Skip to content

Hair Fall Control: जानिए बालों का झड़ना कम करने के आसान और घरेलू उपाय

Hair Fall Control

Hair Fall Control: आपके बालों को स्वस्थ रखने और उन्हें झड़ने से रोकने में मदद करने के लिए कुछ प्राकृतिक तरीके हैं। इससे आपके बाल मजबूत और घने होंगे।

बिजी लाइफस्टाइल, प्रदूषण और धूप के संपर्क में आने के परिणामस्वरूप हमारे बाल खराब हो जाते हैं। इसके परिणामस्वरूप बालों का झड़ना, दोमुंहे बाल, समय से पहले सफेद होना और अन्य समस्याएं (Hair Fall problem) लगातार बढ़ती जा रही हैं। 

लोगों की जीवनशैली और खान-पान इस हद तक बिगड़ गया है कि इसका सीधा असर उनके बालों पर पड़ता है। बाजार में ऐसे कई उत्पाद हैं जो बालों के झड़ने को रोकने में आपकी (baal jhadne se kaise roke) मदद कर सकते हैं। फिर भी, इन उत्पादों में मौजूद रसायन बालों के लिए हानिकारक हो सकते हैं।

अगर आप भी बालों के झड़ने की समस्या से जूझ रहे हैं, तो हम आपको कुछ घरेलू उपाय (home remedies for hair fall) बता रहे हैं जिसका इस्तेमाल कर आप इस समस्या को दूर कर सकते हैं।

बालों के झड़ने का कोई एक कारण नहीं होता है, लेकिन यह निर्धारित करना मुश्किल हो सकता है कि किस वजह से बाल झड़ रहे और इसका इलाज कैसे करें। लोगों के इन कारणों से भी बाल झड़ते है जिनमें तनाव, बीमारी और आनुवंशिकी जैसी चीजें शामिल हैं। 

चलिये ऐसे और कारणों के बारे में जानते हैं:-

– हार्मोन में बदलाव होना

– थायराइड रोग

– स्कैल्प बैक्टीरिया इन्फेक्शन के कारण 

– दवाइयों के दुष्प्रभाव के कारण

– प्रोटीन, जिंक, बायोटीन की कमी के कारण

– सेक्स हार्मोन में असंतुलन

– एनीमिया के कारण

– जलने के कारण

– अत्यधिक शैंपू करना और ब्लो-ड्राई करना बालों के झड़ने का कारण बन सकता है।

कुछ लोगों के उम्र बढ़ने के कारण बाल झड़ने की समस्या होती हैं, जबकि अन्य कीमोथेरेपी या विकिरण चिकित्सा जैसे उपचारों के कारण बाल झड़ने की समस्या का अनुभव करते हैं। बालों के झड़ने के कई संभावित कारण भी हैं जिनका इलाज विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है, जिसमें बालों की बहाली सर्जरी भी शामिल है।

बालों के झड़ने के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन कुछ घरेलू उपचार बालों के झड़ने को रोकने में मदद कर सकते हैं। आज हमने बालों के झड़ने के लिए कुछ सबसे लोकप्रिय घरेलू उपचारों की एक सूची इकट्ठी की है, और आप उन्हें स्वयं आजमा कर देख सकते हैं कि क्या वे काम करते हैं, या नहीं। 

तो चलिए जानते है क्या उपाय है जिनसे आप बाल झड़ने की समस्या से निजात पा सकते है। 

1. नारियल तेल और एलोवेरा जेल हेयर पैक :-
अगर आप अपने बालों को स्वस्थ, हाइड्रेटेड और बालों के झड़ने को कम करना चाहते हैं, तो नारियल तेल और एलोवेरा हेयर पैक ट्राई करें। नारियल का तेल एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है और  एलोवेरा जेल एक प्राकृतिक जेल है जो विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है। 

नारियल का तेल और एलोवेरा जेल बालों के झड़ने को रोकने में मदद करते हैं। इनका प्रयोग करने पर आपको अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे।

2. प्याज का रस बालों का झड़ना कम करने में फायदेमंद :- 
बालों का झड़ना कम (balo ko jhadne se rokne ke upay) करने के लिए प्याज का रस फायदेमंद होता है। प्याज का रस एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और बालों के रोम के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है। 

इंडियन जर्नल ऑफ डर्मेटोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि प्याज का रस सीबम के उत्पादन को बढ़ाकर बालों के झड़ने को रोकने में मदद कर सकता है, जो एक प्राकृतिक तेल है जो बालों के रोम की रक्षा करता है।

3. बालों का झड़ना रोक सकते हैं। मेंहदी और मेथी पाउड :-
मेंहदी और मेथी दो प्राकृतिक तत्व हैं जो बालों के झड़ने को रोकने में मदद कर सकते हैं। क्योंकि इन दोनों को ही एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाना जाता है। 

बालों को झड़ने से रोकने के लिए मेंहदी और मेथी पाउडर को एक साथ मिलाकर पेस्ट बनाकर बालों में लगाएं। कुछ देर सूखने के बाद बालों को सादे पानी से धो लें और बालों को झड़ने से रोकने के लिए नियमित रूप से इस उपचार का प्रयोग करें।

4. ग्रीन टी से कम करें बालों का झड़ना :-
बालों का झड़ना कम करने में ग्रीन टी को प्रभावी पाया गया है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि ग्रीन टी बालों के झड़ने को रोकने और यहां तक ​​कि खोए हुए बालों को वापस लाने में मदद करती है।

ग्रीन टी का उपयोग करना आसान है। सबसे पहले आप पानी गर्म करें और उसमें ग्रीन टी पाउडर या ग्रीन टी बैग्स डालें। अब पानी को रूम टेम्परेचर पर आने दें और ग्रीन टी के पानी से अपने बालों को धो लें। ग्रीन टी के पानी से बालों को धोने के बाद आप बालों को शैंपू से धो सकते हैं।

5. आंवला करें बालों का झड़ना कम :-
आंवला का इस्तेमाल बालों का झड़ना कम करने के लिए किया जाता है। बालों के विकास में सुधार और बालों के कूप स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए भारत में इसका पारंपरिक रूप से उपयोग किया जाता रहा है। आंवला में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा, आंवला को एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में भी जाना जाता है और बालों और खोपड़ी के लिए इसके कई अन्य लाभ हैं।

बालों का झड़ना कम करने के लिए आंवला का उपयोग करने के कुछ तरीके हैं। सबसे आम तरीका है कि रोजाना सोने से पहले आंवले के तेल को स्कैल्प पर लगाएं। आप आंवला पाउडर का उपयोग हेयर मास्क बनाने के लिए भी कर सकते हैं या आंवला की चाय का उपयोग बालों को धोने के लिए कर सकते हैं।

6. बालों का झड़ना कम करें करी पत्ता :-
बालों का झड़ना कम करने के लिए करी पत्ता एक प्राकृतिक उपचार है। इनमें शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो बालों और खोपड़ी के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करते हैं। 

इसके अतिरिक्त, करी पत्ता विटामिन, खनिज और आवश्यक फैटी एसिड का भी एक स्रोत है। ये पोषक तत्व बालों के विकास को बढ़ावा देने और बालों के झड़ने को रोकने में मदद करते हैं।

करी पत्ते का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले पत्तियों को पीसकर कर पाउडर बना लें, फिर इस पाउडर को पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को स्कैल्प पर लगाएं और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। पेस्ट सूखने पर बालों को पानी से धो लें। 

करी पत्ता बालों का झड़ना कम करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक लोकप्रिय हर्बल उपचार है। बालों को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए आप इस उपयोग को करना जारी रख सकते हैं।

7. नींबू और नारियल तेल से करें बालों का झड़ना कम :-
नींबू और नारियल का तेल दोनों ही अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुणों के लिए जाने जाते हैं, जो बालों के झड़ने को कम करने (baal jhadne ke upay) में मदद करते हैं। 

इनका इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच नींबू के रस में 3-4 चम्मच नारियल का तेल मिलाएं और इस मिश्रण को अपने बालों में लगाएं। इसे कुछ घंटों के लिए लगा रहने दें और फिर पानी से बालों को धो लें। यह सरल ट्रिक बालों के झड़ने को कम करने और आपके बालों की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करेगी।

8. नीम के पत्ते से करें बालों का झड़ना कम :-
अगर आप बालों का झड़ना कम करना चाहते हैं तो नीम की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। बालों के विकास में सुधार करने और बालों के झड़ने को कम करने में मदद के लिए इन प्राकृतिक उपचारों का उपयोग वर्षों से किया जाता रहा है। 

नीम के पत्तों का उपयोग करके आप बालों के विकास को प्रोत्साहित करने में मदद कर सकते हैं और गिरने वाले बालों की मात्रा को कम कर सकते हैं।

बालों की समस्याओं के लिए नीम की पत्तियां एक प्राकृतिक उपचार हैं। आप इन्हें शैम्पू, कंडीशनर या मास्क के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। नीम का हेयर मास्क बनाने के लिए नीम की पत्तियों को पीसकर पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बनाना होगा। इस पेस्ट को बालों में लगाएं और स्कैल्प पर मसाज करें, फिर 30 मिनट तक लगा रहने दें। सूख जाने पर बालों को ठंडे पानी से धो लें।

बालों के झड़ने को रोकने के लिए कई अलग-अलग चिकित्सा उपचार हैं जिनका उपयोग किया जा सकता है। हेयर ट्रांसप्लांट जैसे कुछ उपचार बहुत महंगे हो सकते हैं और इन्हें पूरा करने के लिए बहुत समय और प्रयास की आवश्यकता होती है। दवा जैसे अन्य उपचार कम खर्चीले हो सकते हैं लेकिन उतने प्रभावी नहीं हो सकते हैं। आपकी विशिष्ट स्थिति के आधार पर, आपके लिए सबसे अच्छे विकल्प के बारे में डॉक्टर से बात करना महत्वपूर्ण है।

बालों का झड़ना घरेलू नुस्खों से ठीक किया जा सकता है, लेकिन डाइट और लाइफस्टाइल जैसी चीजों का ध्यान रखना भी जरूरी है। इन दावों का समर्थन करने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है, लेकिन वे बालों के झड़ने के लक्षणों को सुधारने में मदद कर सकते हैं।

– बालों को ज्यादा टाइट न बांधें, क्योंकि इससे बाल ज्यादा टूट सकते हैं।

– बाहर जाने से पहले अपने बालों को धूप और प्रदूषण से बचाने के लिए स्कार्फ़ या टोपी पहन लें।

– बाजार में कई तरह के हेयर कलर उत्पाद मिलते हैं, जो बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। बार-बार कलर करने से बाल टूट सकते हैं और बालों की चमक भी कम हो सकती है।

– अपने बालों को साफ और स्वस्थ रखने के लिए नियमित रूप से कंघी की सफाई करें।

– अपने बालों को गर्म पानी से ना धोएं। गर्म पानी आपके बालों को रूखा, बेजान और डैमेज कर सकता है।

– स्वस्थ रहने के लिए आप नियमित व्यायाम या योग करें।

– तनाव से दूर रहें।

बालों के झड़ने की समस्या किसी को भी हो सकती है, और यह आमतौर पर अनुवांशिक और पर्यावरणीय कारकों के मिश्रण के कारण होता है। यदि आप कभी भी अपने बालों को बड़ी मात्रा में गिरते हुए देखते हैं, तो इसका कारण पता लगाने के लिए डॉक्टर से परामर्श करना सबसे अच्छा है। 

कई बार लोग इसके मूल कारण का पता लगाने में समय नहीं लगाते हैं और इसके कारण उनके बाल झड़ने लगते हैं। हालांकि, अगर आपको सही समय पर सही इलाज मिल जाए, तो आप बालों के झड़ने को रोक सकते हैं।


हमें उम्मीद है कि “बालों के झड़ने की समस्या” पर यह लेख आपके लिए मददगार रहा होगा। अगर आप या आपका कोई दोस्त बालों के झड़ने की समस्या से जूझ रहा है, तो कृपया यह लेख उनके साथ साझा करें।
धन्यवाद। 

By:- Meenakshi 
Image credits:- Canva 

Author

  • Lifewingz

    Lifewingz.com भारत की एक ऑनलाइन पत्रिका है। जो स्वास्थ्य, फिटनेस, योग, प्रेरक लेख, जीवन शैली लेख, रोचक तथ्य, आध्यात्मिक दर्शन,धार्मिक और मनोरंजन की हिंदी भाषा में जानकारी प्रदान करता है। हमने समृद्ध और सदाबहार विषय देने पर ध्यान केंद्रित किया जो हिंदी रीडर के लिए उपयोगी हो। हमारा उद्देश्य सरल हिंदी और सामान्य शब्दों में आवश्यक जानकारी प्रदान करना है।

1 thought on “Hair Fall Control: जानिए बालों का झड़ना कम करने के आसान और घरेलू उपाय”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *