Vitamin E Capsule Benefits: जानिए त्वचा और बालों के लिए क्यों जरूरी है विटामिन ई

Vitamin E Capsule Benefits

Vitamin E Capsule Benefits: विटामिन ई को अक्सर “सौंदर्य विटामिन” के रूप में जाना जाता है। यह विटामिन त्वचा और बालों को बेहतर बनाता है। विटामिन-ई के एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा और बालों के लिए बेहद उपयोगी होते हैं।

आपको बता दें कि यह विटामिन-ई कैप्सूल बालों, चेहरे और त्वचा के स्वास्थ्य और चमक को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। इसे चेहरे और बालों पर कई तरह से लगाया जा सकता है। एंटीऑक्सिडेंट से भरे ये विटामिन-ई कैप्सूल आपको किसी भी मेडिकल स्टोर पर मिल सकते हैं।

Read also:- Summer Skin Care Tips in Hindi: गर्मियों में ऐसे करें स्किन की देखभाल


1. विटामिन ई रूखी त्वचा को नमी प्रदान करता है:-

त्वचा की नमी बनाए रखने के लिए ‘विटामिन-ई’ बहुत जरूरी है विटामिन-ई त्वचा में कोशिकाओं के पुनर्जनन में सहायता करता है। आप घर पर ही विटामिन-ई का उपयोग करके एक लोशन तैयार कर सकते है। लोशन बनाने के लिए आपको 1/4 कप शिया बटर, 2 चम्मच विटामिन ई तेल, 2 चम्मच एलोवेरा जेल और 12 बूंद गुलाब का तेल लेकर अच्छे से मिक्स करना है। और फिर एक बोतल या किसी खाली क्रीम की डिब्बी में डाल लेना है अब से इस लोशन को दिन में दो बार लगाएं।

2. विटामिन ई झुर्रियों से दिलाए छुटकारा:-

सभी आई क्रीम में विटामिन ई होता है, क्योंकि आंखों के आसपास की त्वचा बहुत पतली और नाजुक होती है इसलिए उम्र बढ़ने के लक्षण सबसे पहले आंखों के पास ही दिखाई देते हैं। झुर्रियों को दूर करने के लिए आप चाहें तो सीधे विटामिन ई का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। एक कटोरी में विटामिन ई कैप्सूल का तेल डालें और उसमें 5-6 बूंद जैतून के तेल की मिलाकर मिश्रण बना लें। रात को सोने से पहले इसे आंखों के आसपास की त्वचा पर लगाएं और सो जाएँ।

3. फटे होठों से पाएं छुटकारा:-

सूखे और फटे होंठों के लिए अब आपको लिप बाम की जरूरत नहीं है। बस एक विटामिन ई कैप्सूल को काट लें और मुलायम होंठ पाने के लिए विटामिन ई कैप्सूल के अंदर मौजूद ऑयल को अपने होंठों पर लगाएं और मसाज करें।

4. त्वचा को सनबर्न से रोके:-

अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है और सनबर्न होने का खतरा है, तो विटामिन ई तेल आपको राहत प्रदान करेगा। इसके मॉइस्चराइजिंग गुण के कारण, विटामिन ई तेल शुष्क और परतदार त्वचा का इलाज कर सकता है। अगर आपकी त्वचा सनबर्न के कारण जलती है या खुजली होती है, तो आप विटामिन ई के तेल को कूलिंग क्रीम में मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, धूप में बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाना सबसे अच्छा है।

5. सूखे नाखूनों को ठीक करें:-

शोध के अनुसार, विटामिन ई का सप्लीमेंट पीले नाखून सिंड्रोम को रोकने में मदद कर सकता है, जो नाखूनों के छीलने, टूटने और पीले होने का कारण बनता है। विटामिन ई तेल के हाइड्रेटिंग गुण नाखून के चारों ओर फटे हुए क्यूटिकल्स और शुष्क त्वचा से बचाकर नाखून के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता हैं।

6. विटामिन ई: बालों के विकास में मदद करता है:-

विटामिन ई, जिसमें प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो बालों के विकास में सहायता कर सकते हैं, स्वस्थ स्कैल्प और बालों को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। विटामिन के एंटीऑक्सीडेंट गुण ऑक्सीडेटिव तनाव और मुक्त कणों की मात्रा को कम करने में सहायता कर सकते हैं जो स्कैल्प में बाल कूप कोशिकाओं को तोड़ने का कारण बनते हैं।

7. स्कैल्प सर्कुलेशन में सुधार:-

विटामिन ई शरीर के रक्त प्रवाह को बढ़ाने में मदद करता है और रक्त की आपूर्ति बढ़ने से बालों के रोम में वृद्धि होती है जिससे बालों के विकास में सुधार होता है।

8. बालों को मुलायम और चमकदार बनाएं:-

कुछ लोगों के अनुसार, विटामिन ई बालों की चमक को फिर से भरने में मदद कर सकता है जो बालों को नुकसान के परिणामस्वरूप खो देता है। रसायन, गर्मी और अन्य स्टाइलिंग उत्पाद सभी बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। विटामिन ई बालों को सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत प्रदान करता है। विटामिन ई तेल एक शक्तिशाली स्कैल्प एंटीऑक्सिडेंट और हेयर हाइड्रेटर है जो स्कैल्प के स्वास्थ्य में सुधार करता है, बालों के विकास को बढ़ावा देता है और बालों की मजबूती और चमक में सुधार करता है।



1. विटामिन ई कैप्सूल फेस पे कैसे इस्तेमाल करें?

विटामिन ई कैप्सूल को चेहरे पर लगाने के लिए थोड़ा सा कट कर लें और तेल को अपने साफ हाथों में डालें। अब प्रभावित जगह पर तेल लगाएं और कुछ मिनट के लिए मालिश करें। रात भर इसे चेहरे पर लगा रहने दें।

2. विटामिन ई कैप्सूल को चेहरे पर लगाने से क्या होता है?

विटामिन ई एंटीऑक्सिडेंट में प्रचुर मात्रा में होता है, जो सूजन को कम करने, त्वचा की क्षति को रोकने, त्वचा के प्राकृतिक स्वास्थ्य को बनाए रखने और रंग को टोन करने में मदद करने के लिए आवश्यक है। इन लाभों के साथ, विटामिन ई हाइपरपिग्मेंटेशन के उपचार में सहायता करता है।

3. विटामिन ई के कैप्सूल हफ्ते में कितनी बार लगाना चाहिए?

आप विटामिन ई के कैप्सूल को हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं।




इसमें कोई शक नहीं कि विटामिन ई एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जिसकी शरीर को जरूरत होती है। हम उम्मीद करते है आपको यह लेख पसंद आया होगा। किसी भी उपाय को करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह कर लें। ऐसी ही और ब्यूटी और हैल्थ जानकारी के लिए lifewingz.com को follow जरूर करें।

Image Credit:- Canva


Leave a Reply

Your email address will not be published.