क्‍या आपने कभी घर पर white sauce pasta बनाया है। अगर नहीं तो एक बार व्हाइट सॉस पास्ता अपने घर पर जरूर ट्राई करें। आज के इस लेख में हम आपके लिए white sauce pasta recipes लेकर आए है। पास्ता एक इटैलियन डिश है। इसे बनाना बहुत ही आसान है तो चलिए जानते है White sauce pasta recipe italian स्टाइल में कैसे बनाते है।  

 

यदि आप स्वादिष्ट और खुशबू से भरा white sauce pasta बनाना चाहते हैं तो आप सही जगह पर आ चुके हैं, क्योंकि आज हम आपको White sauce pasta recipe के बारे में बताने वाले हैं। यदि आपको ऐसा लग रहा है कि वाइट सॉस पास्ता बनाना बहुत ही ज्यादा मुश्किल काम है तो यह आपकी गलतफहमी है क्योंकि यह भी red sauce Pasta कि तरह ही आसान काम है और आप इसे 30 मिनट में बना भी लेंगे। मगर उसके लिए आपको हमारे द्वारा नीचे दिए गए steps को follow करना होगा। 

White sauce Pasta में वाइट सॉस सबसे ज्यादा important है और इसे मक्खन, दूध और आटे का उपयोग करके बनाया जाता है। इसके अलावा आपको vegetables कि भी जरूरत पड़ेगी, जिससे कि आपकी health भी अच्छी रहे और आप एक स्वादिष्ट खाने का लुप्त भी उठा सकें। तो चलिए बिना समय गवाएं जान लेते हैं कि पास्ता बनाने की विधि।


शाही पनीर बनाना सीखें :- Shahi paneer recipes in hindi


 

वाइट सॉस पास्ता की सामग्री – Ingredients for White sauce pasta

1 लीटर पानी
2 चम्मच नमक
1 कप पास्ता
1 चम्मच तेल
1 गाजर (बारीक कटी हुई)
बेबी कार्न – 4 (बारीक कटी हुई)
1 प्याज (बारीक कटा हुआ)
2 शिमला मिर्च
12 छोटे olives
1/2 चम्मच काली मिर्च
1/2 चम्मच लाल मिर्च
500ml milk
– 3 चम्मच मैदा
– 
3 चम्मच butter

 

वाइट सॉस पास्ता बनाने की विधि – White sauce pasta recipe italian

 

STEP NO.1

सबसे पहले आपको एक बड़ा सा बर्तन लेना है, जिसमें कि आपको 1 लीटर पानी ओर 2 चम्मच नमक डाल देना है। पानी को थोड़ी देर के लिए उबलने दें उसके बाद 1 कप पास्ता add कर दीजिए, अब फिर से पास्ता को पकने दें। 10 minute के बाद आपका लाजवाब पास्ता पक जाएगा। यानी कि अब इसे दूसरे कटोरे में पानी से अच्छी तरह से धो लीजिए ताकि आपका पास्ता अलग-अलग बनें।

STEP NO.2

पास्ता बनाने के लिए सभी सब्जियों को काट लीजिए (जैसे कि गाजर, प्याज,शिमला मिर्च ओर जैतून) सब्जियों को काटने के बाद एक बर्तन के अंदर 1 चम्मच तेल डाल दीजिए और गैस की flame high रखें। जैसे ही तेल उबलने लगे तो उसमें प्याज और गाजर डालें तथा उसे चम्मचे से चलाते रहें। फिर अच्छी तरह से भूनने के बाद शिमला मिर्च add करें और उसे भी 2-3 मिनट तक पकने दें और अब आखरी में Olivia’s भी डाल दीजिए। अब आप की सब्जियां तैयार हो चुकी है।

STEP NO.3

दूसरे pan में 3 चम्मच मक्खन डालकर उसे अच्छी तरह से मेल्ट कर लीजिए। उसके बाद 3 चम्मच मैदा  डाले और जब तक मैदा का रंग हल्का सा भुरा ना हो जाए तब तक उसे भूनें।

मैदा को अच्छी तरह से भूनने के बाद उसमें 500ml दूध डाल दीजिए और बीच-बीच में चम्मच से चलाते रहें और 5 मिनट के बाद दूध एकदम smooth बन जाएगा। अब इसे और भी ज्यादा स्वादिष्ट बनाने के लिए 2 chees cubes डाल दीजिए और चम्मच से चलाते रहिए।

शायद अब आप सोच रहे होंगे कि sauce अच्छी तरह से पक गया है या फिर नहीं यह कैसे पता लगाएं? तो Sauces अच्छी तरह से पक जाएगा तो उबलने लगेगा।

STEP NO.4 

अब इसमें स्वादानुसार नमक डाल दीजिए और mix कर दीजिए। Mix करने के बाद सभी सब्जियां डाल दीजिए और थोड़े समय के लिए पकने दें। जैसे ही पक जाए तो आखरी में पास्ता डाल लीजिए और एक चीज डालें जिससे कि आपके white sauce pasta का स्वाद restaurant जैसा आने लगेगा यानी कि 2 चम्मच fresh cream, जिससे कि स्वाद हल्का सा मीठा भी आएगा। सभी चीजों को डालने के बाद एक चम्मच से mix करें और थोड़ी देर के लिए पकने दें।

अब आपका स्वादिष्ट पास्ता बन चुका है, इसे एक प्लेट में निकाल लीजिए और सजावट के लिए आप इसमें ओरगेनो डाल सकते हैं। इस तरह आसानी से सभी steps को follow करके white sauce पास्ता बना सकते हैं और अपने परिवार को आसानी से इस रेसिपी से खुश कर सकते हैं।

 

सुझाव: हमारे द्वारा लिखे गए इस पोस्ट (recipe for pasta in hindi) को अच्छी तरह से पढ़िए उसके बाद ही पास्ता बनाना शुरू कीजिए, क्योंकि कोई भी गलती से आपका पास्ता खराब बन सकता है।

 


आज के समय में पास्ता एक ऐसी डिश बन चूका है, जो बच्चों से लेकर बड़ों तक सब को पसंद है। आप अपने बच्चे के टिफ़िन में red sauce pasta recipe या white sauce pasta बनाकर डाल सकते है या फिर संडे के दिन पास्ता पार्टी कर सकते है। ऐसे ही और खाने की रेसिपी के लिए lifewingz को follow जरूर करें।  

By:- Kishan Ahir
Lifewingz

Image credit:- Canva