Shahi paneer recipes in hindi ‌ – शाही पनीर बनाने का आसान तरीका

 

दोस्तों, आज के इस article जाने गए आप शाही पनीर (shahi paneer recipe in hindi ) कैसे बनाते है, शाही पनीर बहुत ही फ़ेमस और टेस्टी सब्जी है यह शाही पनीर बनाने की रेसिपी बहुत ही इजी है। अगर आप भी चाहते है shahi paneer recipe restaurant style में इस लेख को आखिर तक जरूर पढ़ें।

 

अगर आप घर बैठे-बैठे ढ़ाबे जैसा या फिर restaurant जैसा शाही पनीर बनाना चाहते हैं तो आज का यह पोस्ट (shahi paneer recipes in hindi) आपके लिए बहुत फायदेमंद रहने वाला है। यदि आपको नहीं पता है तो हम आपको बता दें कि यह North Indian और Punjab के अंदर most popular करी है बल्कि शाही पनीर अपने स्वाद के लिए प्रचलित है। शाही पनीर एक ऐसी अद्भुत recipe है जो हर किसी को पसंद आती है। इसलिए यदि आप एक ऐसी रेसिपी बनाना चाहते हैं जिससे कि परिवार के सभी लोग खुश हो जाए और उंगलिया चाटते रह जाएं, तो restaurant style shahi paneer के बारे में जानना बहुत जरूरी है।

 


गुलाब जामुन रेसिपी:- घर पर बनाएं स्वादिष्ट सूजी के गुलाब जामुन


 

शाही पनीर बनाने की सामग्री – Ingredients for shahi paneer

स्वादिष्ट शाही पनीर बनाने के लिए आप को नीचे दी गई सामग्री की जरूरत पड़ेगी जैसे कि:-

– ‌200 ग्राम पनीर
– 2 मीडियम प्याज कटा हुआ
– 4 छोटे टमाटर
– 2 चम्मच हरी मिर्च
– 6-7 काजू
– 1 इंच अदरक का टुकड़ा
– 4 -5 लहसुन
– 1 टीस्पून जीरा
– 1 बड़ी इलायची
– 2 छोटी इलायची
– 1 तेजपत्ता
– 1 इंच दालचीनी का टुकड़ा
– 6-7 काली मिर्च
– 1 टेबलस्पून कसूरी मेथी
– 1/2 टीस्पून शहद या चीनी
– 1 टीस्पून कश्मीरी लाल मिर्च
– 5 टेबलस्पून देसी घी या बटर
– 1कप दूध
– 1 टेबलस्पून क्रीम या दूध की मलाई
– 1 टीस्पून नमक
– 1.5 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
– 1 चम्मच गरम मसाला
– 2 बड़े चम्मच मीठे टमाटर सॉस (tomato ketchup )

शाही पनीर बनाने की विधि – Shahi paneer banane ki vidhi

 

Step 1

शाही पनीर बनाने के लिए सबसे पहले आपको पनीर के छोटे-छोटे टुकड़े काट लेने हे और उसके बाद एक तवे (pan) के अंदर घी डालकर उसे गर्म होने देना है। जैसे ही घी गर्म हो जाएगा उसके बाद 1 चम्मच जीरा, 5-6 काली मिर्च, 3 लौंग, 3 छोटी इलायची, 1 बड़ी इलायची, 1 तेजपत्ता,1 दालचीनी add कर दे और थोड़ी देर के लिए उसे गर्म होने दे, जिससे कि उन सभी मसालों का स्वाद आ सके।

Step 2

सभी मसालों को डालने के बाद अब उसमें प्याज डाल दे (Note: सभी मसालों को और प्याज को कभी भी एक साथ ना डालें क्योंकि इससे स्वाद के अंदर बहुत फर्क देखने को मिलता है) प्याज और मसालों को अच्छी तरह से mix करें, जब तक प्याज का color हल्का सा brown ना हो तब तक mix करें। अब उसके बाद 1 चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट ओर एक कप काजू का पेस्ट डालें, अब 2-3 minute तक mix करें।

Step 3

Mix करने के बाद उसमें 1/2 चम्मच हल्दी पाउडर और साथ में 1 चम्मच कश्मीरी मिर्च पाउडर add करके उसे अच्छी तरह से मिक्स करें साथ ही इसमें टमाटर और 1 चम्मच नमक भी डाल दें, अब इसे थोड़े समय के लिए fry होने दे मतलब कि जब तक टमाटर का सारा पानी खत्म नहीं हो जाता है तब तक उसे भूनें और एक बात का खास ध्यान रखें कि गैस का heat medium ही रखें। अच्छी तरह से भूनें के बाद उसमें 1 चम्मच धनिया पाउडर और 2 चम्मच दही डाल दे, अब इसे फिर से थोड़ी समय के लिए मिक्स करें।

Step 4

Mix करने के बाद उसे 3-4 minute के लिए fry होने दे मतलब कि जब तक उसका colour नहीं बदलता ( बीच-बीच Shake भी जरूर करना जिससे कि नीचे ना जले) अब थोड़े समय के बाद यह अच्छी तरह से पक जायेगा। पकने के बाद उसमें 3/4 कप मलाई भी add कर दें और फिर से थोड़ी देर पकने दें और थोड़ा सा गैस का आंच slow रखें, और शायद अब आप सोच रहे होंगे कि शाही पनीर अच्छी तरह से पक गया या फिर नहीं यह कैसे पता लगाएं तो आप देख पा रहे होंगे कि तेल चारों ओर ऊपर आने लग गया है मतलब कि अब इसमें 1 कप दूध डाल देना है, लेकिन दूध फट ना जाए इस बात का विशेष ध्यान रखें।

Step 5

दूध को add करने के बाद अब आपको कसूरी मेथी डाल देनी है और साथ में 1 चम्मच गरम मसाला भी डालें, फिर इसे अच्छी तरह से mix करें। मिक्स करने के बाद 1 चम्मच sugar भी डालें (अगर आप को शाही पनीर मीठा पसंद है तो ही चीनी डालें) अब आपको आखरी में पनीर add कर देना है। पनीर को इसलिए आखिरी में डाला जाता है ताकि उसके छोटे-छोटे टुकड़े ना हो जाए और फिर से थोड़ी देर के लिए इसे पकने दें।

 

अब आपका शाही पनीर बन चुका है मतलब की यह दिखने में तो सुंदर लगता ही है बल्कि इसके अंदर से बहुत ही अच्छी खुशबू आती है, जिससे कि कोई भी इसे खाना चाहेगा। भले ही आपने इसे घर पर बनाया है लेकिन आपको ऐसा लगेगा कि आपने restaurant जैसा बनाया हो मतलब कि इसका taste बहुत ही ज्यादा लाजवाब होगा।

यदि आप हमारे द्वारा बताए गए steps को follow करते हैं (shahi paneer recipe restaurant style ) तो आप आसानी से ढाबे जैसा शाही पनीर बना पाएंगे, लेकिन कोई भी Step छूट ना जाए इस बात का खास ध्यान रखें।

 


पाव भाजी बनाना सीखें:- Pav Bhaji Recipes in Hindi


 

शाही पनीर बनाते समय किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए

1. शाही पनीर में काजू डालने से पहले उसे गरम पानी में 7-8 minute तक रहने दीजिए, जिससे कि उसका स्वाद अच्छी तरह से आ सकें।

2. शाही पनीर में इसलिए कसूरी मेथी डाली जाती है ताकि इसका taste बिल्कुल ढ़ाबे जैसा और restaurants जैसा लगे।

3. शाही पनीर बनाते समय एक बात का विशेष ध्यान रखें कि जब आप ग्रेवी में एक कप दूध Add करते हैं तो गैस की आंच को थोड़ा सा High रखें और ग्रेवी को लगातार चलाते जाएं जिससे कि दूध फटेगा नहीं।

4. शाही पनीर में दूध इसलिए डाला जाता है ताकि बहुत समय तक मुलायम बना रहे और इसका स्वाद भी काफी हद तक शाही बने, आप इस बात से अनजान होंगे लेकिन ढाबे या फिर रेस्टोरेंट में शाही पनीर के अंदर दूध डाला जाता है।

 

शाही पनीर की सब्जी बनाना बहुत ही आसान हैऊपर बताए गए, shahi paneer recipe स्टेप्स फॉलो करके के आप अपने घर में restaurant style shahi paneer बना सकते है। ऐसे ही और खाने की रेसिपी के लिए lifewingz को follow जरूर करें

By:- Kishan Ahir
Image credit:- Canva

One thought on “Shahi paneer recipes in hindi ‌ – शाही पनीर बनाने का आसान तरीका

Leave a Reply

Your email address will not be published.