Online jobs at home | घर बैठे पैसे कैसे कमाये?


‘Ghar baithe paise kaise kamaye’ आज के आर्टिकल का शीर्षक है। क्योंकि 2020 और 2021 कोरोना वायरस का समय बन चुका है। अत: हमारे सामने कमाई का एक मात्र स्रोत है कि online paise kaise kamaye?


इस आर्टिकल की मदद से विद्यार्थी, टिचर, आदमी या औरत सभी home based work और अपनी Skill के अनुसार paise kamane का तरीका चुन सकते है। यह आर्टिकल आपकी पूरी मदद करेगा, इसलिए आर्टिकल को अच्छे से पढ़ें।

Online paise kaise kamaye

सभी घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते है। लेकिन हमारी टिम के सर्वे के अनुसार online paise कमाने के लिए आपके पास निम्न चीजें होनी चाहिए:-

  1. एक स्मार्ट फोन, लैपटोप या कंप्यूटर
  2. अच्छा internet support 
  3. patience या धैर्य
  4. वास्तिक skills या खूबी

अगर ये आपके पास है, तो आप बिल्कुल online ghar bathe paise कमा सकते है।

Top 5 – India work at home jobs

पैसे कमाने का सबसे अच्छे और बड़े विकल्प है। 

1. Blogging
2. YouTube
3. Affiliate marketing
4. Network marketing
5. Online teaching course


Read also:- Business ideas in hindi | घर बैठे ऑनलाइन बिज़नेस कैसे शुरू करें?


1. Blogging se paise kaise kamaye

ब्लॉगिंग एक अच्छा विकल्प है। इसकी शूरुआत के लिए आपके पास किसी एक फिल्ड का अच्छा ज्ञान होना आवश्यक है और दूसरा आपके पास writing skill होनी चाहिए। हालांकि blogging करना आसान नही है। क्योंकि यहां पर आपको सिखना भी होगा।

इसके अलावा आपके पास धैर्य होना बहुत जरूरी है। और इसी धैर्य के न होने के कारण बहुत सारे लोग असफल हो जाते है। blogging को शूरू करने के साथ आपको बहुत कुछ सीखने की भी जरूरत है। जैसे- वेबसाइट बनाना, वेबसाइट का SEO, backlinks बनाना आदि।

Blogging से आप तीन प्रकार से पैसे कमा सकते है:-

  1. Advertisement– आप अपने ब्लोग पर ऐड लगाकर अच्छा पैसा कमा सकते है। यह ads आप Google AdSense से प्राप्त कर सकते है। इसके अलावा आप अन्य AdSense के भी ads दे सकते है।
  2. Affiliate marketing– आप वेबसाइट पर प्रोडक्टस को भी प्रमोट कर सकते है। अर्थात् e-commerce वेबसाइट का निर्माण कर सकते है। यह कमाई का अच्छा साधन है।
  3. Sponsored post- अगर आपकी वेबसाइट प्रसिद्ध है। तो कंपनी अपने प्रोडक्ट के review के लिए भी आपको अच्छे पैसे देती है।

     

2. YouTube se paise kaise kamaye

YouTube दुनिया का तीसरी most popular website है। जहां पर millions में views आते है। आपकी Skill को दिखाने का सबसे बड़ा प्लेटफोर्म YouTube है। हालांकि YouTube से पैसे कमाने के लिए आपके पास presentation skill का होना बहुत जरूरी है। तभी आप एक सफल Youtuber बन सकते है।

यहां से भी उपरोक्त तीन प्रकार से कमाई कर सकते है।

  1. AdSense
  2. Affiliate
  3. Sponsored videos etc and also promote our business.

3. Affiliate marketing se paise kaise kamaye

इस मार्केटिंग से आप बहुत कम समय में अच्छा पैसा कमा सकते है। यह मार्केट आपको कमाने की पूरी आजादी देता है। Affiliate marketing का मतलब होता है- कंपनी के प्रोडक्टस को प्रमोट करना।

यह कमाई का सबसे बड़ा विकल्प है। क्योंकि बहुत सारे लोग ऑनलाइन समय बिताते है। लेकिन आप अपने इसी समय का उपयोग कर सकते है। और किसी कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते है। इसके लिए आपके पास एक अच्छा नेटवर्क होना चाहिए। और बेंचने के लिए एक अच्छी skill होनी चाहिए।

आप निम्न कंपनी को उपयोग कर सकते है- Amazon, flipkart, Earnkaro etc. इसके अलावा आप गुगल पर Affiliate marketing के लिए बहुत सारे कंपनियां ढूंढ सकते है।

Affiliate marketing से पैसे कमाने के तीन रास्ते हैं।

  1. Blogging
  2. Youtube
  3. Social media, इसके अलावा भी अन्य प्लेटफोर्मस है।

4. Skill se paise kaise kamaye

अगर आपके पास किसी भी प्रकार की Skill की गहराई तक ज्ञान है, तो freelancer बन सकते है। मतलब आप अपनी skill को बेंचकर पैसे कमा सकते है। यह भी कमाई का सबसे अच्छा विकल्प है। क्योंकि यह काम आप आसानी से और interest के साथ कर सकते है। जैसे-

  1. Video designing
  2. Photo editor
  3. Creative writer
  4. Story writer
  5. Data entry
  6. Adviser
  7. Ads writer
  8. Copywriter
  9. Logo maker
  10. SEO, Coding, or link building
  11. Web designing
  12. Teaching etc.

इसके अलावा आपके पास जो भी Skill है, उससे आप अपने मन के अनुसार कमाई कर सकते है। और अपनी स्किल को और ज्यादा develop कर सकते है।

घर बैठे पैसे कमाने का सबसे अच्छा प्लेटफोर्म है। लेकिन हम skills कहा बेचेंगे? इसके लिए बहुत सारे प्लेटफोर्म है। जैसे-

  1. Freelancer.com
  2. Fiverr.com
  3. Peopleperhoure.com
  4. Upwork
  5. Guru Etc.

 ऐसी बहुत सारी वेबसाइटस है जहां से आपकी Skill खरीदने वाले को ढुंढ सकते है।

5. Online teaching course

आप टिचिंग कोर्स को प्रमोट कर सकते है। क्योंकि online study की डिमांड, आज के समय में बहुत ज्यादा है। तो student, इन कोर्स को आसानी से प्रमोट कर सकते है। यह जॉब आप vedantu, udemy या doubnut जैसी कंपनीयों को ईमेल भेजकर प्राप्त कर सकते है। और earkaro वेबसाइट से भी online course को प्रमोट कर सकते है।

Top 5 – Paise kamane wala app

आज लॉकडाउन के समय में बहुत सारे लोग घर पर free बैठे है। ऐसी स्थिति में एक अच्छा रास्ता है- paise kamane wala app, आज सभी लोग अपना अधिकतर समय mobile पर waist कर रहे है। तो क्यों न apps से पैसे कमाये।

  • Swagbucks Answer

यह 2008 में लॉन्च हुआ था और यह अब तक 50 करोड़ रूपये से अधिक का payment कर चुका है। यहां पर आप निम्न प्रकार से पैसे कमा सकते है:-

  1. Give the answer
  2. See videos
  3. Paly the games
  4. Online purchase

  • Meesho App

यह महिलाओं के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। यहां से आप प्रतिदिन 300 से 800 रुपये कमा सकते है। यहां पर अच्छी क्वालिटी के products मिलते है। जिन्हे आप प्रमोट करके पैसे कमा सकते है।

  • Roz Dhan App

Roz Dhan काफी पॉपुलर और अच्छा paise kamane wala app है। यहां से आप छोटे-छोटे paytm cash and bonus प्राप्त कर सकते है। इसके अलावा referral cash भी प्राप्त कर सकते है। पैसे कमाने का तरीका निम्न है:-

  1. By reading news
  2. Play the games
  3. Friends referring
  4. And complete the task

  • MPL Gaming App

यहां पर आप games खैल कर बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है। इसके 50 millions से अधिक Downloader है। और यह एक भरोसेमंद ऐप है। इसके अलावा यहां से आप ज्यादा अधिक amount में paise कमा सकते है।

  • Dream 11

इस ऐप पर आप क्रिकेट टिम पर bids लगाकर अच्छा पैसा कमा सकते है। इसके अलावा भी आपको ऐसे ऐप्स मिल जाऐंगे। हमारी टिम ने यहां पर most and popular apps के बारे में बताया है। जो बहुत ज्यादा भरोसेमंद है। और यह काफी समय से payment भी कर रहे है।

नोट: आप किसी भी paise kamane wale app पर भरोसा बिल्कुल न करे। क्योंकि वे आपकी जानकारियों का गलत उपयोग कर सकते है। इसलिए भरोसेमंद Apps का ही उपयोग करे। अन्यथा आप पैसे कमाने के लिए उपरोक्त तरीको का भी उपयोग कर सकते है।


Part-time jobs for students

आज के समय में छात्र online part time jobs के लिए सबसे ज्यादा अग्रणी है। और उनके पास भी यही सवाल है कि Ghar bethe paise kaise kamaye?

– Apps के द्वारा:- बहुत सारे online mobile apps है, जो अपनी सर्विस को फैलाने के लिए पैसे देती है। आप उन एप की सर्विस को भी प्रमोट कर सकते है। ये ऐप्स आप उपरोक्त में से पसन्द कर सकते है।

– Data Entry jobs:- यह ऑलाइन जॉब का अच्छा विकल्प है। क्योंकि कोई भी विद्यार्थी अपने लिखने की कला को अच्छा बना सकता है और इस काम को अच्छे से कर सकता है।

यह जॉब आप freelancer.com या fiverr.com जैसी वेबसाइट पर कर सकते है। ऐसी वेबसाइट पर आप आसानी से डाटा एंट्री या कंटेंट राइटिंग की जॉब कर सकते है।

नोट: विद्यार्थी उपरोक्त उल्लेखित online home jobs कर सकते है।


मुझे उम्मीद है कि यह आर्टिकल (Ghar baithe paise kaise kamye) आपको पसन्द आया होगा। आप को समझ आ गया होगा कि online paise kaise kamaye आप इन में से कोई भी काम कर सकते है। ऐसे ही और जानकारी के लिए Lifewingz को follow जरूर करें। 
धन्यवाद।

By:- Prem Jatol
Lifewingz Team
Image credit:- Canva

Leave a Reply

Your email address will not be published.