इस लेख में हम कुछ women [ new hindi story ] की  businessman success story in hindi के बारे में बताएँगे जो ” empowered womens in india ” term को prove करती है। इन सभी ने  small busness ideas से women entreprenurs in india की लिस्ट में एंट्री की है। 

 

दोस्तों! हमारे देश की बहुत सी ऐसी महिलाएं है, जिन्होंने अपने दम पर अपनी पहचान बनाई है। उन्होंने अपने मेहनत और लगन से successful business woman in india में अपना नाम दर्ज किया है हम लोग इन्हें women entrepreneurs in india के नाम से भी जानते है

indian woman entrepreneur का trend काफी पहले से ही शुरू हो चुका था। अभी हाल ही में top woman entrepreneur india की list प्रकाशित हुई थी, जिसको famous womens in india भी कहा गया था। 

महिलाएँ बेहद emotional being होती है,और इन्ही emotions के चलते कई बार उन्हें पुरुषों से कमतर समझा जाता है। उनके हौसलों को तोड़ने के प्रयास किये जाते है। कई बार society और दुनिया उनके पंखो को काटने में सफल होती है तो कई बार दुनिया उनके हौसलों और बुलंद खयालो के सामने अपना सर झुकाती है।

आज हम ला रहे है 10 Best women entrepreneurs of india, ( businessman success story in hindi ) जिनकी असल ज़िन्दगी कई पेचीदा मोड़ो से  भरी हुई हैं, और ये महिलाएँ आपको किसी novel की heroine की ही तरह जिंदगी से झुझते हुए, कभी ज़िदगी को ज़िंदादिली से जीते हुए, तो कभी हताश हो कर गिर के फिर उठते हुए नज़र आएँगी। तो जानते हैं कौन हैं ये कमाल की Indian Women Entrepreneurs:   

 

इस Article का Audio सुनें  :-

 

1. Kalpana Saroj- CEO oKamani Tubes 

motivational story in hindi
businessman success story in hindi

Kalpana Saroj Maharashtra के Akola city में एक दलित परिवार में जन्मी थी। उनकी 12 साल की उम्र में ही मुंबई स्थित एक 22 वर्षीय व्यक्ति से शादी करा दी गई। ससुराल वालों के दुर्व्यवहार के चलते उनकी शादी कुछ ही महीनों में विफल हो गई। और वह अपने माता-पिता के पास लौट आई

आप विश्वास नहीं करेंगे की highly successful और ambitious आज की कल्पना सरोज कभी life से depressed होकर suicide की तरफ कदम बढ़ा रही थी।

In the end of 1980, Saroj वापस Mumbai आयी, वह ज़िन्दगी  में कुछ करना चाहती थी। वह  छोटे छोटे idea of business in hindi के बारे सोचती रहती थी। वह Mumbai की एक garment Company में 60 रूपये कई salary पर बतौर labour काम करके अपना जीवन गुज़ारने लगी

उन्होंने अपने first business venture के लिए Rs 50,000 का loan लिया और furniture business और boutique start की। यही Kalpana Saroj जोकि एक labour के तौर पर काम करती थी, आज 7 companies की owner है। उनमे में से एक है Kamani Tubes.

 

2. Dr. Gazalla Amin- CEO of Fasiam Agro Farms

women entrepreneurs of india
Gazalla Amin the inspiring woman – businessman success story in hindi

Gazalla Amin आज Kashmiri women’s के लिए source of inspiration है। उनकी कंपनी Fasiam Agro Farms आज जानी मानी agro farming companies में से एक है। जिसका टर्नओवर 1 crore है।

आज Gazalla Amin जी को अनेको awards से नवाज़ा गया है। वह एक entrepreneur होने के साथसाथ Kashmir women empowerment में योगदान दे रही है।

Gazalla Amin की success story के शुरुआत में वह भी एक regular housewife ही थी, पर उनका हमेशा ही business interest रहा और वह busness idea in hindi के बारे में सोचती रहती थी। उन्होंने अपने business की शुरुआत 6 lakh Rupees से की थी जोकि उनकी personal savings थी। ज़रा सोचे, एक Housewife और दो बच्चे होने के बाद शायद ही कोई इतना बड़ा फैसला उठा पाए, यही गज़ाला अमीन को अलग बनता है।

 

3. Richa Kar – Co-founder of Zivame

women entreprenurs in india
richa kar zivame – inspirational story in hindi language

Richa Kar ने Zivame online store की शुरुआत की थी। Zivame women apparel बेचने वाला online store है। शुरुआत में loan और family से पैसे उधार लेकर उन्होंने अपना online startup खोला। आज Zivame ने the way of women shopping को ही पूरी तरह बदल दिया है।

आज ZIVAME की net worth 100 crore है। दोस्तों Richa Kar एक inspiration आज की young girls के लिए जो हमेशा business और dreams follow करने से डरती है Self-confidence और self-reliance भी सफलता की तरफ जाते रास्तो में से एक रास्ता है।

 


क्या आपने ये रोचक लेख पढ़े हैं ?

Kabir Das Ke Dohe – सफलता और खुशहाली के सूत्र 2020

Best 10 Inspirational Sandeep Maheshwari Quotes in Hindi

JK Rowling – Deep Depression से $1000 Millions तक का सफ़र

चाणक्य बुद्धि – Amit Shah की सफलता की कहानी


4. Vandana Luthra – Founder of VLCC

indian woman entrepreneur
vandana luthra entrepreneur

Vandana Luthra आज business women of india में से एक है। Vandana Luthra VLCC brand की Founder है। कमाल की बात ये हैं की VLCC, सिर्फ भारत ही नहीं world की 11 countries में leading health and beauty services provider है।

Padma Shri awarded Vandana Luthra बताती है की जब उन्होंने VLCC की शुरुआत करी थी तब भारत में कोई भी Female businessperson नहीं हुआ करती थी, जिसके कारण उन्हें criticism का सामना करना पड़ा। इन सब के बाद भी वह अपने dreams fulfill करने से पीछे नहीं हटी। आज VLCC products and clinics globally located है।

 

5. Pabiben Rabari- Founder of Pabiben.com

business womens of india
www.pabiben.com Indian craft tradition

Pabiben Rabari, Kukadsar Gujrat, के एक छोटे से गांव से एक entrepreneur है। बचपन से ही गरीबी में पलीबड़ी Pabiben Rabari के Father का इंतेक़ाल उनके बचपन मे ही हो गया था। जिसके कारण उन्होंने किसी प्रकार की school education नहीं प्राप्त की। Pabiben Rabari अपने घर को चलने के लिए अपनी माँ के साथ labor work पर जाने लगी।

बचपन से traditional art and craft में interest रखने वाली Pabiben Rabariआज beautiful embroidered bags की seller है, जिनकी online pabiben.com नाम से website है। जिस पर लोग India की traditional embroidered products buy कर सकते है। उनके bags सिर्फ India ही नहीं पर America में भी famous है। उनके बैग्स का इस्तेमाल Hollywood और Bollywood Movies में भी देखने को मिला।

She is the reviver of India’s embroidery art and culture, वह अपने गांव में employment और उसके traditional embroidery workers को फिर से employment देकर फिर से आसरा प्रदान कर रही है। 

 

6. Tamanna Sharma – Founder of Earthling First

india's top 10 entrepreneur
Tamanna Sharma biography

जब भी motivational story in hindi for success की बात आती है, तो Tamanna Sharma की success story तो ज़रूर आती है Tamanna Sharma की Delhi based Earthing First Company आज भारत में बढ़ते plastic pollution से fight कर रही है। बढ़ता plastic waste, earth के लिए harmful हैं। हर marriage,  मेले, या ceremony में अक्सर ढेर सारा single-use plastic waste ऐसे ही छोड़ दिया जाता है।

प्लास्टिक कचरे का बढ़ना और पर्यावरण पर इसका प्रभाव देख कर TAMANNA SHARMA को small business idea आया। TAMANNA ने अपना startup launch किया। 

किसी भी function/ceremony या public place में छूटे हुए कचरे को जमा करके और उसे अलग करती है, ताकि वो फिर से recycle की जा सके।

इस unique idea के वजह से न सिर्फ वह pollution से लड़ रही है पर उनकी organizations में women को काम करने के लिए भी प्रेरित करती है। 

 

7. Sobita Tamuli –  Japi & Organic manure business

woman entrepreneur india
sobita tamuli, the Manure and Japi Making Industry

तेलना, असम रहने वाली Sobita Tamuli आज एक organic fertilizer manufacturing company “Japi ” नाम की की Founder है। वह famous womens in india में से एक business woman हैं। वह अपने गांव की local women’s की मदद से organic fertilizers manufacture करती है।

शुरुआत में उन्होंने पाया की खाद के बिसनेस में बहुत से middle-men होने के कारण खाद बहुत ही low prices में sell करनी पड़ती हैंजोकि आगे ज्यादा दामों मे बिकती हैं। महंगी खाद होने के कारण, गरीब किसान good-quality fertilizers afford नहीं कर पाते, जिसका loss फसल, जमीन और उनकी income को होता हैं।  

इसके लिए उन्होंने अपनी organization “Seujiकी शुरुआत की, जिसमे वह direct-selling करती हैं अपनी खाद किसान को। उनके startup से सिर्फ वे खुद, पर पुरे गांव को success की और ले जा रही हैं। 


इसे भी पढ़ें :-    बिजनेस टाइकून धीरूभाई अंबानी की कहानी ऐसी की सुन कर आप भी दंग रह जाएंगे 

8. Thinlas Chorol – Ladakhi Women’s Travel

famous womens in india
Thinlas Chorol , ladakhi women’s travel company

Thinlas Chorol, Ladakh में अपने करियर की शुरुआत बतौर trekking guide से की थी, she was the trekking guide Ladakh अपने tourism के लिए famous है, पूरी दुनिया से लोग यह पर Himalaya और beautiful valleys का लुत्फ़ उठाने आते है और trekking भी Ladakh के major attraction का हिस्सा है। 

Trekking अपने आप में ही challenging है और एक trekking guide का trained होना अनिवार्य है।आज Thinlas Chorol अपनी travel companyLadakhi Women’s Travel के माध्यम से महिला को ट्रैकिंग में professional training देती हैं। Thinlas को motivational story in hindi सुनना काफी पसंद था।

अपनी कंपनी में बतौर guide employment भी देती है, Thinlas Chorol ने अनेको महिलाओ को रोजगार प्रदान किया है, वह भी अपने इस unique business model की मदद से।

 

9. Neha Arora- Founder of Planet Abled

empowered womens in india
Neha Arora, the founder of Planet Abled

2016 में Neha Arora ने Planet Abled की foundation रखी जब उन्हें एहसास हुआ की disabled people को India में घूमना कितना मुश्किल होता है

Neha Sharma, अपनी travel company – Plant Abled के माध्यम से disabled people की दुनिया घूमने में help करती है, उनकी tour package people with disability को ध्यान में रख कर बनाये जाते है, उनकी टीम पूरी तरह से काबिल है  डिसअबलेड लोगो का टूर के दौरान हैंडल करने में।उनकी tour bus में ramp और other needs जो की travel को आसान बनती है

उनके dedication की वजह से आज India में disabled लोग भी travel enjoy कर रहे हैं, और ज़िन्दगी का लुफ्त उठा रहै  है

 

10. Lakshmi Menon– Founder of Pure Living

successful indian entrepreneurs
Lakshmi Menon, founder of The Pure Living

Lakshmi Menon अपनी Pure Living अपने new idea की मदद से deforestation की problem का solution लायी है। उनकी कंपनी बनती है ऐसे disposable pen, paper, and pencil जोकि trees बन जाते है। Pen, Paper और Pencil अक्सर one-time use करके फेक दिए जाते है। Disposable होने के कारण ये भी बढ़ते pollution का हिस्सा है।

अपने इस unique product की मदद से Lakshmi Menon deforestation से लड़ने का solution है। उनके Pure Living में वे differently-abled women को employment प्रदान करती है, और उन्हें professional train करती है। अपने creative idea की मदद से वह society की help कर रही है।

 

तो दोस्तों, आज हमने कई indian नारी की motivational story in hindi for success बताई। इस पूरा article पढने से आपको motivation तो मिला ही होगा और नए idea of business in hindi भी पता चले होंगे। jab koi rasta na dikhe to kya karna chahiye या jab kuch samajh na aaye, इसका जवाब भी इन कहानिओं में मिल सकता है। 

 

# Friends !अगर आपको ये article अच्छा लगा है, तो इस को आप अपने Friends के साथ share जरुर करें।
# नई जानकारी के लिए Lifewingz Facebook Page को फॉलो करें !

 

क्या आपने ये रोचक लेख पढ़े हैं ?

Kabir Das Ke Dohe – सफलता और खुशहाली के सूत्र 2020

Best 10 Inspirational Sandeep Maheshwari Quotes in Hindi

JK Rowling – Deep Depression से $1000 Millions तक का सफ़र

चाणक्य बुद्धि – Amit Shah की सफलता की कहानी


 

by
Minakshi Verma
Lifewingz

Image credits- Facebook.com, Wikipedia