Skip to content

Tips for glowing skin in hindi | चेहरे पर चमक लाने के लिए घरेलू उपाय 2024 

tips for glowing skin

Tips for glowing skin in hindi: चेहरे की चमक बढ़ाने के उपाय, चेहरे के लिए ब्यूटी टिप्स, चमकदार चेहरे के लिए घरेलू उपाय, ऐसे सभी सवालों के जवाब एक ही लेख में।


ऐसे कई घरेलू उपाय हैं जिनका उपयोग चेहरे की चमक को बढ़ाने के लिए किया जा सकता है। निखरी रंगत पाने के लिए ये ब्यूटी टिप्स और घरेलू नुस्खे बेहद (Beauty tips for face at home in hindi) कारगर साबित हो सकते हैं। यह जानना आवश्यक है कि स्वस्थ और चमकदार चेहरा पाने के लिए रोजाना (Skin care routine) चेहरे पर क्या लगाएं। 

चेहरे के लिए ये ब्यूटी टिप्स आपको चमकदार और स्वस्थ दिखने वाली त्वचा पाने में मदद करेंगे। इसके अतिरिक्त, हम आपको कुछ प्रभावी घरेलू उपचार प्रदान करेंगे जिन्हें आप चमकदार चेहरे को बढ़ावा देने के लिए अपनी दैनिक त्वचा देखभाल दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं। तो, आइए उन ब्यूटी टिप्स और घरेलू उपाय (Tips for glowing skin) के बारे में जानें जिन्हें आप चेहरे पर ग्लो लाने के लिए हर दिन अपने चेहरे पर लगा सकते हैं।

चेहरे पर चमक लाने के लिए कई घरेलू उपाय हैं। ये उपाय त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद करते हैं। चेहरे पर चमक लाने के लिए घरेलू उपाय (Tips for glowing skin homemade) कुछ इस प्रकार हो सकते हैं:

1. दही और बेसन का मास्क:
दही और बेसन का मास्क एक लोकप्रिय घरेलू उपाय है जो चेहरे को चमकदार (besan face pack for glowing skin) बनाने में मदद करता है। दही में प्रोटीन और लैक्टिक एसिड होता है, जो त्वचा को पोषण और नमी प्रदान करते हैं। बेसन एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर है, जो त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाता है।

एक चम्मच दही में एक चम्मच बेसन मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर, गुनगुने पानी से धो लें। यह मास्क चेहरे को चमकदार और मुलायम बनाता है।

2. शहद और नींबू का मास्क
शहद और नींबू का मास्क त्वचा के लिए एक प्राकृतिक और प्रभावी उपाय है जो त्वचा को निखारता है, चमकदार बनाता है, और दाग-धब्बे को कम करता है। नींबू त्वचा के लिए विटामिन सी का अच्छा स्रोत होता है और शहद त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है। 

एक चम्मच शहद में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर, गुनगुने पानी से धो लें। यह मास्क मुंहासे और अन्य त्वचा की समस्याओं को रोकने में मदद करता है।

3. एलोवेरा जेल का मास्क: 
एलोवेरा जेल का मास्क त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है, क्योंकि एलोवेरा त्वचा को ठंडा करता है, नमी देता है, और त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाता है।

एलोवेरा जेल का मास्क चेहरे को मुलायम बनाने में भी मदद करता है। एक चम्मच एलोवेरा जेल को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर, गुनगुने पानी से धो लें।

4. गुलाब जल:
गुलाब जल एक लोकप्रिय घरेलू उपाय है जो चेहरे को चमकदार और कोमल बनाने में मदद करता है। गुलाब जल में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो त्वचा को स्वस्थ रखते हैं। यह मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में भी मदद करता है, जो त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाता है। 

गुलाब जल को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर, गुनगुने पानी से धो लें। गुलाब जल मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाता है और त्वचा को साफ, कोमल और चमकदार बनाता है।

5. हल्दी और शहद का मास्क : 
हल्दी और शहद का मास्क त्वचा के लिए एक प्राकृतिक और प्रभावी उपाय हो सकता है, क्योंकि हल्दी और शहद दोनों ही त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो त्वचा को रक्षा करते हैं, और शहद त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है और सूजन को कम करता है। 

1 चम्मच हल्दी पाउडर में 1 चम्मच शहद  मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए रखें, फिर गुनगुने पानी से धो लें।

6. नींबू का रस: 
नींबू का रस त्वचा के लिए एक बहुत ही फायदेमंद घरेलू उपाय है, क्योंकि यह त्वचा को निखारता है, चमकदार बनाता है, और कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। नींबू त्वचा का रंग निखारता है, त्वचा के दाग-धब्बों को कम करता है, और त्वचा की सुरक्षा करता है।

1/2 नींबू के रस को त्वचा पर लगाने के बाद, इसे 15-20 मिनट तक सूखने दें। जब रस पूरी तरह सूख जाए, तो गुनगुने पानी से अपने चेहरे को धो लें, इसके बाद एक अच्छा तरह से मॉइस्चराइज़र लगाएं ताकि आपकी त्वचा सुप्त और नमीदार रहे।

7. बदाम का पेस्ट: 
बदाम का पेस्ट त्वचा के लिए एक अच्छा प्राकृतिक उपाय हो सकता है, क्योंकि बदाम में विटामिन ई, विटामिन सी, और अन्य पोषण तत्व होते हैं जो त्वचा के स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं। बदाम का पेस्ट त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है, त्वचा के रंग को निखारता है, और छालों को कम कर सकता है। 

बदाम को पीसकर पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर लगाकर रखें, फिर गुनगुने पानी से धो लें। यह त्वचा को मॉइस्चराइज़ और चमकदार बनाता है।

8. हरी चाय के पत्ते:
हरी चाय के पत्तों को गर्म पानी में उबालकर बनाएं, फिर उन्हें ठंडा होने दें और इस पानी से अपना चेहरा धोएं। हरी चाय के पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो त्वचा को चमकदार बनाने में मदद कर सकते हैं।

इन घरेलू उपायों को (Home made face pack for glowing skin) नियमित रूप से अपनाने से आपकी त्वचा में चमक और सुंदरता बढ़ सकती है। ध्यान दें कि हर किसी की त्वचा अलग होती है, इसलिए आपको अपनी त्वचा की जरूरतों के आधार पर उपायों को चुनना चाहिए।

Read also:-Homemade Face Pack: गर्मियों में ग्लोइंग स्किन पाने के लिए ट्राई करें, ये 10 होममेड फेस पैक

चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए निम्नलिखित उपाय किए जा सकते हैं:

– नियमित रूप से चेहरा धोएं। दिन में दो बार अपने चेहरे को हल्के फेस वॉश से धोएं। इससे चेहरे पर जमी गंदगी और धूल-मिट्टी साफ हो जाएगी।

– हाइड्रेटेड रहें। त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। रोजाना कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए।

– स्वस्थ आहार लें। त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए पौष्टिक आहार का सेवन करें। अपने आहार में ताजे फल, सब्जियां, साबुत अनाज, और प्रोटीन को शामिल करें।

– सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। सनस्क्रीन सूर्य की हानिकारक किरणों से त्वचा को बचाने में मदद करता है।

– त्वचा को एक्सफोलिएट करें। हफ्ते में एक या दो बार चेहरे को एक्सफोलिएट करें। इससे त्वचा की मृत कोशिकाएं हट जाती हैं और चेहरा चमकदार दिखने लगता है।

– मास्क का इस्तेमाल करें। चेहरे पर मास्क लगाने से त्वचा को पोषण मिलता है और वह स्वस्थ और चमकदार दिखने लगती है।

– पर्याप्त नींद लें। नींद की कमी से त्वचा पर थकान और बेजानपन दिखाई देता है। इसलिए, रोजाना 7-8 घंटे की नींद लें।

– तनाव चेहरे की चमक को कम करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। तनाव के कारण त्वचा में सूजन हो सकती है, जिससे मुंहासे, झुर्रियां और अन्य समस्याएं हो सकती हैं। तनाव से त्वचा का रंग भी नीरस हो सकता है। चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए तनाव को कम करें। 

Read also:- Tips For Slim Face: अपने गोल-मटोल चेहरे को पतला करने के लिए आज ही आजमाएं ये तरीके

रोजाना चेहरे पर निम्नलिखित चीजें लगाई जा सकती हैं:

– सुबह उठकर चेहरे को गुनगुने पानी से धोएं।

– फिर, चेहरे पर मॉइस्चराइज़र लगाएं।

– दिन में दो बार चेहरे को धूप से बचाने के लिए सनस्क्रीन लगाएं।

– रात में सोने से पहले चेहरे को साफ करने के लिए फेस वॉश का इस्तेमाल करें।

– अगर आपकी त्वचा तैलीय है, तो आप दिन में दो बार फेस वॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं।

– सप्ताह में एक बार चेहरे को एक्सफोलिएट करें।

– सप्ताह में एक बार चेहरे पर मास्क लगाएं।

इन उपायों को अपनाकर आप अपने चेहरे की चमक (Tips for glowing skin) बढ़ा सकते हैं और उसे सुंदर और आकर्षक बना सकते हैं।

रात को चेहरे पर निम्नलिखित चीजें लगानी चाहिए:

– क्लीन्ज़र: क्लीन्ज़र चेहरे को दिन भर की गंदगी और तेल से साफ करने में मदद करता है।

– टोनर: टोनर त्वचा को साफ करने और इसे अन्य उत्पादों के लिए तैयार करने में मदद करता है।

– सीरम: सीरम त्वचा को पोषण और हाइड्रेट प्रदान करते हैं।

– नाइट क्रीम: नाइट क्रीम त्वचा को रात भर के लिए पोषण और हाइड्रेट प्रदान करती है।

धूप में जाने से पहले आपको अपनी त्वचा की सुरक्षा के लिए कुछ उपायों का पालन करना चाहिए। यहां कुछ टिप्स हैं जिन्हें आप धूप में जाने से पहले अपना सकते हैं:

– सनस्क्रीन: सनस्क्रीन धूप से होने वाली क्षति से बचाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज है। सनस्क्रीन का SPF 30 या उससे अधिक होना चाहिए और यह व्यापक स्पेक्ट्रम वाला होना चाहिए, जिसका अर्थ है कि यह UVA और UVB दोनों किरणों से बचाता है।

– मॉइस्चराइज़र: धूप त्वचा को रूखा कर सकती है, इसलिए धूप में जाने से पहले मॉइस्चराइज़र लगाना महत्वपूर्ण है। मॉइस्चराइज़र त्वचा को हाइड्रेटेड रखेगा और इसे सूखने से बचाएगा।

– टोनर: टोनर त्वचा को साफ करने और इसे सनस्क्रीन के लिए तैयार करने में मदद करता है।

– बेस मेकअप: बेस मेकअप त्वचा को सनस्क्रीन और मॉइस्चराइज़र से चिपके रहने में मदद करता है।


ये घरेलू उपाय आपके चेहरे की चमक बढ़ाने (tips for glowing skin) में मदद कर सकते हैं, लेकिन ध्यान दें कि त्वचा प्रकृति के आधार पर अलग होती है, इसलिए आपको अपनी त्वचा के लिए सही उपाय को चुनने में समय लग सकता है। यदि आपकी त्वचा में कोई समस्या है, तो एक निपुण चिकित्सक से सलाह लें।

उम्मीद है आपको यह लेख “Tips for glowing skin” पसंद आया होगा। ऐसे ही और beauty tips for face in hindi, natural beauty tips in hindi जैसे लेख पढ़ने के लिए Lifewingz.com को फॉलो करें।

Image Credit:- Freepik, Canva

Author

  • Lifewingz

    Lifewingz.com भारत की एक ऑनलाइन पत्रिका है। जो स्वास्थ्य, फिटनेस, योग, प्रेरक लेख, जीवन शैली लेख, रोचक तथ्य, आध्यात्मिक दर्शन,धार्मिक और मनोरंजन की हिंदी भाषा में जानकारी प्रदान करता है। हमने समृद्ध और सदाबहार विषय देने पर ध्यान केंद्रित किया जो हिंदी रीडर के लिए उपयोगी हो। हमारा उद्देश्य सरल हिंदी और सामान्य शब्दों में आवश्यक जानकारी प्रदान करना है।

1 thought on “Tips for glowing skin in hindi | चेहरे पर चमक लाने के लिए घरेलू उपाय 2024 ”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *