Suji Ka Halwa – सूजी या रवा का हलवा रेसिपी – Rava Halwa

suji ka halwa

Suji Ka Halwa हमारे घरों में किसी ना किसी शुभ अवसर पर बनाया जाता है क्या आप जानते है? सूजी का हलवा हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। आज के इस लेख में आप जाने गए how to make suji ka halwa और benefits of suji halwa

दोस्तों, आज मैं आपके साथ शेयर करने जा रही हूँ, एक ऐसी dessert receipe जो हमारे घरों में शुभ अवसरों पर बनाई जाती है। Title से आपको समझ आ गया होगा कि मैं किस की बात कर रही हूँ। जी हाँ दोस्तों, आज मैं आपको बनाना सिखाऊँगी sooji ka halwa।

अक्सर हमारे घरों में पूजा के मौके पर suji ka halwa बनाया जाता है। हर किसी का अलग-अलग तरीका होता है हलवा बनाने का, लेकिन आज मैं आपको suji ka halwa recipe के कुछ easy steps बताने जा रही हूँ जिससे आप बहुत जल्दी हलवा बनाना सिख सकते है।

सूजी का हलवा बनाना बहुत आसान है। इसे बनाने में ना ही ज्यादा समय लगता है और ना ही हमारा ज्यादा खर्चा होता है। इसमें इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री आपकी रसोई में आसानी से मिल जाएगी।

 

तो चलिए जानते है इस स्वादिष्ट हलवे को बनाने की सामग्री:-

 

1/2 कप सूजी (रवा)

1/3 कप घी

1¼ कप पानी

1/2 कप शक्कर (चीनी)

8-10 बादाम, कटे हुए

8-10 काजू, कटे हुए

4 छोटी इलाइची (कूटकर पाउडर बना लीजिए)

 

तो चलिए जानते है हलवा बनाने की विधि (suji ka halwa banane ki vidhi):

 

how to make halwa

 

– एक भारी तले वाली कढ़ाई को गैस पर रखिए उसमें 1/3 कप घी डाले और गर्म होने दे घी गरम होने के बाद उसमें सूजी डाल दीजिये और मध्यम आंच पर सुनहरा भूरे रंग का होने तक चम्मच की सहायता से चलाते हुए सूजी को भून लीजिए।

– सूजी भूनने के बाद, दोस्तों, एक बात का हमेशा ध्यान रखना हम ने पानी और चीनी सूजी के मुताबिक लेना है। आधा कप सूजी है तो 4 गुना पानी यानि कि 2 कप पानी और चीनी 2 गुना यानि कि 1कप चीनी। पानी और चीनी को डालकर मिला दीजिए।

– धीमी गैस फ्लेम पर हलवे को पकने दीजिये और चम्मच से हलवे को अच्छे से चलाये ताकि एक भी गांठ ना रहे।

– इसी बीच मेवे काट लीजिए। एक काजू के 4 से 5 टुकड़े करते हुये काट लीजिये। किशमिश को डंठल तोड़ कर धो लीजिये।

– हलवे का सारा पानी सुख जाए तो इसमें इलायची पाउडर और कटे हुए काजू और बादाम डाल दीजिए और अच्छे से मिक्स कर लीजिए।

– अगर आपको ज्यादा घी खाना पसंद है तो आप हलवे में 2 चम्मच घी डालकर मिला दीजिए। दोस्तों, बाद में हलवा में घी डालने से हलवा चिकना और अच्छा दिखता है और खाने में भी स्वाद दुगुना हो जाता है।

– कुछ ही मिनट में आपका सूजी का हलवा तैयार हो जायेगा। लीजिए आपका सूजी का हलवा तैयार है गैस बंद कर दे।

– सूजी का हलवा परोसने के लिए तैयार है। गरमा गरम सूजी का हलवा परोसिये और खाइये।

 

सुझाव और विविधता:

 

– सूजी के हलवे को और ज्यादा स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इसमें पानी की जगह दूध का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

– अगर आप हलवे में केसर का स्वाद चाहते हैं तो दो बड़े चम्मच गर्म दूध में केसर डालकर घोल लें और फिर हलवा पक जाने के बाद इसे ऊपर से डालकर मिला दें।

– अगर हलवे का स्वाद और ज्यादा बढ़ाना चाहते हैं तो फिर इसमें दो हरी इलायची पीसकर मिलाएं ड्राई फ्रूट डालने से पहले इन्हें थोडा सा घी में फ्राई कर लें।

 

ये होंगे सूजी का हलवा खाने के फायदे – Health benefits of suji

 

recipe suji ka halwa

 

दोस्तों, हमारे रसोईघर में ऐसी कई खाने युक्त खाद्य पदार्थ होते है, जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ हेल्दी भी होते है। ऐसे ही सूजी है जो हमारी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है। दोस्तों, सूजी में कई स्वास्थ्य लाभ हैं।

 

1. आयरन, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर सूजी हमारे शरीर को पोषण प्रदान करती है। सूजी का सेवन करने से मांसपेशियाँ मजबूत बनती हैं, जिससे शरीर मजबूत बनता है।

2. सूजी वजन कम करने में आपके लिए बहुत मददगार है, इसमें ढेर सारा फाइबर होता है जो वजन घटाने में मदद कर सकता है। क्योंकि सूजी के सेवन से आपको भूख कम लगती है और आपको बार-बार कुछ खाना नहीं पड़ता है। इससे आप आसानी से वजन कम कर सकते है। आप सूजी से बने जैसे सूजी इडली, सूजी डोसा, सूजी उत्तपम, सूजी लड्डू, सूजी हलवा, आदि का सेवन कर सकते हैं।

3. सूजी में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है जिसकी वजह से शरीर में एनर्जी बढ़ती है। इसीलिए नाश्ते के दौरान सूजी को किसी भी रूप में सेवन करने से दिन भर शरीर में एनर्जी रहेगी और आप हमेशा एक्‍टिव रहेंगे।

4. सूजी में आयरन भरपूर मात्रा में होता है आयरन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन रक्त संचार में भी सुधार करने में मदद करता है।

सूजी आपको दुकान से आसानी से मिल जाएगी अब जब आप जानते हैं कि सूजी आपके स्वास्थ्य के लिए क्या कर सकती है, तो इसे अपने नियमित भोजन में शामिल करना शुरू करें। आप अपने बच्चों को सूजी से बना हुआ नाश्ता खिलाएं। ताकि आपके बच्चे बने strong और healthy।

 


क्या आपको खाना बनाने का शोक है तो try करें यह dishes भी

 

kofta banane ki vidhi – recipe for kofta curry – अंजीर कोफ्ता करी कैसे बनाएं

Tawa Veg Sandwich Recipe : झटपट बनाएं टेस्टी वेजिटेबल तवा सैंडविच !

 


 

दोस्तों, आज हम ने सिखा सूजी का हलवा बनाना, मुझे उम्मीद है कि आप सब को sooji ka halwa बनाना आ गया होगा। अगर आपको कोई भी परेशानी हो हलवा बनाने में तो मुझे comment करें, ताकि मैं आपको और अच्छे से समझा सकूँ। मिलते है अगली food recipe के लेख में

By:- Kiran bala

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.