Calcium Rich Foods Hindi | कैल्शियम युक्त खाद्य सामग्री और उनके फायदे

Calcium Rich Foods Hindi

Calcium Rich Foods Hindi: आज के इस लेख में हम बहुत ही महत्वपूर्ण टॉपिक आपके लिए लेकर आए है। कैल्शियम युक्त खाद्य (vegetarian calcium rich foods) सामग्री और उनके फायदे। 


कैल्शियम की कमी कैसे पूरी करें
:

कैल्शियम हमारे शरीर को स्वस्थ और मजबूत रखने में मदद करता है। यह हड्डियों और दांतों के स्वास्थ्य के लिए भी एक महत्वपूर्ण खनिज है और शरीर में सबसे अधिक मात्रा में उपलब्ध है। अपने आहार में कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करके, आप स्वाभाविक रूप से कैल्शियम की कमी को कम कर सकते हैं।

बचपन से ही हम सभी को हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने के लिए सुबह और रात में एक गिलास दूध पीने के लिए दिया जाता है। क्योंकि दूध में कैल्शियम की भरपूर मात्रा पायी जाती है। जोकि हमारे बढ़ते शरीर के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

यदि किसी को कैल्शियम की आवश्यक दैनिक खुराक नहीं मिलती है। तो कमजोर हड्डियां होने के कारण ऑस्टियोपोरोसिस, गठिया या हड्डियों से संबंधित अन्य समस्याएं हो सकती हैं। 


Read also:- Vitamin C in Hindi | जानिए, क्यों जरूरी है शरीर के लिए विटामिन सी?



कैल्शियम के स्रोत कौन कौन से हैं? यहां शीर्ष 7 खाद्य पदार्थ (Calcium Rich Foods Hindi) दिए गए हैं जो आपके शरीर की कैल्शियम की आवश्यकता को पूरा करेंगे:

1. टमाटर:- टमाटर में Calcium और Vitamin K का अच्छा सोर्स पाया जाता है। आप टमाटर को अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकते है। टमाटर शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करता है। साथ ही हड्डियों को मजबूत बनाता है। 

2. डेयरी उत्पाद:- कैल्शियम की दैनिक खुराक पाने के लिए आप dairy products का सेवन कर सकते है। जैसे दूध, दही, पनीर, और छाछ। इनमें से दही सबसे अच्छे probiotics में से एक है और healthy gut के लिए अच्छा है। प्रोटीन और कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए आप रोजाना एक कटोरी दही खाएं।

3. हरी पत्तेदार सब्जी:- हरी पत्तेदार सब्जियां high calcium foods में से एक हैं। पालक, मटर, बीन्स, सेलेरी और ब्रोकली जैसे कई सब्जियों का सेवन आप नियमित रूप से कर सकते हैं। ये सब्जियां पोटेशियम और मैग्नीशियम से भी भरपूर होती हैं।

4. केला:- केला एक ऐसा फल है जो आपके स्वास्थ्य के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है जैसे potassium, calcium and magnesium, केला आपके शरीर को free radicals से भी बचाता है क्योंकि इसमें antioxidants की मात्रा अधिक होती है।  

5. दाल और फलियां:- चना, ब्लैक बीन्स, किडनी बीन्स, ब्लैक आइड बीन्स और सभी प्रकार की फलियां (दाल) कैल्शियम से भरपूर होती हैं। ये खाद्य पदार्थ प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और अन्य खनिजों से भी भरपूर होते हैं, इसलिए इनमें से प्रत्येक को अपने आहार में शामिल करें।

6. संतरा:-  संतरे में विटामिन सी और कैल्शियम की मात्रा पायी जाती है। संतरा हड्डियों को मजबूत करने के साथ-साथ immune system को मजबूत बनाने में भी मदद करता है। 

7. बादाम:- बादाम में प्रोटीन, कैल्शियम के साथ अन्य पोषक तत्व जैसे, fiber, manganese, vitamin E भी होता है। बादाम का सेवन, कैल्शियम की कमी को पूरा करता है। सभी नट्स में सबसे अधिक कैल्शियम बादाम में होता है। यह वजन घटाने में भी मदद करता है। 

हमें उम्मीद है कि इस लेख में आपको vegetarian calcium rich foods का पता चल गया होगा। कैल्शियम की कमी से होने वाली बीमारियों से बचने के लिए अपने खानपान में calcium rich foods को जरूर शामिल करें। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि अपने आहार में कैल्शियम का स्रोत सीमित मात्रा में ही शामिल करें।


Q 1. ऐसे कौन से फल और मेवे है जिनमें सबसे ज्यादा कैल्शियम होता है?

आम, सीताफल, कीवी, नारियल, जायफल और अनानास में खूब कैल्शियम होता है। मुनक्का, बादाम, तरबूज के बीच, पिस्ता और अखरोट कैल्शियम से भरपूर ड्राय फ्रूट हैं। कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए आप इन फल और ड्राय फ्रूट का सेवन अपनी डेली डाइट में कर सकते है।

Q 2. कैल्शियम के लिए क्या खाना चाहिए?

फलों और हरी सब्जियों में सबसे ज्यादा कैल्शियम पाया जाता है। आप अपनी डाइट में केले, पालक, सोयाबीन, ब्रोकली और संतरा आदि फलों और हरी सब्जियों को जरूर शामिल करें।

Q 3. कैल्शियम की कमी से कौन सा रोग होता है?

ऑस्टियोपोरोसिस, मोतियाबिंद, हाइपरटेंशन, मोनोपॉज की समस्या,ब्लड प्रेशर की समस्या आदि।

Q 4. कैल्शियम ज्यादा होने से क्या होता है?

शरीर में कैल्शियम की मात्रा अधिक हो जाने से किडनी स्टोन की समस्या हो सकती है, बीपी प्रभवित हो सकता है, और हड्डियों की समस्या हो सकती है।

Q 5. दूध के इलावा कैल्शियम का अन्य अच्छा स्त्रोत क्या हो सकता है?

दूध के इलावा मेवे, हरी पत्तेदार सब्जी, फलों के रस, सोया, टोफू, अनाज और चावल से बने पेय पदार्थ भी कैल्शियम का स्रोत होते हैं। इनका सेवन डेयरी उत्पाद के स्थान पर किया जा सकता है।


आपको ये calcium rich foods आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके बताएं। हमारे होम पेज पर आप ऐसे ही informative articles पढ़ सकते हैं। अगर हमारा काम पसंद आए तो इसे शेयर जरूर करें।
By:- Meenakshi
Lifewingz.com
Image credits:  Canva.com

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.