Insurance Policy | आखिर क्यों जरूरी है बीमा योजना आपके लिए?

insurance policy

आज के इस लेख में हम बात कर रहे है Insurance Policy की, क्या आप जानते है आखिर क्यों जरूरी है बीमा योजना आपके लिए, इंश्योरेंस क्या होता है यह क्यों करवाना चाहिए, लाइफ इन्शुरन्स क्या है (insurance policy for life) इसके क्या फायदे है? अगर आप इंश्योरेंस पॉलिसी के बारे में कुछ नहीं जानते है, तो आज के इस लेख में हम आपको दे रहे है बीमा योजना (Insurance Policy) की पूरी जानकारी।


दोस्तों, आपने जीवन बीमा, स्वास्थ्य बीमा आदि बीमा के कई प्रकार के बारे में तो सुना ही होगा और आप में से कई सारे लोगों ने अपने भविष्य में कई सारी चुनौतियों से लड़ने के लिए बीमा कर रखा होगा। आज कल के कठिनाईयों और जोखिम भरे जीवन में कभी भी कोई भी घटना घटित हो सकतीं है इसलिए सभी लोगो के लिए बीमा एक वरदान कि तरह होता है।

लेकिन कई सारे ऐसे लोग है जिनके पास बीमा से सम्बंधित ठीक जानकारी उपलब्ध नहीं है जो कि ठीक नहीं है, अगर आप भी उन्ही लोगो में से है तो घबराइए नहीं, क्योंंकि आज मै आपको इस लेख में बिमे से संबंधित सभी मूल जानकारी उपलब्ध करवाने जा रहा हूं, जो आपको भविष्य में बीमा लेते वक़्त बहुत काम आयेगी। तो इस लेख को अं त तक जरुर पढ़िए। चलीये शुरू करते है।


बीमा क्या होता है?(What is Insurance?)

दोस्तों बीमा के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने से पहले आपका यह जानना बहुत जरूरी है कि अखिर बीमा होता क्या है?

बीमा एक कॉन्ट्रेक्ट होता है जिसे अंग्रेजी में Insurance भी कहते है। बीमा शब्द फारसी भाषा का एक शब्द है जिसका हिंदी में अर्थ जिम्मेदारी लेना होता है। बीमा एक कानूनी अनुबंध यानी contract होता है, जो बीमाकृत और बीमाकार कंपनी के बीच होता है। बीमाकृत वह व्यक्ति होता है जो भविष्य में आने वाली कठिनाइयों या घटित होने वाली घटनाओं  के लिए बिमाकार कंपनी को कुछ निश्चीत शुल्क (प्रीमियम) , बीमाकिस्त के रूप में देता है। ताकि पॉलिसी के मुताबिक घटना  घटित होने पर बीमाकर्ता कंपनी से तय निश्चित रकम प्राप्त कर सके। 

सरल शब्दों में कई सारी ऐसी कंपनी है जो भविषय होने वाली घटनाओं के लिए कई तरह की policies बनाती है जिसके तहत बीमा खरीदने वाले व्यक्ति को निश्चित समयंतराल में प्रीमियम भरना पड़ता है। और निश्चित घटना घटित होने पर कंपनी उस व्यक्ति को निश्चित रकम देती हैं।


बीमा कराना क्यों जरूरी होता है?(Why is insurance so important?)

दोस्तो अब तक आप यह समझ गए होंगे कि बीमा क्या होता है? लेकिन अब काफी लोगो के मन में यह सवाल जरुर उठ रहा होगा कि मुझे एक बीमा policy की क्या जरुरत है? यह एक ऐसा विषय है जिस पर जितनी बात की जाए उतना कम है।

आज के इस आधुनिक जगत में  एक साधारण व्यक्ति के जीवन में इतने उतार चढ़ाव होते है कि जिंदगी के हर मोड़ पर कोई घटना के घटित होने का खतरा बना रहता है ऐसे में जीवन बीमा और स्वास्थ्य बीमा आपके लिए और आपके परिवार के लिए बहुत ही जरूरी हो जाता है और जीवन बीमा या स्वास्थ्य बीमा ही नहीं बल्कि आप अपने घर, आटोमोबाइल या मोबाइल आदि का भी  बीमा कर भविष्य के लिए इन्वेस्टमेंट कर सकते है।

उदहारण के के तौर पर मान लीजिए की  किसी कारण वश ड्राइविंग करते वक्त अगर आपकी कार का अचानक ऐक्सिडेंट हो जाता है और आपकी कार और आपको काफी हानि पहुंचती है तो ऐसे में अगर आपके पास कार का insurance और अपना जीवन बीमा या स्वास्थ्य बीमा होगा तो आप Insurance claim कर आसानी से अपनी हानि का भुगतान  प्राप्त कर सकते है। यही कुछ कारण है जो लोगो को बीमा पॉलिसी खरीदने की और प्रेरित करती है।


बीमा कितने प्रकार का होता है? – Types of Insurance

मोटे तौर पर साधारणतः बीमा दो प्रकार का होता है –

जीवन बीमा
साधारण बीमा


लाइफ इंश्योरेंस क्या होता है ? – What is Life Insurance?

जीवन बीमा जिसे अंग्रेजी में Life Insurance कहते है बीमा कंपनी और बीमा खरीदने वाले व्यक्ति के बीच एक कानूनी अनुबंध होता है, जिसके तहत बीमा धारक तय रकम (प्रिमियम) कंपनी को निश्चीत समयांतराल पर कंपनी को अदा करता है जिसके बाद जब भी बीमा धारक की मृत्यु होती है या बीमा मैच्योर हो जाता है तो बीमा धारक व्यक्ति को या उसके परिवार के नामंकित सदस्य को बिमापत्र के हिसाब से तय राशि का भुगतान करती हैं।

जीवन बीमा का एक फायदा यह भी है कि आप जीवन बीमा के तहत अपने या अपने परिवार कुछ लाइफ goals को पूरा करने में सहायता करता है। जैसे – बच्चो की शादी, एजुकेशन खर्च,घर खरीदना आदी।


जीवन बीमा कितने प्रकार का होता है? – Types of Life Insurance

दोस्तो आप यह तो समझ ही गए होंगे कि जीवन बीमा का क्या मतलब होता है। अब हम बात करते इसके प्रकार के बारे में। जीवन बीमा(Life Insurance) के निम्न 8 प्रकार होते है –

  1. टर्म लाइफ इंश्योरेंस (Term Life Insurance)
  2. एंडोमेंट पॉलिसी (Andoment policy)
  3. पेंशन प्लान
  4. यूनिट लिंक्ड Insurance plan
  5. सम्पूर्ण जीवन बीमा योजना (Whole Life Insurance)
  6. Child Insurance policy
  7. Investment plan
  8. Money-back plan

आप अपनी आवश्कता के अनुसार ऊपर दिए गए विभिन्न प्रकार के बीमा योजना में से कोई भी ले सकते है।


जीवन बीमा से क्या लाभ है? – Benefits of life insurance

दोस्तो हम में से कोई भी यह नहीं जानता कि भविष्य में हमारे साथ  कौन सी घटना घटने वाली है। जिंदगी जोखिमों से भरी हुई है और ऐसे में अगर आपको किसी दुर्घटना में कुछ हो जाता है तो आपके बाद अपेके परिवार जानो  का ध्यान कौन रखेगा?

इस सवाल का जवाब है जीवन बीमा। अलग अलग प्रकार का जीवन बीमा आपको विभिन्न लाभ प्रदान करता है। लेकिन कुछ सामान्य लाभ जो आपको आपको या अपने परिवार को मिल सकते है वह निम्न है –

  • जैसा कि हमने आपको बताया कि बीमा धारक की मृत्यु के बाद परिवार की किसी नामंकित सदस्य को वित्तीय कवर मिलता है।
  • लाइफ Insurance, बीमा धारक की मृत्यु के बाद बच्चों की पढ़ाई लिखाई सम्बन्धी जरुरत को पूरा करता है।
  • जीवन बीमा आपके life goals को पूरा करने में सहायता करता है।
  • किसी दुघटना या बीमारी में जीवन बीमा से वित्तीय मदद मिलती है।

साधारणतः यही कुछ बड़े लाभ है जो आपको जीवन बीमा कराने की ओर प्रेरित करते है। और परिवार में कम से कम एक ऐसे व्यक्ति का जीवन बीमा अवश्य होना चाहिए जो पूरे परिवार की आय का एक मुख्य स्रोत होता, आज के इस दौर में यह अति आवश्यक है।


सामान्य बीमा क्या होता है? – What is General Insurance?

दोस्तो बीमा सिर्फ मनुष्यो का ही नहीं उनके घर, गाड़ी, पशु,फसल आदि का भी होता है। जैसे बीमा company जीवन बीमा में बीमा धारक की मृत्यु के बाद परिवारजनो को वित्तीय सुरक्षा देती है सामान्य बीमा भी काफी हद तक इसी तरह है।

उदहारण के तौर पर अगर आपके घर को किसी आपदा जैसे आग लगने पर कोई हानि पहुंचती है तो अगर आपने अपने घर का home Insurance कर रखा है तो आप बीमा company से Insurance claim कर अपने अपने घर के नुकसान की भरपाई कर सकते है। यही प्रक्रिया सभी तरह के सामान्य बीमा में होती।


स्वास्थ्य बीमा क्या होता है और यह क्यों जरूरी है? – What is Health Insurance and Why is it Necessary?

दोस्तो आपको यह तो ज्ञात है कि एक जीवन बीमा आपकी मृत्यु के बाद आपके परिवार की वित्तीय जरूरतों को पूरा करता है लेकिन उस समय क्या जब आप किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे हो और वित्तीय साधन ना हो?

ऐसे ही समय के लिए आपका स्वास्थ्य बीमा यानी Health Insurance कराना अति आवश्यक हो जाता है। हम सभी जानते है कोई दुर्घटना होने पर या गंभीर बीमारियो का शिकार होने पर हमें एक सभ्य हॉस्पिटल में भर्ती होने की सलाह दी जाती है और एक अच्छे हॉस्पिटल के खर्चे कुछ ही दिनों में एक आम आदमी की सारी जमा पूंजी समाप्त कर देते है। ऐसे कठिन समय में आप स्वास्थ्य बीमा से Insurance claim कर एक अच्छे हॉस्पिटल में आसानी से अपना इलाज करा सकते है। 


(FAQs about insurance)

1. यूलिप योजना क्या है?

ULIP यानी Unit Linked Insurance policy investment का एक अच्छा साधन है। इस पॉलिसी में कि खास बात यह है कि यूलीप में भुगतान किया गया प्रीमियम बीमा धारक को जोखिम से कवर के लिए आंशिक रूप से दिया जाता है। और शेष रकम को व्यक्ति कम्पनी के फंड में निवेश के सकता है।


2 .सही insurance policy का चुनाव कैसे करें ?

एक सही insurance policy निम्न पहलुओं पर निर्भर करती है:-
– अदा की जाने वाली प्रीमियम रकम
– कम से कम एक्सक्लूश़न
– अधिक कवरेज
– अतिरिक्त लाभ

दिए गए पहलुओं का ठीक प्रकार से आंकलन करने के बाद आप अपने लिए सही पॉलिसी का चुनाव कर सकते है।


3. जीवन बीमा और स्वास्थ्य बीमा में क्या अंतर है?

स्वास्थ्य बीमा और जीवन बीमा में सीधा सा अंतर यह है कि जीवन बीमा के तहत बीमा धारक की मृत्यु के बाद उनके परिवार जन कंपनी से claim प्राप्त कर सकते है और वही स्वास्थ्य बीमा में बीमा धारक व्यक्ति के साथ कोई दुर्घटना या गंभीर बीमारी से पीड़ित होने पर वित्तीय सुरक्षा के लिए बीमा धारक द्वारा  claim प्राप्त किया जा सकता है।


निष्कर्ष

हम आशा करते है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा और इस लेख को अंत थ पढ़कर आपको बीमा के बारे में काफी जानकारी प्राप्त हो गई होगी। इस लेख में हमने आपको बताया की बीमा क्या होता है और कितने प्रकार का होता है?,जीवन बीमा क्या है?,स्वास्थ्य बीमा क्या होता है? आदि। इस लेख को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published.