Skip to content

Napoleon Movie Review: Napoleon Movie Watch Online, Cast, &Trailer 

Napoleon Movie Review

फिल्म निर्माता रिडले स्कॉट पूर्व फ्रांसीसी सम्राट, नेपोलियन बोनापार्ट की 30 साल की यात्रा पर प्रकाश डालते हैं, जोआक्विन फीनिक्स द्वारा निभाई गई भूमिका है, जिसे आज तक एक रहस्यमय ऐतिहासिक व्यक्ति के रूप में देखा जाता है। नेपोलियन और हिटलर जैसों के बीच जो समानता है वह है उनकी पागलपन भरी चाहत और सत्ता की लालसा, जो मानवता की रेखाओं को धुंधला कर देती है। स्कॉट का निर्देशन उस व्यक्ति के सिंहावलोकन की तरह है जिसने फ्रांसीसी क्रांति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

2023 की फिल्म “नेपोलियन” के कलाकार इस प्रकार हैं, जॉकिन फोनिक्स, वैनेसा किर्बी, ताहर रहीम, बेन माइल्स, लुडिवाइन सैग्नियर, मैथ्यू नीधम, जॉन हॉलिंगवर्थ, युसुफ केरकौर, गेविन स्पोक्स, मार्क बोनर, अन्ना मावन फिल्म का निर्देशन रिडले स्कॉट ने किया था और डेविड स्कार्पा ने लिखा था। यह 22 नवंबर, 2023 को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी।

Title: Napoleon
Director: Ridley Scott
Writer: David Scarpa
Stars: Joaquin Phoenix, Vanessa Kirby, Tahar Rahim
Release Date: November 21, 2023
Genre: Historical Drama

“नेपोलियन” रिडले स्कॉट द्वारा निर्देशित एक महाकाव्य ऐतिहासिक ड्रामा फिल्म है और इसमें जोकिन फीनिक्स ने नेपोलियन बोनापार्ट की भूमिका निभाई है। यह फिल्म फ्रांसीसी सेना और राजनीतिक नेता के उत्थान और पतन का वर्णन करती है, फ्रांसीसी सेना में एक युवा अधिकारी के रूप में उनके प्रारंभिक वर्षों से लेकर फ्रांस के सम्राट के रूप में उनके राज्याभिषेक और अंततः सेंट हेलेना द्वीप पर उनके निर्वासन तक।

यह फिल्म 21 नवंबर, 2023 को संयुक्त राज्य अमेरिका के सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी। इसे आलोचकों से मिश्रित समीक्षा मिली है, कुछ ने इसकी दृश्य भव्यता और नेपोलियन के रूप में जोकिन फीनिक्स के प्रदर्शन की प्रशंसा की है, जबकि अन्य ने इसकी ऐतिहासिक अशुद्धियों और भावनात्मक गहराई की कमी की आलोचना की है।

कुल मिलाकर, “नेपोलियन” एक अच्छी तरह से बनाई गई फिल्म है। लेकिन अंततः भूलने योग्य ऐतिहासिक नाटक है। केवल जोकिन फीनिक्स के प्रदर्शन के लिए यह देखने लायक है। 

image 11

नेपोलियन रिडले स्कॉट द्वारा निर्देशित एक महाकाव्य ऐतिहासिक ड्रामा फिल्म है और इसमें नेपोलियन बोनापार्ट के रूप में जोकिन फीनिक्स, जोसेफिन के रूप में वैनेसा किर्बी और पॉल बर्रास के रूप में ताहर रहीम ने अभिनय किया है। यह फिल्म नेपोलियन के एक गरीब कोर्सीकन अधिकारी से फ्रांस के सम्राट बनने और अंततः सेंट हेलेना द्वीप पर उसके निर्वासन की कहानी है।

प्रथम कौंसल के रूप में नेपोलियन ने एक नई कानूनी प्रणाली बनाने और बैंक ऑफ फ्रांस की स्थापना जैसे सुधारों को लागू करके अपने अधिकार को मजबूत करने के लिए कदम उठाए। इसके अतिरिक्त, उन्होंने सैन्य अभियान शुरू किया जिससे फ्रांस की भूमि जोत में वृद्धि हुई और फ्रांसीसी जनता से उन्हें प्रशंसा मिली।

1804 में, नेपोलियन फ्रांस का सम्राट बन गया और पूरे यूरोप में अपने साम्राज्य का विस्तार किया, स्पेन से रूस तक एक विशाल क्षेत्र पर शासन किया, जिससे वह महाद्वीप के प्रभावशाली नेताओं में से एक बन गया।

नेपोलियन के साम्राज्य को 1815 में वाटरलू की लड़ाई में अपनी अंतिम हार का सामना करना पड़ा, जिसके कारण 1821 में उसकी मृत्यु तक उसे सेंट हेलेना द्वीप पर निर्वासन का सामना करना पड़ा।

नेपोलियन एक अत्यधिक विवादित ऐतिहासिक व्यक्ति है, जिसे उसकी सैन्य प्रतिभा और एक नेता के रूप में उपलब्धियों के लिए सराहा जाता है, फिर भी उसकी क्रूरता और अत्यधिक आकांक्षाओं के लिए उसकी निंदा की जाती है।

फिल्म “नेपोलियन” नेपोलियन के प्रारंभिक जीवन की कहानी बताती है, जो कोर्सिका में उनके बचपन से शुरू होकर प्रथम कौंसल के रूप में उनकी स्थिति तक समाप्त होती है। यह जोसेफिन के साथ उनके जटिल विवाह की गहराई से पड़ताल करता है और उनकी सैन्य विजय और राजनीतिक योजनाओं को प्रदर्शित करता है।

फिल्म को सकारात्मक और नकारात्मक दोनों समीक्षाएं मिली हैं। कुछ आलोचकों ने फिल्म के प्रभावशाली दृश्यों और अभिनय की प्रशंसा की है, जबकि अन्य ने इसकी ऐतिहासिक अशुद्धियों और भावनात्मक गहराई की कमी की आलोचना की है।

हालाँकि “नेपोलियन” में कुछ खामियाँ हैं, यह एक दृष्टि से मनोरम और महत्वाकांक्षी ऐतिहासिक नाटक है जो नेपोलियन के दिलचस्प और बहुआयामी चरित्र को सफलतापूर्वक चित्रित करता है। फीनिक्स के करिश्माई प्रदर्शन और इसके निर्माण की प्रभावशाली गुणवत्ता के कारण यह फिल्म निश्चित रूप से देखने लायक है।

फिल्म “नेपोलियन” 21 नवंबर, 2023 को सिनेमाघरों में रिलीज हुई। यह अभी तक घोषित नहीं किया गया है कि यह ओटीटी (ओवर-द-टॉप) प्लेटफॉर्म पर स्ट्रीमिंग के लिए कब उपलब्ध होगी

यहां कुछ अन्य ओटीटी प्लेटफॉर्म हैं जहां “नेपोलियन” संभावित रूप से रिलीज हो सकती है:

Netflix
amazon prime video
Hulu
Hbo max

मुझे आशा है कि यह सारांश उपयोगी होगा। यदि आपके पास कोई अतिरिक्त पूछताछ है, तो कृपया बेझिझक पूछें।

Image Credit:- Napoleon movie

Author

  • Lifewingz

    Lifewingz.com भारत की एक ऑनलाइन पत्रिका है। जो स्वास्थ्य, फिटनेस, योग, प्रेरक लेख, जीवन शैली लेख, रोचक तथ्य, आध्यात्मिक दर्शन,धार्मिक और मनोरंजन की हिंदी भाषा में जानकारी प्रदान करता है। हमने समृद्ध और सदाबहार विषय देने पर ध्यान केंद्रित किया जो हिंदी रीडर के लिए उपयोगी हो। हमारा उद्देश्य सरल हिंदी और सामान्य शब्दों में आवश्यक जानकारी प्रदान करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *