Skip to content

स्वास्थ्य, सद्भाव और धन के लिए घर पर लगाएं वास्तु पौधे | 10 Best Vastu Plants for Home

    vastu plants for home

    Vastu Plants for Home: वास्तु एक प्राचीन भारतीय अध्ययन है जो प्रकृति के पांच तत्वों (पृथ्वी, जल, अग्नि, वायु और अंतरिक्ष) को जोड़ता है और उनके और मनुष्य के बीच संतुलन बनाने में मदद करता है। उनका नेतृत्व जीवन में शांति, सद्भाव, समृद्धि और कल्याण की ओर ले जाता है। वास्तु में दिशा एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और घर में अलग-अलग जगहों पर हाउसप्लांट लगाने से सकारात्मक प्रभाव मजबूत होता है।

    यहाँ घर के लिए कुछ बेहतरीन (lucky plants for home) वास्तु पौधे हैं जो ऊर्जा को संतुलित करने और आपके आस-पास एक सकारात्मक वातावरण बनाने में आपकी मदद करेंगे।

    ये भी पढ़ें:- Ghar Me Barkat Ke Upay | घर में बरकत लाने के कुछ खास उपाय

    1. मनी प्लांट:-
    मनी प्लांट को घर में लगाने से सकारात्मक वातावरण का घर में माहौल बन जाता है। ऐसा माना जाता है कि यह घर में धन और समृद्धि की बौछार करता है, खासकर जब इसे सही दिशा में रखा जाता है। वास्तु के अनुसार मनी प्लांट को लिविंग रूम या हॉल की दक्षिण-पूर्व दिशा में रखना बेहद फायदेमंद होता है। वास्तु के अनुसार दक्षिण-पूर्व दिशा के स्वामी भगवान गणेश हैं और ग्रह का स्वामी शुक्र है। ऐसा माना जाता है कि भगवान गणेश घर के सभी सदस्यों से दुर्भाग्य को दूर करते हैं और उन्हें धन और समृद्धि देते हैं, मनी प्लांट के बारे में यह एक तथ्य है कि यह सबसे अच्छा वायु शुद्ध करने वाले घर के पौधों में से एक है।

    2. तुलसी का पौधा:-
    तुलसी को स्वयं देवी माना जाता है और इसे जड़ी-बूटियों की रानी माना जाता है। घर में तुलसी का होना आपके घर में भगवान के वास के समान है। लोग अपने बरामदे और खुले हॉल के बीच में तुलसी रखना पसंद करते हैं। वास्तु के अनुसार इस पवित्र और शुभ पौधे को उत्तर, पूर्व या उत्तर-पूर्व दिशा में रखना चाहिए। तुलसी एक पवित्र पौधा है जो हमारे शरीर के विषहरण में मदद करता है और हमारे रक्त से विषाक्त पदार्थों को निकाल देता है। वास्तु के अनुसार तुलसी सबसे लोकप्रिय पौधों में से एक है जिसे घर में रखना चाहिए।

    3. लकी बैम्बू प्लांट:-
    बैम्बू प्लांट धन, स्वास्थ्य और समृद्धि के पौधे के रूप में जाना जाता है, लकी बैम्बू प्लांट घर पर रखे जाने वाले सबसे भाग्यशाली और शुभ पौधों में से एक है। फेंग शुई और वास्तु के अनुसार, लकी बैम्बू भाग्य और शांति को बढ़ावा देता है। आपको अपने प्रियजनों को लकी बैम्बू के पौधे को उपहार में देना चाहिए। क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि यह एक दूसरे को उपहार में देने पर प्रसिद्धि और धन लाता है। दक्षिण-पूर्व में बैम्बू प्लांट लगाना बेहतर माना जाता है, क्योंकि इस दिशा में इसे लगाने से घर में शांति बनी रहती है और धन की प्राप्ति होती है। इसे खिड़की के पास या सीधी धूप में न रखें।

    4. लिली का पौधा:-
    लिली का पौधा न केवल लोगों को पसंद आता है, बल्कि वास्तु द्वारा इसके लाभों को भी बहुत सराहा जाता है। वास्तु के अनुसार यह पौधा सुख, शांति और सद्भाव का संचार करता है। इसे बेडरूम में रखने से आपकी नींद में सुधार हो सकता है और बुरे सपने से बचने में मदद मिलती है। यदि आप अनियमित नींद की अवधि से पीड़ित हैं, तो शयनकक्ष में एक छोटा सा लिली का पौधा रखना बेहद फायदेमंद हो सकता है।

    5.स्नेक प्लांट:-
    वास्तु के अनुसार, स्नेक प्लांट अच्छे स्वास्थ्य और सकारात्मक वाइब्स का प्रतीक है और यहां तक कि फॉर्मलाडेहाइड जैसे विषाक्त पदार्थों को अवशोषित करके एक स्वस्थ वातावरण भी बना सकता है। यह कार्बन डाइऑक्साइड को भी हटाता है, जिससे तन और मन स्वस्थ रहता है। वास्तु के अनुसार, पौधे को बेडरूम के दक्षिण या पूर्व भाग में रखें। यह तनाव को कम करने और सकारात्मक माहौल को बढ़ावा देने में मदद करेगा।

    6. नीम का पेड़:-
    घर के वास्तु में नीम का पेड़ शुभ माना जाता है। नीम का पेड़ सकारात्मकता ऊर्जा को बढ़ाता है और इसमें औषधीय गुण भी होते हैं। नीम का पेड़ उत्तर-पश्चिम कोने में लगाना चाहिए। नीम के पेड़ से चलने वाली हवा बेडरूम की खिड़कियों से प्रवाहित होनी चाहिए, जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद मानी जाती है। नीम का पेड़ भी घर के लिए सबसे अच्छे वास्तु वृक्षों में से एक है।

    7. लैवेंडर का पौधा:-
    लैवेंडर अपनी आरामदायक आभा और सुगंध के लिए प्रसिद्ध है यह पौधा तनाव मुक्त वातावरण देता है और शांतिपूर्ण नींद में मदद करता है। इसकी अद्भुत सुगंध मन को सुकून देती है। वास्तु के अनुसार, यह सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करता है और ऑफिस से घर लौटने के बाद बुरी नसों को शांत करता है। इस पौधे को शयनकक्ष की खिड़की के पास रखें। यहाँ पर सूरज की रोशनी पढ़ती हो। यह पौधा प्यार और रोमांस को भी बढ़ावा देता है।

    8. साइट्रस प्लांट:-
    साइट्रस प्लांट्, जिसे बुद्ध का हाथ भी कहा जाता है, यह पौधा सौभाग्य और खुशी लाने के लिए भी जाना जाता है। इसे घर में रखना बहुत भाग्यशाली माना जाता है। वास्तु के अनुसार घर में साइट्रस का पौधा होने से अच्छा और खुशनुमा माहौल बनाने में मदद मिलती है, लेकिन जब यह फलों और फूलों से खिलने लगता है तो यह आपके घर में एक ताजगी भरी खुशबू भी भर देता है।

    9.एलोवेरा का पौधा:-
    एलोवेरा विभिन्न त्वचा देखभाल, बालों की देखभाल और पाचन से संबंधित उत्पादों में एक मुख्य घटक है। एलोवेरा सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करके घर में समृद्धि, खुशियों का प्रवाह बढ़ाता है। वास्तु के अनुसार, घर में एलोवेरा का पौधा लगाने से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है। अपने घर में एलोवेरा पौधा उत्तर या पूर्व दिशा में रखने पर कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं।

    10. जेड प्लांट:-
    जेड गोल पत्तियों वाला एक छोटा हरा पौधा है, जो भाग्य लाने के लिए जाना जाता है और विकास, समृद्धि, धन और सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक है। वास्तु के अनुसार, इसे अपने प्रवेश द्वार के दक्षिण-पूर्व दिशा में रखने से सबसे अधिक ऊर्जा आकर्षित होती है। पौधे को बेडरूम या बाथरूम में न रखें क्योंकि यह उस तरह से नकारात्मकता लाएगा।


    तो, ये थे वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के लिए ( Vastu Plants for Home ) वास्तु पौधे, प्यार, शांति और समृद्धि बनाए रखने के लिए आपको इन्हें अपने घर में रखना चाहिए। उम्मीद करती हूँ आज का ये लेख आपको पसंद आया होगा। ऐसी ही और जानकारी के लिए lifewingz.com को follow करें।

    Image credit:- Canva

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.