The festival diwali रोशनी का festival है। आज के इस लेख में हम आपको बताएँगे दिवाली ( why is diwali celebrated in hindi ) क्यों मनाई जाती है। इस के साथ ही हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के diwali ke totke जिसे करने से आप पर माता की कृपा जरूर होगी, तो चलिए पढ़ते है इस लेख को।






 

इस धनतेरस को करें यह उपाय:- Dhanteras 2021 – धनतेरस क्यों मनाया जाता है ? – देवी लक्ष्मी और कुबेर को प्रसन्न करने के उपाय

 

दिवाली क्यों मनाई जाती है ? – Why diwali is celebrated

 

दीवाली को रोशनी का त्योहार कहा जाता है हिन्दू धर्म के मान्यता के अनुसार भगवान विष्णु के सातवें अवतार श्री राम-चंद्र को सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है। श्री राम-चंद्र 14 साल के वनवास के बाद अपने घर अयोध्या लौटे थे। 

श्री राम-चंद्र जी ने  राक्षस राजा रावण के साथ लड़ाई लड़ी और जीती थी। लोगों ने अपनी जीत का जश्न मनाने के लिए अपने घरों को जलाया। इस दिन खुशी और सौभाग्य की देवी लक्ष्मी जी की भी पूजा की जाती हैं।

माना जाता है कि इस दिन देवी लक्ष्मी इस दिन पृथ्वी पर घूमती है और उस घर में प्रवेश करती है जो शुद्ध, स्वच्छ और उज्ज्वल होता है। इस शुभ दिन में किए गए सभी प्रकार के कार्यों जैसे दान, पूजा, मंत्र और सेवा का महत्व कई गुना बढ़ जाता है।  

 






 

दिवाली पर इस तरह से करें मां लक्ष्मी को प्रसन्न:-

 

शास्त्रों में ऐसे कई उपाय बताए गए हैं जिन्हें दीपावली के दिन करने से मां लक्ष्मी अपने भक्तों पर कृपा बरसाती हैं अगर आप भी चाहते है माँ लक्ष्मी की कृपा तो जरूर करें यह उपाय। 

– दीवाली के दिन शाम की पूजा के दौरान आप सभी मिठाइयों के साथ-साथ माँ को चावल की खीर भी भेंट करते है। तो इससे माँ लक्ष्मी बहुत प्रसन्न होगी और आप पर हमेशा माता की कृपा बनी रहेगी। 

– वैसे तो “श्री” का जाप आप रोज भी कर सकते है लेकिन दिवाली के दिन “श्री” का 108 बार जप का बहुत महत्त्व है और इस मंत्र को  देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए सभी मंत्रों में सबसे मजबूत माना जाता है।

– दिवाली के दिन आप अपने घर में देसी घी के पांच दीये तैयार करें और उन्हें देवी लक्ष्मी के सामने जलाएं।

– दिवाली के दिन घर से निकलते समय यदि आपको कोई सुहागन स्त्री लाल कपड़ों में दिख जाए तो मां लक्ष्मी की कृपा आप पर होने वाली होती है। अगर ऐसा हो तो आप को किसी गरीब सुहागन को सुहाग की सामग्री जरूर देनी चाहिए।

– दिवाली के दिन लक्ष्मी पूजन के बाद यदि आप घर के हर कमरे में शंख-घंटी बजाएंगे तो घर की पूरी नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाएगी और महालक्ष्मी आपके घर में वास करेंगी।

– माना जाता है कि दिवाली के दिन यदि आप अपने घर के मुख्य द्वार पर अशोक के पेड़ के पत्तों से बना तोरण लटकाए गए तो आपके से नकारात्मक ऊर्जा चली जाएगी और घर में धन-संपत्ति बनी रहेगी।

– यदि आप दिवाली के दिन पीपल के पेड़ के नीचे तेल का दीपक जलाएं और दीपक जलाने के बाद बिना पलटे घर लौट कर आ जाए। तो आपकी धन संबंधित समस्या कम हो जाएगी।  

– मान्यता है कि दिवाली के दिन मां लक्ष्मी पृथ्वी पर भ्रमण करने आती है और अपने भक्तों के घर पर जाकर वास करती हैं इसलिए अगर संभव हो तो देर रात तक दिवाली के दिन अपने घर के मुख्य दरवाजे को खुला रखें।

– दिवाली के दिन अपनी दुकान, कंप्यूटर और ऐसी सब चीजों की लक्ष्मी पूजा के साथ पूजा करनी चाहिए जिससे आप कमाई करते हो। ऐसी चीजों का पूजन करने से कमाई में वृद्धि होती है।

– दिवाली के दिन माता लक्ष्मी के मंत्र ओम श्री ह्रीं श्री कमलालए प्रसीद प्रसीद श्रीं ह्रीं श्री ॐ महालक्ष्म्यै नमः का 108 बार जाप करें । 

 

 

इस  diwali  wishes  images  से करें अपनों को wish:- Images for Diwali wishes – Diwali festival 2021 – दिवाली की शुभकामनाएं संदेश

मुझे उम्मीद है आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा। आप सब को हमारी और से diwali wishes, happy diwali हमारे साथ बने रहने के लिए हमे फॉलो जरूर करें। 

By:- Meenakshi