Skip to content

Period Kaise Laye Gharelu Upay: पीरियड्स को जल्दी लाने में मदद कर सकते हैं, ये घरेलू उपाय

Period Kaise Laye Gharelu Upay

Period Kaise Laye Gharelu Upay: आज की इस पोस्ट में आप जाने गए की कैसे घरेलू उपायों का उपयोग करके आप अपने पीरियड्स जल्दी ला सकती है। और पीरियड्स लेट होने की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकती है। 



कई बार लड़कियां और महिलाएं चाहती हैं कि उनके पीरियड्स जल्दी आ जाएं और कई बार पीरियड्स (periods) लेट होने पर वह परेशान हो जाती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए आप घर पर ही कुछ आसान उपाय कर सकते हैं। जिससे आपके पीरियड्स जल्दी (Period kaise laye gharelu upay) आने में मदद मिल सके।

आज के इस लेख में हम जानेगे कि आप अपने मासिक धर्म को जल्दी लाने के (periods ko jaldi lane ke upay) लिए क्या कर सकती हैं।

अगर आप चाहती हैं कि आपका मासिक धर्म जल्दी आए, तो कुछ उपाय हैं जो आप घर पर ही कर सकती हैं और ये आपके पीरियड्स को जल्दी लाने में आपकी मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं पीरियड जल्दी लाने (periods jaldi aane ke upay in hindi) के घरेलू उपाय।

1. विटामिन सी का सेवन:-
विटामिन सी एक आवश्यक पोषक तत्व है जो हमारे शरीर के भीतर कई रासायनिक प्रतिक्रियाओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 

विटामिन सी उन महिलाओं के लिए भी फायदेमंद होता है जो मासिक धर्म में भारी रक्तस्राव से पीड़ित होती हैं। विटामिन सी रक्त वाहिकाओं और केशिकाओं को मजबूत करने में मदद करता है, जिससे मासिक धर्म के दौरान होने वाले रक्त के नुकसान को कम किया जा सकता है। 

इसके अतिरिक्त, यह मासिक धर्म को जल्दी लाने में भी मदद करता है। इसका विशेष गुण यह है कि यह संतरा, नींबू, टमाटर, अंगूर, कीवी, कटहल, शलगम, पुदीना,आदि फलों और सब्जियों में आसानी से मिल सकता है।

2. अदरक का प्रयोग:-
अदरक एक प्राकृतिक उपचार है जिसका उपयोग आमतौर पर घरों में किया जाता है और इसे एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी भी माना जाता है। इसमें कई गुण होते हैं जो मासिक धर्म संबंधी समस्याओं को दूर करने में सहायक होते हैं। यह गर्भाशय पर दबाव डालता है, जिसके परिणामस्वरूप मासिक धर्म शुरू हो जाते है।

यदि आप अपने मासिक धर्म चक्र से संबंधित किसी भी समस्या का सामना कर रही हैं, जैसे कि अनियमित पीरियड्स या मासिक धर्म को जल्दी करने की इच्छा, तो अदरक को अपनी दिनचर्या में शामिल करना फायदेमंद हो सकता है।

3. अजवाइन और गुड़ के मिश्रण का सेवन करें:-
अजवाइन और गुड़ के मिश्रण का उपयोग मासिक धर्म को शीघ्र लाने और मासिक धर्म के दर्द से राहत पाने के लिए किया जा सकता है। इस उपाय को तैयार करने के लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवाइन और एक चम्मच गुड़ मिलाकर अच्छे से उबालकर सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। पीरियड्स जल्दी शुरू करने के लिए इस तरीके का इस्तेमाल किया जा सकता है।

Read also:- पीरियड के दर्द से राहत दिलाएंगे, ये आसान उपाय



4. अनन्नास फल का सेवन करें:-
अनानास एक ऐसा फल है जिसमें ब्रोमेलैन की उच्च मात्रा होती है, एक एंजाइम जो एस्ट्रोजन और अन्य हार्मोन पर प्रभाव डालता है। ब्रोमेलेन के विरोधी भड़काऊ गुण (anti-inflammatory properties) इसे सूजन को कम करने में प्रभावी बनाते हैं इसलिए, मासिक धर्म की अनियमितता का अनुभव करने वाले महिलाओं के लिए अनानास का सेवन फायदेमंद हो सकता है।

5. अजमोद का सेवन करें:-
विशेषज्ञों के अनुसार, अजमोद का उपयोग पीरियड्स को जल्दी लाने के लिए किया जा सकता है क्योंकि इसमें विटामिन सी होता है जो गर्भाशय पर दबाव डालता है और पीरियड्स को तेजी से लाने में मदद करता है। इसलिए, अगर कोई अपने पीरियड्स को जल्दी लाना चाहता है या उनके पीरियड्स देर से आते हैं, तो अजमोद का उपयोग मददगार हो सकता है।

6. पपीते का इस्तेमाल करें:-
पपीता एक ऐसा फल है जो न केवल स्वादिष्ट होता है, बल्कि इसमें  कैरोटीन सहित विटामिन और पोषक तत्व भी होते है। पपीता खाने से महिला के मासिक धर्म जल्दी आने में मदद मिल सकती है क्योंकि यह एस्ट्रोजेन हार्मोन के स्राव को बढ़ावा देकर महिलाओं के मासिक धर्म चक्र को जल्दी लाने में मदद कर सकता है। यह तरीका जल्दी पीरियड लाने में भी मदद कर सकता है।

7. मेथी के दानों का प्रयोग करें:-
मेथी के बीज मासिक धर्म के दौरान मददगार साबित हो सकते हैं क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है। इनका इस्तेमाल करने के लिए बीजों को पानी में उबालकर पिएं। इससे आपको अवश्य ही लाभ होगा।

Read also:- पीरियड्स में देरी: सही समय पर पीरियड्स लाने के लिए करें ये आसान उपाय

– संतुलित और पोषक तत्वों से भरपूर आहार लेने से मासिक धर्म संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद मिल सकती है।

– अगर आप चाहती हैं कि आपका पीरियड जल्द शुरू हो, तो आप अपने पीरियड आने से 15 दिन पहले रोजाना सुबह और शाम पानी में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर पी सकती हैं।

– मासिक धर्म जल्दी लाने के लिए, मासिक धर्म की अपेक्षित तिथि से लगभग 15 दिन पहले एक छोटा चम्मच तिल गुड़ के साथ सेवन करें या फिर दिन में 2 बार 1 चम्मच तिल के बीज के साथ गर्म पानी पियें।

– शांत और तनावमुक्त रहने की कोशिश करें ताकि आपका शरीर ठीक से काम करे। यदि आप बहुत अधिक तनाव में हैं, तो यह आपके पीरियड को प्रभावित कर सकता है।

– इसके अलावा, अपनी दिनचर्या में जॉगिंग, स्क्वेटिंग, रस्सी कूदना और नृत्य जैसी शारीरिक गतिविधियों को शामिल करना भी मासिक धर्म की शुरुआत को प्रेरित करने में मदद कर सकता है।


हमें पूरी उम्मीद है कि हमारे लेख “पीरियड जल्दी लाने के उपाय” में दी गई जानकारी आपके लिए फायदेमंद साबित होगी। इसी तरह की महत्वपूर्ण जानकारी के साथ अप-टू-डेट रहने के लिए Lifewingz.com के साथ जुड़े रहने के लिए हमे follow करना न भूलें। यदि आपको यह लेख मददगार लगा हो, तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करें।

By:- Shruti Sharma
Lifewingz.com
Image credits:  canva.com

डिस्क्लेमर:– अंत में, हम यह दोहराना चाहते हैं निम्नलिखित तरीकों में से कोई भी आपके मासिक धर्म चक्र को शुरू करने में 100% सफलता दर की गारंटी नहीं दे सकता है। “पीरियड लाने के उपाय” का यह लेख पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है और इसके उपयोग से उत्पन्न होने वाले किसी भी नकारात्मक परिणाम के लिए हम उत्तरदायी नहीं हैं।

Author

  • Lifewingz

    Lifewingz.com भारत की एक ऑनलाइन पत्रिका है। जो स्वास्थ्य, फिटनेस, योग, प्रेरक लेख, जीवन शैली लेख, रोचक तथ्य, आध्यात्मिक दर्शन,धार्मिक और मनोरंजन की हिंदी भाषा में जानकारी प्रदान करता है। हमने समृद्ध और सदाबहार विषय देने पर ध्यान केंद्रित किया जो हिंदी रीडर के लिए उपयोगी हो। हमारा उद्देश्य सरल हिंदी और सामान्य शब्दों में आवश्यक जानकारी प्रदान करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *