमारे शरीर को स्वस्थ रखने और शरीर के विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने के लिए ढेर सारा पानी पीना जरूरी है।

4. च्युइंग गम चबाएं:-
कई बार हम लोगों को चलते हुए च्युइंग गम चबाते हुए देखते हैं। यह वास्तव में आपके चीकबोन्स को कम करके आपके चेहरे को पतला दिखाने में मददगार हो सकता है। लेकिन कम चीनी वाली च्युइंग गम चुनना जरूरी है ताकि आपको कैविटी न हो।


5. ​नमक और शराब का सेवन कम करें:-
बहुत अधिक शराब पीने और बहुत अधिक नमक का सेवन करने से शरीर में वॉटर रिटेंशन हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप चेहरे पर सूजन आ जाती है। इन पदार्थों के सेवन को सीमित करने और उच्च सोडियम वाले पैकेज्ड खाद्य पदार्थों से बचने की सलाह दी जाती है। इसके बजाय, पके हुए भोजन में नमक मिलाने से शरीर में अत्यधिक वसा जमा होने से बचा जा सकता है।

6. खाना खाने के तुरंत बाद न सोएं:-
स्वस्थ शरीर बनाए रखने के लिए, रात का खाना बहुत भारी नहीं होना चाहिए और रात को सोने से कम से कम 3 घंटे पहले डिनर करना चाहिए। इसके अतिरिक्त, नाश्ता, दोपहर का भोजन या रात का खाना खाने के तुरंत बाद लेटने से बचना चाहिए। इसके बजाय, पाचन में सहायता के लिए आराम से 10 मिनट की सैर करना सही है।

7. पर्याप्त नींद लें:-
जब हम पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो हमारे शरीर के हार्मोन असंतुलित हो जाते हैं और हमारा वजन बढ़ना शुरू हो जाता है और गाल मोटे हो जाते हैं। इसलिए पर्याप्त नींद लेना जरूरी है ताकि हमारा शरीर स्वस्थ और फिट रहे।


अपने चेहरे को पतला दिखाने की कोशिश में कुछ महिलाएं मेकअप का सहारा लेती हैं। हालाँकि, यह केवल एक अस्थायी समाधान है। अगर आप इस समस्या से जूझ रहे हैं तो उम्मीद न खोएं। नीचे, हम आपको चार व्यायाम (E xercises to lose face fat) प्रदान करेंगे जो चेहरे की चर्बी को (Face ke fat ko kam karne ki exercise) कम करने में मदद कर सकते हैं।


1. फिश फेस एक्सरसाइज:-
फिश फेस एक्सरसाइज एक फेशियल एक्सरसाइज है जिसमें चेहरे की मांसपेशियों को टोन और टाइट करने के लिए होठों और गालों को सिकोड़ना शामिल है। ऐसा माना जाता है कि यह उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करता है, परिसंचरण में सुधार करता है और एक युवा उपस्थिति को बढ़ावा देता है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए होठों को सील करके और गालों को मुंह को अंदर की ओर खींचें। सर्वोत्तम परिणाम देखने के लिए इस अभ्यास को नियमित रूप से दोहराएं।

2. बैलून पोज एक्सरसाइज:-
यह व्यायाम आपके चेहरे की मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करता है और आपके गालों और ठोड़ी को कम गोल-मटोल बना सकता है। अगर आप चाहती हैं कि आपका चेहरा पतला दिखे तो यह एक्सरसाइज आपकी मदद कर सकती है। एक बड़ी सांस लें और अपने गालों को गुब्बारे की तरह फुलाएं। 10 सेकंड के लिए हवा को अंदर रोकें, फिर इसे बाईं ओर ले जाएं और 10 सेकंड के लिए रुकें, फिर इसे दाईं ओर ले जाएं और 10 सेकंड के लिए रोक कर रखें। हवा को बाहर आने दें और 5 सेकंड के लिए ब्रेक लें। इस एक्सरसाइज को आप 3 या 4 बार कर सकते हैं।

3. X-O एक्सरसाइज करें:-
चेहरे की चर्बी को एक्सरसाइज के जरिए आसानी से कम किया जा सकता है। यह व्यायाम विशेष रूप से उन व्यक्तियों के लिए सहायक है जो अपने गालों और ठुड्डी पर अतिरिक्त चर्बी से जूझते हैं। इस एक्सरसाइज को करने से आपके चेहरे की मांसपेशियां टोन हो जाएंगी और आपका चेहरा स्लिम नजर आएगा। शुरू करने के लिए, अपना मुंह खोलें और अक्षर X और O की ध्वनियों का उच्चारण करें। इस प्रक्रिया को 10 से 15 बार दोहराएं, फिर 5 सेकंड का ब्रेक लें। व्यायाम को उल्टा दोहराएं। इस अभ्यास को 4 से 5 बार दोहराया जा सकता है।


4. स्माइल एक्सरसाइज:- 
अंत में, “स्माइल एक्सरसाइज” आपके गालों की मांसपेशियों को टोन करने और चेहरे की चर्बी को कम करने का एक शानदार तरीका है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए अपने होठों को बंद रखते हुए जितना हो सके मुस्कुराएं। रिलीज करने से पहले कुछ सेकंड के लिए इस पोजीशन को होल्ड करें। अपने गालों की मांसपेशियों को टोन करने और चेहरे की चर्बी को कम करने के लिए इस अभ्यास को दिन में कई बार दोहराएं।

Read also:- पेट की चर्बी कम कैसे करें? –  जानिए डिटॉक्स ड्रिंक,…

इन टिप्स का लगातार उपोग करके और अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाकर, आप स्वाभाविक रूप से और प्रभावी ढंग से एक पतला चेहरा पा कर सकते हैं।

— भरपूर पानी पिएं।
— जंक फूड ज्यादा न खाएं। 
— चेहरे की एक्सरसाइज करें और शुगर फ्री च्यूइंग गम चबाएं।
— अपने आहार में फल और सब्जियों को शामिल करें।
— अक्सर मुस्कुराने की कोशिश करें। यह आपके चेहरे के लिए कसरत करने जैसा है।
— रात 8 बजे के बाद भारी खाना न खाएं।
— सोने से पहले कुछ भी खाने से परहेज करें।

दोस्तों, ऐसा हो सकता है कि आपको अपना मोटा चेहरा पसंद न हो। लेकिन आपको कोई फर्क नहीं पड़ना चाहिए कि आपकी लुक कैसी हैं, यह आवश्यक है कि आप खुद को स्वीकार करें और अपने आप से प्यार करें। क्योंकि आत्मविश्वास सबसे आकर्षक गुण है जो लोगों को आपकी ओर खींचता है।

आज के लेख में “face ko patla kaise kare” की जानकरी आपको कैसी लगी। हमे comment box में comment कर के जरूर बताएं। 


यह जानकारी केवल सामान्य ज्ञान के लिए है और वास्तविक चिकित्सक से सलाह लेने का विकल्प नहीं है। अधिक विशिष्ट जानकारी के लिए डॉक्टर या विशेषज्ञ से बात करना महत्वपूर्ण है। यदि आप बिना डॉक्टर से बात किए इस जानकारी का उपयोग करते हैं तो किसी भी समस्या के लिए Lifewingz.com ज़िम्मेदार नहीं है।

धन्यवाद।

By:- Shruti Sharma
Lifewingz.com
Image credits:  canva.com


Author

  • Lifewingz

    Lifewingz.com भारत की एक ऑनलाइन पत्रिका है। जो स्वास्थ्य, फिटनेस, योग, प्रेरक लेख, जीवन शैली लेख, रोचक तथ्य, आध्यात्मिक दर्शन,धार्मिक और मनोरंजन की हिंदी भाषा में जानकारी प्रदान करता है। हमने समृद्ध और सदाबहार विषय देने पर ध्यान केंद्रित किया जो हिंदी रीडर के लिए उपयोगी हो। हमारा उद्देश्य सरल हिंदी और सामान्य शब्दों में आवश्यक जानकारी प्रदान करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *