Skip to content

कब्ज का (Kabj Ka Ilaj) परमानेंट इलाज | Relieve Constipation Permanently in Hindi

Kabj Ka Ilaj

Kabj Ka Ilaj:- गलत खान-पान के कारण अक्सर कब्ज की समस्या हो जाती है। आइए जानते हैं इस समस्या से निजात पाने के लिए कुछ घरेलू और आयुर्वेदिक (Kabj Ka Ilaj) उपाय।

हमारे बिजी लाइफस्टाइल और फास्ट फूड की लोकप्रियता के कारण, हम अक्सर अपने स्वास्थ्य को नजरअंदाज कर देते हैं, जिससे हमारी सेहत पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यह विशेष रूप से कब्ज की समस्या सहित पाचन और वजन बढ़ने की समस्याओं में स्पष्ट दिखता है। 

यदि आपका पेट ठीक से साफ नहीं होता है, तो इससे कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं जो आपके दैनिक जीवन को बाधित कर सकती हैं। मल त्याग की कमी के कारण भूख में कमी, बेचैनी, थकान, पेट दर्द और उल्टी जैसे लक्षण हो सकते हैं, जो आपके पूरे दिन पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं।

इसलिए आज हम आपके लिए ऐसे घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Constipation) लेकर आए हैं जो आपको कब्ज की समस्या से तुरंत राहत दिलाने में मदद करेंगे। 

1. कब्ज के इलाज के लिए जीरा और अजवायन:-
कब्ज को दूर करने के लिए आप जीरा और अजवायन को धीमी आंच पर भूनकर, पीस लें और फिर बराबर मात्रा में काला नमक मिलाकर किसी कन्टेनर में रख लें। इस मिश्रण का आधा चम्मच रोजाना गुनगुने पानी के साथ लें। यह उपाय कब्ज से राहत दिलाने में कारगर माना जाता है।

2. गर्म दूध में घी मिलाकर पीने से मिलती है कब्ज से राहत:-
मल त्याग को बेहतर बनाने का सबसे पुराना और असरदार नुस्खा है घी के साथ गर्म दूध का सेवन। गुनगुने या गर्म दूध में एक चम्मच घी मिलाकर पीने से, कुछ ही समय में ही मल त्याग हो जाता है। क्योंकि घी मल को नमी प्रदान करके नरम करने में सहायता करता है, जबकि गर्म दूध पाचन प्रक्रिया को तेज करने में सहायता करता है।

3. सौंफ की मदद से पाएं कब्ज से छुटकारा:-
कब्ज की परेशानी और असुविधा को कम करने के लिए प्राकृतिक उपचार उपलब्ध हैं और ऐसा ही एक समाधान है सौंफ का उपयोग। सौंफ़ को अपने आहार में शामिल करके या चाय या पूरक के रूप में इसका सेवन करके, आप प्रभावी रूप से कब्ज से राहत पा सकते हैं। रात को सोने से पहले आप गर्म पानी में एक चम्मच भुनी हुई सौंफ मिलाकर सेवन करें। 

4.  ईसबगोल की भूसी:-
कब्ज के लिए ईसबगोल की भूसी रामबाण इलाज है। आप इसका इस्तेमाल रात को सोते समय दूध या पानी के साथ कर सकते हैं। इससे कब्ज की समस्या पूरी तरह खत्म हो जाएगी।

Read also:- क्या आप भी है परेशान बवासीर से, तो घर बैठे पाए बवासीर से छुटकारा


5. त्रिफला चूर्ण का सेवन:-
त्रिफला चूर्ण पाचन शक्ति को बढ़ाने और पेट की विभिन्न समस्याओं से राहत दिलाने में एक प्रभावी उपाय है। इस लाभकारी उपाय को तैयार करने के लिए आपको अजवाइन, त्रिफला और सेंधा नमक को बराबर मात्रा में मिलाना होगा। इस चूर्ण को अपनी दिनचर्या में शामिल करने और दिन में दो बार इसका सेवन करने से आपको न केवल लंबे समय से चली आ रही कब्ज की समस्या से राहत मिलेगी बल्कि आपके पाचन तंत्र में भी काफी सुधार आएगा।

6. कब्ज की समस्या में बेल के फायदे:-
कब्ज से पीड़ित व्यक्तियों के लिए बेल का फल अत्यधिक फायदेमंद है। इस समस्या को कम करने के लिए, शाम के भोजन से पहले आधा कप बेल के गूदे का एक हिस्सा, एक चम्मच गुड़ के साथ सेवन करें। इसके अतिरिक्त, बेल का शरबत कब्ज के लिए भी एक सहायक उपाय माना जाता है।

7. खूब पानी पिएं:-
कब्ज और बवासीर जैसी समस्याओं से बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करना जरूरी है। ठीक से हाइड्रेटेड रहने के लिए हर दिन सात से आठ गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है।

8. व्यायाम और योग भी है जरूरी:-
कब्ज को रोकने के लिए नियमित व्यायाम और योग का अभ्यास करना अत्यधिक फायदेमंद हो सकता है। इसके अतिरिक्त, भारी खाद्य पदार्थों के सेवन से बचना महत्वपूर्ण है जो समस्या को बढ़ा सकते हैं।

इसके अलावा, यदि किसी व्यक्ति को गंभीर या लगातार कब्ज का अनुभव होता है, तो डॉक्टर से चिकित्सीय सलाह और परामर्श लेना आवश्यक है।

कब्ज के इलाज (Kabj ke Ilaj) में ये घरेलू नुस्खे भी हैं बेहद फायदेमंद:

— सुबह उठकर नींबू के रस में काला नमक मिलाकर पिएं।

— रोजाना गर्म दूध के साथ 2 चम्मच गुड़ का सेवन करें।

— सूखे अंजीर को दूध में उबालकर खाएं और दूध पी लें।

— रात को सोने से पहले गर्म पानी के साथ एक चम्मच त्रिफला चूर्ण लें।

कब्ज से पीड़ित व्यक्तियों को दूध और पनीर के अत्यधिक सेवन से बचने की सलाह दी जाती है। मैदा से बने उत्पादों का सेवन करने से पूरी तरह परहेज करें। तैलीय और भारी मसाले वाले खाद्य पदार्थों से दूर रहने की भी सलाह दी जाती है।


कब्ज एक आम और असुविधाजनक समस्या है जो विभिन्न कारकों के कारण हो सकती है। कारण निर्धारित करना और उचित उपचार लेना महत्वपूर्ण है, जिस पर डॉक्टर से चर्चा की जानी चाहिए। इसके अतिरिक्त, इस लेख में बताए गए घरेलू उपचार राहत दे सकते हैं और कब्ज का प्रभावी ढंग से (kabj ka ilaj in Hindi) इलाज कर सकते हैं। 

By:- Neha Gupta
Image Credit:- Canva

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल बुनियादी जानकारी देता है और किसी दवा या उपचार का प्रतिस्थापन नहीं है। यदि आपका कोई प्रश्न हैं या अधिक जानकारी की आवश्यकता है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Author

  • Lifewingz

    Lifewingz.com भारत की एक ऑनलाइन पत्रिका है। जो स्वास्थ्य, फिटनेस, योग, प्रेरक लेख, जीवन शैली लेख, रोचक तथ्य, आध्यात्मिक दर्शन,धार्मिक और मनोरंजन की हिंदी भाषा में जानकारी प्रदान करता है। हमने समृद्ध और सदाबहार विषय देने पर ध्यान केंद्रित किया जो हिंदी रीडर के लिए उपयोगी हो। हमारा उद्देश्य सरल हिंदी और सामान्य शब्दों में आवश्यक जानकारी प्रदान करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *