Skip to content

डायबिटीज के लक्षण और उपाय | शुगर को जड़ से खत्म करने का इलाज 2024

how to reduce blood sugar level in hindi

Diabetes in Hindi में आप पढ़ेंगे, डायबिटीज के लक्षण और उपाय जिसमें हमने causes, symptoms और sugar kam karne ke upay in hindi में बताए है। 

संसार भर में Diabetes रोगियों की संख्या तेजी से बढ़ रही है विशेष रूप से भारत में। इस बीमारी में blood sugar level increases होता जाता है तथा blood cells इस sugar को उपयोग नहीं कर पाते। यदि यह glucose का बढ़ा हुआ लेवल blood में लगातार बना रहे, तो ये body के अंग प्रत्यंगों को नुकसान पहुँचाना शुरू कर देता है। तो आज हम इस article में आपको ब्लड शुगर को कैसे कंट्रोल करे के घरेलू उपाय बताएं गए।

डाइबिटीज के मुख्य कारण- Causes of diabetes:- 

  • शारीरिक व्यायाम नहीं करना-  Do not exercise physically
  • मोटापा-  Obesity
  • जरूरत से अधिक भोजन करना-  Eat more food
  • खराब जीवन शैली-  Bad lifestyle

डायबिटीज के लक्षण – Symptoms of diabetes in hindi :-

  • बहुत ज्यादा भूख और प्यास लगना- Too much hunger and thirst
  • बार बार पेशाब जाना- Frequent urination
  • घाव नहीं भरना- Wounds not healing
  • त्वचा का सूखना- Dry skin

डाइबिटीज के उपचार- Treatment of diabetes 

जामुन- Blackberry

जामुन का फल खाने में जितना tasty होता है। उतना ही sugar की problem में लाभदायक होता है। इसके लिए जामुन के season में जामुन के फल खाए जा सकते हैं तथा season ना होने पर जामुन की गुठली का चूर्ण सुबह शाम भूखे पेट पानी से ले सकते हैं।

तनाव से बचें- Avoid stress

Diabetes रोग में stress की भूमिका बहुत important है Stress से बचने की पूरी कोशिश करें। Stress के कारणों को आपसी बात चीत से हल करें, योगा, प्राणायाम, ध्यान तथा सुबह शाम घूमने से stress control करने में सहायता मिलती है।

मेथीदाना- Fenugreek seeds 

मेथीदाना diabetes के लिये बहुत ही उपयोगी medicine है। आप इसे किसी भी रूप में ले सकते हैं। आप इसकी सब्जी बना सकते हैं, इसकी chutney बना सकते हैं, इसे Grind कर इसकी फकी ले सकते हैं। इसे daily लेने से diabetes का रोग ठीक हो जाता है।

खूब पानी पीएं- Drink plenty of water

पानी खून में बढ़ी sugar को इक्ट्ठा करता है, जिस वजह से आपको 2.5 liters पानी रोज़ाना पीना चाहिए। इससे ना ही आपको heart disease होगा और diabetes भी नियंत्रण में रहेगा।

अपने आहार में जौ को शामिल करें- Add barley to your diet

जौ में fiber काफी मात्रा में होता है जिससे लंबे समय तक शरीर के glucose के स्तर को कम करने में भी मदद मिलती है। हर दिन एक cup जौ खाने से blood sugar level नियंत्रण में रहेगा।

करेला के फायदे – Bitter gourd

करेला भी diabetes के लिए important है। इसके लिए करेले का juice या आंवले के juice में मिलाकर सुबह शाम खाली पेट लें, साथ ही करेले की सब्जी बनाकर भी सेवन कर सकते हैं।

टहलें- Take a walk

Experts का कहना है कि रोज़ सुबह और शाम 15 मिनट का टहलना आपके blood sugar level को control में रखता है। यह diabetes के रोगियों के लिए सबसे best exercise हैं जिससे वे अपना blood Sugar level control में कर सकते हैं।

मुझे उम्मीद है डायबिटीज के लक्षण और उपाय आपकी जरूर मदद करेंगे sugar level control करने में यह आसान से घरेलू उपाय आप जरूर करें। Friends अगर आपको ये article अच्छा लगा है, तो इस को आप अपने Friends के साथ share जरुर करें।

Author

  • Lifewingz

    Lifewingz.com भारत की एक ऑनलाइन पत्रिका है। जो स्वास्थ्य, फिटनेस, योग, प्रेरक लेख, जीवन शैली लेख, रोचक तथ्य, आध्यात्मिक दर्शन,धार्मिक और मनोरंजन की हिंदी भाषा में जानकारी प्रदान करता है। हमने समृद्ध और सदाबहार विषय देने पर ध्यान केंद्रित किया जो हिंदी रीडर के लिए उपयोगी हो। हमारा उद्देश्य सरल हिंदी और सामान्य शब्दों में आवश्यक जानकारी प्रदान करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *