Keerthy Suresh Biography हिंदी में – South Indian Actress images

Keerthy Suresh photo

दोस्तों!आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Keerthy Suresh के बारे में बताने जा रहे हैं। Keerthy Suresh, South Indian Film Industries की एक जानी-मानी अभिनेत्री हैं। Keerthy Suresh Malayalam, telugu films की एक बेहतरीन अभिनेत्री हैं। इस आर्टिकल में आप Keerthy suresh biography और Keerthy Suresh images देखेगे

 

beautiful actress

 

Hello Friends, आपका हमारे Blog पर स्वागत है। हम सभी movies देखना पसंद करते है। कोई बॉलीवुड देखना पसंद करता है तो कोई साउथ की फिल्में देखना पसंद करता है। पिछले कुछ time से अब bollywood के साथ साथ सब लोग south indian movies भी देखने में इंटरेस्ट लेने लगे हैं।

ऐसे में आज हम आपको साउथ के तरफ की एक beautiful और बहुत ही talented actress की ज़िंदगी के बारे में बताएंगे जिन्होंने दक्षिण भारत की बहुत सी फिल्मों में lead role किया और अपना योगदान दिया। इन एक्ट्रेस का नाम है कीर्ति सुरेश (Keerthy Suresh )

आप में से बहुत लोग इनको जानते होंगे क्योंकि कीर्ति सुरेश एक बहुत सफल और Famous actress हैं। लेकिन जो इन्हें नहीं जानते उन्हें बताते हैं कीर्ति सुरेश की ज़िंदगी के बारे में।

 

Keerthy Suresh Birth & Parents – जन्म और माता-पिता

 

keerthy suresh family

 

कीर्ति सुरेश ( Keerthy Suresh ) का जन्म 17 अक्टूबर,1992 को तमिलनाडु के चेन्नई शहर में हुआ था। कीर्ति के father का नाम सुरेश कुमार (Suresh Kumar) है, जो एक मलयालम फ़िल्म डायरेक्टर और प्रोड्यूसर हैं। उन्होंने Dasharatham और Thoovanathumb Ikal जैसी कमाल की फिल्में produce की हैं। वहीं उनकी माँ का नाम मेनका (Menaka) है जो एक Brilliant Tamil Actress हैं।

कीर्ति एक हिन्दू मलयालम और तमिल परिवार से belong करती हैं, जहाँ उनके father मलयालम भाषा के हैं और माँ तमिल भाषा की। कीर्ति जब छोटी बच्ची थी तब उनके जानने वाले और घर वाले उन्हें प्यार से “Keerthana” बुलाते थे।

कीर्ति बहुत ही खूबसूरत हैं और उनके face पर हमेशा एक smile देखने को मिलती है। वो अपनी body का भी काफी ख्याल रखती हैं।

कीर्ति सुरेश की एक बड़ी बहन भी हैं जिनका नाम रेवती सुरेश है। रेवती एक VXF Specialist के तौर पर काम करती हैं और वो शाहरुख खान की प्रोडक्शन कंपनी Red Chillies Entertainment के लिए भी काम कर चुकी हैं। कीर्ति अपनी बहन के काफी क़रीब हैं और दोनों बहनें फ़िल्म इंडस्ट्री से जुड़ी हुई हैं, कीर्ति एक एक्ट्रेस के तौर पर तो रेवती एक VFX Specialist के तौर पर।

 

Keerthy Suresh Study And Profile – पढ़ाई और प्रोफाइल

 

keerthy suresh age

 

कीर्ति बचपन से पढ़ने में अच्छी थी और पढ़ाई के साथ साथ दूसरी activities में भी काफी interest लेतीं थी। कीर्ति ने अपनी Class 4th तक की पढ़ाई तमिलनाडु, चेन्नई में की। उसके बाद वो तिरुवनंतपुरम आ गईं और फिर यहाँ Kendriya Vidyalaya में पढ़ाई की।

इसके बाद कीर्ति फिर से वापस चेन्नई चली गईं जहाँ उन्होंने पर्ल अकादमी ( Pearl Academy ) जॉइन की और Fashion Designing में अपनी degree पूरी की। कीर्ति लंदन में 2 month की internship करने से पहले scotland में एक Exchange Program में भी शामिल हुईं थीं, जिसकी duration 4 महीने की थी।

कीर्ति आज एक successful actress हैं और साउथ इंडियन फिल्मों से लेकर अब तो उत्तर भारत के क्षेत्रों में भी उनकी fan following काफी तेजी से बढ़ रही है। कीर्ति ने अपने एक interview में कहा था कि एक्टिंग में करियर के बावजूद वो फैशन डिजाइनिंग के क्षेत्र में भी अपने करियर को उड़ान देना चाहती थीं।

खैर! अच्छा ही है कि उन्होंने फिल्मों में आने का सोचा क्योंकि अगर ऐसा हो जाता तो आज हम परदे पर एक beautiful और talented एक्ट्रेस को ना देख पाते।

 

Keerthy Suresh Relationship Status – रिलेशनशिप स्टेटस

 

keerthy suresh husband name

 

अब अगर बात करें उनके रिलेशनशिप स्टेटस की तो जैसा कि सभी स्टार्स के बारे में कुछ ना कुछ अफवाह इंडस्ट्री में चलती ही रहती है। उसी लिस्ट में कीर्ति का भी नाम शामिल ही है, आखिर हो भी क्यों ना! वो एक खूबसूरत और Talented एक्ट्रेस हैं।

उनके दीवाने तो होंगे ही, खैर उनकी Professional Life से हट के अगर रिश्ते के बारे में बात करें तो 2016 में ऐसी अफवाह आयी थी कि वो South Industry के Comedian Actor सतीश ( Sathish ) को date कर रही हैं और दोनों ने Secretly शादी कर ली है।

लेकिन जब ये ख़बर कीर्ति तक पहुँची तो उन्होंने इसे झूठ बताते हुए कहा कि ऐसा कुछ नहीं है अभी वो बस अपने career पे focus कर रही हैं। बहरहाल अगर ऐसी कोई खबर होगी तो सबको जल्द ही पता चल जाएगीं।

 

Keerthy Suresh Films & Career – फिल्में और करियर

 

keerthy suresh awards

 

अगर कीर्ति सुरेश को इंडस्ट्री की top actresses में गिना जाए तो ये गलत नहीं होगा, क्योंकि उनकी natural acting और पर्दे की performance ने उन्हें काफी awards जिताएं हैं और top list की actresses में शामिल कर दिया है।

बात करें उनके फिल्मी करियर की तो उनका background फिल्मी ही रहा है। उनके पापा प्रोड्यूसर और माँ के ऐक्ट्रेस होने के नाते बचपन से ही वो फिल्मी परिवार में पली बढ़ी हैं। माँ के एक्टिंग के गुण कीर्ति के अंदर भी आये, यही कारण रहा कि उन्होंने बचपन में ही एक Child Artist के तौर पर अपने करियर की शुरुआत कर दी थी।

उन्होंने साल 2000 में आई मलयालम फ़िल्म “Pilots” में एक बाल कलाकार के तौर पर अपना फिल्मी डेब्यू किया। जो काफी हद तक सफल रहा। इसके बाद वो 2001 में आई मूवी Achanayikistam और फिर 2002 की फ़िल्म Kuberan में भी Child Artist के रूप में नजर आईं। इसके अलावा कीर्ति ने Santhana Gopalam और Krishna Kripa Sagaram जैसे TV Serials में भी काम किया।

 

keerthy suresh height

 

इसके बाद कीर्ति ने लगभग 11 साल का break लिया और 2013 में एक Lead Actress के तौर पर अपना Lead डेब्यू Priyadarshan की Horror फ़िल्म “Geethanjali” से किया। इस फ़िल्म में उन्होंने डबल रोल play किया था। इस फ़िल्म की shooting के time भी कीर्ति अपनी पढ़ाई कर रही थीं और semester के break में फ़िल्म shoot करती थीं। फ़िल्म release हुई तो उनके performance को मिले जुले reviews मिले।

इसके बाद 2014 में कीर्ति अपनी अगली फ़िल्म Ring Master में नजर आईं, film में उनके opposite south actor “Dileep” थे। कीर्ति ने इस फ़िल्म में एक Blind Girl का रोल निभाया था। कीर्ति की ये फ़िल्म काफी सफल रही और इसे super hit बताया गया।

शायद यही कीर्ति का turning point था। साल 2014 में कीर्ति ने मलयालम के अलावा तमिल भाषा की फ़िल्म साइन की और काफी तमिल फिल्मों में काम किया। इसी के साथ कीर्ति सफलता की सीढ़ियां चढ़ती गई और बहुत से अवार्ड्स जीते।

South के Superstar actor विजय (Vijay) के साथ उनकी फिल्म Bairavaa को Audience ने काफी पसंद किया और इसी के साथ कीर्ति को काफी बड़े-बड़े projects में काम करने के offer आने लगे।

 

keerthy suresh sarees

 

कीर्ति इसके बाद अपने projects में इतना busy रहने लगीं कि ना चाहते हुए भी उन्हें फिल्मों के आफर ठुकराने पड़ते। उन्होंने अपनी लगन और मेहनत से सबको प्रभावित किया और अपना खुद का मुकाम हासिल किया।

इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि साल 2018 में आई उनकी फिल्म महानती (Mahanati) में उनके “Savitri” के रोल के लिए कीर्ति ने Best Actress का National Award जीत लिया जो किसी भी एक्टर के लिए एक सपना होता है।

इस अवार्ड के साथ कीर्ति ने इंडस्ट्री के top actress की लिस्ट में अपना नाम शामिल कर लिया और बता दिया कि फ़िल्मी बैकग्राउंड से होने के बाद भी वो अपने दम पर सबको प्रभावित कर सकती हैं।

 

South Indian actress Awards & Nominations – पुरस्कार और नामांकन

 

keerthy suresh pic

 

कीर्ति सुरेश ने अपनी मेहनत पर कई फिल्मों में काम किया और बहुत से Awards जीते। अपनी पहली ही फ़िल्म Geethanjali के लिए 2014 में Best Female Debut – Malayalam Award जीता। साथ ही 3rd South Indian International Awards और 16th Asianet Film Awards का खिताब भी अपने नाम किया।

इसके बाद 2015 में Best Female Rising Star की Category में Edison Awards भी जीता और 2016 में तमिल फिल्म Idhu Enna Mayam के लिए Best Female Debut- Tamil में 5th South Indian International Awards भी कीर्ति की झोली में आया। इसी तरह कीर्ति ने बहुत सारे Awards अपने नाम किये और अपने साथ अपनी family का नाम रोशन किया।

 

Keerthy Suresh Biography & Wiki

 

keerthy suresh date of birth

 

Real Name- Keerthi Suresh Aka Keerthy Suresh

Nickname- Keerthana

Profession- Actress

 

Physical Stats & More

Height- 5’4″

Weight- 54 Kg

Hair Colour- Black

Eye Colour- Black

 

Personal Details

Date of Birth- 17-Oct-1992

Birth Place- Chennai, Tamil Nadu, India

Nationality- Indian

Zodiac- sign/Sun sign Libra

Hometown- Chennai, Tamil Nadu, India

Religion- Hindu

 

Family and Relatives

Father- Suresh Kumar

Mother- Menaka

Sister- Revathy

Brother- N/A

Marital Status- Unmarried

 

Qualification

School- Kendriya Vidyalaya, Pattom, Thiruvananthapuram, Kerala

College- Pearl Academy, Chennai, Tamil Nadu

Educational- Qualification Degree in Fashion Design

 

Some Facts About Keerthy Suresh – कीर्ति सुरेश से जुड़े कुछ Facts

 

keerthy suresh movies

 

▪️ कीर्ति ने अपना Career अपने father के Production Company से शुरू किया।

▪️ कीर्ति Pure Vegetarian हैं और अपने सेहत का बहुत खयाल रखती हैं।

▪️ कीर्ति को shopping और Travelling बहुत पसंद है और उनकी Photos इंटरनेट पर अक्सर Trend करती हैं।

▪️ उनके पसंदीदा Actors Suriya और Vijay हैं।

 

keerthy suresh photos

 

▪ कीर्ति अपने Holidays Venezuela में बिताना पसन्द करती हैं।

▪️ अपने स्कूल के दिनों में कीर्ति Swimming Champion थीं।

▪️ उनकी माँ Menaka ने 115 से ज्यादा South की फिल्मों में काम किया है जिसमें से ज्यादातर Malayalam में की हैं।

▪️ कीर्ति अगर Actress ना होतीं तो Fashion Designer होतीं।

▪️ 2019 में उनकी फिल्म “Mahanati” के लिए उन्होंने “राष्ट्रीय पुरस्कार” जीता।

 


इन रोचक लेखों को भी पढ़े हैं:-

 

# Ahan Shetty biography in hindi – Ahan Shetty Pics

# Gorgeous Sara Ali Khan Hot Photos – सारा अली खान – देखें खूबसूरत फोटो

# Nora Fatehi Biography – Nora Dance – Nora Fatehi Images

# Ranveer Singh Biography in Hindi – Movies: रणवीर सिंह की सफलता की कहानी

 


 

तो Friends ये थी कीर्ति सुरेश की Lifestyle और बायोग्राफी। कीर्ति एक बहुत ही होनहार अभिनेत्री हैं और अपनी फिल्मों से हम सबका मनोरंजन करती हैं। हम आगे भी उम्मीद करते हैं कि कीर्ति हमेशा ऐसे ही अपने अच्छे काम से हम सबका मनोरंजन करती रहेंगी ।

Friends उम्मीद है आपको ये पोस्ट अच्छी लगी होगी। अगर post पसन्द आयी हो तो please अपने दोस्तों के साथ share जरूर करें और अगर इस post से related कोई भी सवाल, शिकायत या सुझाव हो तो हमें जरूर बतायें।

ऐसे ही और Post के लिए Follow करना ना भूलें !!

धन्यवाद !!

By Kamal Sharma,
LifeWingz

Leave a Reply

Your email address will not be published.